मेन इन ब्लैक 3

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मेन इन ब्लैक 3

पोस्टर
निर्देशक बैरी सोनान्फिल्ड
लेखक इटन कोहेन
निर्माता वाल्टर एफ़. पार्केस
लौरी मैकडोनाल्ड
अभिनेता विल स्मिथ
टॉमी ली जोन्स
जोश ब्रोलिन
जेमैने क्लेमेंट
माइकल स्तुह्ल्बर्ग
एम्मा थोम्पसन
छायाकार बिल पोप
संपादक डोन ज़िमार्मैन
संगीतकार डैनी एल्फमैन
निर्माण
कंपनियां
एम्ब्लिन इंटरटेनमेंट
वाल्टर पार्क्स + लौरी मैकडोनाल्ड
इमेजिनेशन अबू धाबी
हेमिस्फेयर मिडिया केपिटा
वितरक कोलंबिया पिक्चर्स
प्रदर्शन तिथियाँ
  • मई 23, 2012 (2012-05-23) (फ़्रांस)
[1]
  • मई 25, 2012 (2012-05-25) (अमेरिका और यूके)
लम्बाई
106 मिनट[2]
देश संयुक्त राज्य अमेरिका
भाषा अंग्रेज़ी
लागत $215 मिलियन[3]
कुल कारोबार $187,000,000[4]

मेन इन ब्लैक 3' (अंग्रेज़ी: Men In Black 3; जिसे स्टाइल में एमआईबी3 लिखा है) २०१२ में बनी अमेरिकी ३ डी काल्पनिक विज्ञान पर आधारित हास्य फ़िल्म है जिसमे विल स्मिथ और टॉमी ली जोन्स मुख्य भूमिका में है। यह फ़िल्म २००२ में बनी मेन इन ब्लैक II का अगला भाग है जिसे २५ मै २०१२ को पिछली फ़िल्म के दस वर्षों बाद व पहली फ़िल्म मेन इन ब्लैक से पन्द्रह वर्षों बाद रिलीज़ किया गया है।[5] फ़िल्म में जोश ब्रोलिन, एम्मा थोम्पसन, ऐलिस इव और जेमैने क्लेमेंट अन्य भूमिकाओं में है और इनके साथ बैरी सोनान्फिल्ड निर्देशक व स्टीवन स्पीलबर्ग निर्माता के रूप में पुनः लौटे है।

कथानक[संपादित करें]

अंतरब्रह्माण्डीय गुनेहगार बोरिस द एनिमल चंद्रमा पर स्थित लूनरमैक्स जेल से भाग निकलता है और समय में वापस जा कर एजंट के (टॉमी ली जोन्स) को मारने की कोशिश करता है जिसने २६ जुलाई १९६९ को उसका एक हाथ उड़ा कर उसे गिरफ्तार किया था। न्यू योर्क शहर में हुई एक अंतरिक्षयान की दुर्घटना व एक चीनी रेस्तरां में हुई हाथापाई से के यह समझ जाता है कि बोरिस भाग निकला है और इस बात पर पछताता है कि उसने उसे पहले ही क्यों नहीं मार दिया। जब वह अपने घर लौटता है तो उसके सारे नामो निशान मिट जाते है। एजंट जे (विल स्मिथ) अकेला इंसान है जिसे के अब भी याद है हालांकि मेन इन ब्लैक के मुख्यालय में किसी को भी के याद नहीं।

एजंट ओ जो ज़ेड की मृत्यु के पश्च्यात एमआईबी की सचिव है, जे के कथनों से यह निष्कर्ष निकालती है कि समय में कुछ गड़बड़ हुई है। दोनों को पता चलता है कि बोरिस १९६९ के समय में भाग निकला है और उसने के की हत्या कर दी जिससे पृथ्वी पर उसकी जाती ने हमला कर दिया क्योंकि पृथ्वी का सुरक्षा कवच आर्क्नेट के ने १९६९ में चालु किया था, जो उसकी मृत्यु के कारण स्थापित नहीं हो पाया। एक दुकान के मालिक जेफ्री प्राइस की मदद से जे क्रिसलर बिल्डिंग से कूद कर समय यात्रा करता है। उसके पास केवल २४ घंटे है ताकि वह बोरिस को रोक सके और वह के की हत्या के एक दिन पहले पहुँच जाता है। तब एजेंट जे को पता चलता है कि उसके पिता एक कप्तान थे।

पात्र[संपादित करें]

  • विल स्मिथ - एजंट जे
  • टॉमी ली जोन्स - एजंट के
  • जोश ब्रोलिन - युवा एजंट के
  • जेमैने व्=क्लेमेंट - बोरिस द एनिमल
  • एम्मा थोम्पसन - एजंट ओ, एमआईबी की सचिव
  • ऐलिस इव - युवा एजंट ओ
  • माइकल स्तुहल्बर्ग - ग्रिफिन, एक परग्रही जो भविष्य देख सकता है
  • निकोल शेर्ज़िंगर - लिली, बोरिस की गर्लफ्रेंड
  • डेविड राशे - एजंट एक्स
  • विल अर्नेट - एजंट एए
  • लेडी गागा - एजंसी के पर्दे पर दिखी एक परग्रही

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Men in Black 3 - released". cinemasgaumontpathe.com. मूल से 31 मई 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 21, 2012.
  2. "Men in Black 3". British Board of Film Classification. 26 अप्रैल 2012. मूल से 3 जून 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 10 मई 2012.
  3. Weinstein, Joshua L.; Lang, Brent (जून 22, 2011). "'Men in Black III': Delays, Script Problems and Will Smith's Really Big Trailer". TheWrap.com. पृ॰ 2. मूल से 3 जुलाई 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 मई 2012.
  4. "MIB 3 (2012)". Box Office Mojo. Amazon.com. मूल से 22 सितंबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 27, 2012.
  5. Goldberg, Matt (मई 7, 2010). "Columbia Sets Men in Black 3 in 3D to Hit Theaters on May 25, 2012; Will Smith to Return, Tommy Lee Jones and Josh Brolin in Talks to Co-Star". Collider.com. मूल से 14 मई 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि नवम्बर 14, 2010.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]