नेपाल की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

नेपाल राष्ट्रीय फुटबॉल टीम अंतरराष्ट्रीय पुरुष फुटबॉल में नेपाल का प्रतिनिधित्व करती है और अखिल नेपाल फुटबॉल संघ (ANFA) द्वारा शासित है। एशियाई फुटबॉल परिसंघ (AFC) के सदस्य, नेपाली फुटबॉल टीम दशरथ रंगशाला स्टेडियम, त्रिपुरेश्वर, काठमांडू में अपने घरेलू खेल खेलते हैं।[1]

इतिहास[संपादित करें]

नेपाल में फुटबॉल राणा वंश के दौरान 1921 की शुरुआत में एक राष्ट्रीय खेल था । कई क्लबों का गठन किया गया था और राम जानकी कप (1934) और त्रिभुवन चैलेंज शील्ड (1948) जैसे कई घरेलू टूर्नामेंट आयोजित किए गए थे। 1951 में, ऑल नेपाल फुटबॉल एसोसिएशन (ANFA) की स्थापना हुई, और इसने नेपाल राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के गठन को देखा।1970 में, नेपाल फीफा का सदस्य बन गया। दो साल बाद, नेपाल एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) में शामिल हो गया। इसके साथ, नेपाल ने अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच 13 अक्टूबर 1972 को खेला, जहां उन्होंने पीपल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना को 2-6 से हराया। फीफा से मान्यता प्राप्त टूर्नामेंट में नेपाल के लिए पहला अंतरराष्ट्रीय गोल करने वाले पहले नेपाली फुटबॉलर वाईबी गेल थे ।[2] 1982 के एशियाई खेलों में कुवैत के खिलाफ गेल ने गोल किया। खेल की लोकप्रियता के बावजूद, उपयुक्त फुटबॉल बुनियादी ढांचे की कमी और प्रशिक्षकों, तकनीशियनों और अन्य सुविधाओं की कमी हमेशा नेपाली एफए के प्रयासों के रास्ते में बाधा बन गई है जो एक राष्ट्र के खिलाड़ियों के बीच फुटबॉल के मानक को बढ़ाता है। हालांकि, नेपाली फुटबॉल के संकट के प्रति व्यक्ति की आय, हालांकि, युवा कार्यक्रमों के माध्यम से नेपाल में फुटबॉल को बढ़ावा देने के फीफा के दृढ़ संकल्प से काफी हद तक राहत मिली है।1980 के दशक के मध्य में, फीफा ने वित्तीय सहायता प्रदान की और नेपाल के महासंघ को अपना पहला युवा कार्यक्रम शुरू करने में मदद करने के लिए कई कोच भेजे, जो कि जमीनी स्तर पर प्रतिभाओं को देखने के लिए तैयार थे (जैसे कि स्कूलों में, उदाहरण के लिए) और युवा खिलाड़ी प्रदान करते हैं।.[3] आवश्यक जानकारी के साथ, दोनों पिच पर और बंद। प्रारंभिक पंचवर्षीय योजना ने पहले युवा कार्यक्रम के तहत तैयार आधे खिलाड़ियों को राष्ट्रीय पक्ष में जगह पाने में मदद की, और पहले और छठे दक्षिण एशियाई महासंघ (एसएएफ) खेलों में 2 स्वर्ण पदक जीतने वाली टीम में ज्यादातर शामिल थे। उस युवा कार्यक्रम के खिलाड़ी। नेपाल को निचले क्रम के राष्ट्रों में से माना जाता है, नेपाल दक्षिण एशियाई खेलों में काफी हद तक सफल रहा है जहाँ उन्होंने दो स्वर्ण, दो रजत और दो कांस्य पदक जीते।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "FIFA Fixtures & Results". FIFA.com. मूल से 3 दिसंबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 November 2013.
  2. "Aga Khan Gold Cup". Rec.Sport.Soccer Statistics Foundation. मूल से 26 जुलाई 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 August 2014.
  3. "Late Prakash Bikram Shah – First Nepali National football player to score first-ever goal in International football". Sportskeeda. मूल से 19 अक्तूबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 October 2013.