सामग्री पर जाएँ

सदस्य:Bhavish1810322

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Bhavish1810322
नाम भविश मेलेवीतिल्
लिंग पुरुष
जन्म तिथि १०/०८/२०००
जन्म स्थान केरल
देश  भारत
नागरिकता भारतीय
शिक्षा तथा पेशा
पेशा छात्र
विश्वविद्यालय क्राइस्ट यूनिवर्सिटी
उच्च माध्यामिक विद्यालय अंतरराष्ट्रीय भारतीय स्कूल
सम्पर्क विवरण
ईमेल bhavishm2000@hotmail.com
फेसबुक bhavish meleveetil

परिचय[संपादित करें]

मेरा नाम भावेश मेलेवेटिल है। मैं बैंगलोर में रहता हूं, वाणिज्य में डिग्री हासिल करने के लिए। मेरा गृहनगर केरल का पलक्कड़ है। मेरा मातृसत्तात्मक परिवार पलक्कड़ से है जबकि मेरा पितृवंशीय परिवार कोझीकोड से है। मेरे माता-पिता और मेरा छोटा भाई सऊदी अरब में रहते हैं। मेरे पिता का नाम श्री दिनेश है। वह मुख्य लेखाकार के रूप में काम करता है। वह 22 साल से काम कर रहे हैं और मेरे प्रयासों में एक बड़ी प्रेरणा रहे हैं। मेरी माँ एक अंग्रेजी व्याख्याता हैं। अपने पेशे के प्रति उनका जुनून और परिवार के प्रति उनका धैर्य हमारे बंधन को बनाए रखता है। मेरा छोटा भाई एडवाड है। वह मेरे माता-पिता के साथ सऊदी अरब में है। मुझे अपने भाई पर बहुत गर्व है, क्योंकि उनके पास अलग-अलग प्रतिभाएं हैं और उनकी उम्र के लिए उनकी उपलब्धियां स्वीकार करने योग्य हैं। और मैं उनके जैसा छोटा भाई पाकर खुद को खुशकिस्मत मानता हूं। जैसा कि मैं यहाँ बैंगलोर में पढ़ रहा हूँ, मुझे अपने परिवार की बहुत याद आती है। मैंने अपनी मैट्रिक तक अंतर्राष्ट्रीय भारतीय स्कूल में पढ़ाई की। बाद में, मैंने शारदा विद्यानिकेतन में अपना पीयूसी किया। यह शारदा में अध्ययन करने का एक जीवन बदलने वाला अनुभव था, क्योंकि यह पहली बार माता-पिता से दूर था। इसने मुझे जिम्मेदारी और निर्णय लेने के महत्व जैसे कई गुण सिखाए।

शौक़[संपादित करें]

मैं एक नृत्य समूह का हिस्सा हूं जिसे 'अद्वैत' कहा जाता है। एक नर्तकी के रूप में, सुधा मूर्ति मेरी सबसे बड़ी प्रेरणा हैं। एक नर्तकी के रूप में वह जीवन की सबसे बड़ी बाधा से गुजरीं और अपने जुनून का अनुसरण करती रहीं। मैं एक फुटबॉल खिलाड़ी भी हूं और जब स्कूलों में मुझे राष्ट्रीय स्तर पर खेलने का अवसर मिला। ऐसी शारीरिक गतिविधियों में शामिल होने से मुझे एक बहुत स्वस्थ काया बनाए रखने में मदद मिली है। ऐसी जीवन शैली के साथ जो इतनी व्यस्त और समय लेने वाली है कि व्यायाम और स्वस्थ रहने का समय नहीं मिल सकता है। लेकिन इन जैसी समानांतर रुचि होने से आप जुनून और स्वास्थ्य दोनों प्राप्त कर सकते हैं। मेरी अन्य रुचियाँ पढ़ रही हैं। मुझे अपने तनाव को दूर करने में मदद करने के लिए एक बहुत ही दिलचस्प किताब में लिप्त होना पसंद है। मेरी पसंदीदा पुस्तक "विंग्स ऑफ फायर" एपीजे अब्दुल कलाम की एक आत्मकथा है। पुस्तक बहुत ही रोचक और प्रेरणादायक है। मैं पौधों से प्यार करता हूं और उनकी देखभाल करता हूं। एक ऐसे व्यक्ति के रूप में जो पर्यावरण और इसके संरक्षण में विश्वास करता है, मैं अपने कमरे में छोटे पौधे लगाकर और उनकी देखभाल करके माँ प्रकृति की सेवा करता हूं। मैं पशु प्रेमी हूं और मेरे पास मोटू नाम का एक पालतू कुत्ता है।


सपना और लक्ष्य[संपादित करें]

मैं सिविल सेवा में काम करने की ख्वाहिश रखता हूं। एकल निकाय के रूप में सरकार इस देश की पूरी आबादी को नियंत्रित कर रही है। मुझे सरकार नाम की यह बॉडी बहुत आकर्षक लगती है। सरकार कैसे काम करती है, यह सीखने की प्रक्रिया में, मेरा पेशा चुना गया। मैं वास्तव में राष्ट्र के लिए काम करना और अपने हिस्से की सेवा करना पसंद करूंगा। मैं अपनी प्रतिभा और क्षमता को पोषित करना चाहता हूं और समाज की भलाई के लिए उसी को चैनलाइज करना चाहता हूं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि एक व्यक्ति समाज में बदलाव लाने के लिए पर्याप्त से अधिक है, मैं उस व्यक्ति को बनने की इच्छा रखता हूं जो कई लोगों के जीवन को प्रेरित करने और बदलने में सक्षम होगा।