चौडांगा जिला

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
चौडांगा जिला
চুয়াডাঙ্গা জেলা
District
नक्शा
Expandable map of चौडांगा जिला
चौडांगा जिला is located in पृथ्वी
चौडांगा जिला
चौडांगा जिला
Location of Chuadanga in Bangladesh
निर्देशांक: 23°36′N 88°42′E / 23.60°N 88.70°E / 23.60; 88.70निर्देशांक: 23°36′N 88°42′E / 23.60°N 88.70°E / 23.60; 88.70
Country Bangladesh
DivisionKhulna Division
क्षेत्र1174.10 किमी2 (453.32 वर्गमील)
जनसंख्या (2011 census)
 • कुल11,29,015
 • घनत्व960 किमी2 (2,500 वर्गमील)
समय मण्डलBST (यूटीसी+06:00)

चुआडांगा जिला बांग्लादेश के पश्चिमी क्षेत्र में खुलना डिवीजन का एक प्रशासनिक क्षेत्र है । 1859 में बांग्लादेश की पहली रेलवे चुआडांगा दर्शन में स्थापित की गई थी। दक्षिण पश्चिमी कमान का गठन 26 मार्च 1971 को हुआ था। बांग्लादेश का पहला डाकघर "चुआडांगा पोस्ट ऑफिस" चुआडांगा में स्थापित किया गया था। बांग्लादेश की सबसे बड़ी चीनी मिल, केरू एंड कंपनी, 1938 में चुआडांगा में स्थापित की गई थी। चुआडांगा बांग्लादेश का पहला निरक्षरता मुक्त और गरीबी मुक्त जिला है।

इतिहास[संपादित करें]

यूनानी इतिहासकारों और भूगोलवेत्ताओं और टॉलेमी के मानचित्रों के अनुसार, वर्तमान चुआडांगा जिला सर्ब-पश्चिमी धारा के तत्काल पूर्वी भाग में था। इस क्षेत्र में गंगाऋद्धि नामक एक शक्तिशाली राज्य और गंगा नामक एक उल्लेखनीय शहर मौजूद था ।

भारतीय राज्य पश्चिम बंगाल के चौबीस परगना जिले में चंद्रकेतुगढ़ और आसपास के क्षेत्रों में खुदाई से कई पुरातत्व कलाकृतियों की खोज की गई है। इन पुरातात्विक निष्कर्षों के आधार पर शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि यूनानी इतिहास में वर्णित गंगाऋद्धि साम्राज्य की राजधानी द्वि-गंगा नामक स्थान पर थी। फिर, जेसोर और गोपालगंज जिलों में, चौथी शताब्दी के कुछ पुरातात्विक अवशेष खोजे गए हैं और यह साबित करना संभव हो गया है कि चुआडांगा जिला उस प्राचीन क्षेत्र का एक हिस्सा है। गुप्तों के आगमन से पहले संभवतः इस क्षेत्र पर पुष्करणाधिपति का शासन था। छठी शताब्दी में यह क्षेत्र एक अलग साम्राज्य का था। इस साम्राज्य की सीमा कोमिला से लेकर वर्तमान भारत के उड़ीसा राज्य तक थी। इस क्षेत्र को तब समतात या बंगा के नाम से जाना जाता था।

चुआडांगा 7वीं शताब्दी के पहले दशक से दूसरे दशक के मध्य तक शशांक साम्राज्य का हिस्सा था। इस साम्राज्य की राजधानी मुर्शिदाबाद जिले के कंसोना में थी।

बल्लाल सेन (1160 - 1178) के शासनकाल के दौरान चुआडांगा सेन साम्राज्य का हिस्सा था। उनकी मृत्यु के बाद उनके पुत्र लक्ष्मण सेन राजा बने। उसके बाद थोड़े समय तक सेन राजाओं ने शासन किया। लक्ष्मण सेन के शासनकाल के दौरान, इख्तियार उद्दीन ने तत्कालीन सेन राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी "नाओडीह" पर हमला करके इस क्षेत्र पर कब्जा कर लिया। परन्तु वह मुस्लिम शासन स्थापित नहीं कर सका। बाद के शासन के दौरान भी, चुआडांगा मुस्लिम शासन के अधीन नहीं था।

1281 ई. में, दिल्ली के सुल्तान गयासुद्दीन बलबन ने बंगाल के शासक मुगीसुद्दीन तोघरी को हराकर मार डाला और वर्तमान चुआडांगा सहित पूरे बांग्लादेश पर कब्जा कर लिया। 1414 तक चुआडांगा जिला सल्तनत शासन के अधीन था। बाद में शाह और हबाशी सुल्तानों के शासन के दौरान, चुआडांगा उनके शासन के अधीन था। 1576 में जब दाउद कर्रानी को मुगल सेना ने हराया और मार डाला तो बंगाल मुगल शासन के अधीन आ गया। 1695 में मेदिनीपुर के जमींदार शोभा सिंह और अफगान सरदार रहीम खान ने दक्षिण पश्चिम बंगाल में मुगल साम्राज्य के खिलाफ हथियार उठाये। वे चुआडांगा सहित दक्षिण पश्चिम बंगाल से मुगल सेना को खदेड़ने में सक्षम थे।

राजा लक्ष्मण सेन के शासनकाल के दौरान, इख्तियार उद्दीन मोहम्मद बख्तियार खिलजी ने नवद्वीप पर आक्रमण किया और नादिया के अधिकांश हिस्से पर कब्जा कर लिया। बांग्लादेश के नवद्वीप पर कब्ज़ा होने के कारण कई मिशनरी इस देश में आये। इस समय चुआडांगा के आसपास कई दरवेश आये। वे आये और इस्लाम का प्रचार करने लगे। उनकी कब्रें आज भी विभिन्न स्थानों पर मौजूद हैं।

बाद में यह बंगाल के बार भुइयां राजाओं में से एक प्रताप आदित्य के अधीन आ गया। कुछ समय बाद यह मुगल साम्राज्य के अधीन आ गया। मुगलों ने यह क्षेत्र नादिया राजवंश के संस्थापक भवानंद मजूमदार को पट्टे पर दिया था। 1728 ई. में भवानन्द के पुत्र कृष्णचन्द्र राय नादिया के राजा बने। इस समय चुआडांगा के कई स्थान रानी भवानी की जमींदारी का हिस्सा थे।

इस बीच मुगलों की कमजोरी का फायदा उठाकर सूबेदार मुर्शिद कुली ने बंगाल पर लगभग स्वतंत्र रूप से शासन किया। फिर सुजाउद्दीन और सरफराज खान बंगाल के सूबेदार बने। इस समय जब राज्य में अव्यवस्था फैल गयी तो अलीवर्दी खाँ ने बंगाल की गद्दी पर कब्ज़ा कर लिया। अलीबर्दिखा के शासनकाल के दौरान, कई लोगों ने बारगी छापे से तंग आकर मुर्शिदाबाद छोड़ दिया और चुआडांगा के आसपास बस गए। जब देश में शांति लौट आई, तो कई लोग स्थायी रूप से यहीं रह गए।

1757 में सिराजुद्दौला के पतन के बाद जान के डर से और भी लोग यहां आये और अलग-अलग जगहों पर रहने लगे। क्षेत्र की जनसंख्या धीरे-धीरे बढ़ रही है। 1765 में ईस्ट इंडिया कंपनी ने बंगाल- बिहार- उड़ीसा की दीवानी का अधिग्रहण कर लिया। बाद में सर जॉन शोएब के प्रस्ताव पर राजस्व संग्रहण को सुविधाजनक बनाने के लिए कलेक्टर प्रणाली शुरू की गई। इस अवधि के दौरान पहली बार नादिया जिले का गठन किया गया था। यह 1787 था.

इख्तियार उद्दीन मोहम्मद बख्तियार खिलजी की नवद्वीप पर विजय के बाद, कई संत और आम लोग चुआडांगा आने लगे। अलीबर्डी खैर काल के दौरान बरगी हमले से पीड़ित होने के बाद कई लोग नदी मार्ग से चुआडांगा आए और स्थानीय रूप से रहने लगे। 1730 में, मद्रास से मारवाड़ी लोग व्यापार करने के लिए चुआडांगा में बस गए। 1740 में नवाब अलीवर्दी खार के काल में, मुर्शिदाबाद जिले की सीमा पर इटेबारी महाराजपुर से चुंगो मल्लिक माथाभांगा अपने परिवार के साथ चुआडांगा शहर के उत्तर की ओर बस गए। उनके बसने के बाद इस कस्बे की आबादी धीरे-धीरे बढ़ती गई। इस समय अधिक लोग जल मार्ग से यात्रा करते थे।

नादिया जिले का गठन 21 मार्च 1787 को हुआ था। ईस्ट इंडिया कंपनी की अवधि के दौरान, चुआडांगा सहित कुश्तिया क्षेत्र राजशाही जिले का हिस्सा था।

1857 का सिपाही विद्रोह और 1860/61 का नील विद्रोह: इस समय विद्रोह को दबाने और प्रशासनिक कार्यों को सुविधाजनक बनाने के लिए नादिया जिले को चार उप-मंडलों में विभाजित किया गया था। ये हैं कृष्णानगर, राणाघाट, चुआडांगा मेहरपुर। 1864 में, जब कुश्तिया में रेलवे खोला गया, तो कुश्तिया उप-जिला को पबना जिले से नादिया जिले के 5वें उप-जिले के रूप में जोड़ा गया। 1861 में चुआडांगा सब-डिवीजन की स्थापना के बाद, एचजेएस कपास का पहला सब-डिविजनल प्रशासक बन गया। पहले उप-मंडल का मुख्यालय दामुरहुडा में था।

1859 में ईस्टर्न बंगाल रेलवे कंपनी ने कोलकाता-कुश्तिया रेलवे का निर्माण शुरू किया। चुआडांगा रेलवे स्टेशन, बांग्लादेश का पहला रेलवे स्टेशन, 1859 में कोलकाता को नादिया जिले के मेहरपुर उप-मंडल और जेसोर जिले के झेनाइदाह उप-मंडल से जोड़ने के लिए, दो डिवीजनों के मध्य में, चुआडांगा में स्थापित किया गया था। चुआडांगा रेलवे स्टेशन 15 नवंबर 1862 को खोला गया था । 1862 में जब चुआडांगा रेलवे स्टेशन खोला गया तो संभागीय मुख्यालय को दामुरहुडा से चुआडांगा में स्थानांतरित कर दिया गया । परिणामस्वरूप, चुआडांगा नादिया जिले का एक महत्वपूर्ण उपखंड और प्रमुख व्यापारिक केंद्र बनकर उभरा।

ब्रिटिश शासन के दौरान यह क्षेत्र कई आंदोलनों का केंद्र बन गया; उदाहरण के लिए: वहाबी आंदोलन (1831), फराईजी आंदोलन (1838-47), सिपाही विद्रोह (1857), नीला विद्रोह (1859-60), खिलाफत आंदोलन (1920), स्वदेशी आंदोलन (1906), असहयोग आंदोलन , सत्याग्रह आंदोलन (1920-40), भारत छोड़ो आंदोलन (1942) आदि।

1947 में जब देश का विभाजन हुआ तो नादिया जिले का भी विभाजन हो गया। देश के विभाजन के दौरान, कृष्णानगर पुलिस स्टेशन (अब नदिया जिले का हिस्सा) के अलावा, चुआडांगा, कुश्तिया और मेहरपुर उप-मंडल के 2 पुलिस स्टेशन पूर्वी पाकिस्तान के अंतर्गत आते थे। कुश्तिया को तीन उप-जिलों को मिलाकर एक जिला बनाया गया था।

मुक्ति संग्राम के दौरान कई बार पाक आक्रमणकारियों के साथ झड़पें और झड़पें हुईं। यहां सैकड़ों लड़ाइयां लड़ी गईं। 26 मार्च 1971 को, मुक्ति संग्राम की पहली कमान, दक्षिण पश्चिमी क्षेत्रीय कमान का गठन जिले में किया गया था, मुक्ति युद्ध के सेक्टर आठ का मुख्यालय चुआडांगा सदर में ईपीआर मुख्यालय नंबर 4 था। नंबर 4 ईपीआर का नेतृत्व मेजर अबू उस्मान चौधरी और डॉ. असहाब-उल-हक ज़ोरदार करते हैं। उसी दिन सुबह 09:30 बजे बड़ाबाजार चौराहे पर, डॉ. असहाब-उल-हक ने जोर्डा के पहले कब्जेदार, पाकिस्तानी सेना के खिलाफ विद्रोह और पूर्ण युद्ध की घोषणा की। 5 अगस्त, 1971 को जिले के दामुरहुदा उपजिला के जगन्नाथपुर गांव में हमलावर सेनाओं के साथ आमने-सामने की लड़ाई में 8 बहादुर स्वतंत्रता सेनानी शहीद हो गए। बाद में 8 शहीदों के सम्मान में जंगन्नाथपुर गांव में एक स्मारक बनाया गया। जिसे वर्तमान में 8 कब्रों के नाम से जाना जाता है।

मुक्ति संग्राम के दौरान, 10 अप्रैल को, बांग्लादेश की प्रवासी सरकार ने चुआडांगा को पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ बांग्लादेश की अस्थायी राजधानी घोषित किया। मुजीबनगर सरकार का शपथ ग्रहण समारोह 14 अप्रैल को चुआडांगा में होने वाला था, लेकिन शपथ ग्रहण समारोह की जानकारी मिलने के बाद पाकिस्तानी सेना ने चुआडांगा में युद्धक विमानों से भारी गोलीबारी की। बाद में, सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, मुजीबनगर सरकार का शपथ ग्रहण समारोह तत्कालीन मेहरपुर उप-जिला बौद्धनाथ तल पर आयोजित किया गया था, जो अब मुजीबनगर है। बंगाल के पहले राष्ट्रपति और प्रधान मंत्री के शपथ ग्रहण को रोकने के लिए, दोनों जिलों को जोड़ने वाले माथाभांगा पुल पर बमबारी की गई, जिससे चुआडांगा और मेहरपुर जिले के बीच संचार टूट गया। मुक्ति संग्राम के दौरान, चुआडांगा में पाकिस्तानी सेना और मुक्ति वाहिनी के बीच सौ से अधिक युद्ध दर्ज हैं। दस्तावेजों के अनुसार, चुआडांगा को 7 दिसंबर 1971 को पाकिस्तानियों से मुक्त कराया गया था, कब्जे वाली सेना द्वारा मित्र राष्ट्रों के सामने आत्मसमर्पण करने से 9 दिन पहले।

बांग्लादेश की आजादी के बाद पहली अस्थायी राजधानी की गतिविधियां भी चुआडांगा जिले में शुरू हुईं। बांग्लादेश रेड क्रॉस सोसाइटी की स्थापना भी यहीं हुई थी और स्वतंत्र बांग्लादेश का पहला डाक विभाग और दूरसंचार प्रणाली इसी जिले में स्थापित की गई थी। बांग्लादेश का एकमात्र डबल डेकर रेलवे स्टेशन भी चुआडांगा के आलमडांगा में स्थित है। इसके अलावा, बांग्लादेश के राष्ट्रीय मोनोग्राम के निर्माता एनएन सहर के जन्म ने इस जिले को कई गुना समृद्ध किया। चुआडांगा एक बाउल संत, एकुशी पदक विजेता स्वर्गीय खोदाबक्स शाह का जन्म स्थान भी है।

युद्धकालीन नरसंहारों और विनाश के स्मारक हैं - चुआडांगा सदर अस्पताल के पीछे की जगह पर, नतुदाह हाई स्कूल के पीछे तीन सामूहिक कब्रें, जिबनगर की सीमा से लगे धोपाखाली गांव में, और आलमडांगा रेलवे स्टेशन के पास गंगा-कपोतक्ष नहर के तट पर। युद्ध की स्मृति में दो स्मारक स्तंभ खड़े हैं।

1 फरवरी 1984 को चुआडांगा उप-विभाजन को समाप्त घोषित कर दिया गया। इसी साल 26 फरवरी को चुआडांगा को जिले का दर्जा मिला. अज़ीज़ुल हक भुइयां को पहले उपायुक्त के रूप में नियुक्त किया गया था। इस समय, चुआडांगा उपखंड के चार पुलिस स्टेशनों को उपजिला में अपग्रेड किया गया था। पुलिस स्टेशन आलमडांगा, जीबननगर, दामुरहुदा और चुआडांगा हैं। [2]

प्रशासनिक क्षेत्र[संपादित करें]

चुआडांगा जिले में 4 उपजिले, 38 यूनियन और 376 मौजा शामिल हैं।

उपज़िला[संपादित करें]

  • 04
    • चुआडांगा सदर उपजिला
    • आलमडांगा उपजिला
    • दामुरहुदा उपजिला
    • जीवननगर उपजिला

पुलिस स्टेशन[संपादित करें]

  • 05
    • चुआडांगा सदर थाना
    • आलमडांगा पुलिस स्टेशन
    • दामुरहुदा थाना
    • जीवननगर थाना
    • दर्शना पुलिस स्टेशन

नगर पालिका[संपादित करें]

  • 4
    • चुआडांगा सदर नगर पालिका
    • आलमडांगा नगर पालिका
    • जीवननगर नगर पालिका
    • दर्शन नगर पालिका

निर्वाचन क्षेत्र[संपादित करें]

    • (79) चुआडांगा-1 ( आलमडांगा उपजिला और चुआडांगा सदर उपजिला)
    • (80) चुआडांगा-2 ( दमुरहुदा उपजिला और जिबननगर उपजिला

सन्दर्भ[संपादित करें]