शीतल पेय

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

शीतल पेय एक ऐसा पेय है जिसमें साधारणतः पानी (प्रायः कार्बोनेटेड), मिठास और प्राकृतिक और/या कृत्रिम सुवास होता है। मिठास एक चीनी, उच्च फलशर्करा, मक्का सिरप, फलों का रस, एक चीनी विकल्प (मिताहार पेय के मामले में), या इनमें से कुछ संयोजन हो सकता है। शीतल पेय में कैफ़ीन, रंग, संरक्षक, और/या अन्य सामग्री भी हो सकते हैं।

शीतल पेय को ठंडा, बर्फ के टुकड़े पर या कमरे के तापमान पर पीया जा सकता है। वे कई पात्र प्रारूपों में उपलब्ध हैं, जिनमें डब्बे, कांच की बोतलें और प्लास्टिक की बोतलें शामिल हैं। पात्र विभिन्न आकारों में आते हैं, छोटी बोतलों से लेकर बड़े बहु-लीटर तक। शीतल पेय जंक फूड रेस्तोराँ, चलचित्र भवनों, सुविधा दुकान, समर्पित सोडा दुकानों, बिक्री मशीन और सोडा धारायंत्रों के बार में व्यापक रूप से उपलब्ध हैं।

ब्रिटेन और यूरोप में 1767 के आविष्कारकों में जोज़ेफ़ प्रीस्टलि द्वारा कार्बोनेटेड पानी के आविष्कार के एक दशक के भीतर, अधिक मात्रा में पेय का उत्पादन करने के लिए अपनी अवधारणा का उपयोग किया था, ऐसे ही एक आविष्कारक, जे जे श्वेप ने 1783 में श्वेप्स का गठन किया और दुनिया की पहली बोतलबंद शीतल पेय की बिक्री की थी। 19वीं सदी में स्थापित शीतल पेय कंपनियों में 1845 में आर. व्हाइट लेमोनेड, 1885 में डॉ पेपर और 1886 में कोका कोला शामिल हैं। इसके बाद के ब्रांडों में पेप्सी, अइरन-ब्रू, स्प्राइट, फैंटा और सेवन अप शामिल हैं।