शैतान (फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
शैतान
Shaitan

थियेट्रिकल रिलीज पोस्टर
निर्देशक बिजॉय नाम्बियार
पटकथा मेघा रामास्वामी
बिजॉय नाम्बियार
निर्माता अनुराग कश्यप
सुनील बोहरा
गुनीत मोंगा
अभिनेता रजित कपूर
राजीव खंडेलवाल
कल्कि कोचलिन
पवन मल्होत्रा
शिव पंडित
गुलशन देवैया
नील भूपालम
कीर्ति कुल्हारी
रुखसार रहमान
शीतल मेनन
राजकुमार राव
छायाकार आर मधी
संपादक श्रीकर प्रसाद
संगीतकार प्रशांत पिल्लई
अमर मोहिले
रंजीत बारोट
अनुपम रॉय
निर्माण
कंपनियां
वितरक वायकॉम 18 मोशन पिक्चर्स
प्रदर्शन तिथियाँ
  • 10 जून 2011 (2011-06-10)
लम्बाई
121 मिनट
देश भारत
भाषा हिन्दी
लागत 110 मिलियन (US$1.61 मिलियन)
कुल कारोबार 397.6 मिलियन (US$5.8 मिलियन)

Shaitan (अनुवाद. Demon) 2011 की एक भारतीय ब्लैक कॉमेडी क्राइम थ्रिलर फिल्म है, जिसका निर्देशन बिजॉय नाम्बियार ने किया है, जिसमें राजीव खंडेलवाल, कल्कि कोचलिन, गुलशन देवैया, शिव पंडित, नील भूपालम, कीर्ति कुल्हारी, रजित कपूर, पवन मल्होत्रा और राजकुमार राव हैं। यह फ़िल्म 10 जून 2011 को रिलीज़ हुई थी।[1]

कहानी[संपादित करें]

शैतान एमी (कल्कि कोचलिन) के साथ शुरू होता है, जो अपनी मां, सायरा की आत्महत्या और अंततः संस्थागत प्रयास से मानसिक रूप से परेशान और गहराई से प्रभावित है। वह लॉस एंजिल्स से मुंबई चली जाती है, जहां वह केसी (गुलशन देवैया) से एक पार्टी में मिलती है, जहां उसके माता-पिता उसे जबरदस्ती ले जाते हैं। केसी ने उसे अपने गिरोह - डैश (शिव पंडित), जुबिन (नील भूपालम) और तान्या (कीर्ति कुल्हारी) से मिलवाया। वे एक दिशाहीन जीवन जीते हैं, मस्ती करते हुए, शराब पीते हुए, ड्रग्स का उपयोग करते हुए और एक हमर में इधर-उधर गाड़ी चलाते हुए। इस तरह के एक अवसर पर, वे एक यादृच्छिक कार दौड़ना शुरू करते हैं और जीतते हैं। उत्सव की भीड़ में, वे एक स्कूटर पर सवार दो लोगों को दौड़ाते हैं, उन्हें तुरंत मार देते हैं।

वे जल्दी से स्पॉट को छोड़ देते हैं लेकिन आसानी से एक घिनौना सिपाही, इंस्पेक्टर मालवंकर (राजकुमार राव) द्वारा पता लगाया जाते है, जो मामले को छोड़ने के लिए ₹ 2,500,000 की मांग करता है। डैश उन्हें एक दोस्त (रजत बरमेचा) के बारे में बताता है जिसने अपने ही भाई का अपहरण कर लिया और अपने ही माता-पिता से ₹ 2 मिलियन निकाले। एमी किडनैप पीड़ित होने के लिए स्वयंसेवक होने के बाद, उन्होंने एक योजना बनाई। फिरौती माँगने के बाद, एमी के पिता, उनकी उम्मीदों के विपरीत तुरंत मदद के लिए पुलिस आयुक्त (पवन मल्होत्रा) के पास जाते हैं। पुलिस आयुक्त ने मामले को अनौपचारिक रूप से हल करने के लिए एक ईमानदार पुलिस अधिकारी अरविंद माथुर (राजीव खंडेलवाल) को नियुक्त किया, क्योंकि वह एक महिला की कथित रूप से पिटाई करने के लिए अपने ही घर की पहली मंजिल से एक नगरसेवक को फेंकने के बाद निलंबन पर है। इंस्पेक्टर माथुर को परेशान विवाहित जीवन और उसकी पत्नी को तलाक देने के बारे में दिखाया गया है।

यंगस्टर्स का समूह तब एक छायादार होटल में छिप जाता है, जो डैश द्वारा बनाई गई योजना पर कार्य करते है। जब तान्या का एक आदमी द्वारा लगभग बलात्कार किया जाता है, तो वे हिंसक प्रतिक्रिया करते हैं और उसे मार डालते हैं। वे लॉज से भाग जाते हैं और एक सिनेमा हॉल में छिप जाते हैं, जहां एमी डैश के बेग में कोकीन का एक पैकेट पाता है। तान्या अपने हाल के कार्यों से बहुत परेशान है, और ज़ुबिन को अपने घर ले जाने के लिए मनाती है। ज़ुबिन एक टैक्सी खोजने के लिए निकलता है, तान्या एमी के साथ एक विवाद में पड़ जाती है। एमी, कोकीन के प्रभाव में रहते हुए, आश्वस्त है कि तान्या अपनी बहन को जो फोन कॉल कर रही थी, वह वास्तव में पुलिस को था। इसके बाद होने वाले शारीरिक टकराव में, केसी ने तान्या को गंभीर रूप से घायल कर दिया। जुबिन, लौटने पर, भीषण दृश्य का पता लगाता है और भाग जाता है। बाद में उसे शहर छोड़ने की कोशिश करते हुए पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। डैश एमी और केसी को मुंबई के बाहरी इलाके में एक चर्च में ले जाता है और उन्हें वहां छुपने का निर्देश देता है जबकि वह मालवंकर के साथ चीजों का पता लगाने की कोशिश करता है।

गिरफ्तार जुबिन, इस बीच, पुलिस को पूरे परिदृश्य का खुलासा करता है। वे मालवंकर को ट्रैक करते हैं, जो अपनी पत्नी के साथ भागने की कोशिश कर रहा था। आगामी चेस में, मालवाकर लगभग ट्रक की टक्कर में मारे गए हैं। भोजन खरीदते समय, बहिष्कृत केसी अपनी विकलांग बहन को मीडिया द्वारा आघात पहुंचता हुआ देखता है। वह फिर अपने पिता को फोन करता है और उनसे मदद मांगता है। इस कॉल का उपयोग करते हुए, पुलिस चर्च में तीनों का पता लगाती है। चर्च लौटने पर, केसी अन्य दो को सब कुछ बताता है और एमी को उसके साथ चर्च छोड़ने के लिए मनाने की कोशिश करता है। हालांकि, डैश उसका सामना करता है और दोनों खूनी टकराव में पड़ जाते हैं। यह केसी को मौत के घाट उतारने के साथ समाप्त होता है। तब डैश एमी को उसके साथ चर्च छोड़ने की कोशिश करता है। हालांकि, एक कोकेन-फ्यूल वाली एमी को एक दर्दनाक फ़्लैशबैक होता है, जिसमें उसकी मां एक बच्चे के रूप में डूबने की कोशिश करती है। इस उन्माद में, उसने डैश को चाकू मार दिया, जो उसे नियंत्रित करने की कोशिश कर रहा है। उसके बाद वह इंस्पेक्टर माथुर से मिली।

पुलिस ने सच्चाई जानने के बावजूद, तीन जीवित दोस्तों को एक बयान पर हस्ताक्षर करने के लिए कहा कि डैश ने चारों का अपहरण कर लिया। यह बहुत अधिक दुर्भावनापूर्ण पुलिस बल की प्रतिष्ठा को बचाने के लिए किया जाता है। माथुर फिर अपनी पत्नी से मिलता है, एक संभावित सुलह का संकेत देता है। फिल्म एमी के इस्तीफे के साथ समाप्त होती है, जिसे वह हमेशा डरता थी, भले ही वह अपनी मां के नाम (सायरा) के साथ हो।

Cast[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Shaitan : Complete Cast and Crew details". Bollywoodhungama.com. 10 June 2011. मूल से 25 दिसंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 September 2011.
  2. "Shaitan movie review". indiatoday. मूल से 29 अगस्त 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 10 June 2011.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]