स्वास्थ्य पर्यटन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

जब लोग अपनी चिकित्सा या उपचार के लिये अपने देश से बाहर किसी अन्य देश की यात्रा करते हैं तो यह चिकित्सा पर्यटन (मेडिकल टूरिज्म) कहलाता है। कुछ दशकों पहले प्रायः निम्न विकसित देशों के लोग उच्च विकसित देशों के प्रमुख चिकित्सा केंद्रों में अपने देश में अनुपलब्ध चिकित्सा उपचारों के लिये 'चिकित्सा पर्यटन' करते थे। परन्तु, हाल ही के वर्षों में तो उच्च विकसित देशों के नागरिक सस्ते लेकिन गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा के लिये तीसरी दुनिया के देशों की यात्रा करने लगे हैं। सस्ता होने के अलावा अपने देश में किसी चिकित्सीय उपचार का उपलब्धत न होना या अवैध होना भी चिकित्सा पर्यटन का कारण होता है। चिकित्सा पर्यटन, पर्यटन की एक नवीन और सबसे अधिक विकसित होती शाखा मानी जाती है।

इतिहास[संपादित करें]

लोगों द्वारा चिकित्सा उपचार के लिए यात्रा करने का पहला दर्ज उदाहरण हजारों साल पहले का है जब ग्रीक तीर्थयात्री पूर्वी भूमध्य सागर से सारोनिक खाड़ी में स्थित एपिडॉरिया नामक एक छोटे से क्षेत्र में यात्रा करते थे। यह क्षेत्र उपचार के देवता एस्क्लेपियोस का मंदिर था।

स्पा शहर और सैनिटोरिया चिकित्सा पर्यटन के प्रारंभिक रूप थे। 18वीं सदी के यूरोप में, मरीज स्पा का दौरा करते थे क्योंकि ये स्थान स्वास्थ्यवर्धक खनिज जल के लिए प्रसिद्ध थे, जो गाउट से लेकर यकृत विकारों और ब्रोंकाइटिस जैसी बीमारियों का इलाज करते थे।

विवरण[संपादित करें]

चिकित्सा यात्रा की बढ़ती लोकप्रियता के कारणों में स्वास्थ्य देखभाल की उच्च लागत, कुछ प्रक्रियाओं के लिए लंबा इंतजार, अंतरराष्ट्रीय यात्रा की सुलभता और किफायती कीमत, और कई देशों में तकनीक और देखभाल के मानकों में सुधार शामिल हैं। यूके से चिकित्सा पर्यटन का प्रमुख कारण प्रतीक्षा समय से बचाव है, जबकि अमेरिका में मुख्य कारण विदेश में सस्ती कीमतें हैं। विकसित देशों में भी मृत्यु दर में काफी अंतर होता है, जैसे कि यूके और सात अन्य प्रमुख देशों के बीच, जिनमें अमेरिका भी शामिल है।

कई सर्जिकल प्रक्रियाएं जो चिकित्सा पर्यटन गंतव्यों में की जाती हैं, वे अन्य देशों की तुलना में बहुत कम कीमत पर होती हैं। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में एक लिवर प्रत्यारोपण की लागत लगभग $300,000 हो सकती है, जबकि ताइवान में इसकी लागत लगभग $91,000 होगी। चिकित्सा यात्रा का एक बड़ा आकर्षण सुविधा और तेजी है। सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली वाले देशों में कुछ ऑपरेशनों के लिए लंबे इंतजार की अवधि होती है, जैसे कि 2005 में अनुमानित 782,936 कनाडाई मरीजों ने औसतन 9.4 सप्ताह चिकित्सा प्रतीक्षा सूची में बिताए। कनाडा ने गैर-आपातकालीन चिकित्सा प्रक्रियाओं के लिए प्रतीक्षा समय के मानक भी निर्धारित किए हैं, जिसमें हिप रिप्लेसमेंट के लिए 26 सप्ताह की प्रतीक्षा अवधि और मोतियाबिंद सर्जरी के लिए 16 सप्ताह की प्रतीक्षा अवधि शामिल है।

संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे विकसित देशों में, चिकित्सा पर्यटन की बड़ी वृद्धि संभावनाएं और संभावित अस्थिर प्रभाव हैं। अगस्त 2008 में प्रकाशित डेलॉइट कंसल्टिंग द्वारा एक पूर्वानुमान में यह दर्शाया गया कि अमेरिका से उत्पन्न होने वाला चिकित्सा पर्यटन अगले दशक में दस गुना बढ़ सकता है। 2007 में अनुमानित 750,000 अमेरिकियों ने स्वास्थ्य देखभाल के लिए विदेश यात्रा की, और रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया कि 2008 में 1.5 मिलियन लोग अमेरिका के बाहर स्वास्थ्य देखभाल की तलाश करेंगे। चिकित्सा पर्यटन में वृद्धि से अमेरिकी स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं को अरबों डॉलर का राजस्व नुकसान हो सकता है।

Tracxn के अनुसार, वैश्विक स्तर पर ऑनलाइन मेडिकल टूरिज्म में 263 स्टार्टअप्स हैं, जिनमें कुओनोमेडिकल, हेल्थट्रिप, मेडिकल डिपार्चर्स, लाइफबोट, वैदम हेल्थ, और केयरमोंडो शामिल हैं। ये संगठन मरीज सहायता और स्वास्थ्य देखभाल की पहुंच में अग्रणी हैं।

हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के एक विशेषज्ञ ने कहा कि "यूनाइटेड किंगडम में चिकित्सा पर्यटन को संयुक्त राज्य अमेरिका की तुलना में बहुत अधिक बढ़ावा दिया जाता है।"

इसके अतिरिक्त, कुछ प्रथम विश्व देशों में मरीज यह पा रहे हैं कि बीमा या तो आर्थोपेडिक सर्जरी (जैसे घुटने या हिप रिप्लेसमेंट) को कवर नहीं करता है या सुविधा, सर्जन, या उपयोग किए जाने वाले प्रॉस्थेटिक्स की पसंद को सीमित करता है।

दुनिया भर में लोकप्रिय चिकित्सा यात्रा गंतव्यों में शामिल हैं: कनाडा, क्यूबा, कोस्टा रिका, इक्वाडोर, भारत, इजराइल, जॉर्डन, मलेशिया, मैक्सिको, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, ताइवान, थाईलैंड, तुर्की, संयुक्त राज्य अमेरिका।

कॉस्मेटिक सर्जरी के लिए लोकप्रिय गंतव्यों में शामिल हैं: अल्बानिया, अर्जेंटीना, बोलिविया, ब्राजील, कोलंबिया, कोस्टा रिका, क्यूबा, इक्वाडोर, मेक्सिको, तुर्की, थाईलैंड और यूक्रेन। "Sociedad Boliviana de Cirugia Plastica y Reconstructiva" के अनुसार, देश की 70% से अधिक मध्यम और उच्च वर्ग की महिलाओं ने किसी न किसी प्रकार की प्लास्टिक सर्जरी करवाई है। अन्य गंतव्य देशों में बेल्जियम, पोलैंड, स्लोवाकिया और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं।

कुछ लोग गर्भाधान में सहायता के लिए यात्रा करते हैं, जैसे कि इन-विट्रो फर्टिलाइजेशन या सरोगेसी, या पुनरुत्पादन के लिए भ्रूण को फ्रीज करना।

हालांकि, चिकित्सा पर्यटन की धारणाएं हमेशा सकारात्मक नहीं होती हैं। जैसे कि संयुक्त राज्य अमेरिका में, जहाँ गुणवत्ता के उच्च मानक हैं, चिकित्सा पर्यटन को जोखिम भरा माना जाता है। दुनिया के कुछ हिस्सों में, व्यापक राजनीतिक मुद्दे प्रभावित कर सकते हैं कि चिकित्सा पर्यटक कहाँ स्वास्थ्य देखभाल की तलाश करेंगे।

चिकित्सा पर्यटन प्रदाताओं ने मध्यस्थ के रूप में विकास किया है जो संभावित चिकित्सा पर्यटकों को सर्जनों, प्रदाता अस्पतालों और अन्य संगठनों से जोड़ते हैं। कुछ मामलों में, संयुक्त राज्य अमेरिका के सर्जनों ने अमेरिकी मरीजों का इलाज करने के लिए मेक्सिको जाने के लिए चिकित्सा पर्यटन प्रदाताओं के साथ अनुबंध किया है। आशा है कि एक अमेरिकी सर्जन का उपयोग करना देश के बाहर जाने के बारे में चिंताओं को कम कर सकता है, और आत्म-बीमाकृत अमेरिकी नियोक्ताओं को इस लागत-प्रभावी विकल्प को अपने कर्मचारियों को पैसे बचाने के लिए और उच्च-गुणवत्ता की देखभाल प्रदान करने के लिए प्रेरित कर सकता है। जो कंपनियाँ चिकित्सा मूल्य यात्रा पर ध्यान केंद्रित करती हैं, वे आमतौर पर मरीजों को पूर्व-और बाद-यात्रा चिकित्सा मुद्दों में सहायता करने के लिए नर्स केस मैनेजर प्रदान करती हैं। वे मरीज की वापसी के बाद अनुवर्ती देखभाल के लिए संसाधन प्रदान करने में भी मदद कर सकते हैं।

परिवर्तन पर्यटन भी चिकित्सा पर्यटन का एक क्षेत्र है जो बढ़ा है। परिवर्तन पर्यटन वह यात्रा है जो उन चिकित्सा सेवाओं का उपयोग करने के लिए की जाती है जो गंतव्य देश में कानूनी हैं लेकिन गृह देश में अवैध हैं। इसमें उन फर्टिलिटी उपचारों के लिए यात्रा शामिल हो सकती है जो गृह देश में अभी तक स्वीकृत नहीं हैं, गर्भपात और डॉक्टर की सहायता से आत्महत्या। यूरोप में परिवर्तन पर्यटन सबसे आम है, जहाँ देशों के बीच यात्रा अपेक्षाकृत सरल है। पोलैंड, एक यूरोपीय देश जिसकी गर्भपात कानून अत्यधिक प्रतिबंधात्मक हैं, में परिवर्तन पर्यटन की दर सबसे अधिक है, जैसा कि आयरलैंड में था, जब तक कि 2018 में गर्भपात कानूनी नहीं हो गया था। विशेष रूप से पोलैंड में, अनुमानित रूप से प्रत्येक वर्ष लगभग 7,000 महिलाएँ यूके की यात्रा करती हैं, जहाँ गर्भपात सेवाएँ राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा के माध्यम से नि: शुल्क हैं। स्वतंत्र संगठनों और डॉक्टरों द्वारा भी महिलाओं को कानूनों को दरकिनार कर चिकित्सा सेवाओं का उपयोग करने में मदद करने के प्रयास किए जा रहे हैं, जैसे कि Women on Waves के साथ। Women on Waves, एक मोबाइल क्लिनिक का उपयोग कर अंतरराष्ट्रीय जल में चिकित्सा गर्भपात प्रदान करने के लिए संगठन का उपयोग करता है, जहाँ उस देश का कानून लागू होता है जिसका झंडा फहराया जाता है।

भारत में चिकित्सा पर्यटन[संपादित करें]

एक भारतीय अस्पताल में चिकित्सक से सलाह करती एक विदेशी 'चिकित्सा पर्यटक'

चिकित्‍सा पर्यटन के लिए भारत बिल्कुल सही जगह है जिसमें स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के अलावा दुनिया की खूबसूरत जगहों का भ्रमण भी किया जा सकता है। अतिविशिष्‍ट चिकित्‍सा देखभाल, उपकरण और सुविधाओं की भारत में उपलब्धता के कारण पर्यटक बड़ी संख्‍या में यहां आ रहे हैं। भारत विदेशी पर्यटकों को गुणवत्तापूर्ण और किफायती स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल प्रदान करने में दक्ष होता जा रहा है।

निम्‍नलिखित लाभों के कारण भारत 'वैश्विक स्‍वास्‍थ्‍य पर्यटन' का प्रमुख गन्तव्य बनने की प्रक्रिया में है:

  • (१) भारत में चिकित्‍सा सेवा की लागत पश्चिमी देशों की तुलना में लगभग 30 प्रतिशत कम है और दक्षिणपूर्व एशिया में सबसे सस्‍ता है।
  • (२) भाषा मुख्‍य कारक है जो चिकित्‍सा और स्‍वास्‍थ्‍य पर्यटन के लिए बहुत अधिक संख्‍या में विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करती है। भारत में अच्‍छी अंग्रेजी बोलने वाले डाक्‍टरों, मार्गदर्शकों और चिकित्‍सा स्‍टाफ की बड़ी संख्‍या है। यह विदेशियों को भारतीय डाक्‍टरों के साथ सम्बन्ध बनाने में सुविधा प्रदान करता है।
  • (३) भारतीय अस्‍पताल कार्डियोलॉजी और कार्डियोथोरासिस सर्जरी, जोड़ प्रतिस्‍थापन, ट्रांसप्‍लांट, सौंदर्य उपचार, दन्त चिकित्‍सा, हड्डियों की सर्जरी इत्‍यादि में दक्षता प्राप्‍त कर रहे हैं।
  • (४) भारत में चिकित्‍सा सेवाओं में पूर्ण काया रोग विज्ञान, विस्‍तृत शारीरिक और जननविज्ञानी जांच, ऑडियोमेटरी, स्पिरोमेटरी, सीने का एक्‍स रे 12 लीड ईसीजी, 2-डी ईको कलर डोपलर, गोल्‍ड स्‍टेंडर्ड की एक्‍स रे बोन डेंसीटोमेटरी, काया वसा विश्‍लेषण, कोरोनरी रिस्‍क मार्कर्स, उच्‍च क्षमता वाली एमआरआई आदि शामिल हैं।
  • (५) सभी चिकित्‍सीय उपचार और जांच अद्यतन प्रौद्योगिकीय रूप से विकसित नैदानिक (डायग्‍नोस्टिक) उपकरणों का उपयोग करके किए जाते हैं।
  • (६) भारतीय डाक्‍टरों को सफल कार्डियक सर्जरी, अस्थि-मज्जा ट्रांसप्‍लांट, लिवर ट्रांसप्‍लान्‍ट, ऑर्थोपैडिक सर्जरी और अन्‍य चिकित्‍सा उपचार करने में विशेषज्ञता हासिल है।
  • (७) भारत में बांझपन के उपचार की लागत विकसित राष्‍ट्रों की तुलना में लगभग चौथाई है। आधुनिक सहायता प्राप्‍त प्रजनन तकनीकी जैसे कि आईवीएफ और पूर्ण दायरे की सहायताप्राप्‍त प्रौद्योगिकी (एआरटी) सेवाओं ने भारत को बांझपन के उपचार के लिए पहली पसंद बना दिया है।
  • (८) कोई प्रतीक्षा सूची नहीं।


भारत सरकार ने १८ दिसम्बर २०१७ को संसद में कहा था कि भारत में चिकित्सा पर्यटन का मूल्य वर्ष 2020 तक नौ अरब अमेरिकी डालर तक पहुंचने की उम्मीद है जो 2015 में तीन अरब डालर था। पर्यटन राज्य मंत्री के जे अल्फोंस ने लोकसभा को एक प्रश्न के लिखित जवाब में यह जानकारी दी थी। उन्होंने कहा कि भारत पिछले कुछ वर्षों में एक प्रमुख चिकित्सा पर्यटन क्षेत्र के रूप में उभरा है। उन्होंने यह भी कहा कि वाणिज्य मंत्रालय की 2016 की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत शीर्ष छह चिकित्सा-मूल्य-पर्यटन गंतव्य में शामिल है जिसमें थाईलैंड, सिंगापुर, मलेशिया, ताईवान और मैक्सिको भी शामिल हैं।[1]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "चिकित्सा पर्यटन नौ अरब डालर तक पहुंचेगा". मूल से 3 सितंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 सितंबर 2018.

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]