"मोबाइल उपकरणों में हिन्दी समर्थन": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पंक्ति 159: पंक्ति 159:
* [http://groups.google.co.in/group/chithakar/browse_thread/thread/76b6664c23332cfe/007f6819c4a3ebed नोकिया के टच स्क्रीन फोन्स में हिन्दी समर्थन]
* [http://groups.google.co.in/group/chithakar/browse_thread/thread/76b6664c23332cfe/007f6819c4a3ebed नोकिया के टच स्क्रीन फोन्स में हिन्दी समर्थन]
* [http://groups.google.co.in/group/chithakar/browse_thread/thread/7cf9099c1b0239e2/5f934672b6ebbe1c हिन्दी समर्थन (इनपुट) वाला नोकिया 5233 कहाँ से मिलेगा]
* [http://groups.google.co.in/group/chithakar/browse_thread/thread/7cf9099c1b0239e2/5f934672b6ebbe1c हिन्दी समर्थन (इनपुट) वाला नोकिया 5233 कहाँ से मिलेगा]
* [http://groups.google.com/group/technical-hindi/browse_thread/thread/abf61634a90d2b29
* [http://groups.google.com/group/technical-hindi/browse_thread/thread/abf61634a90d2b29 ङ्क का निर्माण (मोबाइल फोन में हिन्दी प्रदर्शन बारे चर्चा)]
ङ्क का निर्माण] - मोबाइल फोन में हिन्दी प्रदर्शन बारे चर्चा
* [http://delicious.com/Shrish.in/Hindi_on_mobile मोबाइल फोन में हिन्दी सम्बन्धी विभिन्न कड़ियाँ]
* [http://delicious.com/Shrish.in/Hindi_on_mobile मोबाइल फोन में हिन्दी सम्बन्धी विभिन्न कड़ियाँ]
*[http://raviratlami.blogspot.com/2010/04/blog-post_05.html मोबाइल फ़ोनों के लिए पाणिनी हिंदी कीबोर्ड]
*[http://raviratlami.blogspot.com/2010/04/blog-post_05.html मोबाइल फ़ोनों के लिए पाणिनी हिंदी कीबोर्ड]

14:29, 22 अक्टूबर 2010 का अवतरण

मोबाइल फोन आजकल हर व्यक्ति की आवश्यकता बन चुका है। इण्टरनेट पर हिन्दी के प्रयोक्ता ऐसा फोन चाहते हैं जिससे कि वे अपने फोन पर भी हिन्दी का प्रयोग कर सकें जिसमें कि हिन्दी साइटों की सर्फिंग, ईमेल, गपशप, ब्लॉगिंग, ट्विटिंग आदि शामिल हैं। अब प्रश्न उठता है कि मोबाइल फोन में हिन्दी का समर्थन किस रुप में है।

मोबाइल में हिन्दी समर्थन के मुख्य रुप से तीन पहलू हैं।

  • हिन्दी टैक्स्ट डिस्पले
  • हिन्दी टैक्स्ट इनपुट
  • हिन्दी भाषा इण्टरफेस

हिन्दी प्रदर्शन

मोबाइल पर हिन्दी टैक्स्ट का प्रदर्शन हो सकता है या नहीं। यदि फोन में हिन्दी दिख ही नहीं सकती तो इनपुट तो होगा ही नहीं। हिन्दी समर्थन की यह पहली शर्त है। कुछ फोनों में हिन्दी प्रदर्शन का पूर्ण समर्थन होता है। कुछ में आंशिक यूनिकोड समर्थन होने से हिन्दी दिखाई तो देती है लेकिन सही रुप से नहीं यानि मात्रायें एवं संयुक्ताक्षर सही रुप से प्रकट नहीं होते और हिन्दी बिखरी हुई सी दिखाई देती है। इसका कारण है कि फोन में हिन्दी फॉण्ट तो होता है परन्तु फोन का कॉम्पलैक्स स्क्रिप्ट लेआउट इंजन हिन्दी का समर्थन नहीं करता अर्थात देवनागरी को सही तरीके से रॅण्डर नहीं करता। ऐसे फोनो में कुछ सॉफ्टवेयरों में हिन्दी सही रुप से दिख सकती है जो कि फोन की बजाय अपना हिन्दी फॉण्ट इंजन प्रयोग करते हों। जिन फोनों में हिन्दी का बिल्कुल समर्थन नहीं होता उनमें हिन्दी की जगह डब्बे प्रकट होते हैं।

हिन्दी टंकण

यदि फोन में हिन्दी प्रदर्शन हेतु समर्थन है तो इनपुट का विकल्प हो भी सकता है और नहीं भी। यदि फोन में हिन्दी इनपुट का विकल्प हो तो हिन्दी में समोसे (SMS) भेजे जा सकते हैं तथा वैब पर कहीं भी टैक्स्ट बॉक्स में हिन्दी लिखी जा सकती है। इस विकल्प के होने पर मोबाइल से हिन्दी में ईमेल भेजने, चिट्ठा लिखने, टिप्पणी करने समेत इण्टरनेट पर तमाम कार्य हिन्दी में किए जा सकते हैं।

अधिकतर फोनों में हिन्दी टंकण के लिए टी-९ सिस्टम होता है। सभी देवनागरी वर्णों को कीपैड के नौ बटनों पर समायोजित किया जाता है तथा बार-बार दबाकर सही वर्ण टाइप किए जाते हैं। इसके अतिरिक्त कई फोनों मेंटी-९ पूर्वानुमान भी होता है जिससे कि पूर्वाभासी इनपुट द्वारा केवल कुछ बटन दबाकर शब्दों को टाइप किया जा सकता है। पूर्वानुमान फोन में हिन्दी में सरलता से टाइप करने में बहुत सहायक है, थोड़े अभ्यास के उपरान्त पूर्वानुमान से काफी गति से हिन्दी टाइप की जा सकती है। जो शब्द फोन के पूर्वानुमान शब्दकोश में न हों उन्हें जोड़ा जा सकता है जिससे अगली बार वे पूर्वानुमान द्वारा टाइप किये जा सकते हैं।

टच स्क्रीन वाले जिन कुछ फोनों में हिन्दी समर्थन उपलब्ध है उनमें इसके लिए इनस्क्रिप्ट ऑनस्क्रीन वर्चुअल कीबोर्ड होता है। यह कम्प्यूटर के आइऍमई की तरह होता है जिससे कि फोन में कहीं भी हिन्दी लिखी जा सकती है।

हिन्दी इण्टरफेस

हिन्दी इण्टरफेस से अर्थ है कि फोन में इण्टरफेस भाषा के रुप में हिन्दी का विकल्प होना। फोन में हिन्दी इण्टरफेस भाषा चुनने पर सभी मीनू, विकल्प आदि हिन्दी में प्रदर्शित होते हैं। यद्यपि हिन्दी इण्टरफेस का विकल्प उपलब्ध होने पर भी प्रयोग बहुत कम लोग करते हैं जिसका कारण अशुद्ध अनुवाद तथा क्लिष्ट शब्दावली होता है। यदि फोन में इण्टरफेस भाषा हिन्दी का विकल्प है तो आम तौर पर हिन्दी डिस्प्ले एवं इनपुट समर्थन होगा ही।

नोकिया फोन में इसका पता लगाने के लिए Menu>Settings>Phone>Phone Language में जाएँ।

कैसे पता लगाएँ फोन में हिन्दी समर्थन बारे

  • इस सूची में देखें कि फोन शामिल है या नहीं।
  • नोकिया भारत की साइट पर देखें कि क्या फोन के लिए मैनुअल का डाउनलोड हिन्दी भाषा में भी उपलब्ध है? यदि ऐसा है तो फोन में हिन्दी समर्थन होगा ही।
  • यदि नया नोकिया फोन ले रहे हैं तो देखें कि उसके बक्से पर नमस्कार Hindi का स्टीकर है कि नहीं। यदि है तो फोन भारतीय संस्करण का है और उसमें उपरोक्त तीनों प्रकार का हिन्दी समर्थन मौजूद है।
  • यदि फोन आपके किसी मित्र के पास है तो देखें कि क्या उसके कीपैड पर हिन्दी के अक्षर अंकित हैं? यदि अंकित हैं तो फोन में हिन्दी डिस्पले एवं इनपुट का समर्थन है ही, इण्टरफेस भाषा का हो भी सकता है और नहीं भी।
  • यदि फोन के कीपैड पर हिन्दी के अक्षर अंकित नहीं हैं तो देखिये कि क्या उसमें Writing Language में Hindi का विकल्प मौजूद है? इसके लिए Write/Create Message में जायें और फिर Options>Writing Language मे जायें और देखें कि वहाँ हिन्दी का विकल्प है या नहीं।

यदि है तो आपके फोन में डिस्पले एवं इनपुट का समर्थन मौजूद है, इणटरफेस भाषा का हो भी सकता है और नहीं भी।

  • यदि कीपैड पर हिन्दी के अक्षर भी नहीं हैं और Writing Language में भी हिन्दी का विकल्प नहीं है तो आपके फोन में हिन्दी टाइप की सुविधा तो नहीं है पर हिन्दी डिस्पले की सुविधा हो सकती है।

यह पता लगाने के लिए किसी अन्य फोन से उस फोन पर हिन्दी में मैसेज भेज कर देखिए अथवा यदि फोन में जीपीआरऍस सक्षम है तो कोई हिन्दी साइट खोल कर देखिए। इससे पता चल जाएगा कि फोन में हिन्दी पढ़ी जा सकती है या नहीं।

नोकिया फोन में हिन्दी समर्थन

नोकिया के सभी निम्न स्तरीय, अधिकतर मध्यम स्तरीय तथा कुछ निम्न उच्च स्तरीय फोनों में हिन्दी समर्थन होता है। अधिकतम निम्न तथा मध्यम स्तरीय फोन S40 प्रचालन तन्त्र युक्त होते हैं जिनमें आम तौर पर हिन्दी समर्थन होता है। नोकिया सी३ नोकिया का पहला मॉडल है जिसमें भौतिक हिन्दी इनस्क्रिप्ट कीपैड आया है[1]। अधिकतर उच्च स्तरीय फोन S60 प्रचालन तन्त्र युक्त होते हैं जिनमें आम तौर पर हिन्दी समर्थन नहीं होता। नोकिया के कुछ चुनिंदा स्मार्टफोन मॉडलों (खासकर पुराने मॉडल) में ही पूर्ण हिन्दी समर्थन उपलब्ध है। अभी तक नोकिया के किसी भी टच स्क्रीन फोन में हिन्दी समर्थन (खासकर हिन्दी इनपुट) नहीं देखा गया।

नोकिया फोन में हिन्दी हेतु टी-९ इनपुट व्यवस्था होती है। देवनागरी वर्णों को ९ कुञ्जियों पर निम्न अनुसार सैट किया गया है।


1 = ँ ं ः ् 1

2 = अ आ इ ई उ ऊ ऋ 2

3 = ए ऐ ऍ ओ औ ऑ 3

4 = क ख ग घ ङ 4 क़ ख़ ग़

5 = च छ ज झ ञ 5 ज़

6 = ट ठ ड ढ ण 6 ड़ ढ़

7 = त थ द ध न 7 ऩ

8 = प फ ब भ म 8 फ़

9 = य र ल ळ व श ष स ह 9 ऱ ऴ य़


उपरोक्त वर्णों में फोन मॉडलों के अनुसार थोड़ा अन्तर हो सकता है पर मुख्य क्रम वही रहता है। किसी टैक्स्ट बॉक्स में हिन्दी इनपुट सक्षम करने हेतु Options>Writing Languages>Hindi में जायें अथवा फोन की "*" कुञ्जी दबाकर रखें तो Writing Languages का विकल्प आ जाता है। पूर्वानुमानी पाठ इनपुट (Predictive text input) द्वारा केवल कुछ बटन दबाकर शब्दों को टाइप किया जा सकता है। पूर्वानुमान फोन में हिन्दी में सरलता से टाइप करने में बहुत सहायक है, थोड़े अभ्यास के उपरान्त पूर्वानुमान से काफी गति से हिन्दी टाइप की जा सकती है। जो शब्द फोन के पूर्वानुमान शब्दकोश में न हों उन्हें जोड़ा जा सकता है जिससे अगली बार वे पूर्वानुमान द्वारा टाइप किये जा सकते हैं। पूर्वानुमान ऑन/ऑफ स्विच करने हेतु फोन पर ऊपर के बायें कोने की कुञ्जी दबाकर रखें, अस्थायी रुप से बदलने के लिये "*" कुञ्जी का प्रयोग करें।

सिम्बियन प्रचालन तन्त्र में हिन्दी समर्थन

अधिकतर उच्च स्तरीय फोन S60 प्रचालन तन्त्र युक्त होते हैं जिनमें आम तौर पर हिन्दी समर्थन नहीं होता। नोकिया के कुछ चुनिंदा स्मार्टफोन मॉडलों (खासकर पुराने मॉडल) में ही पूर्ण हिन्दी समर्थन (हिन्दी इनपुट सहित) उपलब्ध है। नोकिया के बिना टचस्क्रीन वाले अधिकतर फोन S60 v3 संस्करण युक्त होते हैं जिनमें आम तौर पर हिन्दी प्रदर्शन समर्थन होता है परन्तु इनपुट समर्थन नहीं, उदाहरण के लिये नोकिया ई६३, नोकिया ई७१ आदि। नोकिया के टचस्क्रीन वाले अधिकतर फोन S60 v5 संस्करण युक्त होते हैं जिनमें हिन्दी प्रदर्शन समर्थन आंशिक रुप से होता है अर्थात फोन में हिन्दी फॉण्ट होने से हिन्दी दिखाई तो देती है लेकिन सही प्रकार से रॅण्डर नहीं होती जिस कारण मात्रायें तथा संयुक्ताक्षर सही प्रकार से नहीं दिखते, उदाहरण के लिये नोकिया ऍन९७, नोकिया ऍन९७ मिनी, नोकिया ५८०० ऍक्सप्रैस म्यूजिक, नोकिया ५२३३, नोकिया ५२३० आदि। अभी तक नोकिया के किसी भी टच स्क्रीन फोन में पूर्ण हिन्दी समर्थन (खासकर हिन्दी इनपुट) नहीं देखा गया।

नोकिय़ा के सिम्बियन ६० शृंखला के फोनों में भाषाओं के मध्य आसान स्विचिंग के लिये LangSwitcher नाम औजार उपलब्ध है जिसकी मदद से एक हॉटकी के जरिये भाषायें स्विच की जा सकती हैं।

जिन सिम्बियन आधारित नोकिया मोबाइल फोनों में हिन्दी समर्थन नहीं है, उनमें हिन्दी सक्षम करने हेतु कुछ इण्टरनेट फोरमों में हैक बताये गये हैं यद्यपि उनमें से किसी के भी सफलतापूर्वक काम करने की निश्चित जानकारी नहीं है[2]। इसके लिये गूगल पर "install Hindi support in Nokia" आदि सर्च करके देखें। इन विधियों द्वारा फोन में हिन्दी फॉण्ट तो जोड़ा जा सकता है परन्तु टैक्स्ट के सही रुप से रॅण्डर न होने की समस्या बनी रहती है।

अन्य फोन ब्रांडों में हिन्दी समर्थन

  • सोनी ऍरिक्सन के अधिकतर निम्न स्तरीय फोनों में हिन्दी समर्थन है। कुछ स्मार्टफोनों जैसे P990, M600 तथा W950 आदि के लिये Psiloc Crystal Hindi नामक एक टूल उपलब्ध है लेकिन यह महंगा होने के अतिरिक्त हिन्दी सही से रॅण्डर नहीं कर पाता।
  • ऍलजी के अधिकतर निम्न स्तरीय फोनों में हिन्दी समर्थन है। कुछ महंगे मॉडलों में भी होने की संभावना है। ऍलजी के कुकी सीरीज के ऍलजी जीऍस २९० में पूर्ण हिन्दी समर्थन उपलब्ध है। इसमें हिन्दी इनपुट हेतु इनस्क्रिप्ट लेआउट आधारित वर्चुअल कीबोर्ड है।[3] यह फिलहाल एकमात्र ज्ञात फोन है जिसमें हिन्दी का वर्चुअल कीपैड अन्तर्निर्मित है।
  • सैमसंग के निम्न स्तरीय फोनों में हिन्दी समर्थन है।
  • स्पाइस के कम ही फोनों में (केवल कुछ निम्न स्तरीय) हिन्दी समर्थन है।
  • इनटॅक्स के कुछ निम्न स्तरीय फोनों में हिन्दी समर्थन है।
  • चीनी मोबाइल फोनों में हिन्दी समर्थन नहीं होता।

इसके अतिरिक्त कुछ फोन मॉडलों में हिन्दी दिखती तो है परन्तु टूटी-फूटी एवं बिखरी हुयी, इसका कारण उनमें हिन्दी यूनिकोड के लिए रॅण्डरिंग इंजन का न होना हो सकता है।

विण्डोज़ मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम युक्त फोन में हिन्दी समर्थन

विण्डोज़ मोबाइल में डिफॉल्ट रुप से हिन्दी समर्थन नहीं होता परन्तु इसके लिए आयरॉन्स हिन्दी सपोर्ट नामक एक औजार उपलब्ध है जो कि फोन में हिन्दी टैक्स्ट का प्रदर्शन एवं इनपुट सक्षम कर देता है। यह फोन में एक वर्चुअल कीबोर्ड (आइऍमई) जोड़ देता है जिससे आप फोन में किसी भी स्थान पर हिन्दी लिख सकते हैं। यद्यपि यह सॉफ़्टवेयर केवल विण्डोज़ मोबाइल के संस्करण पाँच और छह प्रोफेशनल पर ही काम करेगा और फोन टच स्क्रीन वाला होना चाहिए। पूरी प्रक्रिया की जानकारी यहाँ देखें।

आयरॉन्स हिन्दी सपोर्ट विण्डोज़ मोबाइल ५.०, ६.० तथा ६.१ के साथ कार्य करता है। वर्तमान में यह संस्करण ६.५, ६.५.३ आदि में इंस्टाल नहीं होता। इसके अतिरिक्त आने वाली विण्डोज़ मोबाइल ७ के साथ भी अभी यह कम्पैटिबल नहीं है।

विण्डोज़ मोबाइल युक्त फोन निर्माताओं में ऍचटीसी, आइमेट आदि प्रमुख हैं। इसके अतिरिक्त सोनी ऍरिक्सन, ऍलजी, स्पाइस आदि अन्य कम्पनियों के भी मॉडल उपलब्ध हैं।

आइफोन/आइपॉड टच में हिन्दी समर्थन

आइफोन में आंशिक हिन्दी समर्थन होता है। हिन्दी दिखती तो है लेकिन बिखरी हुयी अर्थात देवनागरी टैक्स्ट सही प्रकार से रॅण्डर नहीं होता [6]। अतः वे ऍप्लीकेशनें जो कि हिन्दी प्रदर्शन हेतु फोन के लेआउट इंजन पर निर्भर हैं (जैसे सभी अन्तर्निमित ऍप्लीकेशन), हिन्दी सही से नहीं दिखा सकती। एक स्वतन्त्र डेवलपर इसके लिये फॉण्ट इञ्जन पर काम कर रहे हैं[7]

आंशिक हिन्दी समर्थन के बावजूद फोन में वे सॉफ्टवेयर हिन्दी सही से दिखा सकते हैं जो कि इसके लिये फोन के फॉण्ट इंजन का प्रयोग न करके अपने फॉण्ट इंजन का प्रयोग कर रहे हों[8]

हिन्दी इनपुट के लिये व्यवस्था का होना अनिश्चित है, हालांकि संकेत मिलता है कि ऐसी व्यवस्था है[9]। हालाँकि हिन्दी कीबोर्ड हेतु एक ऍडऑन उपलब्ध है परन्तु वह मानक कीबोर्ड लेआउट इनस्क्रिप्ट पर आधारित नहीं है।

हिन्दी में ईमेल टाइप करने के लिये एक Hindi Email Keyboard नामक टूल उपलब्ध है।[10][11]

अन्य स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम में हिन्दी समर्थन

  • ऍण्ड्रॉइड - आंशिक, हिन्दी टैक्स्ट सही प्रकार से रॅण्डर नहीं होता। इस बारे में कुछ बग दर्ज किया गये हैं।[12],[13],[14], [15]
  • लिनक्स - अनिश्चित
  • पाम ओऍस - अनिश्चित, अधिक संभावना है कि नहीं
  • ब्लैकबेरी - नहीं, हिन्दी बिलकुल भी दिखायी नहीं देती।[16]

ऑपेरा मिनी तथा ऑपेरा मोबाइल - हिंदी साइटों के लिए श्रेष्ठ मोबाइल ब्राउज़र

फोन पर हिन्दी साइटों को देखने हेतु ऑपेरा मिनी तथा ऑपेरा मोबाइल मुफ्त एवं बेहतरीन ब्राउज़र हैं। यह यूनिकोड समर्थन युक्त हिन्दी मित्र ब्राउजर हैं। इनका मुफ्त संस्करण फोन के ब्राउजर से http://m.opera.com पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है। यह हिन्दी साइटों और चिट्ठों को सही तरीके से दिखाने के अलावा वॅबसाइटों को मोबाइल स्क्रीन के हिसाब से संपीड़ित करके भी दिखाता है ताकि उन्हें फोन की छोटी स्क्रीन पर आसानी से पढ़ा जा सके। इसके अलावा भी इनमें बहुत सी फीचर हैं जो कि फोन के डिफॉल्ट ब्राउज़र में नहीं होती। ऑपेरा मोबाइल हिन्दी समर्थन के मामले में बेहतर है, यदि फोन में हिन्दी का फॉण्ट हो तो यह हिन्दी साइटों के केवल कुछ संयुक्ताक्षर छोड़कर सही तरीके से दिखाता है। ऑपेरा मिनी लगभग हर फोन प्लेटफॉर्म के लिये उपलब्ध है जबकि ऑपेरा मोबाइल केवल सिम्बियन (S60) तथा विण्डोज़ मोबाइल के लिये उपलब्ध है।

आंशिक/बिना हिन्दी समर्थन वाले फोन में ऑपेरा मिनी द्वारा हिन्दी साइटें सही रुप से देखने हेतु ट्रिक:[17]

  1. ऑपेरा मिनी चलायें।
  2. ऍड्रैसबार में opera:config लिखकर Go बटन दबायें।
  3. अब अन्तिम विकल्प Use bitmap fonts for complex scripts को Yes कर दें तथा अन्त में Save बटन दबायें।

अब ऑपेरा मिनी में हिन्दी भाषी साइटों को देखा जा सकता है। इस विकल्प का प्रयोग करने पर ऑपेरा मिनी वैबपेज को सर्वर साइड पर प्रोसैस करके हिन्दी (तथा अन्य इण्डिक) टैक्स्ट को इमेज रुप में फोन के ब्राउजर में भेजता है जिससे हिन्दी सही दिखती है। लेकिन एक तो इसमें थोड़ा समय लगता है दूसरा टैक्स्ट को कॉपी-पेस्ट नहीं किया जा सकता। इसलिये यदि आपके स्मार्टफोन में हिन्दी आंशिक रुप से दिखती है (बिखरी हुयी) तो ऑपेरा मोबाइल प्रयोग करें वह हिन्दी सही रुप से दिखाता है। परन्तु यदि फोन में हिन्दी बिलकुल न दिखती हो (अर्थात फोन में हिन्दी फॉण्ट भी न हो तो) या फोन केवल जावा सॉफ्टवेयर ही इंस्टाल करता हो तो यही एकमात्र उपाय है।

स्काइफायर - बिना हिन्दी समर्थन वाले फोन में हिन्दी साइटें देखने हेतु ब्राउजर

यदि आपके फोन में हिन्दी प्रदर्शन समर्थन (हिन्दी फॉण्ट तथा लेआउट इंजन) बिलकुल नहीं है तो आप स्काइफायर नामक मुफ्त मोबाइल वेब ब्राउजर का प्रयोग कर सकते हैं। इसके द्वारा आप किसी भी हिन्दी साइट को बिलकुल सही रैण्डरिंग के साथ पढ़ सकते हैं। यह ब्राउजर विण्डोज़ मोबाइल तथा सिम्बियन (सीरीज ६०) प्रचालन तन्त्र वाले फोनों के लिये उपलब्ध है। वर्ष २०१० से स्काइफायर ने अपनी सेवा अमेरिका तथा कनाडा तक सीमित कर दी है।

फोन में हिन्दी टाइप करना

यदि आपके फोन में टंकण की सुविधा मौजूद है तो Options>Writing Language में जाकर हिन्दी भाषा का विकल्प चुनिये। अब फोन की # कुञ्जी दबाकर आप इनपुट भाषाओं के मध्य स्विच करते हुये लिख सकते हैं। टी-९ पूर्वानुमान बंद अथवा चालू करने के लिए Options के समकक्ष कुञ्जी दबाकर रखें। विशेष चिह्न डालने के लिए * कुञ्जी दबाकर रखें।

यदि आपके फोन में हिन्दी दिखती तो है पर टाइप करने हेतु सुविधा नहीं है तो आप निम्न फोनेटिक टंकण औजारों का प्रयोग कर सकते हैं।

टच स्क्रीन वाले विण्डोज़ मोबाइल फोन में आयरॉन्स हिन्दी सपोर्ट इंस्टाल करने के उपरान्त आप ऑनस्क्रीन इनस्क्रिप्ट कीबोर्ड की मदद से कहीं भी टैक्स्ट बॉक्स में हिन्दी टाइप कर सकते हैं।

टचनागरी - बिना हिन्दी इनपुट की व्यवस्था वाले टचस्क्रीन फोन हेतु ऑनस्क्रीन कीबोर्ड

टचनागरी बिना हिन्दी इनपुट की व्यवस्था वाले टचस्क्रीन फोन में हिन्दी टाइप करने हेतु ब्राउजर में चलने वाला एक ऑनस्क्रीन कीबोर्ड है। इसके ऑनस्क्रीन कुंजीपटल द्वारा हिन्दी टाइप करने के उपरान्त उसे कॉपी करके वेब पर कहीं भी पेस्ट करके प्रयोग किया जा सकता है। नोकिया के टचस्क्रीन स्मार्टफोनों में यह ऑपेरा मोबाइल के साथ सर्वश्रेष्ठ काम करता है।

यह भी देखें

सन्दर्भ

बाहरी कड़ियाँ