सील (संगीतकार)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
सील
पृष्ठभूमि

इंग्लैंड[1][2] के पैडिंगटन में 19 फ़रवरी 1963 को जन्मे सील हेनरी ओलुसेगुन ओलुमिदे एडिओला सेमुअल को सामान्यतः केवल "सील " के नाम से जाना जाता है। वे नाईजीरियन और ब्राजीलीयन मूल के इंग्लिश सोल तथा आर&बी गायक-गीतकार हैं।[3] उनके नाम ओलुसेगुन का अर्थ है "गॉड इज विक्टोरियस (भगवान विजयी है)" .[4] सील को उनके कई अंतर्राष्ट्रीय हिट्स के लिए जाना जाता है। उनका विवाह एक जर्मन मॉडल हेदी क्लुम से हुआ है।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

वे नाइजीरियन और ब्राजीलियन माता-पिता के बेटे हैं। उनके माता-पिता उनका पालन-पोषण करने में असमर्थ थे, इसलिये उन्हें गोद लिया गया। लंदन के भीतरी हिस्से में वेस्टमिंस्टर के एक जिले पैडिंगटन में उनका पालन-पोषण हुआ। उन्होंने आर्किटेक्चर (वास्तुकला) में दो वर्षीय डिप्लोमा (या एसोसिएट्स डिग्री) प्राप्त की और लंदन क्षेत्र में विभिन्न नौकरियाँ कीं।[5]

यद्यपि काफी समय से उनके चेहरे के निशानों के कारण को लेकर अफवाहें फैलती रही हैं, किंतु ये निशान आदिवासियों के गोदने की रस्म या कुत्तों द्वारा काटे जाने का परिणाम नहीं हैं। सील का रूप-रंग 'डिस्कोइड ल्यूपस एरीथिमेटोसस' (डी॰एल॰ई॰) नामक अवस्था के लक्षणों का आदर्श उदाहरण है। सील ने साक्षात्कारों में यह बताया है कि वे इन लक्षणों से किशोरावस्था में पीड़ित हुए थे। यह वह अवस्था है जब प्रतिरक्षक कोशिकाएं शरीर के विभिन्न ऊतकों पर हमला करती हैं। डी॰एल॰ई॰ आमतौर पर युवा लोगों को प्रभावित करता है। त्वचा में, विशेषकर शरीर के खुले भागों में, तीव्र सूजन विकसित होती है। और यदि धूप से बचाव और सूजन-रोधी दवाओं के साथ तत्काल उपचार शुरू न किया जाये तो इसके परिणामस्वरूप त्वचा पर धब्बे हो सकते हैं। इस बीमारी ने सील के न केवल गालों पर निशान उत्पन्न किये थे, बल्कि उनकी खोपड़ी भी उल्लेखनीय रूप से प्रभावित हुई जिसके परिणामस्वरूप उनके बाल झड़ गये थे। उनकी अवस्था में काफी वर्षों से सुधार देखने को मिला है।[6][7]

संगीतकार[संपादित करें]

प्रारंभिक करियर[संपादित करें]

1980 के दशक में कुछ समय तक स्थानीय क्लब और बार में गाने के बाद वे एक ब्रिटिश फंक बैंड पुश में शामिल हो गये और उसके साथ जापान का दौरा किया। एशिया में ग्रुप से अलग होने से पहले कुछ समय के लिये वे थाईलैंड में एक ब्लूज़ बैंड में शामिल हुए और बाद में अपने दम पर संपूर्ण भारत की यात्रा की। दोस्त जूलियन बन्सटर, जो तब एक मॉडल थे, के सोफे पर सोते हुए सील इंग्लैंड लौट गये। वे कभी कभी उस से पूछते "क्या मैं अच्छा गाता हूँ?"तो उन्हें प्रायः जवाब मिलता कि अधिकांश वर्तमान कलाकारों की तुलना में उन्होंने बेहतर गाया। उन्हें पहला अवसर तब मिला जब वे निर्माता एडम्स्की से मिले। उन्हें 1990 का एक सुपर हिट गीत "द किलर" गाने को दिया गया। सन्दर्भ त्रुटि: अमान्य <ref> टैग; (संभवतः कई) अमान्य नाम

सील को सकारात्मक आलोचनायें मिलीं। एकल "क्रेजी", "फ्यूचर लव पैरेडाइज" और उनकी अपनी प्रस्तुति "किलर" ने चार्ट पर अच्छा प्रदर्शन किया। विशेष रूप से "क्रेजी" 1991 में एक अंतर्राष्ट्रीय हिट बनकर बिलबोर्ड म्यूजिक चार्ट के सातवें स्थान पर तथा ब्रिटेन में दूसरे स्थान पर पहुँचा।[8]

अप्रैल 1992 में सील ने रॉक बैंड क्वीन के जीवित सदस्यों के साथ फ्रेडी मरकरी ट्रिब्यूट कन्सर्ट में प्रदर्शन किया। सील ने अपने ही गाये हुए 1986 के हिट गीत "हू वाँट्स टू लिव फॉरएवर" पर प्रदर्शन किया और "वी आर द चैम्पियन्स" के ऑल स्टार समापन गायन के शेष एक्ट्स में शामिल हो गये।

सील II (1994)[संपादित करें]

उनका दूसरा एल्बम भी उनके ही नाम "सील " शीर्षक से 1994 में जारी किया गया था। इस सफल एल्बम में एकल गीत "प्रेयर फॉर द डाइंग" तथा "न्यूबोर्न फ्रेन्ड" शामिल थे, जिसे बाद में वर्ष के एल्बम के लिए एक ग्रेमी नामांकन प्राप्त हुआ। "प्रेयर फॉर द डाइंग" संयुक्त राज्य अमेरिका में पॉप हिट हुआ और बिलबोर्ड चार्ट्स पर 21वें स्थान पर पहुँचा। तीसरे एकल गीत "किस फ्रॉम रोज" का प्रदर्शन शुरू में सामान्य रहा, किन्तु बाद में जब इसे "बैटमैन फॉरएवर " के साउण्डट्रैक के साथ रीमिक्स किया गया तो इसे बहुत व्यापक लोकप्रियता मिली। 1996 में "किस फ्रॉम ए रोज" ने वर्ष के रिकॉर्ड तथा वर्ष के गीत के लिए ग्रेमी पुरस्कार जीता और अमेरिका के बाजार में सील का सबसे अच्छा प्रदर्शन वाला एकल बन गया (यह अगस्त 1995 के आखिर में बिलबोर्ड हॉट 100 के टॉप पर पहुँचा)।

ह्यूमन बींग [संपादित करें]

1998 में अपने पिछले एल्बम की रिलीज के बाद, सील ने "ह्यूमन बींग" रिलीज किया। यह एल्बम उस समय का है जब उनके जीवन में काफी उथल-पुथल चल रही थी; निर्माता होर्न से वे अलग हुए तथा बाद में सुलह हो गयी और साथ ही जेड॰टी॰टी॰ रिकॉर्ड्स से भी वे अलग हुए और 1997 में वार्नर ब्रदर्स रिकॉर्ड्स के साथ उनका अनुबंध हुआ। रिकॉर्ड की रिलीज पर इसकी काफी आलोचना हुई। हालाँकि, इसकी रिलीज की तारीख के दो महीने बाद ही आर॰आई॰ए॰ए॰ द्वारा इसे गोल्ड प्रमाणीकरण दिया गया।[9] इस एल्बम में तीन एकल गीत थे "ह्यूमन बींग", "लेटेस्ट क्रेज" और "लॉस्ट माई फेथ"।

टुगेदरलैंड [संपादित करें]

2001 में प्रशंसक "टुगेदरलैंड " नामक नये एल्बम के आगमन की प्रतीक्षा कर रहे थे। हालाँकि, निर्माण-पश्चात की लंबी अवधि के बाद एल्बम को रद्द कर दिया गया। इसका आधिकारिक कारण यह था कि सील के अनुसार यह वांछित स्तर का नहीं था, हालाँकि दूसरी रिपोर्ट इसके विपरीत यह कहती है कि निर्माताओं ने यह अनुभव किया कि यह एल्बम वाणिज्यिक रूप से सफल नहीं होगा, अतः कंपनी द्वारा इसे अस्वीकार कर दिया गया। फिर भी, इस एल्बम से एक एकल गीत जारी किया गया था। "दिस कुड बी हैवन" अमेरिका में जारी किया गया था और द फैमिली मैन के साउंडट्रैक में इसे शामिल किया गया। दिसंबर 2006 के बाद सील ने संकेत दिया है उनकी योजना कि "टुगेदरलैंड " से गीतों को एक-एक कर अलग करके उन्हें स्ट्रीमिंग डाउनलोड के लिए उपलब्ध कराया जाये। इस बीच, 2002 में सील ने सह-गीतकार के रूप में हिट एकल "माई विजन" लिखा तथा उसे आवाज भी दी। उसी अवधि के दौरान उन्होंने फ्रेंच आइकन मायलीन फार्मर के साथ एक सफल युगल गीत "लेस मोट्स" भी रिकॉर्ड किया।

सील IV [संपादित करें]

2003 में सील ने अपना चौथा एल्बम भी, ऑस्ट्रेलिया को छोड़कर जहाँ यह "सील IV " के नाम से जारी हुआ, अपने ही नाम से "सील" जारी किया। हालाँकि, इसकी बिक्री पहले दो एल्बम की तरह नहीं हुई, फिर भी इस एल्बम की रिलीज ने सील को संयुक्त राज्य अमेरिका तथा महाद्वीपीय यूरोप में लोगों की नजरों में वापस ला दिया। इस एल्बम में एकल गीत "वेटिंग फॉर यू", "गेट इट टुगेदर" और "लव्स डिवाइन" शामिल थे (2004 में जारी किये गये और कई यूरोपीय देशों में बड़े हिट हुए)।

ग्रेटेस्ट हिट्स एल्बम: बेस्ट 1991-2004[संपादित करें]

2004 में बेकारक/डेविड के क्लासिक गीत "वॉक ऑन बाय" तथा ईको एंड बनीमेन के गीत "लिप्स लाइक शुगर" के कवर सहित "सील: बेस्ट 1991 -2004" शीर्षक से सबसे बड़े हिट गीतों के एक एल्बम को जारी किया गया। एल्बम का एक ऐसा भी संस्करण उपलब्ध था जिसमें सील के कुछ हिट गीतों के ध्वनिक संस्करणों की एक अतिरिक्त सीडी को शामिल किया गया था।

लाइव इन पेरिस [संपादित करें]

2004 में सील ने पेरिस, फ्रांस के ओलंपिया थिएटर में शो के प्रदर्शन भी किये। 6 जुलाई 2004 के शो को रिकॉर्ड किया गया और लगभग एक वर्ष बाद उसे "लाइव इन पेरिस " शीर्षक के साथ सीडी/डीवीडी पैकेज के रूप में रिलीज किया गया।

वन नाइट टू रिमेम्बर [संपादित करें]

जून 2005 में सील ने एक विशेष कॉन्सर्ट को रिकॉर्ड किया जिसे बाद में 2006 में "वन नाइट टू रिमेम्बर " शीर्षक से सीडी / डीवीडी संयोजन के रूप में रिलीज किया गया। डीवीडी में लाइव प्रदर्शन के अतिरिक्त एक विशेष वृत्तचित्र "द मेकिंग ऑफ" भी शामिल है। डसेलडोर्फ, जर्मनी की एक ऐतिहासिक स्टील मिल एल्टेस केसेलहाउस (ओल्ड बॉयलर हाउस) में रिकॉर्ड किये गये इस प्रदर्शन में, सील के द्वारा विशिष्ट श्रोताओं के लिये, पहले जर्मन में फिर अंग्रेजी में गाये गये, ब्रह्म के गीत "लुलाबी " के विशेष संस्करण को शामिल किया गया है। पहले की रिकॉर्डिंग में सील का बैंड गाने में उनका साथ देता था, लेकिन इस बार एक पूर्ण ऑर्केस्ट्रा तथा 52 संगीतकारों की गायक मंडली ने उनका साथ दिया।

सिस्टम [संपादित करें]

मार्च 2008 में सील

"सिस्टम " को 12 नवम्बर 2007 को ब्रिटेन में तथा 13 नवम्बर २००७ को अमेरिका में जारी किया गया। [10] सील एल्बम का वर्णन करते हुए कहते हैं कि यह अधिक नृत्योन्मुख है, जाहिरा तौर पर यह उनके पहले एल्बम के मूल की ओर वापसी है। "वेडिंग डे" शीर्षक वाले ट्रैक पर, सील ने अपनी मॉडल पत्नी हीदी क्लुम के साथ एक युगल गीत गाया है। एल्बम का पहला एकल गीत "अमेजिंग" 25 सितम्बर 2007 को रिलीज किया गया और इसे 2007 के 50वें वार्षिक ग्रैमी पुरस्कार में "सर्वश्रेष्ठ पॉप गायन प्रदर्शन" के लिए नामांकित किया गया। [11]

2007 में सील ने रॉयल वैरायटी कार्यक्रम में "अमेजिंग" तथा बीटल्स के "लुसी इन द स्काय विद डायमंड्स" का प्रदर्शन किया"।

सील ने दिसम्बर में '2007 विक्टोरिया'ज सीक्रेट फैशन शो' में भी "अमेजिंग" का प्रदर्शन किया तथा साथ ही साथ युगल गीत "वेडिंग डे" का अपनी पत्नी के साथ प्रदर्शन किया। 2007 विक्टोरिया'ज सीक्रेट फैशन शो में प्रदर्शन करने वाले अन्य कलाकारों में 'स्पाइस गर्ल्स' और 'विलियम ऑफ ब्लैक आईड पीज' शामिल हैं। उन्होंने अमेरिकन आइडल सीजन 7 के समापन कार्यक्रम में तीसरे स्थान के प्रतियोगी सायशा मरकाडो के साथ गाया।

सोल [संपादित करें]

सील का छठा स्टूडियो एल्बम "सोल " 11 नवम्बर 2008को संयुक्त राज्य अमेरिका में तथा 3 नवम्बर 2008 को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रिलीज किया गया। इस एल्बम में डेविड फोस्टर द्वारा निर्मित ग्यारह सोल क्लासिक गीत हैं।[12][13] प्रथम एकल गीत, सैम कुक के कवर "ए चेंज इज गोन्ना कम" का वीडियो उनके आधिकारिक यूट्यूब पृष्ठ पर उपलब्ध है। इसके अलावा वे 'ड्यूशलैंड सुश्ट डेन सुपरस्टार' पर शीर्ष 9 प्रतियोगियों का मार्गदर्शन करेंगे तथा एल्बम से अपने एक गीत पर प्रदर्शन भी करेंगे।

सील ने जर्मनी के टीवी शो 'ड्यूसलैंड सुश्ट डेन सुपरस्टार' (पोपीडोल) के प्रतिभागियों को फरवरी / मार्च, 2009 में प्रशिक्षण दिया। [14]

हिट्स [संपादित करें]

4 दिसम्बर 2009 को "हिट्स " शीर्षक से एक संकलन एल्बम जारी किया गया था जिसमें दो नये गीत "आई एम योर मैन" तथा "थैंक यू" शामिल थे।

कमिटमेंट (सील VI)[संपादित करें]

सील की आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त जानकारी के अनुसार वे वर्तमान में अपने सातवें स्टूडियो एल्बम "कमिटमेंट " की रिकॉर्डिंग कर रहे हैं। यह एल्बम 28 सितम्बर 2010 को अमेरिका में तथा 20 सितम्बर को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रिलीज किया जायेगा।

निजी जीवन[संपादित करें]

सील अपनी पत्नी हेदी के साथ

सील की जर्मन मॉडल हीदी क्लुम से मुलाकात सबसे पहले 2003 की गर्मियों में हुई - कुछ ही समय बाद हीदी ने अपनी गर्भावस्था की और फिर इतालवी रेनो फार्मूला वन टीम के निदेशक फ्लेविओ ब्राइटोर के साथ संबंध समाप्त करने की घोषणा की।

सील ने 23 दिसम्बर 2004 को व्हिसलर, ब्रिटिश कोलंबिया में एक ग्लेशियर पर 14000 फुट की ऊँचाई पर उनके द्वारा बनाये गए एक इग्लू (एस्किमोकी झोंपड़ी) में क्लुम के सामने विवाह का प्रस्ताव रखा। [15] 10 मई 2005 को मेक्सिको के कोस्टा कैरेस में सील के घर के पास, समुद्र तट पर इस जोड़े ने विवाह किया। सील के करीबी मित्र रॉबिन दोहर्ती ने वरपक्ष के मुखिया की भूमिका निभाई।[16]

हर साल क्लुम और सील अपनी शादी की सालगिरह पर समय निकाल कर, अपने करीबी दोस्तों और परिवार के साथ अपनी शादी की कसमों को ताजा करते हैं। इस कसमों के नवीनीकरण के बारे में सील कहते हैं-[17]

"हर साल, हीदी और मैं दोबारा शादी करते हैं। यह एक बड़ी पार्टी होती है, लेकिन एक घंटे के लिए, हम अपने अपने दम पर एक निजी समुद्र तट पर जाते हैं। हम बच्चों के साथ वहाँ बैठते हैं और जैसे ही सूर्य अस्त होता है, हम एक दूसरे के लिए कसमें पढ़ते हैं। हमारे लिए यह एक बहुत ही विशेष क्षण है। "

क्लुम ने 5 मई 2004 को न्यूयॉर्क शहर में, सील की उपस्थिति में ब्राइटोर की पुत्री,[18] हेलन लेनी बुशोवन क्लुम को जन्म दिया। क्लुम के अनुसार ब्राइटोर का लेनी के जीवन में कोई दखल नहीं है और क्लुम ने जोर देकर कहा है कि "सील" लेनी के पिता हैं।[19][20] केवल सील ही उसके पिता हैं और उन्होंने लेनी से दूरी बनाये रखने और उसके जीवन में रुकावट नहीं डालने के लिये ब्राइटोर की प्रशंसा की है।[21] 2009 के अंत में, सील ने आधिकारिक तौर पर लेनी को अपनाया लिया और उसका अंतिम नाम बदलकर सैमुएल हो गया। [22] इस जोड़े के तीन बच्चे हैं- हेनरी गुंठर एडिओला दश्तू सैमुएल (जन्म 12 सितंबर 2005),[23] जोहान रिले फ्योडोर ताइवो सैमुएल (जन्म 22 नवम्बर 2006)[24] और ल्यू सुलोला सैमुएल (जन्म 9 अक्टूबर) 2009)[25]

11 जून 2009 को, अपने नए एल्बम "सोल" के साथ दौरे के दौरान सील ने बताया, "मेरी शादी को छोड़ कर किसी अन्य बात के लिये पत्रिकाओं और समाचार पत्रों में आना अच्छा लगता है।" उन्होंने कहा कि उनकी शादी उनका ध्यान तो हटा सकती है, लेकिन संगीत बनाने के उनके शौक, जिसे वे प्रेम करते हैं, में कोई कमी नहीं ला सकती।[26]

शादी के पाँच साल बाद, अक्टूबर 5, 2009 को हीदी क्लुम ने अपना नाम बदल कर हीदी सैमुएल करने के लिए याचिका दायर की।

अन्य कार्य[संपादित करें]

सील और उनकी पत्नी हीदी क्लुम ने जून 2010 में घोषणा की कि सील के ही एक गीत के नाम पर, "लव्स डिवाइन " शीर्षक से जीवनकाल पर एक रियलिटी सीरीज बनाने जा रहे हैं।[27]

डिस्कोग्राफी[संपादित करें]

स्टूडियो एल्बम[संपादित करें]

  • 1991 सील
  • 1994 सील II
  • 1998 ह्यूमन बींग
  • 2003 सील IV
  • 2007 सिस्टम
  • 2008 आत्मा
  • 2010 कमिटमेंट - सील VI

अन्य एल्बम[संपादित करें]

  • 2004 सर्वश्रेष्ठ 1991-2004
  • 2005 लाइव इन पेरिस
  • 2006 वन नाईट टू रिमेम्बर
  • 2009 सोल लाइव
  • 2009 लाइव इन ब्रुकलीन
  • 2009 हिट्स

डीवीडी[संपादित करें]

  • 2004 वीडियो - 1991-2004
  • 2005 लाइव इन पेरिस
  • 2005 लाइव एट दी प्वाइंट - 1992
  • 2006 वन नाईट टू रिमेम्बर
  • 2008 साउंडस्टेज (ब्लू-रे ऑनली)
  • 2009 सोल लाइव
  • 2009 लाइव इन ब्रुकलीन

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • (संयुक्त राज्य अमरीका के) नंबर-वन हिट गानों की सूची
  • हॉट 100 (U.S.) में नंबर वन पर पहुंचने वाले कलाकारों की सूची
  • नंबर-वन नृत्य हिट की सूची (संयुक्त राज्य अमेरिका)
  • U.S. डांस चार्ट पर नंबर वन पर पहुंचने वाले कलाकारों की सूची

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. http://www.imdb.com/name/nm0780499/bio Archived 2010-08-10 at the वेबैक मशीन इंटरनेट मूवी डाटाबेस
  2. http://www.wikitree.org/index.php?title=Seal_Henry_Olusegun_Olumide_Adeola_Samuel[मृत कड़ियाँ] विकीट्री पेज
  3. "AskMen.com Bio". मूल से 12 मई 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 सितम्बर 2010.
  4. "Olusegun meaning". मूल से 22 जुलाई 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 सितम्बर 2010.
  5. "vh1.com VH1 biography". मूल से 27 अक्टूबर 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 सितम्बर 2010.
  6. "Seal with Lupus sign". मूल से 17 जुलाई 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 सितम्बर 2010.
  7. Celebrities Who Have Overcome Obstacles, Jet, June 10, 1996 on Google Books
  8. "Billboard.com - Biography - Seal". मूल से 13 दिसंबर 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 सितम्बर 2010.
  9. RIAA.com Archived 2009-02-10 at the वेबैक मशीन ह्यूमन बींग गोल्ड सर्टिफिकेशन, दिनांक 22 जनवरी 1999, 12 जुलाई 2007 को प्राप्त किया गया
  10. Joseph, Mike (13 नवम्बर 2007), "Seal — System", Pop Matters Music Review, PopMatters.com, मूल से 25 जुलाई 2008 को पुरालेखित, अभिगमन तिथि 28 सितम्बर 2010
  11. "GRAMMY.com". मूल से 4 दिसंबर 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 सितम्बर 2010.
  12. Soul. Archived 2008-10-11 at the वेबैक मशीन Seal official website. 4 अक्टूबर 2008 को प्राप्त किया गया
  13. SEAL'S SOUL. Archived 2011-08-12 at the वेबैक मशीन auspOp (4 अक्टूबर 2008). 4 अक्टूबर 2008 को प्राप्त किया गया
  14. "Seal will be coaching the participants of Germany's TV show "Deutschland sucht den Superstar" (Popidol)".[मृत कड़ियाँ]
  15. Silverman, Stephen M. (4 जनवरी 2005). "Heidi Klum and Seal Engaged to Wed". मूल से 26 जनवरी 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 सितम्बर 2010. नामालूम प्राचल |coauthors= की उपेक्षा की गयी (|author= सुझावित है) (मदद)
  16. 1059829,00.html "Heidi Klum and Seal Marry in Mexico" जाँचें |url= मान (मदद). 11 मई 2005. मूल से 7 एप्रिल 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 सितम्बर 2010.
  17. "20367840,00.html Heidi Klum and Seal Renew Their Wedding Vows". मूल से 7 एप्रिल 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 सितम्बर 2010.
  18. "633063,00.html Klum, Dixie Chick Welcome 3 Baby Girls". मूल से 7 एप्रिल 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 सितम्बर 2010.
  19. William Keck (3 दिसम्बर 2007). "Celeb Watch: Heidi Klum relishes her model family life". USA Today. http://www.usatoday.com/life/people/celebwatch/2007-12-09-heidi-klum_N.htm. अभिगमन तिथि: 4 दिसम्बर 2007. 
  20. DPA (14 सितम्बर 2005). "Heidi Klum gives birth". smh.com.au. मूल से 12 जुलाई 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 सितम्बर 2010.
  21. "Seal on being a father and Heidi not being pregnant, for once!". Celebrity Baby Blog. 4 नवम्बर 2007. मूल से 16 दिसंबर 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 सितम्बर 2010.
  22. "संग्रहीत प्रति". मूल से 8 मार्च 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 सितम्बर 2010.
  23. 1103758,00.html?cid=redirect-articles/ "Klum Names Son After Her Dad and Seal" जाँचें |url= मान (मदद). 14 सितम्बर 2005. मूल से 7 एप्रिल 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 सितम्बर 2010.
  24. Stephen M. Silverman (23 नवम्बर 2006). "Heidi Klum and Seal Have a Boy". People magazine. मूल से 29 अगस्त 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 अगस्त 2007.
  25. "Heidi Klum and Seal Welcome Daughter Lou Sulola". celebrity-babies.com. मूल से 15 अक्टूबर 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 12 अक्टूबर 2009.
  26. "Seal on his comeback". news.com.au. 11 जून 2009. मूल से 16 जून 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 सितम्बर 2010.
  27. "Heidi Klum and Seal to show Love's Divine with New Reality Series". TVGuide.com. मूल से 9 जून 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 सितम्बर 2010.
  • इंटरटेनमेंट विकली, 3 जून 1994.
  • गिटार प्लेयर, अक्टूबर 1994.
  • द इंडिपेंडेंट, 12 मई 1994.
  • मेट्रो टाइम्स (डेट्रोइट), 22 जून 1994.
  • क्यू, जुलाई 1994.
  • रॉलिंग स्टोन, 28 नवम्बर 1991; 25 अगस्त 1994.

एक्सटर्नल लिंक्स (बाह्य कड़ियाँ)[संपादित करें]

साँचा:Seal (musician)