सदस्य:Bridget sabu548/1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
फ्रेडेंगॉन्द शोव

परिचय[संपादित करें]

फ्रेडेंगॉन्द शोव का पुरा नाम फ्रेडेंगॉन्द सीसीली शोव है। उसकी जन्म १८८९ मे हुआ था। वह एक अंग्रेजी नाबालिग कवि था। उनके कविता के दो संग्रह उनके जीवनकाल में प्रकाशित हुए थे। उसकी मृत्यु के बाद भी एक छोटा सा चयन हुआ।

प्रारंभिक जीवन और शिष्या[संपादित करें]

फ्रेडेंगॉन्द कानूनी इतिहासकार फ्रेडरिक विलियम मैटलैंड और उसकी पत्नी फ्लोरेंस एनरीटा फिशर की बेटी थी। उसकी मां के माध्यम से वह वर्जिनिया वूल्फ का एक चचेरा भाई और राल्फ वॉन विलियम्स कि पत्नी को भतीजी थी। १९१३ मे फ्रांसिस डार्विन के साथ उनकी मां की दूसरी शादि भी उनके विस्तारित परिवार के संपार्क मे आई थी।वह १९१०-१३ के बिच न्यूनाम कॉलेज में भाग लेते थे और उस अवधि के दौरान वोन विलियम के साथ लंदन में भी समय बिताते थे। १९१५ मे उन्होंने अर्थशास्त्री गेराल्ड शॉव से शादी की,जो अपने परिवार की तरह ब्लूम्सबरी ग्रुप के साथ संबंध रखते थे। चूंकि वह एक ईमानदार ऑब्जॉर था, और अपनी वैकल्पिक सेवा के रुप में खेती करनी थी, इसलिए उनहोंने १९१६-१७ के अधिकांश के लिए ऑक्सफोई के पास गर्सिंगटन मैनोर में काम किया। फ्रांसीसी टयूटर के रुप में वहा काम कर रहे भविष्य के जूलियेटक्स हक्सले ने कहा,"उन दिनों में मैंने फ्रेडेंगॉन्द शॉवे,जेराल्ड की पत्नी का एक अच्छा सौदा देखा,जो बेलीफ कॉटेज मे स्पार्टन जैसा रहता था।" उनके नियोक्ता,लेडी ओटोलिन मोरेल ने भी फ्रेडैगुंड को याद किया, फिर" एक अदुभत प्राणी,बहुत संवेदनशील,नाजुक और बेहद संवेदनशील,शानदार कल्पना के साथ।"

प्रकाशन और उपलब्धियों[संपादित करें]

१९१८ में,ऑक्सफ़ोर्ड के प्रकाशक बेंजामिन हेनरी ब्लैकवेल ने फ्रेडेंगॉन्द का पहला कविता संग्रह ड्रीम्स एंड जर्निस,को कई कविताओं से बाहर निकाल दिया,जिसमें से जल्द ही एंथोलाइज किया गया। उनमें से एक,"द फार्मर १९१७",युध्द की पिडा से घिरा हुआ एक जागृत ग्रामीण भावना को समझता है,जिसने इसे द पाय्स ओफ़ ग्लोरी(१९१९)के लिए एक उम्मीदवार बना दिया था,जो युध्द के बाद के कथानक के दौरान लिख गया कविता के व्यापक क्षत्र को कवर करता था। बाद मे इसे आधुनिक ब्रिटिश पोएट्री(न्यू यॉर्क १९२५) और पेंगुइन बुक ऑफ वलर्ड वॉर १ कविता(२००६) मे दिए गए थे। फ्रेडेंगॉन्द शॉव के कलेक्शन से कविता पर सबसे अधिक बार टिप्प्णी की गई,हालांकि," द न्यू भूत",एक विस्मृत आत्मा का एक रहस्यमय वर्णन है,जो देवी ध्दारा एक वसंत ऋतु में स्थापित किया जा रहा है, जो इसकी लगभग संवादात्मक लय से अलग है। इस कविता को चारों में जॉर्जियाई पोएट्री १९१८-१९ और १९२५ में चुना गया था,जिसे रॉल्फ वॉन विलियम्स ने फ्रेडेंगॉन्द शॉव ध्दारा अपने चार कविताओं में संगीत के रुप में स्थापित किया था। " धर्म में वापसी की तरह कुछ प्रक्रिया में है" का हवाला दिया। रॉबर्ट स्टैचन के लिए अपने एडिनबर्ग व्याख्यान में समकालीन लेखन पर यह "आधुनिक कविता में एक बहुत ही उल्लेखनीय लघु कविता थी॥। और हरबर्ट पामर ने भी "द न्यू भूत" की शक्ति पर एक धार्मिक कवि के रुप में पहचान की-"सर्वश्रेष्ट आधा पुस्तक में दर्जन से अधिक कविताएं"। यह इंग्लिश पोएट्री १८७०-१९२०,एंग्लो-अमेरिकन होम बुक ऑफ मॉडर्न सुराइ(न्यू यॉर्क १९२५),ऑक्सफोर्ड बुक ऑफ द गोल्डन बुक में भी प्रकाशित किया गया था। १९२० के दशक में उसके लिए लोकप्रियता और समृध्दि के एक समय थे करने के लिए पसंद किया गया था।

मृत्यु के बाद[संपादित करें]

१९४९ में उनकी मृत्यु के बाद,उन्हें कैंब्रिज में असेंशन पैरिश दोरियाल ग्राउंड में अपने पति और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ दफनाया गया था। उसकी बहन एरमहर्दे मैटलैंड (१८८७-१९६८)ने तब अपने साहित्यिक निष्पादक के रुप में अभिनय किया और कवि की शुरुआती वर्षों की संक्षिप्त यादें थीं और फ्रेडेंगॉन्द और जेराल्ड शॉव(१९५२) के रुप में निजी तौर पर प्रकाशित विवाहित जीवन में विवाह किया। १९५६ में केंब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस ध्दारा ३२ कविताओं का एक छोटा सा चयन बाद में प्रकाशित हुआ।

सन्दर्भ[संपादित करें]

http://war-poets.blogspot.in/2010/07/fredegond-shove-farmer.html [1] http://www.wow.com/wiki/Fredegond_Shove

  1. https://www.revolvy.com/main/index.php?s=Fredegond%20Shove&item_type=topic