साजिदा तलफ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
साजिदा तलफ
Sajida Talfah

साजिदा तलफाह, 1980 के दशक के मध्य में
जन्म साजिदा खैरला तल्लाह
24 जून 1937 (1937-06-24) (आयु 86)
तिकरित, इराक
राष्ट्रीयता इराकी
उपनाम साजिदा हुसैन
पेशा अध्यापक
प्रसिद्धि का कारण सद्दाम हुसैन की पत्नी
जीवनसाथी सद्दाम हुसैन (1958-2006, उनकी मृत्यु तक)
बच्चे उदय हुसैन (१९६४-२००३; मृतक)
क़ुस्से हुसैन (१९६६-२००३; मृतक)
राघद हुसैन (जन्म 1968)
राणा हुसैन (जन्म 1969)
हला हुसैन (जन्म 1972)
माता-पिता खैरला तल्लाह (पिता)
संबंधी अदनान खैरला (भाई)
इल्हाम खैरला
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}

साजिदा खेइरलाह तलफ [1] (जन्म 24 जून, 1937) इराक के पूर्व राष्ट्रपति सद्दाम हुसैन की विधवा पत्नी हैं, और दो बेटों ( उदय और कुसे ) और तीन बेटियों ( राघद , राणा और हल ) की मां हैं। [2] वह अपने चाचा खैरला तल्लाह की सबसे बड़ी बेटी हैं। वह 2008 में सद्दाम के बीबीसी अनुकूलन हाउस में शोहर्रे अगाशालू द्वारा निभाई गई थी, जिसमें उनके चरित्र ने एक प्रमुख भूमिका निभाई थी।

सद्दाम हुसैन की पत्नी[संपादित करें]

साजिदा और उसके पति सद्दाम के एक साथ पांच बच्चे थे। 1964 में, उनके पहले बेटे उदय का जन्म 1966 में क्यूसे के बाद हुआ था। 1968 में उनकी पहली बेटी राघद का जन्म हुआ, उसके बाद 1969 में राणा और अंततः 1972 में उनकी सबसे छोटी बेटी हला।

1986 में, सद्दाम ने एक अन्य महिला समीरा शाहबंद से शादी की, जबकि साजिदा से शादी की। हालाँकि उनके पति ने दूसरी महिला से शादी की, लेकिन साजिदा और सद्दाम ने कभी तलाक नहीं लिया।

साजिदा शायद ही कभी अपने पति के साथ सार्वजनिक रूप से दिखाई दीं, इसलिए कई वर्षों तक उनका अस्तित्व इराकी लोगों के लिए अस्पष्ट था। हालाँकि, जब अफवाहें सामने आईं कि सद्दाम ने दूसरी महिला से शादी कर ली है, और उसका पारिवारिक जीवन अब तनावपूर्ण हो गया है, सद्दाम और साजिदा की इराकी मीडिया में और भी तस्वीरें और वीडियो सामने आए, साथ ही उनके बच्चों के साथ भी। इन चित्रों और वीडियो का उद्देश्य यह प्रतीत करना था कि सद्दाम का पारिवारिक जीवन तनावपूर्ण नहीं था।

1989 में, साजिदा के भाई अदनान, एक इराकी सेना के जनरल, एक सैंडस्टॉर्म के दौरान रेगिस्तान में एक कथित हेलीकाप्टर दुर्घटना में मारे गए थे। कई लोगों का मानना है कि अदनान की बढ़ती लोकप्रियता के कारण सद्दाम ने अपने एक अंगरक्षक को हेलीकॉप्टर में बम लगाने का आदेश दिया। साजिदा गुस्से में थी, और सद्दाम को दोषी ठहराया, अपने भाई की मौत को एक दुर्घटना नहीं माना।

साजिदा अपने परिवार के कई सदस्यों के साथ, 1990 में खाड़ी युद्ध की वजह से इराक भाग गई, बमबारी शुरू होने से पहले इराक छोड़ दिया। कई अलग-अलग रिपोर्टें हैं जहां पर हुसैन परिवार बस गए, लेकिन एक संभावित स्थान स्विट्जरलैंड है। युद्ध समाप्त होने के बाद हुसैन परिवार इराक लौट आया।

पोस्ट-आक्रमण[संपादित करें]

माना जाता है कि 19 मार्च 2003 को बगदाद में बमबारी शुरू होने से कुछ घंटे पहले साजिदा कतर भाग गई थी। माना जाता है कि उनकी सबसे छोटी बेटी हला उनके साथ चली गई, जबकि राघद और राणा हुसैन पड़ोसी जॉर्डन चली गई थीं।

जुलाई 2004 में, उसने युद्ध अपराधों, मानवता के खिलाफ अपराधों और अन्य अपराधों के लिए अपने मुकदमे के दौरान अपने पति की रक्षा के लिए कुछ 20 वकीलों की बहुभाषी और बहु-राष्ट्रीय रक्षा टीम को काम पर रखा। हालांकि, 8 अगस्त 2005 को, सद्दाम के परिवार ने घोषणा की कि उन्होंने जॉर्डन-आधारित कानूनी टीम को भंग कर दिया था और उन्होंने एकमात्र कानूनी परामर्शदाता के रूप में एकमात्र इराक के सदस्य खलील अल-दुलिमी को नियुक्त किया था।

2 जुलाई 2006 को, इराक के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मुवाफाक अल-रूबी ने घोषणा की कि सज़िदा और उनकी बेटी राघद को सद्दाम के शासनकाल में सुन्नी मुस्लिम विद्रोहियों के वित्तपोषण के लिए इराकी सरकार की सबसे वांछित सूची में 16 वें और 17 वें स्थान पर रखा गया है।

यह भी माना जाता है कि साजिदा और उसकी बेटी रागाद इराक में विद्रोह को धन के साथ ले जा रहे थे, क्योंकि वे देश छोड़कर भाग गए थे। सद्दाम की रक्षा टीम का नेतृत्व करने वाले वकील ने कहा कि "राघद और साजिदा के खिलाफ आरोप बेबुनियाद हैं" और साजिदा "अकेले कतर में अपने घर में रहती है और उसका किसी से कोई संपर्क नहीं है, यहां तक कि वकील भी नहीं"। उन्होंने यह भी कहा कि साजिदा "चिकित्सा उपचार से गुजर रही है"।

2015 में, साजिदा के परिवार ने अफवाहों का खंडन किया कि वह मर गई थी।

संदर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

  • "U.S. officials: Saddam's wife believed to have left Iraq". USA Today. April 14, 2003. मूल से 13 मई 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 मार्च 2019.