"द मेट्रिक्स": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
छो Removing {{आधार}} template
छो robot Adding: sh:Matrix
पंक्ति 1: पंक्ति 1:


{{about||the series|The Matrix (series)|the setting|Matrix (fictional universe)|other uses|Matrix{{)!}}{{)!}} (disambiguation) and {{!(}}{{!(}}Matrix (name)}}
{{about||the series|The Matrix (series)|the setting|Matrix (fictional universe)|other uses|Matrix{{)!}}{{)!}} (disambiguation) and {{!(}}{{!(}}Matrix (name)}}
{{Infobox Film
{{Infobox Film
पंक्ति 267: पंक्ति 265:
[[ro:Matrix]]
[[ro:Matrix]]
[[ru:Матрица (фильм)]]
[[ru:Матрица (фильм)]]
[[sh:Matrix]]
[[simple:The Matrix]]
[[simple:The Matrix]]
[[sk:Matrix (film)]]
[[sk:Matrix (film)]]

20:00, 21 नवम्बर 2010 का अवतरण

The Matrix
निर्देशक Wachowski brothers
लेखक Wachowski brothers
निर्माता Joel Silver
अभिनेता Keanu Reeves
Laurence Fishburne
Carrie-Anne Moss
Hugo Weaving
Joe Pantoliano
छायाकार Bill Pope
संपादक Zach Staenberg
संगीतकार Don Davis
निर्माण
कंपनियां
वितरक Warner Bros. Pictures
प्रदर्शन तिथियाँ
North America:
March 31, 1999
Australia:
April 8, 1999
United Kingdom:
June 11, 1999
लम्बाई
136 min.
देश संयुक्त राज्य अमेरिका
भाषा English
लागत US$ 63 million
कुल कारोबार US$ 463,517,383

द मेट्रिक्स Frisian:  1999 विज्ञान कथा पर आधारित एक एक्शन फिल्म है जिसका लेखन एवं निर्देशन लैरी तथा एंडी वाचोवस्की ने किया है तथा कियानू रीव्स, लॉरेंस फिशबर्न, कैरी-एन मॉस, जो पैंटोलियानो एवं ह्यूगो वीविंग इसके मुख्य कलाकार हैं. इसे सर्वप्रथम 31 मार्च 1999 को अमेरिका में प्रदर्शित किया गया एवं फिल्मों, कॉमिक किताबों, वीडियो गेम्स तथा एनिमेशन की द मेट्रिक्स श्रृंखला की यह पहली कड़ी है.

फिल्म एक भविष्य की व्याख्या करता है जिसमें मानवीय यथार्थ बोध वास्तविक रूप से मैट्रिक्स है: सजीव मशीनों द्वारा सृजित एक अनुकृत यथार्थ जो मानवीय जनसंख्या को शान्त तथा अधीन करने के लिए तब सक्षम होता है जब उनके शरीर की उष्मा तथा विद्युतीय अभिक्रिया का उपयोग उर्जा के स्रोत के रूप में किया जाता है. इस सत्य को जानने के बाद, कंप्यूटर प्रोग्रामर "नियो" को अन्य लोगों के साथ मशीनों के खिलाफ विद्रोह में शामिल किया जाता है जिन्हें "स्वप्न लोक" से मुक्त करके यथार्थ स्थिति में भेजा गया था. फिल्म सामग्री में कई संदर्भों को शामिल किया गया है जैसे - साइबरपंक एवं हैकर उपसंस्कृति, दार्शनिक तथा धार्मिक विचार, एवं एलिस'स एडवन्चर्स इन वंडरलैंड के प्रति आभार, हांगकांग एक्शन सिनेमा, स्पाघेटी वेस्टर्न्स, डिस्टोपियन कहानियां एवं जापानी एनिमेशन.

कहानी

कंप्यूटर प्रोग्रामर थॉमस ए. एंडरसन गुप्त रूप से नियो के उपनाम से एक हैकर के रूप में अपने जीवन को जी रहा था एवं उसकी अभिलाषा मेट्रिक्स के सत्य को जानने की थी. उसके कंप्यूटर पर गूढ़ संदेश के आने के साथ ही तीन विचित्र एजेंटो के साथ उसका सामना होता है, जो उसे रहस्यमय भूमिगत हैकर मॉर्फियस के पास ले जाते हैं जो उसे मेट्रिक्स के सत्य को जानने का प्रस्ताव देता है: लाल गोली खाकर सत्य को जाने या नीली गोली खाकर उसी दुनिया में लौट जाये जिसे वह जानता है. नियो प्रस्तावित लाल गोली को खाकर स्वीकृति प्रदान करता है और उसके पश्चात स्वयं को द्रव से भरे पॉड में पाता है जहां उसका शरीर समान पॉड वाले बृहद यांत्रिक टावर से तारों तथा नलिकाओं द्वारा संयोजित रहता है. संयोजन को विच्छेद कर दिया जाता है, मॉर्फियस के द्वारा उसके प्राण की रक्षा की जाती है तथा उसे वहां से दूर उसके होवरक्राफ्ट, नेबुचैडनेज़र पर ले जाया जाता है. नियो के उपेक्षित भौतिक शरीर को पुनर्जीवित किया जाता है तथा मॉर्फियस स्थिति की व्याख्या करता है.

मॉर्फियस नियो को सूचित करता है कि यह 1999 नहीं बल्कि 2199 के आसपास की अवधि है और मानवता 21वीं सदी में सृजित प्रगतिशील मशीनों के खिलाफ युद्ध लड़ रही है. आकाश को मशीनों के सौर उर्जा की आपूर्ति से वंचित रखने की कोशिश में मानवों द्वारा सृजित घने काले बादलों से आच्छादित कर दिया गया है. मशीनों को मानव जाति के उर्जा के साथ नाभिकीय संलयन के साथ संवेदित किया जाता है और बाद में अगणित लोगों को पॉड में डालकर उनके जैवविद्युतीय तथा शरीर उष्मा को संचित कर उसे विकसित किया जाता है. जिस दुनिया में नियो जन्म के बाद निवास करता है, वह एक प्रकार का मेट्रिक्स है जो विश्व का एक भ्रमात्मक अनुकृत यथार्थ संरचना है जैसा कि 1999 में मशीनों ने मानवीय जनसंख्या को अपने अधीन करने के लिए बंदीगृह का निर्माण किया था. मॉर्फियस तथा उसका जत्था स्वतंत्र मानवों का समूह है जो दूसरों को मेट्रिक्स से वियोजित कर मशीनों के खिलाफ युद्ध में अपने जत्थे में भर्ती कर लेते हैं. मेट्रिक्स के भीतर, वे लोग इस अनुकृति के भीतर भौतिकी के नियम को तोड़ने के लिए आवश्यक गुणों की जानकारी का उपयोग करने में सक्षम है और इन्हें अतिमानवीय क्षमताओं को प्रदान किया जाता है. मॉर्फियस को विश्वास है कि नियो ही "सर्वशक्तिमान" है जो एक ऐसा व्यक्ति है जिसके बारे में यह भविष्यवाणी की जाती है कि वह मेट्रिक्स पर अपने असीम नियंत्रण से युद्ध को समाप्त कर सकता है.

नियो को प्रशिक्षित कर जत्थे का सदस्य बना दिया जाता है. नियो की खोपड़ी के पीछे में एक सॉकेट, जिसे पहले मेट्रिक्स से उसे संयोजित करने के लिए प्रयोग किया गया था, वह प्रत्यक्ष तौर पर उसके मस्तिष्क में ज्ञान या जानकारी को अपलोड करने की अनुमति देता है. इस प्रकार, वह कई प्रकार के मार्शल आर्ट्स को सीखता है एवं मेट्रिक्स के समान आभासी वास्तविकता में मॉर्फियस के साथ मुक्केबाजी में वह अपने कुंग फु कला का प्रदर्शन करता है और अपनी फुर्तीली गति से सभी को प्रभावित कर देता है. परवर्ती प्रशिक्षण में नियो को मेट्रिक्स में विद्यमान मूलभूत खतरों से परिचय कराया जाता है. वहां प्राप्त चोटें वास्तविक दुनिया में भी प्रदर्शित होती रहती है; यदि वह मेट्रिक्स में मारा जाता है तो उसका भौतिक शरीर भी मर जायेगा. उसे एजेंट की उपस्थिति के खतरे से आगाह किया जाता है जो तीव्र और शक्तिशाली सजीव कंप्यूटर प्रोग्राम के साथ मेट्रिक्स से जुड़े हुए किसी भी व्यक्ति के वास्तविक शरीर को अधीन कर लेने की क्षमता रखता है और जिसका लक्ष्य अनुकृति के लिए किसी भी खतरे को खोजकर विनष्ट कर देना है. मॉर्फियस को पूरा विश्वास है कि यदि नियो अपनी शक्तियों को "सर्वशक्तिमान" के रूप में पूरी तरह से समझ लेता है तो कोई भी उससे मुकाबला नहीं कर पाएगा.

एक समूह मेट्रिक्स में प्रवेश करता है एवं नियो को ओरेकल नाम की एक महिला से मिलाता है जिसने सर्वशक्तिमान के आने की भविष्यवाणी की थी. वह नियो को बताती है कि उसके पास मेट्रिक्स को परिवर्तित करने का वरदान है लेकिन वह किसी वस्तु, संभवतः अगले जीवन की प्रतीक्षा कर रहा है. उसके वक्तव्यों से नियो निओ इस नतीजे पर पहुंचता है कि वह सर्वशक्तिमान नहीं है. वह आगे कहती है कि मॉर्फियस नियो पर आंख मूंदकर इतना विश्वास करता है कि वह उसे बचाने के लिए अपने प्राण भी न्योछावर कर देगा.

हैक किये गये टेलीफोन से वापसी के रास्ते जो कि मेट्रिक्स से निकासी के लिए सुरक्षित रास्ते का कार्य करता है, जिस जत्थे को एजेंट तथा SWAT टीमों द्वारा हमले के लिए घात पर लगा दिया जाता है. एजेंट स्मिथ नियो को घेर लेता है लेकिन मॉर्फियस उससे उलझ जाता है और सभी लोगों को बाहर निकलने का आदेश देता है. मॉर्फियस स्वयं को बन्दी होने देता है ताकि नियो तथा अन्य बच सके. उन्हें बाद में पता चलता है कि उन्हें चालक सदस्य साइफर द्वारा धोखा दिया गया है जो यथार्थ जगत की कठिनाइयों के बजाय अज्ञानता से भरे काल्पनिक जगत का चयन करता है एवं इसलिए उसने मेट्रिक्स में स्थायी रूप से वापस जाने के बदले मॉर्फियस को सौंपने का समझौता किया. साइफर हार जाता है लेकिन उससे पहले उसकी धोखेबाजी की वजह से नियो, ट्रिनिटी, टैंक तथा मॉर्फियस को छोड़कर बाकी सभी चालक सदस्यों की मौत हो जाती है. उस समय मॉर्फियस मेट्रिक्स के भीतर सरकारी भवन में कैद रहता है. एजेंट उससे ज़िओन के मुख्य द्वार के एक्सेस कोड के सन्दर्भ में जानकारी प्राप्त करना चाहता है जो यथार्थ जगत में वियोजित मानवों का भूमिगत आश्रय है. नियो तथा ट्रिनिटी मेट्रिक्स में वापस आते है और उस सरकारी भवन में तूफ़ान मचाकर अपने नेता को बचा ले जाते हैं. नियो मेट्रिक्स के अनुकुल परिवर्तन के साथ अधिक आत्मविश्वासी तथा परिचित हो जाता है और अन्तत: एक एजेंट द्वारा उस पर चलाई गई गोलियों से खुद को बचा लेता है. मॉर्फियस तथा ट्रिनिटी भूमिगत रेलवे के टेलीफोन के मार्फत मेट्रिक्स से बाहर निकल जाते है लेकिन इससे पहले कि नियो निकल पाता, एजेंट स्मिथ उसे घेर लेता है. वह उससे मुकाबला करता है और अन्त में स्मिथ को हरा देता है लेकिन एजेंट के दूसरे शरीर को ग्रहण करने से पहले निकल भागता है.

जैसे ही नियो शहरों के बीचोबीच दूसरे टेलीफोन निकासी की ओर भागता है वैसे ही एजेंटों के द्वारा उसका पीछा किया जाता है जबकि "सेंटिनेल" मशीन नेबुचैडनेज़र की यथार्थ जगत में स्थित स्थान पर जमा होते है .नियो एक निकासी तक पहुंचता है, लोकिन एजेंट स्मिथ द्वारा घेर लिया जाता है और गोली से मारा जाता है. ट्रिनिटी नियो के कान में धीरे से कहती है कि उसे ओरेकल ने कहा था कि उसे सर्वशक्तिमान से प्रेम होगा, संकेत करते हुए कि यही नियो है. वह उसके मृत्यु को अस्वीकार कर देती है और चुंबन करती है. नियो की हृदय गति फिर से दौड़ने लगती है, और मेट्रिक्स के भीतर, नियो पुर्नजीवित होता है, एजेंट उस पर गोलियां चलाते हैं, लेकिन वह अपनी हथेली में सारी गोलियों को समेट लेता है. नियो मेट्रिक्स को संघटित हरे संकेत के रूप में पहचानने में सफल होता है जो कि यथार्थ है. एजेंट स्मिथ उसे मारने का अंतिम प्रयास करता है, लेकिन उसके मुक्के को सहजता से अवरूद्ध कर दिया जाता है, और नियो उसे समाप्त कर देता है. अन्य दो एजेंट वहां से भाग जाते है और नियो सही समय पर जहाज के EMP हथियार से सेंटिनेल मशीन को विनष्ट करने के लिए यथार्थ जगत में लौट आता है जो पहले से क्राफ्ट के यान को तोड़ दिया था. एक संक्षिप्त उपसंहार में दिखाया जाता है कि नियो, मेट्रिक्स में आपस आ जाता है, टेलीफोन के माध्यम से वायदा करता है कि वह मेट्रिक्स में बन्दी लोगों को दिखाएगा कि कुछ भी संभव है. वह फोन रख देता है और अनंत अकाश में उड़ जाता है.

कलाकार एवं चरित्र

  • थॉमस ए. एंडरसन/नियो के चरित्र में कियानू रीव्स: एक कंप्यूटर प्रोग्रामर जो हैकर नियो के रूप में प्रकाशित किया गया है जो बाद में मॉर्फियस को एजेंटो से बचाते समय महसूस करता है कि वह सर्वशक्तिमान है.
  • मॉर्फियस के चरित्र में लॉरेंस फिशबर्न: मेट्रिक्स से मुक्त किया गया व्यक्ति, नेबुचैडनेज़र का कप्तान. उसने ही नियो को खोजकर उसका सत्य के साथ साक्षात्कार करवाया था.
  • ट्रिनिटी के चरित्र में कैरी-ऍन मॉस: मॉर्फियस के द्वारा मुक्त की गई, नेबुचैडनेज़र की चालक सदस्य एवं नियो की प्रेयसी.
  • एजेंट स्मिथ के चरित्र में ह्यूगो वेअविंग: मेट्रिक्स का एक सजीव एजेंट प्रोग्राम जिसका उद्देश्य था जियॉन को विनष्ट कर मानव को मेट्रिक्स से बाहर निकलने से रोकना, लेकिन जो, उसके साथियों के विरूद्ध, अपने कर्तव्यों से मुक्ति की कामना रखता है.
  • साइफर के चरित्र में जो पैंटोलियानो: मॉर्फियस द्वारा मुक्त किया हुआ दूसरा मानव जो मेट्रिक्स में वापसी को सुनिश्चित करने के लिए मॉर्फियस के साथ विश्वासघात करता है. पथ भ्रष्ट होने के कारण टैंक के द्वारा मारा गया.
  • एपॉक के चरित्र में जुलियन अराहंगा: स्वतंत्र मानव एवं नेबुचैडनेज़र का चालक सदस्य. साइफर के द्वारा मारा जाता है.
  • डोजर के चरित्र में एंथोनी रे पार्कर: मेट्रिक्स के बाहर पैदा हुआ एक स्वाभाविक आदमी तथा नेबुचैडनेज़र का पायलट. साइफर के द्वारा मारा गया.
  • टैंक के चरित्र में मार्कस चोंग: नेबुचैडनेज़र का ऑपरेटर, वह डोजर का भाई है और उसी की तरह वह भी मेट्रिक्स के बाहर पैदा हुआ था.
  • माउस के चरित्र में मैट डोरान: नेबुचैडनेज़र पर प्रोग्रामर तथा स्वतंत्र मानव. पुलिस के लोगों द्वारा मारा जाता है जब साइफर बाकी लोगों के साथ धोखा करता है.
  • द ओरेकल के चरित्र में ग्लोरिया फोस्टर: निर्वासित संवेदनशील कंप्यूटर प्रोग्राम जो अभी भी मेट्रिक्स में निवास करती है, जो अपने बुद्धिमता तथा दूरदर्शिता के साथ मानव की मुक्ति का प्रयास करती है.
  • स्विच के चरित्र में बेलिंडा मैकक्लोरी: मॉर्फियस द्वारा मुक्त तथा नेबुचैडनेज़र का चालक सदस्य. साइफर के द्वारा मारा गया.
  • एजेंट ब्राउन के चरित्र में पॉल गोडार्ड: मेट्रिक्स में दो संवेदनशील मशीनों में से एक जो स्मिथ के साथ जियॉन को खत्म करने तथा सिस्टम से मानवों को भागने से रोकने के लिए कार्य करता है.
  • एजेंट जोन्स के चरित्र में रॉबर्ट टेलर: दूसरा संवेदनशील एजेंट प्रोग्राम जो स्मिथ के साथ कार्य करता है.

निर्माण

द मैट्रिक्स वार्नर ब्रदर्स तथा ऑस्ट्रेलियन विलेज रोडशो पिक्चर्स का एक सहनिर्माण था, और लगभग सभी दृश्य ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में फॉक्स स्टूडियो के साथ-साथ इसी शहर में भी में फिल्माए गए थे. महत्वपूर्ण पहचानों को शामिल नहीं किया गया ताकि जातीय अमेरिकन सेटिंग्स को बनाये रखा जा सके. इसके बावजूद, सिडनी हार्बर ब्रिज, एजंक ब्रिज, AWA टावर, मार्टिन प्लेस तथा कॉमनवेल्थ बैंक ब्रांच आदि कुछ दृश्यों में दिखाई पड़ते हैं, ऐसे ही कुछ दृश्य जिसमें टेलस्ट्रा का सिडनी कार्यालय तथा IBM कार्पोरेशन का साइनबोर्ड शामिल है. अन्य संकेतों के रूप में बायें हाथ की तरफ ट्राफिक बहाव फिल्मिंग लोकेशन के रूप में तथा आस्ट्रेलियन अंग्रेजी के इस्तेमाल का संकेत जैसे "लिफ्ट" के लिए "ऑथराइज्ड" (अमेरिकन अंग्रेजी "एलिवेटर" तथा "ऑथराइज्ड" के लिए प्रयोग किया गया है).

निर्देशकों के अपने शहर शिकागो, इलिनोइस के सूक्ष्म नॉड्स को शिकागो आकाशीय रेखा, शहर के नक्शे के सूक्ष्मरूप से स्थापित तस्वीर के माध्यम से शामिल किये गये थे, भूमिगत रेलपथ में नियो तथा स्मिथ के बीच के लड़ाई के दौरान, जिसे "लूप" कहा गया है, स्थान जैसे कि एडम्स स्ट्रीट ब्रिज, कुएं तथा झील, फ्रैंकलीन तथा इरी, स्टेट एवं बाल्बो, और वाबाश एवं झील भूमिगत रेलवे के गंतव्य के रूप में दिखाया गया है.

छत के उपर का सेट जिसे ट्रिनिटी एजेंट जोन्स से बचने के लिए फिल्म के प्रथम दृश्य में उपयोग करती है डार्क सिटी के निर्माण का बाकी अंश था जिसे फिल्म के कथानक की समानता के आधार पर चिन्हित कर रखा गया था.[1] द आर्ट ऑफ द मेट्रिक्स के अनुसार फिल्म का एक पूरा दृश्य तथा कई प्रकार के एक्शन के छोटे-छोटे दृश्य फाइनल कट से पहले हटा दिए गए थे जिन्हें आज तक प्रदर्शित नहीं किया गया.

वाचोवस्की भाइयों ने इस बात पर ध्यान दिया था कि सभी शामिल लोग फिल्म के कथानक पृष्ठभूमि को समझें.[उद्धरण चाहिए] उदाहरण के लिए, फ्रांसीसी दार्शनिक जीन बाउड्रीलार्ड की 1981 की एक रचना, सिमुलाक्रा एंड सिमुलेशन नामक फिल्म के पहले दृश्य में डिस्क को छुपाने के लिए जिस पुस्तक का प्रयोग किया गया था वह सभी प्रमुख चरित्र तथा सदस्य को अध्ययन के लिए आवश्यक था.

पात्र चयन

अभिनेता विल स्मिथ ने वाइल्ड वाइल्ड वेस्ट बनाने के लिए नियो की भूमिका करने से फिल्म के अतिआकांक्षी बुलेट टाइम विशिष्ट प्रभाव पर संदेह होने के कारण इन्कार कर दिया.[2] उसने बाद में वक्तव्य दिया कि वह अभिनेता के रूप में उस समय परिपक्व नहीं था,[2] अगर उसे यह भूमिका दी जाती तो वह उसके साथ न्याय नहीं कर पाता.[3][4] निकोलस केज ने परिवारिक बाध्यता के कारण फिल्म के प्रस्ताव को ठुकरा दिया था.[5] कियानू रीव्स के चयन के पूर्व सैन्ड्रा बुलॉक ने ट्रिनिटी की भूमिका को यह कहकर मना कर दिया कि वह पहले अभिनेता के साथ काम करना चाहती है ना कि नियो के साथ.[6]

निर्माण कला

फिल्म में, जिस कोड में मेट्रिक्स स्वयं संकलित है, उसे बहुधा निम्नप्रवाहित हरे अक्षरों के साथ दर्शाया है. यह कोड अर्द्ध-चौड़ाई काना अक्षरों तथा लैटिन शब्दों एवं संख्याओं के दर्पण प्रतिबिम्ब को शामिल करता है. एक दृश्य में,साफ़ की जा रही खिड़की पर ढलकती बारिश की बूंदों का 'पैटर्न' इस कोड के सदृश्य लगता है. फिल्म के निर्माण कला में द्विपक्षीय दृष्टि से रखा गया मेट्रिक्स के भीतर के दृश्य में विशिष्ट हरे रंग को रखा गया, जबकि यथार्थ जगत के दृश्य में नीले रंग के प्रयोग पर बल दिया गया है. वातावरण के ठण्डे, तार्किक तथा अप्राकृतिक स्वभाव को प्रदर्शित करने के लिए इसके अतिरिक्त मेट्रिक्स के भीतर के दृश्यों के लिए ग्रिड प्रकार के ढांचे को सेट्स में शामिल किया है.[7]

डिजीटल वर्षा घोस्ट इन द शेल में प्रयोग किये गये समान कंप्यूटर कोड की याद दिलाती है, मेट्रिक्स श्रृंखला पर मान्यता प्राप्त प्रभाव (नीचे देखें). कंप्यूटर के साथ हरे रंग का जुड़ाव पुराने एकरंगा कंप्यूटर पर प्रयोग होने वाले साधारण तौर पर हरे धब्बों को सृजित करने की प्रेरणा हो सकती है.

दृश्य प्रभाव

फिल्म को "बुलेट टाइम" जैसा विजुएल इफेक्ट को लोकप्रिय बनाने के लिए जाना जाता है जो कि दर्शक को प्रत्येक दृश्य को कैमरा को समान्य गति पर दृश्य के चारों तरफ देखने की अनुमति देता है.

इन प्रभावों को सृजित करने के लिए उपयोग में लायी गयी विधि प्राचीन फोटोग्राफी तकनीक, टाइम स्लाइस फोटोग्राफी को तकनीकी रूप से विस्तारित संस्करण की तरह शामिल किया, जिसमें कि बड़ी संख्या में कैमरों को वस्तु के चारों तरफ रखा जाता है तथा एक साथ सभी को स्वाचालित किया जाता है. प्रत्येक कैमरा स्थिर तस्वीर लेने वाला कैमरा है, चलायमान तस्वीर कैमरा नहीं है एवं वीडियो क्रम में सिर्फ एक फ्रेम का योगदान है. जब तस्वीर के शॉट मूवी में देखा जाता है तो दर्शक त्रि-आयामी क्षण को द्वि-आयामी में देखते है. इस प्रकार के टाइम स्लाइस मूवी को देखने से यथार्थ जीवन का बोध होता है जैसे एक मूर्ति को विभिन्न कोणों से एक साथ अवलोकन कर रहे हो. स्टिल कैमरा की स्थिति अंतिम क्लिप में किसी इच्छित चिकना वक्र के सहारे आसान दिखने वाली कैमरा मोशन को उत्पन्न करने के लिए अलग-अलग हो सकती है एवं प्रत्येक कैमरा को चलायमान करने के पहले हल्का-सा देरी किया जा सकता है ताकि मोशन दृश्य को कार्यान्वित किया जा सके (यद्यपि मूवी समय के बहुत ही संक्षिप्त अवधि के लिए).

द मेट्रिक्स में कुछ दृश्य पूरी तरह से स्थिर चरित्रों तथा वस्तुओं के साथ "टाइम-स्लाइस" प्रभाव को चित्रित करता है. फिल्म संपादन (कांट-छांट) तकनीकों ने स्पष्ट कैमरा मोशन की तरलता को संवृद्ध किया. यह प्रभाव को पुन: वाचोवस्की भाइयों तथा विजुएल प्रभाव सुपरवाइजर जॉन गेएटा के द्वारा विस्ततृ किया गया जिससे बुलेट टाइम क्रिएट किया जा सके जो कि टेमपोरल मोशन को शामिल करता है ताकि पूरे दृश्य को स्थिर करने की अपेक्षा धीमी तथा विभिन्न गति से आगे बढ़ता है. मानेक्स विजुएल इफेक्ट्स के इंजीनियरों ने 3डी विजुअलाइजेशन प्लानिंग विधि को यांत्रिक रूप से निश्चित विचारों को अधिक जटिल प्रक्रियाओं लेकिन रूचिकर बिन्दुओं में तब्दील किया. आरेखीय अर्न्तवेशन का प्रयोग, डिजीटल कंपोजिटिंग तथा कंप्यूटर द्वारा सृजित वास्तविक दृश्यों के आगमन के माध्यम से तरलता तथा स्पर्शनीयता में सुधार हुआ. मूवी एक फ्रीBSD कलस्टर फार्म पर प्रस्तुत किया गया है.[8]

द मेट्रिक्स में बुलेट टाइम शॉटस का मुख्य उद्देश्य वास्तविक कैमरा के द्वारा पदार्थ पर मस्तिष्क के प्रभुत्व को सृजनात्मक रूप से प्रदर्शित करना था. यद्यपि, मौलिक तकनीकी दृष्टिकोण पूर्वपरिभाषित परिदृश्य के साथ भौतिक रूप से आबद्ध था, एवं परिणतिगत प्रभाव सिर्फ असली वास्तविक कैमरा की क्षमता को परिभाषित करती है.

द मेट्रिक्स के बुलेट टाइम शॉट्स में फोटोग्रामेट्रिक का विकास और इमेज-आधारित कंप्यूटर-जनित पृष्ठभूमि के दृष्टिकोण द मेट्रिक्स'स रिलोडेड एवं द मेट्रिक्स रिवोलुशंस सिक्वलों में अनावरित बाद की नवाचारों के लिए मंच तैयार करते हैं. आभासी छायांकन (CGI-प्रदत्त चरित्र, स्थान और घटनाएं) और उच्च-परिभाषा वाली "यूनिवर्सल कैप्चर" प्रक्रिया ने पूरी तरह से स्टील कैमरा एरे के प्रयोग का स्थान ले लिया और इस प्रकार "आभासी कैमरे" को और अधिक निकटता से समझा जाता है.

संगीत

फिल्म के स्कोर की रचना डॉन डेविस द्वारा की गई. उन्होंने कहा कि फिल्म में दर्पण को कई बार देखा जाता है: नीली और लाल गोलियों के प्रतिबिंब को मॉर्फियस के चश्मे में देखा जाता है; एजेंटों द्वारा नियो को कैप्चर करने की क्रिया को ट्रिनिटी के मोटरसाइकिल के पीछे-देखने के दर्पण के माध्यम से देखा जाता है; नियो एक टूटे हुए दर्पण को अपने आप ठीक होता हुआ देखता है; प्रतिबिंब के मुड़ाव को एक चम्मच के रूप में को टेढ़ा किया जाता है; एक हेलीकाप्टर का प्रतिबिंब दिखाई देता है जब यह एक गगनचुंबी इमारत के करीब पहुंचता है. (फिल्म भी अक्सर एलिसेस एडवेंचर्स इन वंडरलैंड पुस्तक का सन्दर्भ देता है जिसमें थ्रू द लूकिंग ग्लास के नाम से शीर्षित एक सिक्वल (कड़ी) है). ऑर्केस्ट्रा के वर्गों में बदलाव करते हुए और कोंट्रापुन्टल विचारों को शामिल करने की कोशिश करते हुए, अपने स्कोर बनाने के समय डेविस ने प्रतिबिंब के इस विषय पर ध्यान दिया.[9]

डेविस के स्कोर के अलावा, द मेट्रिक्स का साउंडट्रैक विभिन्न कृति के संगीत की भी विशेषता बतलाता है, जैसे - रैमस्टीन, रॉब डॉगन, रेज अगेंस्ट द मशीन, प्रोपेलरहेड्स, मिनिस्ट्री, डेफ्टोंस, द प्रोडिजी, रॉब ज़ोंबी, मीट बीट मेनिफेस्टो, और मैरीलीन मैनसन. ड्यूक एलिंग्टन, जैंगो रीनहार्ड्ट, और मैसिव अटैक जैसे कलाकारों के अन्य रचनात्मक कार्यों को फिल्म में शामिल किया गया है लेकिन साउंडट्रैक में प्रकट नहीं गया.

रिलीज़

द मेट्रिक्स को सबसे पहले 31 मार्च 1999 को रिलीज़ किया गया. इसने उत्तर अमेरिका में $171 मिलियन, फॉरेन बॉक्स ऑफिस पर $292 मिलियन से भी अधिक और दुनिया भर में $463 मिलियन की कमाई की[10] और बाद में यह U.S. में तीन मिलियन प्रतियों से भी अधिक बिकने वाली पहली DVD बनी.[11] द अल्टीमेट मेट्रिक्स कलेक्शन को HD DVD पर 22 मई 2007[12] को और ब्लू-रे पर 14 अक्टूबर 2008 को रिलीज़ किया गया.[13] मूवी को इसके थिएटर में रिलीज़ होने के 10 वर्ष बाद 31 मार्च 2009 को डिजिबूक फॉर्मेट में ब्लू-रे पर एक 10वें वर्षगांठ संस्करण में भी रिलीज़ किया गया था.[14]

आलोचनात्मक अभिग्रहण

द मेट्रिक्स को फिल्म आलोचकों की तरफ से साधारणतः अनुकूल समीक्षा प्राप्त हुई[15] जिसमें एक आम सहमति यह थी कि इसने हांगकांग एक्शन सिनेमा का एक "सरल मेल", अभिनव दृश्य प्रभाव और एक कल्पनाशील दृष्टि प्रस्तुत किया.[16] रॉटन टोमैटोज़ की रिपोर्ट के अनुसार 86% आलोचकों ने फिल्म की सकारात्मक समीक्षा की जिसका औसत स्कोर 7.4/10 था जो 122 समीक्षाओं के एक नमूने पर आधारित था.[16] साइट की रिपोर्ट के अनुसार 68% चयनित उल्लेखनीय आलोचकों ने फिल्म की सकारात्मक समीक्षा की जो 28 नमूनों पर आधारित थी.[17] मेटाक्रिटिक में, जो मुख्य धारा के आलोचकों की समीक्षाओं के लिए 100 में से एक प्रसामान्यीकृत दर्ज़े को निर्दिष्ट करता है, फिल्म ने अपनी DVD रिलीज़ पर औसतन 73 स्कोर प्राप्त किया जो 35 समीक्षाओं पर आधारित था.[15]

फिल्म के विवरण और इसकी "आश्चर्यजनक छवियों के आक्षेप" की प्रशंसा करते हुए, फिलिप स्ट्रिक ने साइट & साउंड में टिपण्णी की, "अगर वाचोव्स्किस ने सन्देश की मौलिकता का कोई दावा नहीं किया तो वे पद्धति के चौंकाने वाले नवीन आविष्कारक हैं".[18] रोजर एबर्ट ने फिल्म के दृश्यों और विचार की सराहना की, पर कार्रवाई के तीसरे एक्ट के फोकस को नापसंद कर दिया.[19] इसी प्रकार, टाइम आउट ने अलग-अलग वास्तविकताओं, ह्यूगो वीविंग की "चित्ताकर्षक ढंग से अजीब" प्रदर्शन और फिल्म के छायांकन एवं निर्माण अभिकल्पना में "मनोरंजक ढंग से सरल" स्विच की प्रशंसा की लेकिन निष्कर्ष निकाला, "आशाजनक विचार तेजी से व्यर्थ हो जाता है क्योंकि फिल्म उचित रूप से नियमित कार्रवाई की एक तस्वीर में बदल जाता है... तथापि अतिइच्छा, उच्च विचार वाले होकुम का दूसरा टुकड़ा".[20] अन्य समीक्षकों ने तुलनात्मक हास्यहीनता और फिल्म के स्व-भोग की आलोचना की.[21][22]

सन् 2001 में, द मेट्रिक्स को अमेरिकन फिल्म इंस्टिट्यूट के "100 यर्स...100 थ्रिल्स" की सूची में 66वें स्थान पर रखा गया. सन् 2007 में, एंटरटेनमेंट वीकली ने द मेट्रिक्स को पिछले 25 वर्षों से मीडिया का सर्वश्रेष्ठ विज्ञान-कल्पना टुकड़ा कहा.[23] फिल्म को एम्पायर के "द 500 ग्रेटेस्ट मूवीज़ ऑफ़ ऑल टाइम" पर 39 नंबर का दर्ज़ा भी दिया गया है.[24]

कई विज्ञान-कथा रचनाकारों ने फिल्म पर टिप्पणी की. साइबरपंक कल्पित-कथा की एक मुख्य आकृति, लेखक विलियम गिब्सन ने फिल्म को कहा, "एक निष्कपट आनंद जिसे मैंने लम्बे समय से महसूस नहीं किया था" और घोषित किया, "पूर्ण रूप से, नियो अब तक मेरा सबसे प्रिय विज्ञान कथा नायक है".[25] जॉस व्हेडन ने फिल्म को "मेरा नंबर एक" कहा और इसकी कहानी सुनाने की कला, संरचना और गहराई की प्रशंसा की और निष्कर्ष निकला, "यह ऐसे किसी भी स्तर पर कार्य करता है जिस पर आप इसे लाना चाहते हैं".[26] फिल्म निर्माता डैरेन आरोनोफ्स्की ने टिप्पणी की, "मैं मेट्रिक्स से बाहर चला गया [...] और मैं सोच रहा था, 'लोग अब किस तरह की विज्ञान कथा मूवी बना सकते हैं?' वाचोव्स्किस ने मूल रूप से 20वीं सदी की सभी महान विज्ञान-कथा विचारों को लेकर उन्हें एक रुचिकर पॉप संस्कृति सैंडविच में लपेट दिया कि संसार के प्रत्येक व्यक्ति ने इसे बड़े चाव से देखा.[27] निर्देशक एम. नाइट श्यामलन ने फिल्म के प्रति वाचोवस्की के जुनून की प्रशंसा की और कहा, "द मेट्रिक्स के बारे में आप जो कुछ भी सोचते हैं वो प्रत्येक शॉट मिल जाता है क्योंकि उनके पास इस तरह का जुनून होता है! आप देख सकते हैं कि वे इसे तर्कपूर्वक निकाल लेते हैं!"[28]

पुरस्कार एवं नामांकन

द मेट्रिक्स को फिल्म संपादन, ध्वनि इफेक्ट संपादन, विजुअल इफेक्ट्स तथा ध्वनि के लिए ऑस्कर प्राप्त हुए.[29][30] 1999 में इसने सर्वश्रेष्ठ निर्देशन तथा सर्वश्रेष्ट विज्ञान कथा फिल्म के लिए सैटर्न अवार्ड जीता.[31] द मेट्रिक्स को सर्वश्रेष्ठ ध्वनि तथा विशिष्ट विजुअल प्रभाव में सर्वश्रेष्ट उपलब्धि के लिए BAFTA अवार्ड भी मिला इसके अतिरिक्त छायांकन, निर्माण कला तथा संपादन श्रेणियों में नामांकित भी किया गया था.[32]

पुरस्कार श्रेणी नाम परिणाम
72वां अकेडमी अवार्ड्स फिल्म संपादन जैच स्टाइनबर्ग जीता
ध्वनि अभिकल्पना जॉन रीट्ज, ग्रेग रूडाल्फ, डेविड कैम्पबेल, डेविड ली जीता
विजुएल इफेक्ट्स जॉन गेएटा जीता

प्रभाव एवं व्याख्यायें

निरपेक्ष

The Matrix is arguably the ultimate cyberpunk artifact.

William Gibson, 2003-01-28[33]

द मेट्रिक्स हाल के कई फिल्मों तथा साहित्यों से, एवं ऐताहासिक मिथकों एवं दर्शन सिमुलैक्रान - 3, वेदान्त, अद्वैत हिन्दु धर्म, योग वैशिष्टय हिन्दु धर्म, जूडाईज्म,[34] मेसयनिज्म, बौद्धधर्म, नास्टिसिज्म, क्रिश्चियन धर्म, अस्तित्ववाद, नकारवाद एवं अकॉल्ट टैरोट आदि से संदर्भित है.[35] फिल्म का आधार प्लेटो के एलेगरी ऑफ द केव, एडविन एबॉट एबॉट का फ्लैटलैंड, रेने देकार्त का इविल जीनियस, जार्जेस ग्वार्डजिएफ का द स्लीपिंग मैन [36], फेनोमेनन बनाम डिंग एन सिच पर कांट का रिफ्लेक्शन, और ब्रेन इन ए वैट थॉट एक्सपेरिमेंट के अदभुत पद पर आधारित है जबकि जीन बाउड्रिलार्ड के सिमुलैक्रा एंड सिम्युलेशन को फिल्म में चित्रित किया गया है. इनमें कुछ अंश विज्ञान कथा पर आधारित फिलिफ के. डिक [37][38][39][40] तथा विलियम जीब्सन द्वारा न्यूरोमैन्सर के साथ समानता स्थापित करता है.[41]

उत्तरआधुनिक विचारों में, द मेट्रिक्स की व्याख्या वाउड्रिलार्ड के दर्शन के आधार पर कि चलचित्र खासकर विकसित देशों में पूर्ण रूप से व्यवसायिक मीडिया चालित समाज में समकालीन अनुभवों के लिए एक रूपक है. ब्रचा एटिंगर के व्यौमिक सिद्धांत का प्रभाव 1980 के परवर्ती काल में किताबों तथा लेखों में प्रकाशित किया गया जो कि आमलोगों में कला इतिहासविद् लेखकों जैसे कि ग्रिसेलदा पॉलक[42][43] एवं फिल्म सिद्धांतवादी हेंज - पीटर श्वेरफेल के माध्यम से लाया गया था.[44]

जापानी निर्देशक मैमारू ओशी का घोस्ट इन द सेल का प्रभावकारी छाप था. निर्माता जोएल सिल्वर ने बताया कि वाचोवस्की भाइयों ने सबसे पहले द मेट्रिक्स के लिए अपनी इच्छा को एनिमेशन के माध्यम से बताया और कहा कि वे इसे वास्तव में करना चाहते हैं.[45][46] आई. जी प्रोडक्शन के जिस मिशुहिसा इशीवाका ने घोस्ट इन द सेल का निर्माण किया था, उसने माना कि एनिमेशन की उच्च स्तरीय विजुअल ने वाचोवस्की भाइयों के लिए बड़ी प्रेरणास्रोत के रूप में कार्य किया. उसने यह भी कहा कि साइबरपंक फिल्म किसी तीसरे आदमी को व्यख्यायित करना काफी कठिन है. मैं कल्पना करता कि द मेट्रिक्स इस प्रकार का फिल्म है जिसे फिल्म स्टूडियो तक ले जाने के लिए लिखित प्रस्ताव से ध्यान आकर्षित करना कठिन था. उसने कहा कि चूंकि घोस्ट इन द सेल अमेरिका में ख्याति प्राप्त कर चुका था, वाचोवस्की ने इसे प्रोमोशनल औजार के रूप में इस्तेमाल किया.[47]

समीक्षकों ने मेट्रिक्स तथा अन्य 1990 के फिल्मों जैसे कि स्ट्रेंज डेज़ , डार्क सिटी , तथा द ट्रूमन शो के मध्य समानाताओं पर वक्तव्य दिये.[19][48][49] ग्रांट मारीशन की कॉमिक श्रृंखला द इनविजिबल के साथ भी इसकी तुलना की गई, मॉरीसन मानता है कि वाचोवस्की ने उसकी फिल्म को मूलभूत रूप से नकल कर इस फिल्म का निर्माण किया था.[50] इसके अतिरिक्त, लंबी चलने वाली श्रृंखला डॉक्टर हु में डिवाइस के प्रति फिल्म की केंद्रीय अवधारणा की समानता पर भी ध्यान दिया गया है. जैसा कि फिल्म में है, श्रृंखला का मेट्रिक्स (1976 की धारावाहिक द डेडली एसेन से प्रारंभ) एक बृहद कंप्यूटर प्रणाली है जिसमें प्रधान यंत्र के जुड़े तंत्रो के साथ कोई प्रवेश करता है, उपयोगकर्ता को यथार्थ जगत की प्रतिनिधियों को देखने की अनुमति देता है एवं इसके भौतिकी के नियमों को परिवर्तन करता है, लेकिन अगर वहां मारा जाता है, तो वास्तविक जगत में वह मर जाता है.[51]

फिल्म निर्माण पर प्रभाव

हॉलीवुड में एक्शन फिल्म-निर्माण पर द मेट्रिक्स का एक बहुत गहरा प्रभाव पड़ा है. इसने मार्शल आर्ट्स फिल्मों के निर्माण के लिए सुविख्यात हांगकांग एक्शन सिनेमा दृश्य से प्रशंसित कोरियोग्राफरों (जैसे - यूएन वू-पिंग) की भर्ती करके सिनेमाई लड़ाई दृश्यों[52] के लिए एक नया मानक स्थापित किया. द मेट्रिक्स की सफलता ने उन कोरियोग्राफरों और उनकी तकनीक की मांग को बहुत बढ़ा दिया जिसे अन्य फिल्म निर्माता उसी तरह की जटिलता वाली लड़ाई को अपनी-अपनी फिल्मों में डालना चाहते थे: उदाहरणस्वरूप, तार वाले काम को एक्स-मेन (2000)[52] में कार्यरत किया गया और यूएन वू-पिंग का भाई यूएन चेउंग-यान डेयरडेविल (2003) का कोरियोग्राफर था.

द मेट्रिक्स के बाद की फिल्मों में प्रचुर मात्रा में धीमी-गति, घुमते हुए कैमरों, और प्रायः रूकते हुए या धीमा करते हुए और उसके चारों तरफ कैमरे को घुमाते हुए किसी चरित्र का बुलेट टाइम प्रभाव का प्रयोग किया गया. बुलेट की गति को दर्शाने के लिए समय को पर्याप्त रूप से धीमा करने की क्षमता का प्रयोग मैक्स पायने सहित अन्य कई वीडियो गेम के मुख्य गेमप्ले मैकेनिक के रूप में किया गया. द मेट्रिक्स के सिग्नेचर वाले विशेष प्रभाव का अनुकरण कॉमेडी फिल्मों जैसे - स्केयरी मूवी, Deuce Bigalow: Male Gigolo, श्रेक, मैं हूं ना और Kung Pow: Enter the Fist; टीवी श्रृंखला जैसे - द सिम्पसंस और फैमिली गाइ; OVA श्रृंखला FLCL'; वीडियो गेम जैसे - कॉन्कर्स बैड फर डे में भी कई बार पैरोडी किया गया है .

फ़्रैन्चाइज़

फिल्म की मुख्य धारा की सफलता के बाद दो सिक्वल, द मेट्रिक्स रिलोडेड और द मेट्रिक्स रिवोलुशंस का निर्माण हुआ. इन्हें एक ही शूटिंग के दौरान एक साथ फिल्माया गया और 2003 में दो भागों में रिलीज़ किया गया. पहली फिल्म की परिचयात्मक कहानी, एक विशाल मशीन सेना द्वारा ज़िओन के मानव एन्क्लेव के संभावित हमले की कहानी से शुरू होती है. नियो भी मेट्रिक्स के इतिहास, सर्वशक्तिमान के रूप में अपनी भूमिका और उसके द्वारा युद्ध के अंत होने की भविष्यवाणी के बारे में और अधिक जानकारी हासिल कर लेता है. सिक्वलों में और लम्बी एवं और ज्यादा महत्वाकांक्षी एक्शन दृश्यों के साथ-साथ बुलेट टाइम एवं अन्य दृश्य प्रभाव में सुधार भी शामिल है.

एक और फिल्म रिलीज़ हुई जिसका नाम द एनिमेट्रिक्स था जो नौ एनिमेटेड लघु फिल्मों का एक संग्रह था जिसमें से कई फिल्मों का निर्माण उसी जापानी एनीमेशन स्टाइल में किया गया था जिसका लाइव ट्राइलॉजी पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ा. द एनिमेट्रिक्स का निरीक्षण और अनुमोदन वाचोवस्की भाइयों ने किया लेकिन उन्होंने स्वयं केवल चार खंडों का लेखन किया और उनमें से किसी का भी निर्देशन नहीं किया; अधिकांश परियोजना का निर्माण एनिमे की दुनिया के मशहूर लोगों द्वारा किया गया. चारों फिल्मों को मूल रूप से श्रृंखला के ऑफिसियल वेबसाइट पर रिलीज़ किया गया; उनमें से एक फिल्म को वार्नर ब्रदर्स मूवी ड्रीमकैचर के साथ सिनेमाघरों में दिखाया गया था, अन्य फिल्म सबसे पहले सभी नौ शॉर्ट्स की DVD रिलीज़ के साथ दिखाई दिए. उनमें से कई फिल्मों को सबसे पहले उनके DVD रिलीज़ से पहले UK टेलीविज़न पर दिखलाया गया.

फ़्रैन्चाइज़ में भी तीन वीडियो गेम शामिल हैं: एंटर द मेट्रिक्स (2003), जिसमें ऐसा फुटेज शॉट शामिल है जो खास तौर पर द मेट्रिक्स रिलोडेड से पहले और उसके दौरान घटित होने वाली ऐतिहासिक घटनाओं और गेम के लिए थे; द मेट्रिक्स ऑनलाइन (2004), एक MMORPG जिसने कहानी को द मेट्रिक्स रिवोलुशंस से परे जारी रखा; और The Matrix: Path of Neo , जिसे 8 नवम्बर 2005 को रिलीज़ किया गया और फिल्मों की ट्राइलॉजी के माध्यम से नियों की यात्रा पर आधारित स्थितियों पर केन्द्रित है.

ऑफिसियल वेबसाइट पर उपलब्ध द मेट्रिक्स की दुनिया में ऐसे अनगिनत फ्री कॉमिक्स सेट हैं जिसका लेखन और वर्णन कॉमिक्स उद्योग की हस्तियों द्वारा किया गया.[53] इनमें से कुछ कॉमिक्स दो मुद्रित संस्करणों, द मेट्रिक्स कॉमिक्स में भी उपलब्ध हैं.

इन्हें भी देखें

नोट्स और संदर्भ

  1. Ebert, Roger (November 6, 2005). "Great Movies: Dark City". अभिगमन तिथि December 18. नामालूम प्राचल |accessyear= की उपेक्षा की गयी (|access-date= सुझावित है) (मदद); |accessdate=, |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  2. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  3. Hillner, Jennifer. "I, Robocop". Wired. Condé Nast Publications.
  4. रिग्स, रैनसम. "5 मिलियन-डॉलर मिस्टेक्स बाइ मूवी स्टार्स." CNN . 20 अक्टूबर 2008 को एक्सेस किया गया.
  5. Larry Carroll (2007-12-07). "Will Smith Snagged 'I Am Legend' From Schwarzenegger, But Can You Imagine Nicolas Cage In 'The Matrix'?". MTV. अभिगमन तिथि 2007-12-08.
  6. Kate Meyers (2009-02-09). "Sandra Bullock Tells All". OMG!. अभिगमन तिथि 2009-02-11.
  7. द मेट्रिक्स रिविज़िटेड (अध्याय 7) में साक्षात्कृत, कॉस्टयूम डिज़ाइनर किम बैरेट, प्रोडक्शन डिज़ाइनर ओवेन पैटरसन और सिनेमाटोग्राफार बिल पोप.
  8. http://www.youtube.com/watch?v=bAsYz5pVwyc FreeBSD के उपयोग के बारे में टिपण्णी (5:50)
  9. द मेट्रिक्स रिविज़िटेड (अध्याय 28) में साक्षात्कृत, डॉन डेविस. उनके टिप्पणी की एक प्रतिलिपि को ऑनलाइन प्राप्त किया जा सकता है: [1]
  10. बॉक्स ऑफिस मोजो: द मेट्रिक्स. URL को 24 जून 2009 को लिया गया.
  11. "प्रेस रिलीज़ - 1 अगस्त 2000 - द मेट्रिक्स DVD : द फर्स्ट टू सेल 3 मिलियन" . URL को 26 जुलाई 2006 को लिया गया.
  12. Warner Home Video (2007-03-23). "The Matrix is Coming to HD DVD". Comingsoon.net. अभिगमन तिथि 2007-03-23.
  13. Warner Home Video (2008-07-25). "'Ultimate Matrix' Blu-ray Coming in October". highdefdigest.com. अभिगमन तिथि 2008-08-18.
  14. http://www.dvdactive.com/news/releases/the-matrix.html
  15. "The Matrix (1999): Reviews". Metacritic. CNET Networks, Inc. अभिगमन तिथि 2008-07-11.
  16. "The Matrix Movie Reviews". Rotten Tomatoes. IGN Entertainment, Inc. अभिगमन तिथि 2008-07-11.
  17. "The Matrix Movie Reviews, Top Critics". Rotten Tomatoes. IGN Entertainment, Inc. अभिगमन तिथि 2008-07-11.
  18. "Sight & Sound review of The Matrix". अभिगमन तिथि 2007-02-03.
  19. द मेट्रिक्स के प्रति रोजर एबर्ट की समीक्षा. URL को 21 अगस्त 2006 को लिया गया.
  20. ""Time Out Film Review - The Matrix"". Time Out Film Guide 13. Time Out. अभिगमन तिथि 2007-02-05.
  21. ""Critical review of The Matrix"". अभिगमन तिथि 2007-02-03.
  22. ""Negative review of The Matrix"". अभिगमन तिथि 2007-02-03.
  23. Jeff Jensen (2007-05-07). "The Sci-Fi 25". Entertainment Weekly. अभिगमन तिथि 2007-05-07.
  24. http://www.empireonline.com/500/89.asp
  25. द आर्ट ऑफ़ द मेट्रिक्स , पृष्ठ 451
  26. "The 201 Greatest Movies of all Time". Empire (Issue 201). March 2006. पृ॰ 98.
  27. डैरेन अरोनोफ्स्की, वायर्ड मैगज़ीन के "द आउटसाइडर" लेख में उद्धृत. नवम्बर 2006 का मुद्दा (pp. 224)
  28. एम. नाइट श्यामलन, न्यूयॉर्क टाइम्स के 'ऑस्कर फिल्म्स/फर्स्ट टाइमर्स; ए डाइरेक्टर विथ ए सेंस ऑफ़ व्हेयर ही'ज़ गोइंग' "[2]". 12 मार्च 2000
  29. "Academy Awards Database — Search page". Academy of Motion Picture Arts and Sciences. अभिगमन तिथि 2006-12-31.
  30. "The Wachowski Brothers". Tribute magazine. अभिगमन तिथि 2006-12-31.
  31. "Saturn Awards". SaturnAwards.org. अभिगमन तिथि 2006-12-31.
  32. "BAFTA Film Winners 1990 – 1999" (PDF). BAFTA.org. अभिगमन तिथि 2006-12-31.
  33. "THE MATRIX: FAIR COP", The William Gibson Blog
  34. http://www.divreinavon.com/pdf/MatrixMysticalMidrash.pdf द मेट्रिक्स: ए मिस्टिकल मॉडर्न मिडरैश
  35. डैनियल बॉटगर द्वारा "द मेट्रिक्स टैरॉट" YouTube वीडियो
  36. ऑक्सनेन, रेइजो. "प्लानवैन एन. गो इंटरव्यू". द गुरजिएफ इंटरनेट गाइड. (03-09-17 को लिया गया).
  37. Rose, Frank. "The Second Coming of Philip K. Dick". Wired magazine.
  38. Zenko, Darren. "Not another Philip K. Dick movie". The Toronto Star.
  39. "William Gibson on Philip K. Dick". philipkdickfans.com.
  40. Axmaker, Sean. "Philip K. Dick's dark dreams still fodder for films". Seattle Post Intelligencer.
  41. "द मेट्रिक्स: फेयर कॉप". URL को 7 जुलाई 2006 को लिया गया.
  42. ग्रिसेल्डा पॉलक, "डज़ आर्ट थिंक?" में : डाना अर्नोल्ड और मार्गरेट इवर्सन (eds.) ' आर्ट ऐंड थॉट . ऑक्सफोर्ड: बेसिल ब्लैकवेल, 2003. ISBN 0-631-22715-6
  43. ग्रिसेल्डा पॉलक, "इंस्क्रिशंस इन द फेमिनिन" में: कैथरीन डी ज़ेगर (eds), इनसाइड द विज़िबल . MIT प्रेस, 1996
  44. हेइन्ज़-पीटर श्वेर्फेल, किनो ऐंड कुंस्ट , कॉल्न: डुमॉंट, 2003.
  45. जोएल सिल्वर, द ऐनिमेट्रिक्स DVD पर आधारित "स्क्रॉल्स टु स्क्रीन: ए ब्रीफ़ हिस्ट्री ऑफ़ एनिमी" में साक्षात्कृत.
  46. जोएल सिल्वर, द मेट्रिक्स DVD पर आधारित "मेकिंग द मेट्रिक्स " में साक्षात्कृत.
  47. मित्सुहिसा इशिकावा, द साउथ बैंक शो में साक्षात्कृत, 19 फरवरी 2006 को प्रकरण प्रसारण [3]
  48. "द मेट्रिक्स (1999) - चैनल 4 फिल्म रिव्यू". URL को 21 अगस्त 2006 को लिया गया.
  49. "सिनेफोबिया रिव्यूज़: द मेट्रिक्स". URL को 27 दिसम्बर 2006 को लिया गया.
  50. "पूअर मोजो न्यूज़वायर: सुसाईड गर्ल्स इंटरव्यू विथ ग्रांट मॉरिसन". URL को 31 जुलाई 2006 को लिया गया.
  51. कॉन्डन, पॉल. द मेट्रिक्स अनब्लॉक्ड . 2003. कॉन्टेंडर. पृष्ठ 141-3. ISBN 1-84357-093-9
  52. Jeff Jensen (2000-07-21). "Generating X". Entertainment Weekly. अभिगमन तिथि 2008-12-31. There was also debate over the style of the film's fight sequences, thanks to the new standard set by The Matrix, which hit while X-Men was in preproduction. Hence, the movie features some high-flying Matrix-y martial-arts choreography by Corey Yuen (Romeo Must Die).
  53. ऑफिसियल मेट्रिक्स वेबसाइट पर मैट्रिक्स कॉमिक्स

संदर्भ

  • Spencer Lamm (editor) (2000). The Art of the Matrix. Titan. पृ॰ 488. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 1-84023-173-4. नामालूम प्राचल |coauthors= की उपेक्षा की गयी (|author= सुझावित है) (मदद)सीएस1 रखरखाव: फालतू पाठ: authors list (link)
  • Josh Oreck (Director). The Matrix Revisited. [DVD]. Warner Bros.. 

बाहरी लिंक

सम्मान एवं उपलब्धियाँ
पूर्वाधिकारी
Armageddon & Dark City
Saturn Award for Best Science Fiction Film
1999
उत्तराधिकारी
X-Men

साँचा:Matrix साँचा:Wachowski brothers