कुब्रा सेठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
कुब्रा सेठ

ज़ी सिने अवार्ड्स 2019 में कुब्रा सेठ
जन्म बेंगलुरु, कर्नाटक, भारत
पेशा
  • अभिनेत्री
  • टीवी होस्ट
  • मॉडल
कार्यकाल 2010-वर्तमान
प्रसिद्धि का कारण सेक्रेड गेम्स
संबंधी दानिश सेठ (भाई)
तनवीर सेठ (चाचा)
अज़ीज़ सेठ (दादाजी)
वेबसाइट
kubbrasait.com

कुब्रा सेठ एक भारतीय अभिनेत्री, टीवी होस्ट और मॉडल हैं, जो सुल्तान, रेडी और सिटी ऑफ लाइफ फिल्मों में नजर आ चुकी हैं। उन्हें नेटफ्लिक्स के मूल शो सेक्रेड गेम्स के पहले सीज़न में कुकू के रूप में अपने प्रदर्शन के लिए व्यापक पहचान मिली।[1] उन्होंने एप्पल टीवी+ के शो फाउंडेशन में फरा कीन की भी भूमिका निभाई।[2]

प्रारंभिक जीवन व करियर[संपादित करें]

कुब्रा सेठ का जन्म बैंगलोर में ज़करियाह सेठ और यास्मीन सेठ के घर हुआ था। उनके छोटे भाई दानिश सेठ एक रेडियो जॉकी और टेलीविजन होस्ट हैं। उनके चाचा तनवीर सेठ एक राजनीतिज्ञ हैं। उनके दादा अज़ीज़ सेठ कर्नाटक में मंत्री थे। वह 2005 में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन एंड मैनेजमेंट साइंसेज, बैंगलोर से स्नातक होने के बाद दुबई चली गईं। जब वह लगभग तेरह साल की थी तब उन्होंने शो होस्ट करना शुरू किया। सेठ ने मनोरंजन उद्योग में अपना करियर बनाने से पहले दुबई में माइक्रोसॉफ्ट के साथ एक लेखा प्रबंधक के रूप में अपना करियर शुरू किया। वह 2013 में भारत की सर्वश्रेष्ठ महिला एमी अवार्ड की विजेता हैं। उन्होंने 2009 में मिस इंडिया वर्ल्डवाइड ब्यूटी पेजेंट में मिस पर्सनैलिटी भी जीती। वह नेटफ्लिक्स के शो सेक्रेड गेम्स में कुकू नाम की एक ट्रांसजेंडर महिला के रूप में उनकी भूमिका के लिए जानी जाती है।[3] नेटफ्लिक्स ओरिजिनल को 47वें अंतर्राष्ट्रीय एमी अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ ड्रामा श्रेणी के तहत नामांकित किया गया था। सेठ ने 25 नवंबर 2019 को आयोजित एमी अवार्ड्स में सेक्रेड गेम्स का प्रतिनिधित्व किया था।[4]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. अप्रैल 4, मुंबई मिरर / अद्यतन:; 2018; Ist, 04:00. "जोया अख्तर की फिल्म गली बॉय में कुबरा सैठ को मिला सुनेहरा अवसर". मुंबई मिरर (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-06-10.सीएस1 रखरखाव: फालतू चिह्न (link)
  2. "कुब्रा सैठ ने एप्पल टीवी के फाउंडेशन ट्रेलर में सबका ध्यान खींचा। ट्विटर पर मचा तहलका". इंडिया टुडे (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-06-10.
  3. "मनोरंजन समाचार, बॉलीवुड समाचार, शीर्ष सेलिब्रिटी मनोरंजन टीवी समाचार और गपशप". टाइम्स नाउ (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-06-10.
  4. "कुब्रा सैठ एम्मीज़ में सेक्रेड गेम्स का प्रतिनिधित्व करेंगी, उन्हें पूरा विश्वास है कि वह ट्रॉफी के साथ घर लौटेंगी". इंडिया टाइम्स (अंग्रेज़ी में). 2019-11-20. अभिगमन तिथि 2023-06-10.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]