एरोबिक व्यायाम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
A step aerobics exercise instructor in the United States Army motivates her class to keep up the pace.
Cardio and muscle endurance exercise session using plastic steps or platforms

एरोबिक्स शारीरिक व्यायाम का एक रूप है जो फिटनेस के सभी तत्वों (लचीलापन, मांसपेशियों की ताकत और कार्डियो-वैस्कुलर फिटनेस) में सुधार के लक्ष्य के साथ लयबद्ध एरोबिक व्यायाम को स्ट्रेचिंग और ताकत प्रशिक्षण दिनचर्या के साथ जोड़ता है।[1][2][3] यह आमतौर पर संगीत के लिए किया जाता है और एक प्रशिक्षक (फिटनेस पेशेवर) के नेतृत्व में समूह सेटिंग में अभ्यास किया जा सकता है, हालांकि इसे एकल और संगीत संगत के बिना किया जा सकता है। बीमारी को रोकने और शारीरिक फिटनेस को बढ़ावा देने के लक्ष्य के साथ, चिकित्सक विभिन्न दिनचर्या करते हैं जिसमें कई अलग-अलग नृत्य जैसे व्यायाम शामिल हैं। औपचारिक एरोबिक्स कक्षाओं को तीव्रता और जटिलता के विभिन्न स्तरों में विभाजित किया गया है और इसमें पांच घटक होंगे: वार्म-अप (5-10 मिनट), कार्डियोवस्कुलर कंडीशनिंग (25-30 मिनट), मांसपेशियों की ताकत और कंडीशनिंग (10-15 मिनट), कूल- नीचे (5-8 मिनट) और खिंचाव और लचीलापन (5-8 मिनट)। एरोबिक्स कक्षाएं प्रतिभागियों को उनके फिटनेस स्तर के अनुसार उनकी भागीदारी के स्तर का चयन करने की अनुमति दे सकती हैं। कई जिम विभिन्न प्रकार की एरोबिक कक्षाएं प्रदान करते हैं। प्रत्येक वर्ग को एक निश्चित स्तर के अनुभव के लिए डिज़ाइन किया गया है और एक प्रमाणित प्रशिक्षक द्वारा उनके विशेष वर्ग से संबंधित एक विशेष क्षेत्र के साथ पढ़ाया जाता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Four Types of Exercise Can Improve Your Health and Physical Ability". National Institute on Aging (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2021-08-12.
  2. "Exercise and Physical Fitness". medlineplus.gov. अभिगमन तिथि 2021-08-12.
  3. Plowman, Sharon A. (2008). Exercise physiology for health, fitness, and performance. Denise L. Smith (2nd ed संस्करण). Philadelphia: Wolters Kluwer Health/Lippincott Williams & Wilkins. OCLC 136316601. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-7817-8406-1.सीएस1 रखरखाव: फालतू पाठ (link)