तमन्ना (1997 फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
तमन्ना

तमन्ना का पोस्टर
निर्देशक महेश भट्ट
लेखक महेश भट्ट
तनुजा चंद्रा
पटकथा तनुजा चंद्रा
निर्माता पूजा भट्ट
अभिनेता पूजा भट्ट,
परेश रावल,
मनोज बाजपेयी,
शरद कपूर
संगीतकार अनु मलिक
प्रदर्शन तिथियाँ
7 मार्च, 1997
देश भारत
भाषा हिन्दी

तमन्ना 1997 में बनी हिन्दी भाषा की फिल्म है। यह महेश भट्ट द्वारा निर्देशित है। इसमें परेश रावल, पूजा भट्ट, शरद कपूर और मनोज बाजपेयी हैं। पटकथा तनुजा चंद्रा ने लिखी थी। कहानी तनुजा चंद्रा और महेश भट्ट ने लिखी थी। इसका निर्माण पूजा भट्ट ने किया था।[1]

संक्षेप[संपादित करें]

साल है 1975, जगह है माहिम, बम्बई। यह कहानी टिक्कू (परेश रावल) की है जो कि एक हिजड़ा है और गुजरे जमाने की बॉलीवुड अभिनेत्री नाजनीन बेगम की इकलौती संतान है। बेगम को कठिन समय का सामना करना पड़ा रहा है। वह वस्तुतः बेसहारा है और टिक्कू पर निर्भर है। वह बॉलीवुड अभिनेत्रियों का मेकअप/हेयर-ड्रेसिंग करता है। जब बेगम की मृत्यु हो जाती है, तो टिक्कू दुःख में डूब जाता है। अंतिम संस्कार के बाद, वह देखता है कि एक महिला एक बच्चे को कूड़ेदान में छोड़ रही है। टिक्कू उस लड़की को उठाता है और उसे अपने पास रखने का फैसला करता है। वह उसका नाम तमन्ना रखता है और अपने एक करीबी दोस्त सलीम (मनोज बाजपेयी) की मदद से उसे अकेले ही बड़ा करता है।

जब वह काफी बड़ी हो जाती है तो टिक्कू ने सेंट मैरी हाई स्कूल के छात्रावास में उसकी शिक्षा की व्यवस्था की। जब वह स्कूल पूरा करती है, तो वह घर लौटती है और हिजड़ा के भेष में टिक्कू को पाती है और उससे दूर हो जाती है। लेकिन वह बाद में मान जाती है। तब टिक्कू को पता चलता है कि तमन्ना एक उभरते हुए राजनेता रणवीर चोपड़ा की बेटी है। वह उसे यह बताता है और वह अपने महलनुमा घर में चली जाती है। इस यात्रा का चोपड़ा परिवार पर क्या प्रभाव पड़ा और तमन्ना को छोड़ने के लिए उनके पास क्या बहाना है?

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

सभी अनु मलिक द्वारा संगीतबद्ध।

क्र॰शीर्षकगीतकारगायकअवधि
1."ये क्या हुआ"राहत इन्दौरीकुमार सानु, अलका यागनिक6:37
2."शबके जागे हुए — पुरुष संस्करण"निदा फ़ाज़लीकुमार सानु6:43
3."उठ मेरी जान"कैफ़ी आज़मीसोनू निगम7:11
4."ये आईना जो तुम्हें"इन्दीवरकुमार सानु6:18
5."शबके जागे हुए — महिला संस्करण"निदा फ़ाज़लीअलका यागनिक6:45
6."घर से मस्जिद"निदा फ़ाज़लीसोनू निगम7:55
7."आज कल मेरी"राहत इन्दौरीअलका यागनिक6:26

नामांकन और पुरस्कार[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Pooja Bhatt Birthday: 52 वर्ष की हुईं बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस Pooja Bhatt,आज भी खूबसूरती बरकरार". 24 फरवरी 2024. अभिगमन तिथि 2 मार्च 2024.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]