अल-मसूदी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अल-मसूदी
जन्म 896 (Julian)
बग़दाद
मौत 956 (Julian)[1][2] Edit this on Wikidata
काहिरा Edit this on Wikidata
नागरिकता ख़िलाफ़त ए अब्बासिया Edit this on Wikidata
पेशा इतिहासकार, लेखक Edit this on Wikidata
धर्म इस्लाम Edit this on Wikidata
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}

अल-मसूदी एक प्रमुख अरब भूगोलवेत्ता थे। मसूदी का जन्म बगदाद में नवीं सदी के अन्तिम दशक में हुआ था।

इसके अलावा अल-मसूदी खुद के बारे में बहुत कम जानते हैं। बगदाद में जन्मे वह मुहम्मद के साथी अब्दुल्ला इब्न मसूद से अवतरित हुए थे । उन्होंने कहा कि कई यात्रा के दौरान कई विद्वान सहयोगियों से उनकी मुलाकात हुई:

अल-मसुदी की यात्रा ने वास्तव में अपने जीवन के अधिकांश भाग को कम से कम 903/915 CE से अपने जीवन के अंत के पास तक कब्जा कर लिया। उनकी यात्रा उन्हें फारसी प्रांतों, आर्मेनिया , जॉर्जिया और कैस्पियन सागर के अन्य क्षेत्रों में ले गई ; साथ ही अरब , सीरिया और मिस्र के लिए। उन्होंने सिंधु घाटी और भारत के अन्य हिस्सों, विशेष रूप से पश्चिमी तट की भी यात्रा की; और उन्होंने पूर्वी अफ्रीका में एक से अधिक बार यात्रा की। वह हिंद महासागर, लाल सागर, भूमध्य सागर और कैस्पियन पर भी रवाना हुए।

अल-मसूदी श्रीलंका और चीन तक पहुँच सकता है, हालांकि वह फारस की खाड़ी के तट पर अबू ज़ैद अल-सिराफी से मिलने के लिए जाना जाता है और उससे चीन के बारे में जानकारी प्राप्त करता है।  उन्होंने संभवतः बीजान्टिन एडमिरल से बीजान्टियम, त्रिपोली के लियो के बारे में जानकारी एकत्र की , एक धर्म-परिवर्तन करने वाला इस्लाम जिसे वह सीरिया में मिला था, जहां उसके पिछले वर्षों को वहां और मिस्र के बीच विभाजित किया गया था । मिस्र में उन्होंने क्लोविस से लुई चतुर्थ तक एक फ्रेंकिश राजा सूची की एक प्रति पाई जो कि अंडालूसी बिशप द्वारा लिखी गई थी ।

लिटिल को अपने साधनों के बारे में और इस्लाम की ज़मीनों के भीतर और बाहर की उनकी व्यापक यात्राओं के बारे में पता है, और यह अनुमान लगाया गया है कि कई यात्रियों की तरह वह भी व्यापार में शामिल रहे होंगे।

द मीडोज ऑफ गोल्ड के अंत की ओर , अल-मसुदी ने लिखा:

हमारे द्वारा यहां एकत्र की गई जानकारी हमारे पूर्वजों और पूर्व और पश्चिम में यात्रा के लंबे वर्षों के शोध और दर्दनाक प्रयासों का फल है, और इस्लामके क्षेत्रों से परे झूठ बोलने वाले विभिन्न देशों के लिए है । इस काम के लेखक की तुलना एक ऐसे व्यक्ति से की जाती है, जिसके पास सभी प्रकार और रंगों के मोती पाए जाते हैं, उन्हें एक साथ एक हार में इकट्ठा करते हैं और उन्हें एक आभूषण में बनाते हैं, जो उसके स्वामी बहुत देखभाल करते हैं। मेरा उद्देश्य कई लोगों की भूमि और इतिहास का पता लगाना है, और मेरे पास कोई दूसरा नहीं है।

अल-मसूदी ने ब्रह्माण्ड दर्शन नामक पुस्तक लिखी । उनकी मशहूर पुस्तकों में; Kitab-al-Tanbhaval-ishraf, Kitab-Akhabar-al-Zaman, Kitab-Muraj-al-dhahab, Kitab-al-Ausal हैं।अल-मसुदी ने 956 ईस्वी में मुरुज अद-दहाब का संशोधित संस्करण लिखा था ;  हालांकि,  केवल एक ड्राफ्ट संस्करण है। उसकी में अल-Mas'udi Tanbih कहा गया है कि के संशोधित संस्करण Muruj ADH-Dhahab 365 अध्यायों निहित।

पुस्तकें[संपादित करें]

  • सवर्ण क्षेत्र एवं सत्नों की खानें
  • गजट निर्देश

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Error: Unable to display the reference properly. See the documentation for details.
  2. Error: Unable to display the reference properly. See the documentation for details.