प्रेरकत्व

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

विद्युतचुम्बकत्व एवं इलेक्ट्रॉनिक्स में, प्रेरकत्व (inductance) ए.सी.(प्रत्यावर्ति धारा)परिपथों का वह गुण है , जिसके कारण वह विद्युत धारा मान में होने वाले परिवर्तनों का विरोध करता है इसका प्रतीक L तथा मात्रक हेनरी होता है प्रतिरोधों की भांति , इंडक्टर्स को भी समूहन की जरूरत पड़ती है

इंडक्शन एक विद्युत कंडक्टर की प्रवृत्ति है जो इसके माध्यम से बहने वाले विद्युत प्रवाह में परिवर्तन का विरोध करता है। विद्युत धारा का प्रवाह चालक के चारों ओर एक चुंबकीय क्षेत्र बनाता है। क्षेत्र की ताकत करंट के परिमाण पर निर्भर करती है, और करंट में किसी भी बदलाव का अनुसरण करती है। फैराडे के प्रेरण के नियम से, एक सर्किट के माध्यम से चुंबकीय क्षेत्र में कोई भी परिवर्तन कंडक्टरों में एक इलेक्ट्रोमोटिव बल (ईएमएफ) (वोल्टेज) को प्रेरित करता है, एक प्रक्रिया जिसे विद्युत चुम्बकीय प्रेरण के रूप में जाना जाता है। परिवर्तनशील धारा द्वारा निर्मित इस प्रेरित वोल्टेज में धारा में परिवर्तन का विरोध करने का प्रभाव होता है। यह लेनज़ के नियम द्वारा कहा गया है, और वोल्टेज को ईएमएफ वापस कहा जाता है।

इंडक्शन को प्रेरित वोल्टेज के अनुपात के रूप में परिभाषित किया जाता है जिससे वर्तमान में परिवर्तन की दर होती है। यह एक आनुपातिकता कारक है जो सर्किट कंडक्टरों की ज्यामिति और आस-पास की सामग्री की चुंबकीय पारगम्यता पर निर्भर करता है। एक सर्किट में अधिष्ठापन जोड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया एक इलेक्ट्रॉनिक घटक एक प्रारंभ करनेवाला कहलाता है। इसमें आमतौर पर तार का एक तार या हेलिक्स होता है।

अधिष्ठापन शब्द ओलिवर हीविसाइड द्वारा 1886 में गढ़ा गया था। भौतिक विज्ञानी हेनरिक लेन्ज़ के सम्मान में, प्रतीक {\displaystyle L}L को अधिष्ठापन के लिए उपयोग करने की प्रथा है। SI प्रणाली में, अधिष्ठापन की इकाई हेनरी (H) है, जो कि अधिष्ठापन की मात्रा है जो एक वोल्ट के वोल्टेज का कारण बनती है, जब धारा एक एम्पीयर प्रति सेकंड की दर से बदल रही होती है। इसका नाम जोसेफ हेनरी के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने फैराडे से स्वतंत्र रूप से अधिष्ठापन की खोज की थी।

इतिहास

मुख्य लेख: विद्युत चुम्बकीय सिद्धांत का इतिहास विद्युत चुम्बकीय प्रेरण का इतिहास, विद्युत चुंबकत्व का एक पहलू, पूर्वजों की टिप्पणियों के साथ शुरू हुआ: विद्युत आवेश या स्थैतिक बिजली (एम्बर पर रेशम रगड़ना), विद्युत प्रवाह (बिजली), और चुंबकीय आकर्षण (लोडस्टोन)। प्रकृति की इन शक्तियों की एकता और विद्युत चुंबकत्व के वैज्ञानिक सिद्धांत को समझना 18वीं शताब्दी के अंत में शुरू हुआ।

विद्युतचुंबकीय प्रेरण का वर्णन सबसे पहले माइकल फैराडे ने 1831 में किया था।[6][7] फैराडे के प्रयोग में, उन्होंने लोहे की अंगूठी के विपरीत पक्षों के चारों ओर दो तार लपेटे। उन्हें उम्मीद थी कि जब एक तार में करंट प्रवाहित होने लगेगा, तो एक तरह की तरंग रिंग से होकर गुजरेगी और विपरीत दिशा में कुछ विद्युत प्रभाव पैदा करेगी। गैल्वेनोमीटर का उपयोग करते हुए, उन्होंने हर बार तार के दूसरे कॉइल में एक क्षणिक धारा प्रवाह देखा जब बैटरी को पहली कॉइल से जोड़ा या डिस्कनेक्ट किया गया था। [8] यह धारा चुंबकीय प्रवाह में परिवर्तन से प्रेरित थी जो बैटरी के कनेक्ट और डिस्कनेक्ट होने पर उत्पन्न हुई थी।

फैराडे ने विद्युत चुम्बकीय प्रेरण की कई अन्य अभिव्यक्तियाँ पाईं। उदाहरण के लिए, जब उसने तारों के एक तार के अंदर और बाहर एक बार चुंबक को जल्दी से स्लाइड किया, तो उसने क्षणिक धाराएं देखीं, और उसने एक तांबे की डिस्क को एक स्लाइडिंग विद्युत लीड ("फैराडे की डिस्क" के साथ बार चुंबक के पास घुमाकर एक स्थिर (डीसी) करंट उत्पन्न किया। ")।

अधिष्ठापन का स्रोत एक कंडक्टर के माध्यम से बहने वाली एक वर्तमान {\displaystyle i}i कंडक्टर के चारों ओर एक चुंबकीय क्षेत्र उत्पन्न करती है, जिसे एम्पीयर के सर्किट कानून द्वारा वर्णित किया गया है। एक सर्किट के माध्यम से कुल चुंबकीय प्रवाह {\displaystyle \Phi }\Phi चुंबकीय प्रवाह घनत्व के लंबवत घटक और वर्तमान पथ में फैले सतह के क्षेत्र के उत्पाद के बराबर है। यदि करंट बदलता है, तो सर्किट के माध्यम से चुंबकीय प्रवाह {\displaystyle \Phi }\Phi बदल जाता है। फैराडे के प्रेरण के नियम के अनुसार, सर्किट के माध्यम से प्रवाह में कोई भी परिवर्तन एक इलेक्ट्रोमोटिव बल (EMF) या वोल्टेज को प्रेरित करता है {\displ परिपथ में परिवर्तन की दर के समानुपाती प्रवाह का


समीकरण में ऋणात्मक चिह्न इंगित करता है कि प्रेरित वोल्टेज उस दिशा में है जो इसे बनाने वाले वर्तमान में परिवर्तन का विरोध करता है; इसे लेन्ज का नियम कहते हैं। इसलिए क्षमता को बैक ईएमएफ कहा जाता है। यदि करंट बढ़ रहा है, तो कंडक्टर के अंत में वोल्टेज सकारात्मक होता है जिसके माध्यम से करंट प्रवेश करता है और अंत में नकारात्मक होता है जिससे यह निकलता है, जिससे करंट कम हो जाता है। यदि करंट कम हो रहा है, तो वोल्टेज अंत में सकारात्मक होता है जिसके माध्यम से करंट कंडक्टर को छोड़ देता है, जिससे करंट को बनाए रखने की प्रवृत्ति होती है। स्व-प्रेरण, आमतौर पर केवल अधिष्ठापन कहा जाता है, {\ displaystyle L} एल प्रेरित वोल्टेज और वर्तमान के परिवर्तन की दर के बीच का अनुपात है

इन्हें भी देखें[संपादित करें]