ओसीटी बायोमायक्रोस्कोपी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

ओसीटी बायोमिक्रोस्कोपी आंख के पारदर्शी अक्षीय ऊतकों की जांच करने के लिए स्लिट लैंप बायोमिक्रोस्कोपी के स्थान पर ऑप्टिकल समेकन टोमोग्राफी (ओसीटी) का उपयोग है।[1] परंपरागत रूप से, नेत्रहीन बायोमिक्रोस्कोपी एक स्लिट लैंप बायोमिक्रोस्कोप के साथ है जो स्लिट बीम की रोशनी और आंखों में पारदर्शी ऊतकों के स्टीरियोस्कोपिक, आवर्धित, पार-अनुभागीय दृश्यों को सक्षम करने के लिए एक अतिरिक्त लेंस की सहायता के बिना ऑप्टिकल माइक्रोस्कोप का उपयोग करता है।[2] स्लिट लैंप बायोमिक्रोस्कोपी की तरह, ओसीटी अपारदर्शी ऊतकों को अच्छी तरह से घुमाता नहीं है लेकिन पारदर्शी ऊतकों के विस्तृत, पार-अनुभागीय दृश्यों को सक्षम बनाता है। अल्ट्रासाउंड बायोमिक्रोस्कोपी (यूबीएम) अपारदर्शी ऊतकों के माध्यम से इमेजिंग में बहुत बेहतर है क्योंकि यह उच्च ऊर्जा ध्वनि तरंगों का उपयोग करता है। प्रवेश की सीमित गहराई के कारण, नेत्र विज्ञान के भीतर यूबीएम का मुख्य उपयोग कोण और सिलीरी बॉडी जैसे पूर्ववर्ती संरचनाओं को देखने के लिए किया गया है। अल्ट्रासाउंड और ओसीटी बायोमिक्रोस्कोपी दोनों ओकुलर ऊतकों की एक उद्देश्य छवि उत्पन्न करते हैं जिससे माप लिए जा सकते हैं। यूबीएम के विपरीत, ओसीटी बायोमिक्रोस्कोपी उच्च अक्षीय रिज़ॉल्यूशन वाले छवि ऊतकों को बाद में कोरॉयड के रूप में कर सकता है।

तर्काधार[संपादित करें]

बायोमिक्रोस्कोप लगभग एक शताब्दी के लिए नेत्रहीन परीक्षा का प्रमुख रहा है। एक क्षैतिज स्टीरियो माइक्रोस्कोप के लिए स्लिट बीम रोशनी के अतिरिक्त, स्लिट लैंप बायोमिक्रोस्कोप के उपयोगकर्ताओं को क्रॉस सेक्शन में देखने के लिए आंखों में पारदर्शी ऊतकों के माध्यम से ऑप्टिकल रूप से 'टुकड़ा' करने में सक्षम बनाता है। स्टीरियोस्कोपिक आवर्धन आगे ओकुलर ऊतकों के अत्यधिक विस्तृत निरीक्षण सक्षम बनाता है। अपने रिश्तेदार सर्वव्यापीता के बावजूद, स्लिट लैंप में कई महत्वपूर्ण सीमाएं हैं। ऑप्टिकल वाद्ययंत्र के रूप में, परंपरागत स्लिट दीपक बायोमिक्रोसॉप्स, ओसीटी, एमआरआई या सीटी जैसे इमेजिंग डिवाइस, छवियों को संग्रहीत करके, परीक्षात्मक निष्कर्षों को मूल रूप से रिकॉर्ड या दस्तावेज निष्पादित नहीं करते हैं। कुछ आधुनिक स्लिट लैंप में अब परीक्षा के दौरान २ डी वीडियो या अभी भी डिजिटल छवियों को रिकॉर्ड करने की क्षमता है। परीक्षा के किसी भी उद्देश्य के रिकॉर्ड के बिना, स्लिट दीपक परीक्षाओं के निष्कर्ष क्षणिक होते हैं और उन्हें प्रशिक्षित पर्यवेक्षक द्वारा रीयल-टाइम में व्याख्या किया जाना चाहिए। परीक्षार्थी खो सकता है यदि परीक्षक किसी खोज को दस्तावेज करने में विफल रहता है या किसी खोज को पहचानने के लिए आवश्यक ज्ञान नहीं है - एक ऐसी सीमा जिसे दुनिया भर में नेत्रहीन प्रशिक्षण में परिवर्तनशीलता से बढ़ाया जा सकता है।

प्रौद्योगिकी[संपादित करें]

हाल ही में, ओसीटी हार्डवेयर सीमाओं ने ओसीटी बायोमिक्रोस्कोपी को मुश्किल या असंभव बना दिया है।

समय डोमेन ओसीटी (टीडी-ओसीटी)[संपादित करें]

टीडी-ओसीटी की प्रमुख सीमा जो ओसीटी बायोमिक्रोस्कोपी के लिए इसका उपयोग रोकती है वह गति है। परंपरागत वाणिज्यिक टीडी-ओसीटी सिस्टम २ मिमी की गहराई के साथ प्रति सेकंड ४०० ए-स्कैन की अधिग्रहण गति तक सीमित हैं। यह मानते हुए कि एक ओसीटी बायोमिक्रोस्कोपिक प्रणाली में २४ मिमी (५४०० घन मिमी) की औसत गहराई के साथ आंख ऊतक के १५ मिमी x १५ मिमी प्लानर क्षेत्र को कवर करना चाहिए, यह एकल पर ओसीटी बायोमिक्रोस्कोपिक डेटा को कैप्चर करने के लिए एक दिन से अधिक पारंपरिक टीडी-ओसीटी सिस्टम लेगा आंखों की जोड़ी।

स्पेक्ट्रल डोमेन ओसीटी (एसडी-ओसीटी)[संपादित करें]

एसडी-ओसीटी सिस्टम टीडी-ओसीटी प्रणाली की तुलना में ५०-१००x तेज हैं और इसलिए लगभग आठ मिनट में एक ही आंख में ओसीटी बायोमिक्रोस्कोपी के लिए आवश्यक ऊतक मात्रा को कवर कर सकते हैं (१०० किलोहर्ट्ज़ की ए-स्कैन दर मानते हैं)। हालांकि, वाणिज्यिक एसडी-ओसीटी सिस्टम संवेदनशीलता में महत्वपूर्ण बूंदों का सामना करते हैं, और इस प्रकार छवि गुणवत्ता, २ मिमी प्रवेश गहराई से परे है। इसलिए, यदि कॉर्निया से कोरॉयड तक की आंख को चित्रित करने के लिए अनुक्रमिक रूप से उपयोग किया जाता है, तो वाणिज्यिक एसडी-ओसीटी सिस्टम शायद आंखों की गहराई में अस्वीकार्य रूप से असंगत गुणवत्ता वाली छवियां उत्पन्न करेंगे।

स्वेप्ट स्रोत ओसीटी (एसएस-ओसीटी)[संपादित करें]

लघु बाहरी गुहा ट्यूनेबल लेजर प्रौद्योगिकी के विकास ने एसएस-ओसीटी बायोमिक्रोस्कोपी को लंबे समय तक संयम लंबाई और आंख की गहराई में लगातार उच्च छवि गुणवत्ता के साथ उच्च गति अधिग्रहण के संयोजन से संभव बनाया है। अब यह संभव है कि एसएस-ओसीटी सिस्टम ठीक तरह से डिज़ाइन किए गए २० सेकंड से कम समय में किसी विषय की दोनों आंखों से पूर्ण ओसीटी बायोमिक्रोस्कोपिक डेटा प्राप्त कर सकें। एसडी-ओसीटी के साथ, दर्पण छवि कलाकृतियों को एसएस-ओसीटी सिस्टम से हटा दिया जाना चाहिए।

अवयव[संपादित करें]

  • पलकों, लसीमल ग्रंथियों - पारंपरिक रूप से रेटिना की इमेजिंग के लिए उपयोग किया जाता है और, हाल ही में, आंखों के आईरिस और कोण, एसएस-ओसीटी सिस्टम भी पलकों इमेजिंग करने में सक्षम होने के लिए प्रदर्शित किया गया है। यह संभव है कि भविष्य में एसएस-ओसीटी सिस्टम बहुसंख्यक दृश्यमान पलकें इमेजिंग करने में भी सक्षम हो सकें, यह संभावना नहीं है कि ओसीटी बायोमिक्रोस्कोपिक सिस्टम लसीमल ग्रंथि को इमेज करने में सक्षम होंगे।[3]
  • नत्रश्लेष्मकला -

पूर्ववर्ती खंड पर केंद्रित हाई स्पीड एसएस-ओसीटी सिस्टम को पेपरब्रल फिशर के भीतर बल्ब कंजेंटिव इमेजिंग करने में सक्षम होने के लिए प्रदर्शित किया गया है।[4][5][6]

  • नेत्रपटल -

एसएस-ओसीटी के साथ हाल के काम के अलावा, (गोरा एट अल देखें।) कई जांचकर्ताओं ने कॉर्निया के साथ-साथ कॉर्नियल स्थलाकृति के विकारों के भीतर पैथोलॉजी को दर्शाने के लिए ओसीटी सिस्टम की क्षमता का प्रदर्शन किया है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Reinventing the Eye Exam[मृत कड़ियाँ]
  2. "Eye Examination with the Slit Lamp (article by Zeiss)". मूल से 22 अक्तूबर 2013 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि 14 अक्तूबर 2018.
  3. Gora et al. Ultra high-speed swept source imaging of the anterior segment of human eye at 200kHz with adjustable imaging range. Optics Express August 2009;17(17):14880-94.
  4. Asrani et al. Detailed visualization of the anterior segment using fourier-domain optical coherence tomography. Arch Ophthalmol 2008 June;126(6):765-71
  5. Ramos et al. Clinical and research applications of anterior segment optical coherence tomography - a review. Clin Experiment Ophthalmol. 2009 Jan;37(1):81-9.
  6. Khurana et al. High-speed optical coherence tomography of corneal opacities. Ophthalmology. 2007 Jul;114(7):1278-85.