और प्यार हो गया

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
और प्यार हो गया
निर्देशक राहुल रवैल
पटकथा हनी ईरानी
निर्माता सोहेल मक्लाई
अभिनेता ऐश्वर्या राय,
बॉबी देओल,
अनुपम खेर,
सनी द्योल
संगीतकार नुसरत फतेह अली खान
प्रदर्शन तिथियाँ
15 अगस्त, 1997
देश भारत
भाषा हिन्दी

और प्यार हो गया 1997 में बनी हिन्दी भाषा की फिल्म है। यह राहुल रवैल द्वारा निर्देशित है और इसमें बॉबी देओल और ऐश्वर्या राय हैं। इस फिल्म से ऐश्वर्या की बॉलीवुड में शुरुआत हुई।[1] फिल्म का संगीत नुसरत फतेह अली खान ने तैयार किया था, जो फिल्म में एक गीत में नज़र भी आते हैं।

संक्षेप[संपादित करें]

आशी (ऐश्वर्या राय) एक स्वतंत्र विचारों वाली युवा महिला है। उसका जन्म और पालन-पोषण एक बहुत ही पारंपरिक और रूढ़िवादी भारतीय परिवार में हुआ। अब, चूँकि वह पच्चीस वर्ष की हो गई है - उसके परिवार ने उसकी शादी पारिवारिक मित्र के बेटे रोहित मल्होत्रा (आशिफ शेख) से तय कर दी है। अपने पिता के मार्गदर्शन और इच्छाओं का सम्मान करते हुए, आशी शादी के प्रस्ताव पर सहमत हो जाती है। आशी जल्द ही अपने संभावित प्रेमी - रोहित मल्होत्रा से मिलने के लिए स्विट्जरलैंड चली जाती है।

जब वह वहां होती है, तो उसे पता चलता है कि रोहित एक आपातकालीन व्यावसायिक बैठक पर गया हुआ है। इसलिए आशी कुछ महीनों के लिए स्विट्जरलैंड में रुकती है। इस बीच उसकी मुलाकात बॉबी (बॉबी देओल) नाम के एक आदमी से होती है। वह उसकी सुंदरता पर मोहित हो जाता है और उससे दोस्ती कर लेता है। उसे जल्द ही पता चलता है कि वह रोहित से मिलने की असफल कोशिश में निराश है। बाद में एक सप्ताह के बाद, बॉबी उसे बताता है कि वह वही रोहित है जिसकी वह इतने महीनों से तलाश/इंतजार कर रही है। आशी इस बात से खुश है कि आखिरकार, उसे शादी से पहले रोहित से मिलने का मौका मिल गया। आशी को यह वह पसंद आने लगता है। लेकिन फिर उसे पता चलता कि रोहित अभी भी अपनी आपातकालीन यात्रा पर है। लेकिन वह बॉबी से प्यार करती है और जीवन में आगे बढ़ने के लिए तैयार है।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

सभी गीत जावेद अख़्तर द्वारा लिखित; सारा संगीत नुसरत फतेह अली खान द्वारा रचित।

क्र॰शीर्षकगायकअवधि
1."हम से रहोगे"सोनू निगम5:24
2."कोई जाने कोई ना जाने"नुसरत फतेह अली खान, उदित नारायण, अनुराधा पौडवाल5:37
3."मेरी साँसों में — महिला संस्करण"अलका याज्ञनिक7:28
4."मेरी साँसों में — पुरुष संस्करण"उदित नारायण7:39
5."ज़िन्दगी झूमकर"नुसरत फतेह अली खान4:53
6."एक दिन कहीं"सोनू निगम7:03
7."सितारा आँखें"उदित नारायण5:07
8."थोड़ा सा पगला"आशा भोंसले5:34
9."उत्तर दक्षिण"सोनू निगम, अलका याज्ञनिक6:10
10."जागी हुई फ़िज़ाएं"उदित नारायण, आशा भोंसले6:29

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "सनी की फिल्म से डेब्यू करने वाली थीं ऐश्वर्या राय:बजट की वजह से पूरी नहीं हो पाई शूटिंग, फिल्म का नाम था इंडियन". दैनिक भास्कर. अभिगमन तिथि 11 फरवरी 2024.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]