पाई दिवस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पाई दिवस

लैरी शॉ , सैन फ्रांसिस्को में एक्सप्लोरेटोरियम में पहली पाई दिवस समारोह के आयोजक, ध्यान दें कि उन्होंने पाई की गणना नहीं की थी; वह सिर्फ एक दिन का आयोजन किया।
उद्देश्य ३, १, और ४ π के तीन सबसे महत्वपूर्ण आंकड़े हैं
उत्सव पाई (en:Pie) व्यंजन खाने तथा पाई के बारे में चर्चा करके [1]
तिथि १४ मार्च
आवृत्ति वार्षिक

पाई दिवस गणितीय स्थिर π (पाई) का वार्षिक उत्सव है। पाई दिवस १४ मार्च (३/१४ अमेरिकी माह / दिन तिथि प्रारूप में ) पर मनाया जाता है क्योंकि ३, १ और ४ पहले π के पहले तीन महत्वपूर्ण अंक हैं। २००९ में, संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रतिनिधि सभा ने पाई दिवस की मान्यता का समर्थन किया। पाई अनुमानकता दिवस २२ जुलाई ( दिन / महीना दिनांक स्वरूप में २२/७) मनाया जाता है, क्योंकि अंश २२/७, π का एक सामान्य सन्निकटन है , जो आर्किमिडीज से दो दशमलव स्थानों और तिथियों के लिए सटीक है।

इतिहास[संपादित करें]

सबसे पहले ज्ञात आधिकारिक या बड़े पैमाने पर पीई दिवस का उत्सव लैरी शॉ द्वारा १९८८ में सैन फ्रांसिस्को एक्सकोरेटोरियम में आयोजित किया गया था[2], जहां शॉ एक भौतिक विज्ञानी के रूप में काम करते थे, इस दिन उन्होंने साथ कर्मचारियों तथ जनसामान्य के साथ मार्च करते हुए और 'फ्रूट पाई' खाते हुए मनाया।१२ मार्च २००९ को, अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने एक गैर-बाध्यकारी संकल्प पारित किया,तथा १४ मार्च २००९ को राष्ट्रीय पाई दिवस के रूप में स्वीकार किया।पाई दिवस २०१० के लिए, गूगल ने गूगल डूडल को छुट्टियों का जश्न मनाने के लिए प्रस्तुत किया।

पालन[संपादित करें]

प्रिंसटन, न्यू जर्सी, पाई दिवस और अल्बर्ट आइंस्टीन के जन्मदिन दोनों दिवसों की संयुक्त की मेजबानी करते हैं, आइंस्टीन , उन्नत अध्ययन संस्थान ( en:Institute for Advanced Study ) के लिए काम करते समय, बीस से अधिक वर्षों के लिए प्रिंसटन में रहे थे। 'पाई' व्यंजन खाने और पाठयन प्रतियोगिताओं के अलावा, एक वार्षिक आइंस्टीन के हमशक्ल दिखने वालों हेतु प्रतियोगिता आयोजित की जाती है[3]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. लुआ त्रुटि Module:Citation/CS1/Utilities में पंक्ति 44 पर: bad argument #1 to 'ipairs' (table expected, got nil)।
  2. लुआ त्रुटि Module:Citation/CS1/Utilities में पंक्ति 44 पर: bad argument #1 to 'ipairs' (table expected, got nil)।
  3. लुआ त्रुटि Module:Citation/CS1/Utilities में पंक्ति 44 पर: bad argument #1 to 'ipairs' (table expected, got nil)।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]