कुमाऊं पर गढ़वाल और दोती आक्रमण

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
कुमाऊं पर गढ़वाल और दोती आक्रमण
कुमाऊं-गढ़वाल साम्राज्य युद्ध का भाग
तिथि 1680-1682 ई.
स्थान दो सामने युद्ध;
परिणाम कुमाउनी विजय

आक्रमणकारी सेना को खदेड़ दिया डोटी पर कुमाऊं का कब्जा

योद्धा
Kingdom of Garhwal

Doti Kingdom

Kingdom of Kumaon
सेनानायक
Fateh Shah

Deopal

Udyot Chand
शक्ति/क्षमता
unknown unknown

कुमाऊं पर गढ़वाल और दोती आक्रमण 1680 में कुमाऊं साम्राज्य पर गढ़वाल साम्राज्य और दोती साम्राज्य का एक संयुक्त सैन्य अपराध था।

युद्ध[संपादित करें]

गढ़वाल साम्राज्य के कुमाऊं संबंधित राजा फतेह शाह के बढ़ते प्रभुत्व और क्षेत्रीय विस्तार और 1680 में फतेह शाह और दोती राजा देवपाल ने एक सैन्य समझौता किया और कुमाऊं साम्राज्य को जीतने के लिए सेना में शामिल हो गए। लड़ाई तब शुरू हुई जब दोती की सेना ने पूर्व से हमला किया और गढ़वाल सेना ने पश्चिम से आक्रमण किया। कुमाऊँ को दो मोर्चों पर युद्ध लड़ने के लिए मजबूर करना, युद्ध महीनों तक चला और राजा उद्योत चंद के अधीन रक्षा करने वाली कुमाऊँनी सेना विजयी हुई और आक्रमणकारी पीछे हट गए। जीत के बाद उद्योत चंद धन्यवाद यात्रा पर गए। राजा उद्योत चंद की अनुपस्थिति को देखकर, दोती के देवपाल ने काली कुमाऊं के माध्यम से कुमाऊं पर फिर से हमला किया, लेकिन कुमाऊं गैरीसन ने उन्हें खदेड़ दिया और कुमाऊं ने अपनी राजधानी तक दोती सेना का पीछा किया और उस पर कब्जा कर लिया। हालाँकि एक शांति समझौता किया गया था क्योंकि डोती कुमाऊँ साम्राज्य को सालाना कर देने के लिए सहमत हो गई थी। [1] [2] [3]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Rawat, Ajay S. (November 2002). Garhwal Himalayas: A Study in Historical Perspective (अंग्रेज़ी में). Indus Publishing. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-81-7387-136-8.
  2. Pradesh (India), Uttar (1979). Uttar Pradesh District Gazetteers: Chamoli (अंग्रेज़ी में). Government of Uttar Pradesh.
  3. Atkinson, Edwin Thomas (1998). The Himalayan Gazetteer (अंग्रेज़ी में). Bhavana Books & Prints.