सामग्री पर जाएँ

सदस्य:Jamesfernandez1840138

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

हेनरी चार्ल्स बुकोव्स्की

हेनरी चार्ल्स बुकोव्स्की (जन्म हेनरिक कार्ल बुकोवस्की; 16 अगस्त, 1920 - 9 मार्च, 1994) एक जर्मन-अमेरिकी कवि, उपन्यासकार और लघु कथाकार थे। उनका लेखन लॉस एंजिल्स के उनके गृह शहर के सामाजिक, सांस्कृतिक और आर्थिक माहौल से प्रभावित था। [४] उनका काम गरीब अमेरिकियों के सामान्य जीवन, लेखन, शराब, महिलाओं के साथ संबंधों और काम के नशे में काम करने वालों को संबोधित करता है। बुकोव्स्की ने हजारों कविताएँ, सैकड़ों लघु कथाएँ और छह उपन्यास लिखे, अंततः 60 से अधिक पुस्तकों का प्रकाशन किया। एफबीआई ने एलए भूमिगत अखबार ओपन सिटी में अपने कॉलम, नोट्स ऑफ ए डर्टी ओल्ड मैन के परिणाम के रूप में उस पर एक फ़ाइल रखी। 1994 में उनकी मृत्यु के बाद से, बुकोवस्की अपने जीवन और लेखन दोनों के बारे में कई महत्वपूर्ण लेखों और पुस्तकों का विषय रहे हैं, बावजूद उनके काम के दौरान उनके जीवनकाल में अकादमिक आलोचकों से अपेक्षाकृत कम ध्यान दिया गया था। इसके विपरीत, बुकोव्स्की ने यूरोप में, विशेष रूप से जर्मनी में, उनके जन्म के स्थान पर असाधारण प्रसिद्धि प्राप्त की।

प्रारंभिक जीवन

जब बुकोव्स्की 24 साल के थे, तब उनकी लघु कहानी "एक लंबी अस्वीकृति पर्ची के बाद" प्रकाशित हुई थी। दो साल बाद, एक और लघुकथा, "केसलडाउन के 20 टैंक," पोर्टफोलियो के अंक III में ब्लैक सन प्रेस द्वारा प्रकाशित की गई: एक इंटरकांटिनेंटल त्रैमासिक, एक सीमित-रन, ढीले-पत्ते वाले ब्रॉडसाइड संग्रह को 1946 में मुद्रित किया गया और कैरेसी क्रॉसबी द्वारा संपादित किया गया। । साहित्यिक दुनिया में विराम लगाने के लिए, बुकोवस्की का प्रकाशन प्रक्रिया से मोहभंग हो गया और उसने लगभग एक दशक तक लेखन छोड़ दिया, एक समय जिसे उसने "दस-वर्षीय शराबी" कहा। इन "खो गए वर्षों" ने उनके बाद के सेमियाओटोबोग्राफ़िक क्रोनिकल्स के लिए आधार बनाया, और उनके अत्यधिक शैलीगत परिवर्तन-अहंकार, हेनरी चिनस्की के माध्यम से बुकोव्स्की के जीवन के काल्पनिक संस्करण हैं 1950 के दशक की शुरुआत में, बकोवस्की ने लॉस एंजिल्स में यूनाइटेड स्टेट्स पोस्ट ऑफिस डिपार्टमेंट के साथ एक फिल-इन-लेटर कैरियर के रूप में नौकरी की, लेकिन तीन साल की सेवा तक पहुंचने से ठीक पहले इस्तीफा दे दिया। लेखन में शामिल हैं

जॉन फोंस, नॉट हमसून, लुई-फर्डिनेंड सेलाइन, अर्नेस्ट हेमिंग्वे, रॉबिन्सन जेफर्स, हेनरी मिलर, डी। एच। लॉरेंस, फ्योदोर दोस्तोयेव्स्की, डुओ फू, ली बाई सहित लेखकों को बुकोव्स्की के लेखन पर प्रभाव के रूप में जाना जाता है। बुकोवस्की ने अक्सर लॉस एंजिल्स को अपना पसंदीदा विषय बताया। 1974 के एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा, "आप अपने पूरे जीवन एक शहर में रहते हैं, और आपको सड़क के कोने पर हर कुतिया के बारे में पता चलता है और उनमें से आधे से आप पहले ही गड़बड़ कर चुके हैं। आपको पूरी जमीन का लेआउट मिल गया है। आपके पास एक तस्वीर है कि आप कहाँ हैं .... जब से मुझे LA में उठाया गया था, मुझे हमेशा से यहाँ रहने की भौगोलिक और आध्यात्मिक अनुभूति हुई है। मेरे पास इस शहर को सीखने का समय है। मैं कोई और नहीं देख सकता। एलए से अधिक जगह "[21] 1962 में लॉस एंजिल्स में रेडियो स्टेशन KPFK पर शुरुआत और 1970 के दशक के दौरान आवृत्ति में वृद्धि के साथ, बुकोवस्की ने अपने कार्यों का लाइव रीडिंग भी किया। पीना अक्सर दर्शकों के साथ जुझारू भोज के साथ, रीडिंग का एक चित्रित भाग होता था।

मृत्यु

बुकोव्स्की की मृत्यु 9 मार्च, 1994 को सैन पेड्रो में 73 वर्ष की आयु में हुई, जो अपना अंतिम उपन्यास पल्प था। अंतिम संस्कार, उनकी विधवा द्वारा किया गया, बौद्ध भिक्षुओं द्वारा आयोजित किया गया था। वह Rancho Palos Verdes में ग्रीन हिल्स मेमोरियल पार्क में हस्तक्षेप करता है। कार्यवाही का एक लेख जेराल्ड लॉकलिन की पुस्तक चार्ल्स बकोवस्की: ए श्योर बेट में पाया जा सकता है। उनके ग्रैवस्टोन में लिखा है: "डोंट ट्राय", एक ऐसा वाक्यांश जो बक्सोव्स्की ने अपनी एक कविता में इस्तेमाल किया है, जो लेखकों और कवियों को प्रेरणा और रचनात्मकता के बारे में सलाह देता है। बुकोव्स्की ने 1963 में जॉन विलियम कॉरिंगटन को लिखे पत्र में कहा: "इनमें से किसी एक जगह [...] ने मुझसे पूछा: 'आप क्या करते हैं? आप कैसे लिखते हैं, क्या बनाते हैं?" आप नहीं, मैंने उनसे कहा। आप कोशिश नहीं करते। यह बहुत महत्वपूर्ण है: कोशिश करने के लिए नहीं, या तो कैडिलैक के लिए, सृजन और अमरता। आप प्रतीक्षा करें, और यदि कुछ नहीं होता है, तो आप कुछ और इंतजार करते हैं। यह एक बग उच्च की तरह है। दीवार। आप इसे अपने पास आने के लिए इंतजार करते हैं। जब यह काफी करीब पहुंच जाता है तो आप बाहर पहुंचते हैं, थप्पड़ मारते हैं और इसे मारते हैं। या अगर आपको यह पसंद है तो आप इसे बाहर पालतू बनाते हैं। " बुकोस्की नास्तिक था।