निजता

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

निजता किसी व्यक्ति या समूह से अपने या अपने बारे में जानकारी छुपाने या अलग रखने की क्षमता है। इस प्रकार वह व्यक्ति उस जानकारी को अपने अनुसार ही सिर्फ चुनिंदा लोगों से ही व्यक्त करता है। किसे निजी रखें या न रखें, ये काफी हद तक लोगों के संस्कृति पर निर्भर करती है। हालांकि कई ऐसी जानकारी होती हैं, जिसे सभी निजी जानकारी के रूप में मानते हैं। यदि किसी व्यक्ति के लिए कुछ निजी होता है तो उसका अर्थ स्वाभाविक रूप से विशेष या संवेदनशील जानकारी से होता है परंतु यह अधिकार आत्यंतिक नहीं होता। उसे गोपनीय रखना दूसरे व्यक्ति के जानने के अधिकार का उल्लघंन होता है। जैसे यदि कोई एड्स पीडित है वह किसी महिला से विवाह करना चाहता है तो उस रोगी का यह दायित्व है कि वह उस महिला को बताए क्योंकि विवाह के उपरांत महिला के जीवन को खतरा उत्पन्न हो सकता है ।

इतिहास[संपादित करें]

तकनीकी[संपादित करें]

जैसे तकनीक उन्नत हुई है, जिस तरह से गोपनीयता की रक्षा और उल्लंघन किया गया है, उसके साथ बदल गया है। कुछ प्रौद्योगिकियों के मामले में, जैसे कि प्रिंटिंग प्रेस या इंटरनेट(इण्टरनेट), सूचना साझा करने की बढ़ी हुई क्षमता से नए तरीके पैदा हो सकते हैं जिनमें गोपनीयता भंग हो सकती है। यह आम तौर पर सहमति है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में गोपनीयता की वकालत करने वाला पहला प्रकाशन सैमुअल वारेन और लुई ब्रैंडिस का लेख था, "गोपनीयता का अधिकार", जो बड़े पैमाने पर अखबारों और तस्वीरों में मुद्रण प्रौद्योगिकियों द्वारा संभव बनाने के जवाब में लिखा गया था।

नई प्रौद्योगिकियाँ निजी जानकारी इकट्ठा करने के लिए नए तरीके भी बना सकती हैं। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य में यह सोचा गया था कि मारिजुआना-बढ़ते संचालन को खोजने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले हीट सेंसर स्वीकार्य होंगे। हालाँकि, 2001 में काइलो बनाम यूनाइटेड स्टेट्स में यह निर्णय लिया गया कि थर्मल इमेजिंग उपकरणों के उपयोग से वारंट के बिना पूर्व की अज्ञात जानकारी का खुलासा हो सकता है जो वास्तव में निजता का उल्लंघन है।

इंटरनेट[संपादित करें]

यह इंटरनेट एक ऐसे युग में गोपनीयता के बारे में नई चिंताओं को लेकर आए हैं जहां कंप्यूटर स्थायी रूप से हर चीज के रिकॉर्ड को संग्रहीत कर सकते हैं: "जहां हर ऑनलाइन फोटो, स्टेटस अपडेट, ट्विटर पोस्ट और ब्लॉग प्रविष्टि के बारे में और हमारे बारे में हमेशा के लिए संग्रहीत किया जा सकता है", कानून के प्रोफेसर और लेखक जेफरी लिखते हैं रोजेन।

इससे वर्तमान में रोजगार पर प्रभाव पड़ता है। Microsoft रिपोर्ट करता है कि 75% अमेरिकी भर्तीकर्ता और मानव-संसाधन पेशेवर अब उम्मीदवारों के बारे में ऑनलाइन शोध करते हैं, अक्सर खोज इंजन, सोशल-नेटवर्किंग साइटों, फोटो / वीडियो-साझाकरण साइटों, व्यक्तिगत वेब साइटों और ब्लॉगों और ट्विटर द्वारा प्रदान की गई जानकारी का उपयोग करते हैं। वे यह भी रिपोर्ट करते हैं कि अमेरिकी भर्तीकर्ताओं में से 70 प्रतिशत ने इंटरनेट की जानकारी के आधार पर उम्मीदवारों को खारिज कर दिया है। इससे कई लोगों को अपनी ऑनलाइन प्रतिष्ठा को नियंत्रित करने के अलावा विभिन्न ऑनलाइन गोपनीयता सेटिंग्स को नियंत्रित करने की आवश्यकता पैदा हुई है, दोनों ने विभिन्न साइटों और नियोक्ताओं के खिलाफ कानूनी मुकदमे चलाए हैं।

पिछले एक दशक में व्यक्तियों के बारे में ऑनलाइन पूछताछ करने की क्षमता में नाटकीय रूप से विस्तार हुआ है। उदाहरण के लिए फेसबुक, अगस्त 2015 तक, लगभग 1.49 अरब सदस्यों के साथ सबसे बड़ी सामाजिक-नेटवर्किंग साइट थी, जो प्रतिदिन 4.75 अरब से अधिक सामग्री अपलोड करती है। 8.30 करोड़ से अधिक खाते फर्जी थे। ट्विटर के 31.6 करोड़ से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं और 2 करोड़ से अधिक नकली उपयोगकर्ता हैं। कांग्रेस की लाइब्रेरी ने हाल ही में घोषणा की कि यह 2006 से सार्वजनिक ट्विटर पोस्टों के संपूर्ण संग्रह - को प्राप्त करने और स्थायी रूप से संग्रहीत करने की घोषणा करेगा।

महत्वपूर्ण रूप से, सीधे देखे गए व्यवहार, जैसे ब्राउज़िंग लॉग, खोज क्वेरी या फ़ेसबुक प्रोफ़ाइल की सामग्री स्वचालित रूप से किसी व्यक्ति के बारे में द्वितीयक जानकारी जैसे कि यौन अभिविन्यास, राजनीतिक और धार्मिक विचारों, दौड़, पदार्थ के उपयोग, बुद्धि और व्यक्तित्व।

कुछ विशेषज्ञों के अनुसार, आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले कई संचार उपकरण अपने उपयोगकर्ताओं के हर कदम की मैपिंग कर सकते हैं। सीनेटर अल फ्रेंकेन ने आईफ़ोन और आईपैड की गंभीरता को नोट किया है, जिसमें उपयोगकर्ताओं के स्थानों को अनएन्क्रिप्टेड फ़ाइलों में रिकॉर्ड करने और संग्रहीत करने की क्षमता होती है, [32] हालाँकि Apple ने ऐसा करने से इनकार किया।

इंटेल कॉर्पोरेशन के सह-संस्थापक और पूर्व सीईओ एंड्रयू ग्रोव ने मई 2000 में प्रकाशित एक साक्षात्कार में इंटरनेट गोपनीयता पर अपने विचारों की पेशकश की|

इस नए इलेक्ट्रॉनिक युग में गोपनीयता सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है। इंटरनेट संस्कृति के केंद्र में एक ताकत है जो आपके बारे में सब कुछ पता लगाना चाहता है। और एक बार जब यह आपके और दो सौ मिलियन अन्य लोगों के बारे में सब कुछ पता लगा लेता है, तो यह एक बहुत ही मूल्यवान संपत्ति है, और लोग उस संपत्ति के साथ व्यापार करने और वाणिज्य करने के लिए लुभायेंगे। यह वह जानकारी नहीं थी जो लोग सोच रहे थे कि उन्होंने इसे सूचना युग कब कहा।

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]