सदस्य:Aditi Ratna/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


कुबलर-रॉस मॉडल[संपादित करें]

कुबलर-रॉस मॉडल

कुबलर-रॉस मॉडल, या दुख के पांच चरणों, मौत से पहले बीमार रोगियों द्वारा अनुभव की गई भावनाओं की एक श्रृंखला को दर्शाता है, या जो लोग किसी प्रियजन को खो चुके हैं, जिसमें पांच चरण हैं: इनकार, क्रोध, सौदेबाजी, अवसाद और स्वीकृति। हालांकि आमतौर पर लोकप्रिय मीडिया में संदर्भित है, इन चरणों के अस्तित्व का प्रदर्शन नहीं किया गया है और मॉडल को शोक प्रक्रिया को समझाने में सहायक नहीं माना जाता है। [1] [2]

मॉडल को पहली बार स्विस-अमेरिकन मनोचिकित्सक एलिजाबेथ कुब्लर-रॉस ने अपनी 1969 की किताब ऑन डेथ एंड डाइंग में पेश किया था, और यह उनके काम से प्रेरित था, जिसमें वे बीमार थे।[3] मौत और मरने के विषय पर मेडिकल स्कूलों में शिक्षा की कमी से प्रेरित, कुबलर-रॉस ने मौत की जांच की और उन लोगों ने शिकागो मेडिकल स्कूल के विश्वविद्यालय में इसका सामना किया। कुबलर-रॉस की परियोजना संगोष्ठियों की एक श्रृंखला में विकसित हुई, जो रोगी साक्षात्कार और पिछले शोध के साथ, उनकी पुस्तक की नींव बन गई।[4] हालांकि कुबलेर-रॉस को आमतौर पर मंच के मॉडल बनाने के लिए श्रेय दिया जाता है, पहले के शोक सिद्धांतकारों और चिकित्सकों जैसे एरिच लिंडमैन, कोलिन मरे पार्क और जॉन बॉल्बी ने 1940 के दशक में चरणों के चरणों के समान मॉडल का उपयोग किया था। [5]

बाद में अपने जीवन में, कुब्लर-रॉस ने उल्लेख किया कि चरण एक रैखिक और पूर्वानुमानित प्रगति नहीं हैं और उन्हें इस तरह से लिखने में पछतावा हुआ जो गलत समझा गया था। [6] दुखी शोधकर्ता केनेथ जे। डोका ने कहा, "कुब्लर-रॉस ने मूल रूप से इन चरणों को दर्शाया है कि लोग बीमारी और मरने से कैसे जूझते हैं," लोगों ने कैसे शोक व्यक्त किया। " [7]

टर्मिनल बीमारी में दुख के चरण[संपादित करें]

लोकप्रिय DABDA द्वारा जाने जाने वाले चरणों में शामिल हैं:[8]

1. इनकार - पहली प्रतिक्रिया इनकार है। इस चरण में, व्यक्तियों का मानना है कि निदान किसी तरह गलत है, और एक झूठी, बेहतर वास्तविकता से जुड़ा हुआ है।

2. क्रोध - जब व्यक्ति पहचानता है कि इनकार जारी नहीं रह सकता है, तो वे निराश हो जाते हैं, विशेषकर समीपवर्ती व्यक्तियों पर। इस चरण से गुजरने वाले व्यक्ति की कुछ मनोवैज्ञानिक प्रतिक्रियाएं होंगी: "मुझे क्यों? यह उचित नहीं है!"; "यह मेरे साथ कैसे हो सकता है?"; "किसे दोष दिया जाएं?"; "ऐसा क्यों होगा?"।

3. सौदेबाजी - तीसरे चरण में यह आशा शामिल है कि व्यक्ति दुःख के कारण से बच सकता है। आमतौर पर, एक विस्तारित जीवन के लिए बातचीत एक बेहतर जीवन शैली के बदले में की जाती है। कम गंभीर आघात का सामना करने वाले लोग सौदेबाजी कर सकते हैं या समझौता कर सकते हैं। उदाहरणों में एक बीमार व्यक्ति शामिल है जो एक बेटी की शादी में भाग लेने के लिए "भगवान के साथ बातचीत" करता है या एक सुधारित जीवन शैली के बदले में अधिक समय तक सौदेबाजी करने का प्रयास करता है।

4. अवसाद - "मैं बहुत दुखी हूँ, किसी भी चीज़ से क्यों परेशान हो?"; "मैं जल्द ही मरने जा रहा हूं, तो क्या बात है?"; "मुझे अपने प्रियजन की याद आ रही है? क्यों चलें?" चौथे चरण के दौरान, उनकी मृत्यु दर की मान्यता पर व्यक्तिगत निराशा। इस स्थिति में, व्यक्ति चुप हो सकता है, आगंतुकों को मना कर सकता है और शोकग्रस्त और अशक्त समय व्यतीत कर सकता है।

5. स्वीकृति - "यह ठीक होने जा रहा है।"; "मैं इससे लड़ नहीं सकता; मैं इसके लिए तैयार भी हो सकता हूं।" इस अंतिम चरण में, व्यक्ति मृत्यु दर या अपरिहार्य भविष्य या किसी प्रियजन या अन्य दुखद घटना को गले लगाते हैं। मरने वाले लोग इस स्थिति में जीवित बचे लोगों से पहले हो सकते हैं, जो आमतौर पर व्यक्ति के लिए एक शांत, पूर्वव्यापी दृष्टिकोण और भावनाओं की एक स्थिर स्थिति के साथ आता है। डेविड केसलर के साथ सह-लेखक और मरणोपरांत प्रकाशित एक पुस्तक में, कुब्लर-रॉस ने अपने मॉडल का विस्तार किया जिसमें किसी भी प्रकार की व्यक्तिगत हानि शामिल है, जैसे किसी प्रियजन की मृत्यु, नौकरी या आय का नुकसान, बड़ी अस्वीकृति, अंत एक रिश्ता या तलाक, नशीली दवाओं की लत, अव्यवस्था, एक बीमारी की शुरुआत या एक बांझपन का निदान, और यहां तक कि मामूली नुकसान, जैसे कि बीमा कवरेज का नुकसान।

आलोचना[संपादित करें]

दुख केंद्र के इस पांच-चरण मॉडल की आलोचनाएं मुख्य रूप से अनुभवजन्य अनुसंधान और अनुभवजन्य साक्ष्य की कमी के आधार पर चरणों का समर्थन करने के लिए कुबलर-रॉस द्वारा वर्णित है और इसके विपरीत, दुख की अभिव्यक्ति के अन्य तरीकों के लिए अनुभवजन्य समर्थन। इसके अलावा, कुबलर-रॉस मॉडल एक विशेष समय में एक विशेष संस्कृति का उत्पाद है और अन्य संस्कृतियों के लोगों के लिए लागू नहीं हो सकता है। इन बिंदुओं को कई विशेषज्ञों द्वारा बनाया गया है, [9] जैसे कि प्रोफेसर रॉबर्ट जे। कस्तनबाम (1932-2013), जो गेरोन्टोलॉजी, उम्र बढ़ने और मृत्यु में एक मान्यता प्राप्त विशेषज्ञ थे। अपने लेखन में, कस्तनबाम ने निम्नलिखित बिंदु उठाए: [10] [11]

  • इन चरणों के अस्तित्व का प्रदर्शन नहीं किया गया है।
  • इस बात का कोई प्रमाण प्रस्तुत नहीं किया गया है कि लोग वास्तव में स्टेज 1 से स्टेज 5 के माध्यम से आगे बढ़ते हैं।
  • विधि की सीमाओं को स्वीकार नहीं किया गया है।
  • वर्णन और पर्चे के बीच की रेखा धुंधली है।
  • तात्कालिक वातावरण के संसाधन, दबाव और विशेषताएं, जो एक जबरदस्त अंतर पैदा कर सकते हैं, पर ध्यान नहीं दिया जाता है।

मैकियजेस्की और येल विश्वविद्यालय के सहयोगियों द्वारा किए गए शोक संतप्त व्यक्तियों के 2003 के एक अध्ययन ने पांच-चरण की परिकल्पना के अनुरूप कुछ निष्कर्ष प्राप्त किए लेकिन अन्य इसके साथ असंगत थे। इस शोध की आलोचना करने वाले और मंच विचार के खिलाफ बहस करने वाले एक ही पत्र में कई पत्र भी प्रकाशित हुए।

कोलंबिया विश्वविद्यालय में क्लिनिकल साइकोलॉजी के प्रोफेसर जॉर्ज बोनानो ने अपनी पुस्तक द अदर साइड ऑफ़ सैडेनेस: व्हाट द न्यू साइंस ऑफ़ बेरेवमेंट हमें नुकसान के बाद के जीवन के बारे में बताता है, दो दशकों में हजारों विषयों पर आधारित सहकर्मी-समीक्षित शोध को सारांशित करता है। और निष्कर्ष निकाला है कि एक प्राकृतिक मनोवैज्ञानिक लचीलापन दुख का एक प्रमुख घटक है और यह कि दुख के कोई चरण नहीं हैं। बोनानो के काम ने यह भी प्रदर्शित किया है कि दुख या आघात के लक्षणों की अनुपस्थिति एक स्वस्थ परिणाम है।

क्षेत्र में कई चिकित्सकों द्वारा सहकर्मी की समीक्षा किए गए शोध या उद्देश्य नैदानिक अवलोकन में समर्थन की कमी से मिथक और भ्रम की स्थिति पैदा हो गई है कि इस दुख के चरण हैं। फिर भी, मॉडल के उपयोग ने लोकप्रिय समाचार और मनोरंजन मीडिया को बरकरार रखा है जिसमें एनिमेटेड सिटकॉम द सिम्पसंस भी शामिल है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Stroebe M, Schut H, Boerner K (March 2017). "Cautioning Health-Care Professionals". Omega. 74 (4): 455–473. doi:10.1177/0030222817691870. PMC 5375020. PMID 28355991.
  2. Bonanno G (2009). The Other Side of Sadness: What the New Science of Bereavement Tells Us about Life After Loss. Basic Books. ISBN 978-0-465-01360-9.
  3. Broom SM (August 30, 2004). "Milestones". TIME.
  4. Perring C. "PHI350: The Stages in the Dying Process". Retrieved November 27, 2016.
  5. Hoy WG (2016). Bereavement groups and the role of social support : integrating theory, research, and practice. New York: Routledge/Taylor and Francis. ISBN 9781317416357. OCLC 942843686.
  6. Kübler-Ross E, Kessler D (2014). On grief & grieving : finding the meaning of grief through the five stages of loss. New York: Scribner. ISBN 9781476775555. OCLC 863077888.
  7. Doka KJ (2016). Grief Is a Journey: Finding Your Path Through Loss. Simon and Schuster. p. 6.
  8. Santrock JW (2007). A Topical Approach to Life-Span Development. New York: McGraw-Hill. ISBN 978-0-07-338264-7.[page needed]
  9. Stroebe M, Schut H, Boerner K (March 2017). "Cautioning Health-Care Professionals". Omega. 74 (4): 455–473. doi:10.1177/0030222817691870. PMC 5375020. PMID 28355991.
  10. Kastenbaum R (1998). Death, Society, and Human Experience (6th ed.). Boston: Allyn & Bacon.
  11. Corr CA, Doka KJ, Kastenbaum R (1999). "Dying and Its Interpreters: A Review of Selected Literature and Some Comments on the State of the Field". OMEGA: Journal of Death and Dying. 39 (4): 239–259. doi:10.2190/3KGF-52BV-QTNT-UBMX.