निश्चय

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
निश्चय

निश्चय का पोस्टर
निर्देशक इस्माईल श्रॉफ
लेखक राही मासूम रज़ा (संवाद)
पटकथा सचिन भौमिक
निर्माता बप्पी सोनी
अभिनेता विनोद खन्ना,
सलमान ख़ान,
करिश्मा कपूर
संगीतकार ओ पी नैय्यर
प्रदर्शन तिथियाँ
17 जुलाई, 1992
देश भारत
भाषा हिन्दी

निश्चय 1992 में बनी हिन्दी भाषा की फिल्म है। फिल्म में विनोद खन्ना, सलमान खान और करिश्मा कपूर ने मुख्य भूमिका निभाई है।

संक्षेप[संपादित करें]

रवि यादव (विनोद खन्ना) मनोहर सिंह (राजीव वर्मा) का नौकर है। उसका छोटा भाई रोहन यादव (सलमान खान) हैं, जिसे वह एक सफल और अच्छे वकील के रूप में देखना चाहता है। रवि पर अपने प्रेमिका पार्वती से बलात्कार करने का आरोप लगाया जाता है और उसे 12 साल की जेल की सजा सुनाई दी जाती है। मनोहर की पत्नी रेणुका (मौसमी चटर्जी) रवि को आश्वस्त करती है कि वह रोहन को वकील बनने में मदद करेगी।

12 साल बाद, जब रवि जेल से बाहर आता है, रोहन का ठिकाना अज्ञात है। इसी दौरान रोहन को प्रसिद्ध वकील गुजराल (सईद जाफ़री) और उनकी पत्नी यशोदा (रीमा लागू) ने अपनाया है, और अब पेशे से वकील वासुदेव गुजराल के नाम से जाना जाता है। वासुदेव पायल सिंह (करिश्मा कपूर) से प्यार करता है, जो मनोहर की बेटी है। रवि को पता चला कि रेणुका जिंदा है, लेकिन मनोहर के उसे मारने की कोशिश करने के बाद उसकी याददाश्त कम हो गई। मनोहर जीवित रही रेणुका से अनजान हैं। रवि रेणुका के लिए चिकित्सा उपचार शुरू करता है। आवश्यक धन अर्जित करने के लिए, वह वासुदेव गुजराल को मारने के लिए एक अनुबंध स्वीकार करता है, क्योंकि उसे बताया जाता है कि वासु ने बलात्कार किया है और फिर महिला को मार डाला है। वासु की हत्या करके वह महिलाओं की माँ को बदला लेने में मदद कर रहा है। यह जानकारी से वह अनजान है कि वह अपने बिछड़े हुए निर्दोष भाई को मारने वाला है।

जब वह वासुदेव के कमरे में प्रवेश करता है तो वह एक तस्वीर देखता है और उसे पता चला कि वासु ही रोहन है। वह लौटता है, लेकिन वासु उसे पकड़ता है और उसे मारना शुरू कर देता है, और रवि को गिरफ्तार किया जाता है। पुलिस स्टेशन में, रेणुका दौड़ते हुए पहुँचती है क्योंकि उसकी याददाश्त वापस आ गई है। हर किसी को पता चला कि क्या हुआ और पायल उसकी मां के साथ फिर से मिल गई, जिसे बताया गया था कि उनकी मृत्यु हो गई थी। पायल अपने घर, मनोहर के पास घर जाती है। मनोहर अपनी बेटी को जाल में फँसा लेता है। रवि को मनोहर ने गोली मार दी, रेणुका मनोहर को मारना चाहती है, लेकिन रवि जो आखिरी सांस ले रहा है उसे मना करता है। रवि मर जाता है और कहानी समाप्त होती है।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

सभी ओ॰ पी॰ नैय्यर द्वारा संगीतबद्ध।

क्र॰शीर्षकगीतकारगायकअवधि
1."किसी हसीन यार की तलाश"क़मर जलालाबादीअमित कुमार, कविता कृष्णमूर्ति3:45
2."देखों देखों तुम हो गया मैं"क़मर जलालाबादीअमित कुमार, कविता कृष्णमूर्ति4:57
3."नई सुरही ताज़ा पानी"नूर देवासीअमित कुमार, कविता कृष्णमूर्ति5:08
4."छुट्टी कर दी मेरी"नूर देवासीकविता कृष्णमूर्ति3:44
5."चल मेरे घोड़े चल"क़मर जलालाबादीमोहम्मद अज़ीज़3:35
6."सुन मेरे सजना सजना"क़मर जलालाबादीअमित कुमार, कविता कृष्णमूर्ति4:46

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]