लक्षणात्मक इलाज

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

लक्षणात्मक इलाज' एक ऐसी प्रक्रिया है जो रोगी के लक्षणों का संज्ञान लेती है और उनसे राहत प्रदान करती है। यहां मूल लक्ष्य बीमारी का उन्मूलन नहीं है, बल्कि मूल कारण की पहचान होने पर भी केवल रोगी को कुछ हद तक उपचार और राहत प्रदान करना है, रोग के लक्षणों पर नियंत्रण पाकर। कई वायरल संक्रमण (जैसे जुकाम) में, रोगसूचक उपचार ही एकमात्र विकल्प है।

रोगसूचक उपचार - उदाहरण[संपादित करें]

दर्द निवारक दवाएँ

गठिया में देखी गई सूजन या सूजन को दूर करने में मदद करने के लिए दवाएं

खांसी की दवा

एलर्जी की दवा

एक बार अंतर्निहित कारण को समझने के बाद, उपचार को अलग तरीके से शुरू किया जा सकता है, लेकिन रोगसूचक उपचार बनाए रखा जाता है।

रोगसूचक उपचार का खतरा[संपादित करें]

ऐसे समय हो सकते हैं जब लक्षणों का उपचार अवांछनीय और खतरनाक होता है। उदाहरण:

बुखार जो केवल थोड़ी गर्मी दिखाता है वह संक्रमण का संकेत हो सकता है। जब बुखार को कम करने के लिए एंटी-पायरेटिक (एंटी-पायरेटिक) दवाओं का उपयोग किया जाता है, तो संक्रमण मिटता नहीं है और संक्रमण का कोई संकेत नहीं है। अनुपचारित संक्रमण अंगों को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है और जीवन के लिए खतरा पैदा कर सकता है

दर्द निवारक दवाओं में लगातार सिरदर्द की मांग की जाती है। लेकिन यह केवल मस्तिष्क कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के लक्षणों को ही कवर करेगा।

रोग उपचार साइड इफेक्ट से मुक्त है। चक्कर आना, एलर्जी, पेट में रक्तस्राव, मतली और उल्टी जैसे साइड इफेक्ट्स भी रोगसूचक उपचार में प्रकट हो सकते हैं।

यह भी देखें[संपादित करें]

प्रशामक देखभाल (पैलीयटिव केयर)