सामग्री पर जाएँ

प्रेमा श्रीनिवासन्

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

प्रेमा श्रीनिवासन् एक भारतीय लेखिका हैं ।

उन्हें बच्चों के साहित्य के लिए अंग्रेजी में पीएच.डी. प्राप्त है । प्रेमा श्रीनिवासन का चिल्ड्रन फिक्शन, ट्रेंड्स एंड मोटिफ्स क्रेडिट टीआर पब्लिकेशन द्वारा 1998 में भारत में अंग्रेजी में प्रकाशित है।

प्रेमा श्रीनिवासन् द हिंदू में बच्चों की किताबों की नियमित समीक्षक हैं, जो भारत में एक प्रमुख राष्ट्रीय दैनिक है। उन्होंने 'यंग वर्ल्ड' में प्रकाशित " हिंदू के पूरक" बच्चों के लिए एक उपन्यास लिखा है।

उनकी अन्य रचनाओं में, उन्होंने 2001 में पलानियप्पा ब्रदर्स द्वारा प्रकाशित ऑस्ट्रेलियाई लेखक लिब्बी हैथोर्न की 'थंडरविथ' का तमिल में अनुवाद किया। तमिल भाषा में उनका नवीनतम अनुवाद कार्य, मदरसिल मृदु , या अंग्रेजी में वसंत सूर्या द्वारा लिखित मद्रास में मृदु है

उनका यात्रा-वृत्तांत (2009) 'फुटलोज़ एंड फैन्सी-फ़्री "यात्रा कथाओं का संकलन है।'द हिंदू'[[1]] में इसकी समीक्षा की गई है। इनमें से ग्यारह मूल रूप से द हिंदू सप्लीमेंट्स में प्रकाशित हुए और चार सीता.गीता डॉट कॉम में ब्लॉग के रूप में दिखाई दिए।

उनका सबसे हालिया प्रकाशन, "ए विजनरीज़ रीच", डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम (भारत के पूर्व राष्ट्रपति) द्वारा 7 जनवरी, 2014 को मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (अब अन्ना विश्वविद्यालय, चेन्नई का एक हिस्सा) में जारी किया गया था। पुस्तक मे चिन्नास्वामी राजम (डॉ। प्रेमा श्रीनिवासन के दादा) के जीवन की कहानी का पता लगाती है, जिन्होंने 1949 में अपनी राजमहल हवेली, इंडिया हाउस को बेचकर प्रौद्योगिकी के इस संस्थान की स्थापना की थी। पुस्तक में श्री अब्दुल कलाम सहित कई योगदानकर्ता हैं। प्रेमा श्रीनिवासन, ने अपने पिता सीआर रामास्वामी की स्मृति मे प्रस्तावना, उपसंहार और पहले अध्याय को लिखा है, उन्होंने अपने जीवनकाल में अपने पिता के काम को आगे बढ़ाया।

संदर्भ[संपादित करें]

https://web.archive.org/web/20161202175815/https://en.wikipedia.org/wiki/Prema_Srinivasan