अंतरराष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, हैदराबाद

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
आइ॰आइ॰आइ॰टी॰ हैदराबाद
IIIT Hyderabad

स्थापित1998
प्रकार:मानद विश्वविद्यालय
निदेशक:पी॰ जे॰ नारायणन
शिक्षक:64 (नियमित)
स्नातक:850
स्नातकोत्तर:370
अवस्थिति:हैदराबाद, तेलंगाना, भारत
(17°26′44″N 78°20′59″E / 17.4456°N 78.3497°E / 17.4456; 78.3497निर्देशांक: 17°26′44″N 78°20′59″E / 17.4456°N 78.3497°E / 17.4456; 78.3497)
परिसर:नगरीय क्षेत्र, 66 एकड़
शुभंकर:बरगद का पेड़
सम्बन्धन:UGC, NAAC, NBA, AIU, AICTE
जालपृष्ठ:www.iiit.ac.in


अंतरराष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, हैदराबाद भारतीय राज्य आन्ध्रप्रदेश में हैदराबाद स्थित एक प्रमुख शैक्षणिक एवं अनुसंधान संस्थान है। यह स्वायत्त विश्वविद्यालय है जिसकी स्थापना १९९८ में लाभनिरपेक्ष, सार्वजनिक-निजी भागीदारी के रूप में हुई थी। इस मॉडल पर स्थापित यह भारत का प्रथम संस्थान है।

इतिहास[संपादित करें]

अंतरराष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी), हैदराबाद की स्थापना १९९८ में सार्वजनिक निजी भागीदारी मॉडल के तहत की गई थी, उस समय राज्य सरकार ने भूमि और भवन प्रदान किए थे। आईआईआईटी हैदराबाद के लिए एक विशेष अधिकारी और राज्य सरकार के लिए आईटी सचिव के रूप में, अजय प्रकाश साहनी वैचारिक मॉडल को आकार देने और संस्थान के प्रारंभिक विकास की देखरेख के लिए निर्वाचित थे।

अनुसन्धान केन्द्र तथा प्रयोगशालाएँ[संपादित करें]

आईआईआईटी हैदराबाद को स्कूलों और विभागों के विपरीत अनुसंधान केंद्रों और प्रयोगशालाओं के आसपास संरचित किया गया है। वर्तमान अनुसंधान केंद्र और प्रयोगशालाएं प्रौद्योगिकियों और ज्ञान के आधार पर नीचे सूचीबद्ध हैं -

  • इंटेलिजेंट सिस्टम पर कोहली केंद्र (के सी आई एस)
  • सिग्नल प्रोसेसिंग और संचार अनुसंधान केंद्र (एस पी सी आर सी)
  • डेटा विज्ञान और विश्लेषिकी केंद्र (डी एस ए सी)
  • भाषा प्रौद्योगिकी अनुसंधान केंद्र (एल टी आर सी)
  • रोबोटिक्स रिसर्च सेंटर (आर आर सी)
  • दृश्य सूचना प्रौद्योगिकी केंद्र (सी वी आई टी)
  • मशीन लर्निंग लैब (एम एल एल)
  • सुरक्षा, सिद्धांत और एल्गोरिथम केंद्र (सी एस टी ए आर)

शैक्षणिक कार्यक्रम[संपादित करें]

आईआईआईटी हैदराबाद स्नातक, स्नातकोत्तर और दोहरी डिग्री प्रोग्रामर प्रदान करता है। इंजीनियरिंग के कुछ श्रेणियों को नीचे वर्णित किया गया है ।

  • कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग
  • इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग
  • कम्प्यूटेशनल प्राकृतिक विज्ञान
  • कम्प्यूटेशनल भाषाविज्ञान
  • भवन विज्ञान

आईआईआईटी हैदराबाद, कार्नेगी मेलन विश्वविद्यालय (सी एम यू), यूएस के सहयोग से सूचना प्रौद्योगिकी में मास्टर ऑफ साइंस (एम एस आई टी) कार्यक्रम भी प्रदान करता है। संस्थान "मानवीय मूल्यों" और पेशेवर नैतिकता पर बहुत महत्त्व देता है।

प्रवेश प्रक्रिया[संपादित करें]

स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश पांच स्वीकृति विधियों में से एक पर आधारित है: संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मुख्य) (जेईई (मुख्य)), संस्थान का अपना स्नातक इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा (यूजीई) और साक्षात्कार, अंतर्राष्ट्रीय ग्यारहवीं और बारहवीं के दौरान भारत का प्रतिनिधित्व करना। (इंटरनेशनल ओलंपियाड इन इंफॉर्मेटिक्स (आई ओ आई), इंटरनेशनल फिजिक्स ओलंपियाड (आई पी एच ओ), इंटरनेशनल केमिस्ट्री ओलंपियाड (आई बी ओ), इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमी ओलंपियाड (आई ए यू), इंटरनेशनल मैथमैटिकल ओलंपियाड (आई एम ओ) और इंटरनेशनल लिंग्विस्टिक्स ओलंपियाड (मैं ओ एल) सहित ) / पानीिनियन भाषाविज्ञान ओलंपियाड (पीएलओ), छात्रों के लिए प्रत्यक्ष प्रवेश (डीएएसए) और प्रवेश परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से दोहरे डिग्री प्रोग्रामर के लिए पार्श्व प्रवेश प्रवेश।स्नातकोत्तर अध्ययन के लिए प्रवेश आईआईआईटी हैदराबाद द्वारा आयोजित स्नातकोत्तर प्रवेश परीक्षा (पी जी ई ई) के आधार पर होते हैं। इस संस्थान में संचालित एमएसआईटी कार्यक्रम के लिए प्रवेश हर साल अप्रैल से मई तक आयोजित एक परीक्षण पर आधारित होते हैं।

संस्थान परिसर[संपादित करें]

संस्थान परिसर का क्षेत्रफल ६६ एकड़ (लगभग २६७,००० वर्ग मीटर) है। चार भवनों में कॉर्पोरेट स्कूल और अनुसंधान केंद्र हैं। इसके अलावा, अकादमिक भवन में व्याख्यान कक्ष, ट्यूटोरियल कक्ष, कंप्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक्स लैब और प्रशासन और संकाय के कार्यालय हैं। इमारतों का नाम पर्वत श्रृंखलाओं, नीलगिरि, विंध्य और हिमालय के नाम पर रखा गया है।

सभी छात्रों को छात्रावास के कमरे प्रदान किए जाते हैं। प्रथम वर्ष और द्वितीय वर्ष के छात्र जिन्होंने स्नातक या दोहरे डिग्री कार्यक्रम में दाखिला लिया है, उन्हें कमरे साझा करने की आवश्यकता होती है, जबकि तीसरे वर्ष से, छात्रों के पास एकल अधिभोग है। चार वातानुकूलित सुइट्स के साथ एक गेस्ट हाउस। पुरुषों के लिए दो छात्रावास और महिलाओं के लिए एक में कुल १२०० कमरे हैं। एक ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क हॉस्टल सहित परिसर की सभी इमारतों को जोड़ता है।

संस्थान में वातानुकूलित कंप्यूटर प्रयोगशालाएं हैं, जो छात्रों को बैच-वार आवंटित की जाती हैं। पीसी टू छात्र अनुपात लगभग १:२ है। सभी कंप्यूटर एक इंट्रानेट का हिस्सा हैं। संस्थान में चौबीसों घंटे उच्च बैंडविड्थ इंटरनेट कनेक्टिविटी है। अनुसंधान करने वाले छात्र कम्प्यूटेशनल सुविधाओं को २४/७ तक पहुंचा सकते हैं। सभी सूचनाएं और सूचनाएं कैंपस ईमेल पर भेजी जाती हैं। संदेशवाहक से संदेशवाहक तक, सब कुछ विशिष्ट पोर्टलों (आंतरिक साइटों) के माध्यम से अधिसूचित किया जाता है। संस्थान के कुछ क्षेत्र, जैसे हिमालय, नीलगिरि और पुस्तकालय के कुछ हिस्से वाई-फाई द्वारा जुड़े हुए हैं।