जॉर्डन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(जोर्डन से अनुप्रेषित)

{{ज्ञानसन्दूक देश | conventional_long_name = Hashemite Kingdom of Jordan | common_name = जॉर्डन | native_name = <span lang="
अल-मम्लकत उल-उर्दुनियत उल-हाशिमिया

" xml:lang=" 


अल-मम्लकत उल-उर्दुनियत उल-हाशिमिया

">{{{2}}}  (language?)

जॉर्डन (अरबी:الأردن हिंदी:उर्दुन), आधिकारिक तौर पर इस हाशिमी साम्राज्य का जॉर्डन Hashemite Kingdom of Jordan

المملكة الأردنية الهاشمية

अल-मम्लकत उल-उर्दुनियत उल-हाशिमिया दक्षिण पश्चिम एशिया में अकाबा खाड़ी के दक्षिण में, सीरियाई मरुस्थल के दक्षिणी भाग में अवस्थित एक अरब देश है। देश के उत्तर में सीरिया, उत्तर-पूर्व में इराक, पश्चिम में पश्चिमी तट और इज़रायल और पूर्व और दक्षिण में सउदी अरब स्थित हैं। जॉर्डन, इज़रायल के साथ मृत सागर और अकाबा खाड़ी की तट रेखा इज़रायल, सउदी अरब और मिस्र के साथ नियंत्रण करता है। जॉर्डन का ज्यादातर हिस्सा रेगिस्तान से घिरा हुआ है, विशेष रूप से अरब मरुस्थल; हालाँकी, उत्तर पश्चिमी क्षेत्र, जॉर्डन नदी के साथ, उपजाऊ चापाकार का हिस्सा माना जाता है। देश की राजधानी अम्मान उत्तर पश्चिम में स्थित है। जॉर्डन का हाशमी साम्राज्य المملكة الأردنية الهاشمية ( अरबी ) अल-ममलका अल-उर्दुनिया अल-हाशिमिया जॉर्डन का ध्वज झंडा जॉर्डन का प्रतीक चिन्ह राज्य - चिह्न आदर्श वाक्य: الله, الوطن, الملك अल्लाह, अल-वतन, अल-मलिक "ईश्वर, देश, राजा" [1] गान: السلام الملكي الأردني अल-सलाम अल-मलकी अल-उर्दूनी " जॉर्डन का शाही गान " अवधि: 37 सेकंड.0:37

इतिहास[संपादित करें]

मेसोपोटामिया के काल से यहाँ नबाती साम्राज्य का शासन था। उन्होंने ही अरबी लिपि का विकास किया जिससे आधुनिक अरबी का लेखन आरंभ हुआ। दक्षिण में अदोम का साम्राज्य था। रोमन काल में कई स्वायत्त राज्य हुए। यहूदी विद्रोहों को दबाने के बाद इसको सीरिया फिलेस्तीना प्रांत का अंग बनाया गया। इसके बाद जॉर्डन नदी के पूर्वी तट पर पार्थियाई और बाद में तीसरी सदी में ईरानी सासानी साम्राज्य का अधिकार बना।

अरबों के साम्राज्य निर्माण काल में यह राशिदुन काल में ही अधिकृत हो गया था। इसके बाद यहाँ इस्लाम का प्रचार हुआ। कई सदियों तक इस पर इस्लामी खिलाफत जो दमिश्क और फिर बग़दाद में केन्द्रित था, का शासन रहा। मंगोल (1259), क्रूसेडर (1020), अय्यूबी (1170) तथा मामलुक शासन के बाद इस पर 1516 में उस्मानी तुर्कों का अधिकार बना। अन्य अरबी राष्ट्रों का साथ इसने भी उस्मानी तुर्को के ख़िलाफ प्रथम विश्व युद्ध में भाग लिया। युद्ध में तुर्की की हार हुई और यह ब्रिटिश सासन का अंग बना। 1946 में यह स्वतंत्र हुआ। जेरुशलम को लेकर इजरायल के साथ संघर्ष होता रहा। 1967 के छः दिनो के युध्द में भी जॉर्डन को अपने प्रदेश हारने पड़े।

यह भी देखिए[संपादित करें]