क्लियोपाट्रा ७

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
लाल बालों और उनके विशिष्ट विशेषताओं के साथ क्लियोपेट्रा का संभवतः मरणोपरांत चित्रित चित्र, रोमन हर्क्लेनेयम, इटली से शाही और मोती-जड़ी हेयरपिन पहने हुए, पहली शताब्दी ईस्वी सन्[1][2][note 1]

क्लियोपेट्रा ७ थिया फिलोपेटर 51 से 30 ईसा पूर्व तक मिस्र के टॉलेमिक साम्राज्य का अंतिम सक्रिय शासक थी। वह टॉलेमिक राजवंश की सदस्य थीं, जिसकी स्थापना मैसेडोनियन यूनानी जनरल और सिकंदर महान के साथी टॉलेमी आई सोटर ने की थी। वह टॉलेमी आई सोटर की वंशज थीं। क्लियोपेट्रा की पहली भाषा कोइन ग्रीक थी, लेकिन वह मिस्र की भाषा सीखने वाली एकमात्र ज्ञात टॉलेमी शासक थी। क्लियोपेट्रा की मृत्यु के बाद, मिस्र रोमन साम्राज्य का एक प्रांत बन गया, जिसने भूमध्य सागर में अंतिम हेलेनिस्टिक-काल के राज्य और उस युग के अंत को चिह्नित किया जो अलेक्जेंडर (336-323 ईसा पूर्व) के शासनकाल के बाद से चला आ रहा था।

माना जाता है कि 58 ईसा पूर्व में, मिस्र में विद्रोह के बाद रोम में अपने निर्वासन के दौरान क्लियोपेट्रा अपने पिता, टॉलेमी 12 औलेट्स के साथ आई थी, जिसने उनकी प्रतिद्वंद्वी बेटी बेरेनिस 4 को अपने सिंहासन पर दावा करने की अनुमति दी थी। 55 ईसा पूर्व में बेरेनिस की हत्या कर दी गई जब टॉलेमी रोमन सैन्य सहायता के साथ मिस्र लौट आया। 51 ईसा पूर्व में उनकी मृत्यु के बाद, क्लियोपेट्रा और उनके भाई टॉलेमी 13 ने अपना संयुक्त शासन शुरू किया। हालाँकि, भाई-बहनों के बीच अनबन के कारण खुला गृहयुद्ध छिड़ गया।

48 ईसा पूर्व में ग्रीस में फ़ार्सलस की लड़ाई हारने के बाद, रोमन राजनेता पोम्पी मिस्र भाग गए। पोम्पी टॉलेमी 12 का राजनीतिक सहयोगी था, लेकिन टॉलेमी 13 ने, अपने दरबारी नपुंसकों के आग्रह पर, जूलियस सीज़र के आने और अलेक्जेंड्रिया पर कब्जा करने से पहले पोम्पी को घात लगाकर मार डाला था। सीज़र ने टॉलेमिक भाई-बहनों के साथ मेल-मिलाप करने का प्रयास किया, लेकिन टॉलेमी के मुख्य सलाहकार, पोथेनोस ने सीज़र की शर्तों को क्लियोपेट्रा के पक्ष में देखा। परिणामस्वरूप, पोथेनोस की सेना ने महल में क्लियोपेट्रा और सीज़र को घेर लिया। सुदृढीकरण द्वारा घेराबंदी हटाए जाने के कुछ ही समय बाद, टॉलेमी13 की नील नदी की लड़ाई में मृत्यु हो गई। क्लियोपेट्रा की सौतेली बहन, अर्सिनो चतुर्थ को अंततः घेराबंदी को अंजाम देने में उसकी भूमिका के लिए इफिसस में निर्वासित कर दिया गया था।

सीज़र ने क्लियोपेट्रा और उसके भाई टॉलेमी 14 को संयुक्त शासक घोषित किया, लेकिन उसने क्लियोपेट्रा के साथ एक निजी संबंध बनाए रखा जिससे एक बेटा सीज़ेरियन पैदा हुआ। क्लियोपेट्रा ने 46 और 44 ईसा पूर्व में एक ग्राहक रानी के रूप में रोम की यात्रा की, जहां वह सीज़र के विला में रुकी। सीज़र की हत्या के बाद, कुछ ही समय बाद टॉलेमी 14 की हत्या के बाद (क्लियोपेट्रा के आदेश पर), उसने सीज़ेरियन के सह-शासक का नाम टॉलेमी 15 रखा।

43 से 42 ईसा पूर्व तक लिबरेटर्स के गृहयुद्ध के दौरान, क्लियोपेट्रा ने रोमन सेकेंड ट्रायमवीरेट का पक्ष लिया, जिसका गठन सीज़र के पोते और उत्तराधिकारी ऑक्टेवियन, मार्क एंटनी और मार्कस एमिलियस लेपिडस ने किया था। 41 ईसा पूर्व में टार्सोस में उनकी मुलाकात के बाद, रानी का एंटनी के साथ प्रेम संबंध हो गया जिसके परिणामस्वरूप तीन बच्चों का जन्म हुआ। उसके अनुरोध पर, उसने अर्सिनो को मार डाला, और जैसे ही उसने पार्थियन साम्राज्य और आर्मेनिया साम्राज्य पर अपने आक्रमण जारी रखे, वह धन और सैन्य सहायता दोनों के लिए क्लियोपेट्रा पर तेजी से निर्भर हो गया। अलेक्जेंड्रिया के दान ने क्लियोपेट्रा और एंटनी के बच्चों को एंटनी के विजयी अधिकार के तहत विभिन्न क्षेत्रों पर शासक घोषित किया। यह घटना, उनकी शादी के साथ, और एंटनी द्वारा ऑक्टेवियन की बहन ऑक्टेविया माइनर के तलाक के कारण, रोमन गणराज्य के अंतिम युद्ध का कारण बनी। ऑक्टेवियन एक प्रचार युद्ध में लगे हुए थे, उन्होंने 32 ईसा पूर्व में रोमन सीनेट में एंटनी के सहयोगियों को रोम से भागने के लिए मजबूर किया और क्लियोपेट्रा पर युद्ध की घोषणा की। 31 ईसा पूर्व में एक्टियम की लड़ाई में ऑक्टेवियन की सेनाओं द्वारा एंटनी और क्लियोपेट्रा के नौसैनिक बेड़े को हराने के बाद, उन्होंने 30 ईसा पूर्व में मिस्र पर आक्रमण किया और एंटनी को हरा दिया, जिससे उनकी आत्महत्या हो गई। जब क्लियोपेट्रा को पता चला कि ऑक्टेवियन ने उसे अपने रोमन विजयी जुलूस में लाने की योजना बनाई है, तो उसने खुद को जहर देकर अपना जीवन समाप्त करने का फैसला किया, इस लोकप्रिय धारणा के विपरीत कि उसे एक एस्प ने काट लिया था।

प्रसिद्ध रानी क्लियोपेट्रा ने कला के प्राचीन और आधुनिक कार्यों पर अमिट प्रभाव छोड़ा है। उनके जीवन और लैटिन कविता के रोमन वृत्तांतों ने उनके बारे में आम तौर पर नकारात्मक दृष्टिकोण पैदा किया, जिसने मध्यकालीन और पुनर्जागरण काल ​​में बाद के साहित्य को प्रभावित करना जारी रखा। उनके प्राचीन चित्रणों में रोमन प्रतिमाएं, पेंटिंग, मूर्तियां, कैमियो नक्काशी, कांच, टॉलेमिक और रोमन सिक्के और राहतें शामिल हैं। पुनर्जागरण और बारोक काल के दौरान, उन्होंने ओपेरा, पेंटिंग, कविता, मूर्तियां और नाटकीय नाटक सहित कई कार्यों में प्रमुखता से अभिनय किया। विक्टोरियन युग के बाद से, क्लियोपेट्रा इजिप्टोमेनिया की एक पॉप संस्कृति आइकन बन गई है, और आधुनिक समय में, उसे लागू और ललित कला, बर्लेस्क व्यंग्य, हॉलीवुड फिल्मों और वाणिज्यिक ब्रांड छवियों में चित्रित किया गया है।

परिचय[संपादित करें]

क्लियोपेट्रा, मिस्र की टालमी वंश की यवन रानियों का सामान्य प्रचलित नाम। मूलत: यह सिल्युक वंशी अंतियोख महान की पुत्री टालमी (पंचम) की पत्नी का नाम था। किंतु इस नाम की ख्याति ११वें तालेमी की पुत्री ओलीतिज़ के कारण है। उसका जन्म लगभग ६९ ई. में हुआ था। उससे पूर्व इस वंश में इस नाम की छह रानियाँ हो चुकी थीं। इस कारण उसे क्लियोपेट्रा (सप्तम) कहते हैं।

जब क्लियोपट्रा १७ वर्ष की थी तभी उसके पिता की मृत्यु हो गई। पिता की वसीयत के अनुसार उसे तथा उसके छोटे तोलेमी दियोनिसस को संयुक्त रूप से राज्य प्राप्त हुआ और वह मिस्री प्रथा के अनुसार अपने इस भाई की पत्नी होने वाली थी। किंतु राज्याधिकार के लिये कश्मकश के परिणामस्वरूप उसे राज्य से हाथ धोकर सीरिया भाग जाना पड़ा। फिर भी उसने साहस नहीं त्यागा। उसी समय जूलियस सीज़र पोंपे का पीछा करता हुआ मिस्र आया। वहाँ वह क्लियोपेट्रा पर आसक्त हो गया और उसकी ओर से युद्ध करने को तत्पर हो गया। फलस्वरूप तोलेमी मारा गया और क्लियोपेट्रा मिस्र के राजसिंहासन पर बैठी। मिस्र की प्राचीन प्रथा के अनुसार वह अपने एक अन्य छोटे भाई के साथ मिलकर राज करने लगी। किंतु शीघ्र ही उसने अपने इस छोटे भाई को विष देकर मार डाला और रोम जाकर जूलियस सीज़र की रखेल के रूप में रहने लगी। उससे उसको एक पुत्र भी हुआ किंतु रोमवालों को यह संबंध किसी प्रकार न भाया। अत: सीज़र की हत्या (४४ ई. पूर्व) कर दी गई। तब वह मिस्र वापस चली आई।

४१ ई. पू. मार्क अंतोनी भी क्लियोपेट्रा की सुंदरता का शिकार हुआ। दोनों ने शीत ऋतु एक साथ सिकंदरिया में व्यतीत की। रोमनों ने उनका विरोध किया। ओक्तावियन (ओगुस्तस) ने उसपर आक्रमण कर २ सितंबर ३१ ई. पू. को आक्तियम के युद्ध में उसे पराजित कर दिया। क्लियोपेट्रा अपने ६० जहाजों के साथ युद्धस्थल से सिकंदरिया भाग आई। अंतानी भी उससे आ मिला किंतु सफलता की आशा न देख ओक्तावियन के कहने पर अंतोनी की हत्या करने पर तैयार हो गई और अंतोनी को साथ साथ मरने के लिये फुसलाकर उस समाधि भवन में ले गई जिसे उसने बनवाया था। वहां अतानी ने इस भ्रम में कि क्लियोपेट्रा आत्महत्या कर चुकी है, अपने जीवन का अंत कर लिया। ओक्तावियन क्लियोपेट्रा के रूप जाल में न फँसा। जनश्रुति के अनुसार उसने उसकी एक डंकवाले जंतु के माध्यम से हत्या कर दी। इस प्रकार २९ अगस्त ३० ई. पू. उसकी मृत्यु हुई और टालेमी वंश का अंत हो गया। मिस्र रोमनों के अधीन हो गया। क्लियोपेट्रा का नाम आज तक प्रेम के संसार में उपाख्यान के रूप में प्रसिद्ध है। वह उतनी सुंदर न थी जितनी कि मेधाविनी। कहते हैं वह अनेक भाषाएँ बोल सकती थी और एक साथ अन्यवेशीय राजदूतों से एक ही समय उनकी विभिन्न भाषाओं में बात किया करती थी। उसकी लोंबड़ी जैसी चतुराई से एक के बाद एक अनेक रोमन जनरल उसके आश्रित और प्रियपात्र हुए। अंतोनी के साथ तो उसने विवाह कर उसके और अपने संयुक्त रूप के सिक्के भी ढलवाए। उससे उसके तीन संतानें हुई। अनेक कलाकारों ने क्लियोपेट्रा के रूप अनुकरण पर अपनी देवीमूर्तियाँ गढ़ीं। साहित्य में वह इतनी लोकप्रिय हुई कि अनेक भाषाओं के साहित्यकारों ने उसे अपनी कृतियों में नायिका बनाया। अंग्रेजी साहित्य में तीन नाटककारों- शेक्सपियर, ड्राइडन और बर्नाड शा- ने अपने नाटकों को उसके व्यक्तित्व से सँवारा है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Walker & Higgs (2001), पृ॰प॰ 314–315.
  2. Fletcher (2008), p. 87, image platePPs and captions between pp. 246–247.


सन्दर्भ त्रुटि: "note" नामक सन्दर्भ-समूह के लिए <ref> टैग मौजूद हैं, परन्तु समूह के लिए कोई <references group="note"/> टैग नहीं मिला। यह भी संभव है कि कोई समाप्ति </ref> टैग गायब है।