सूर्यवंश

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
सूर्यवंशी भगवान राम

सूर्यवंश या सौर राजवंश (अंग्रेज़ी: Solar dynasty) हिंदू धर्म के इतिहास में चंद्र-वंश या चंद्र राजवंश के साथ सबसे प्रमुख राजवंशों में से एक है।

परिचय

सूर्यवंशी'' या सूर्यवंश का अर्थ है इस वंश से संबंधित व्यक्ति। यह कबीला भारत का सबसे पुराना हिन्दू वंश था जिसे आदित्यवंश (आदित्यवंश), मित्रवंश (मित्रवंश), अर्कवंश (अर्कवंश), रविवंश (रविवंश) जैसे कई पर्यायवाची शब्दों से भी जाना जाता था। प्रारंभिक सूर्य-देवता ('सूर्य', 'आदित्य' या 'अर्का') को अपना कुल-देवता (कुल देवता) मानते थे और मुख्य रूप से सूर्य-पूजा करते थे। सौर जाति की राजधानी अवध उत्तर प्रदेश में अयोध्या थी।[1] कबीले के संस्थापक, विवस्वान या वैवस्वत मनु, जिन्हें अर्का-तनय (अर्क तनय) या अर्का (सूर्य) के पुत्र के रूप में भी जाना जाता है, को दुनिया की उत्पत्ति के साथ सह-अस्तित्व माना जाता है। विवस्वान नाम का शाब्दिक अर्थ है किरणों का स्वामी। यानी सूर्य या सूर्य देव। इस राजवंश के पहले ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण राजा विवस्वान के पोते इक्ष्वाकु थे, इसलिए राजवंश को इक्ष्वाकु वंश के रूप में भी जाना जाता है।

सौर वंश विशेष रूप से अयोध्या के राजा राम से जुड़ा है, जिनकी कहानी रामायण में बताई गई है। वंश के नियम के अनुसार राम असली उत्तराधिकारी थे, लेकिन क्योंकि उनके पिता राजा दशरथ ने अपनी तीसरी रानी कैकेयी से वादा किया था, जिन्होंने राम को 14 साल के लिए वन में निर्वासित करने के लिए कहा था और उनके अपने बेटे को राम के स्थान पर ताज पहनाया गया था, राम थे शासन करने से अयोग्य, हालांकि, कैकेयी के पुत्र भरत ने कभी भी सिंहासन स्वीकार नहीं किया, लेकिन राम के वनवास से वापस आने तक रीजेंट के रूप में शासन किया।

अयोध्या के अंतिम महत्वपूर्ण राजा बृहदबल थे, जिन्हें कुरुक्षेत्र युद्ध में अभिमन्यु ने मार दिया था। अयोध्या में राजवंश के अंतिम शासक राजा चौथी शताब्दी ईसा पूर्व में सुमित्रा थे, जिन्होंने मगध के नंद वंश के सम्राट महापद्म नंद द्वारा अयोध्या से बाहर निकाले जाने के बाद, रोहतास में शाही वंश को जारी कुर्मी को सूर्यवंशी क्षत्रियों (सूर्य वंश) के वंशज मानते हैं।[2] ऐतिहासिक रूप से, -उपासक थे और उन्हें सूर्य-देवता (भगवान सूर्य) के चरणों के प्रति समर्पित बताया गया है। उनके ताम्रपत्र अनुदान में सूर्य का प्रतीक है और उनकी मुहरों पर भी यह प्रतीक दर्शाया गया है। साथ ही सम्मान की उपाधि मिहिर है जिसका अर्थ है सूर्य।

मनु द्वारा निर्धारित, सौर वंश के राजाओं ने वंशानुक्रम के शासन का पालन किया। केवल राजा की सबसे बड़ी संतान ही सिंहासन के लिए सफल हो सकती थी, जब तक कि पुजारियों द्वारा शारीरिक रूप से अक्षम या किसी अन्य कारण से अयोग्य घोषित नहीं किया जाता। छोटे पुत्रों ने कई प्रमुख ऐतिहासिक क्षत्रिय और वैश्य भी पैदा किए, लेकिन ये राजाओं की निम्नलिखित सूची में शामिल नहीं हैं। हालाँकि, सूची में कुछ सही उत्तराधिकारी शामिल हैं जिन्हें पुजारियों द्वारा अयोग्य घोषित किया गया था।

स्रोत

पुराणों, विशेषतः विष्णु पुराण, वाल्मीकि रचित रामायण और व्यास रचित महाभारत सभी में इस वंश का विवरण मिलता है।

कालिदास के रघुवंशम् में भी इस वंश के कुछ नाम उल्लिखीत हैं।[3][4][5]

सन्दर्भ

  1. Bingley, A. H. (1996-12). Handbook on Rajputs (अंग्रेज़ी में). Asian Educational Services. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-81-206-0204-5. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  2. Sharma, Kamal Prashad; Sethi, Surinder Mohan (1997). Costumes and Ornaments of Chamba (अंग्रेज़ी में). Indus Publishing. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-81-7387-067-5.
  3. पर्गिटर, एफ॰ई॰ (1922.). Ancient Indian Historical Tradition [प्राचीन भारतीय एतिहासिक परम्परा] (अंग्रेज़ी में). ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस. पपृ॰ 90–91. |year= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  4. भगवना, सत्य साई बाबा (2002). Ramakatha Rasavahini [रामकथा रसवाहिनी] (अंग्रेज़ी में). प्रसंती निलयम: श्री सत्य साइ बुक्स एण्ड पब्लिकेशन्स ट्रस्ट. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 81-7208-132-4.
  5. वाल्मीकि, अर्शिया सत्तर द्वारा अनूदित (1996). The Ramayana [द रामायण] (अंग्रेज़ी में). नई दिल्ली: पेंगुइन बुक्स. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-14-029866-5.