सामग्री पर जाएँ

सदस्य वार्ता:2240548jowhereqbal/प्रयोगपृष्ठ

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
विषय जोड़ें
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

बाह्य कोशिका द्रव[संपादित करें]

शरीर के विभिन्न तरल पदार्थों की संख्या

बाह्य कोशिका द्रव (ECF) एक द्रव है जो कोशिकाओं के बाहर पाया जाता है। यह कोशिका झिल्ली से घिरा होता है और इसमें पानी, इलेक्ट्रोलाइट्स, प्रोटीन और अन्य पदार्थ होते हैं । बाह्य कोशिका द्रव शरीर के तरल पदार्थ का लगभग एक तिहाई हिस्सा बनाता है । बाह्य कोशिका द्रव विभिन्न शारीरिक प्रक्रियाओं के लिए महत्वपूर्ण है, जिसमें आसमाटिक संतुलन बनाए रखना, कोशिकाओं तक पोषक तत्व पहुंचाना और अपशिष्ट उत्पादों को कोशिकाओं से दूर ले जाना शामिल है। इसमें इंटरस्टीशियल द्रव, रक्त प्लाज्मा और अन्य शारीरिक तरल पदार्थ शामिल हैं जो सेलुलर वातावरण के बाहर मौजूद हैं।[1]

बाह्य कोशिका द्रव के घटक[संपादित करें]

इंटरस्टीशियल द्रव- यह बाह्य कोशिका द्रव का सबसे बड़ा हिस्सा है और यह कोशिकाओं के बीच की जगह में पाया जाता है । यह ऊतकों को पोषण और ऑक्सीजन प्रदान करता है और अपशिष्ट उत्पादों को दूर करता है। यह कोशिकाओं के आसपास एक जेल जैसा वातावरण बनाता है। ‌प्लाज्मा: यह ECF का दूसरा सबसे बड़ा हिस्सा है और यह रक्त में पाया जाता है। यह रक्त वाहिकाओं के माध्यम से पोषक तत्वों और ऑक्सीजन को शरीर के सभी हिस्सों में पहुंचाता है।

रक्त कोशिकाएं

‌ट्रांससेलुलर तरल - ट्रांससेलुलर तरल पदार्थ वह तरल पदार्थ है जो उपकला कोशिकाओं के अस्तर से बने या बनाए गए कक्षों के स्थानों को भरता है। यह मुख्यतः पानी से बना है। हालाँकि, अन्य घटक (जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स) स्थान के आधार पर भिन्न होते हैं। यह तरल आँख, सीरस कैविटी, प्रमस्तिष्कमेरु द्रव, जोड़ और भीतरी कान में पाया जाता है। [2]

बाह्य कोशिका द्रव के मुख्य कार्य[संपादित करें]

पोषक तत्वों और अपशिष्ट उत्पादों का परिवहन: ईसीएफ पाचन तंत्र से पोषक तत्वों को कोशिकाओं तक और अपशिष्ट उत्पादों को कोशिकाओं से दूर ले जाता है ताकि उन्हें हटाया जा सके।

एसिड-बेस संतुलन बनाए रखना: ईसीएफ शरीर के पीएच (अम्लता स्तर) को एक संकीर्ण सीमा के भीतर रखने में मदद करता है, जो सामान्य कोशिका कार्य के लिए आवश्यक है।
शरीर के तापमान को नियंत्रित करना: ईसीएफ कोशिकाओं से गर्मी को अवशोषित करके और इसे पर्यावरण में जारी करके शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करता है।
अंगों और ऊतकों को कुशनिंग: ईसीएफ अंगों और ऊतकों को कुशनिंग और उन्हें झटके और चोट से बचाने में मदद करता है।

बाह्य कोशिका द्रव का स्वस्थ स्तर बनाए रखना[संपादित करें]

बाह्य कोशिका द्रव के स्वस्थ स्तर को बनाए रखने में मदद के लिए दिन भर में बहुत सारे तरल पदार्थ पीना महत्वपूर्ण है। भरपूर मात्रा में फल, सब्जियाँ और साबुत अनाज सहित स्वस्थ आहार खाने से भी आपके ईसीएफ को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है।

  1. https://www.pw.live/exams/neet/ecf-full-form/
  2. https://www.britannica.com/science/extracellular-fluid