आमने सामने (1967 फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
आमने सामने

आमने सामने का पोस्टर
निर्देशक सूरज प्रकाश
निर्माता सूरज प्रकाश
अभिनेता शशि कपूर,
शर्मिला टैगोर,
प्रेम चोपड़ा
संगीतकार कल्याणजी-आनंदजी
प्रदर्शन तिथि
1967
देश भारत
भाषा हिन्दी

आमने सामने 1967 में बनी हिन्दी भाषा की फिल्म है। यह सूरज प्रकाश द्वारा निर्मित और निर्देशित है। फिल्म में शशि कपूर, शर्मिला टैगोर, प्रेम चोपड़ा, राजेन्द्रनाथ और मदन पुरी जैसे कलाकार हैं। फिल्म का संगीत कल्याणजी-आनंदजी का है।[1]

संक्षेप[संपादित करें]

दीपक (शशि कपूर) अपनी धनी पत्नी विमला की हत्या के मुकदमे में शामिल होता है। लेकिन उसे दोषमुक्त कर दिया जाता है। दीपक अपनी पत्नी के धन पर कब्जा कर लेता है और बंबई चला जाता है और गोपाल नाम के तहत एक नया जीवन शुरू करता है। सपना (शर्मिला टैगोर) उसकी अमीर पड़ोसी है जो गोपाल से परेशान रहती है और मानती है कि गोपाल उसका पीछा कर रहा है। जल्द ही, सपना गोपाल के आकर्षण के कारण उसपर फिदा हो जाती है, हालांकि उसका भाई प्राण (मदन पुरी) चाहता है कि सपना प्रेम (प्रेम चोपड़ा) से शादी करे।

सपना प्रेम और प्राण को बताती है कि वह गोपाल को चुन रही है, जिससे वह नाराज हो जाता है और वे दोनों उसे जान से मारने की धमकी देते हैं। सपना और गोपाल की शादी हो जाती है और हनीमून के दौरान सपना को मारने की कोशिश की जाती है। जल्द ही, सपना को पता चलता है कि गोपाल का असली नाम दीपक है, जिस पर उसकी पहली पत्नी की हत्या का आरोप था। गोपाल का बदलते व्यवहार सभी को संदेह में डाल देता है और सपना को डर है कि वह उसका अगला शिकार होगी।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

सभी गीत आनन्द बक्शी द्वारा लिखित; सारा संगीत कल्याणजी-आनंदजी द्वारा रचित।

क्र॰शीर्षकगायकअवधि
1."मेरे बेचैन दिल को चैन"मोहम्मद रफी5:58
2."नैन मिलाकर चैन चुराना"मोहम्मद रफी4:10
3."कभी रात दिन हम दूर थे"मोहम्मद रफी, लता मंगेशकर7:00
4."आजकल हमसे रूठे हुए है सनम"मोहम्मद रफी4:12
5."अँखिया ना चुराओ बलमा"मन्ना डे4:33

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Once Upon a Time: When Saif Ali Khan jumped in to save Shashi Kapoor". द इंडियन एक्सप्रेस (अंग्रेज़ी में). 28 नवम्बर 2019. अभिगमन तिथि 14 दिसम्बर 2019.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]