"विकिपीडिया:प्रबन्धक पद के लिये निवेदन": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पंक्ति 164: पंक्ति 164:
;सदस्य सहमति
;सदस्य सहमति
क्या आप प्रशासक का काम करने के इच्छुक हैं?
क्या आप प्रशासक का काम करने के इच्छुक हैं?

मैं इस पद के लिये अपनी स्वीकृति प्रदान करती हूँ।--[[सदस्य:पूर्णिमा वर्मन|पूर्णिमा वर्मन]] ०४:५०, २० जून २०१० (UTC)
मैं इस पद के लिये अपनी स्वीकृति प्रदान करती हूँ। --[[सदस्य:पूर्णिमा वर्मन|पूर्णिमा वर्मन]] ०४:५०, २० जून २०१० (UTC)


'''समर्थन'''
'''समर्थन'''

04:52, 20 जून 2010 का अवतरण

विकिपीडिया:प्रबन्धक बनने के लिये अपनी विनती यहां संलग्न कीजिये।

प्रबन्धक पद के लिये निवेदन की प्रक्रिया

ध्यान दें: प्रबन्धक पद के लिये जिस सदस्य को नामित किया जा रहा है, उसे यह प्रस्ताव स्वीकार होना जरूरी है। अतः यदि आप किसी को प्रबन्धक के लिये नामित करते हैं तो सम्बन्धित सदस्य के वार्ता पृष्ट पर उनके लिये भी संदेश लिख दीजिये और उनसे आग्रह कीजिये कि यदि वे इस प्रस्ताव से सहमत हैं तो इस पृष्ठ पर अपनी सहमति प्रकट करें। इसके साथ ही ध्यान रखें कि नये नामांकन का प्रस्ताव सबसे उपर ही लिखें।

वर्तमान समय : 00:51, 20 अप्रैल 2024 (UTC)

नामांकन का प्रारूप कुछ इस तरह का होना चाहिये:


===[[User:USERNAME|]]===
(समर्थन (Support)/विरुद्ध (Oppose)/संवाद (discussion))
मैं आपको प्रबन्धक बनाने का प्रस्ताव करता हूँ, क्योंकि - 

--- यदि किसी अन्य सदस्य ने आपको नामित किया है तो आप अपना नामांकन प्रस्ताव स्वीकार/अस्वीकार करते हुए अपना मत लिखें।

क्या आप प्रबंधक का काम करने के इच्छुक हैं?
'''समर्थन'''


'''विरोध'''

'''संवाद'''

नामांकित सदस्य

अनुनाद सिंह

प्रस्तावकर्त्ता:--युकेश १२:५६, ५ जून २०१० (UTC) मैं आपको प्रबन्धक बनाने का प्रस्ताव करता हूँ, क्योंकि -

  • योगदान यहाँ देखें
  • विकिपीडिया पर लम्बे समय से योगदान
  • विकिपीडिया के संस्कृति और पद्धति का ज्ञान
  • लेखौं में उल्लेख्य योगदान
  • सम्भाव्य प्रबन्धकीय भूमिका :लिप्यांतरण तथा देवनागरी भाषा प्रविधि का विकिपीडिया में विकास तथा बॉट
--- यदि किसी अन्य सदस्य ने आपको नामित किया है तो आप अपना नामांकन प्रस्ताव स्वीकार/अस्वीकार करते हुए अपना मत लिखें।

क्या आप प्रबंधक का काम करने के इच्छुक हैं?

सदस्य की सहमति
सबसे पहले युकेश जी को मुझे प्रबन्धक बनाने के लिये प्रस्तावित करने हेतु धन्यवाद । पहले मैं इस कार्य के लिये तैयार नहीं था किन्तु अब मैं इस चुनौती को स्वीकार करने के लिये उद्यत हूँ। हिन्दी विकि पर लेखों के योगदान का अपना काम मैं पूर्ववत जारी रखते हुए हिन्दी विकि के लिये कुछ औजार (टूल्स) बनाने का प्रयत्न करूँगा। यथाशक्ति और यथासमय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के लेखों को और विकसित करूंगा। -- अनुनाद सिंहवार्ता १३:२२, ५ जून २०१० (UTC)
समर्थन

विरोध

संवाद

  • अनुनादजी इस भूमिका के लिए उपयुक्त हैं और यह हर्ष का विषय है कि वे इसके लिए तैयार भी हैं। हिंदी विकिया को नए प्रबंधकों की सख्त आवश्यकता है। अनिरुद्ध  वार्ता  १३:५३, ५ जून २०१० (UTC)
  • अनुनाद जी हिन्दी विकिपीडिया के सबसे अनुभवी एवं सभ्य सदस्यों में से एक है, इनकी सम्पादन शैली अत्यंत रचनात्मक एवं विकसित है। अतः ऐसे अनुभवी एवं सक्रिय सदस्य का प्रबंधक बनना हिन्दी विकिपीडिया को अत्यंत समृद्ध एवं उन्नत बनाएगाँ--मयुर कुमारवार्ता १६:०८, ५ जून २०१० (UTC)
  • पूर्ण समर्थन --गुंजन वर्मासंदेश ०४:५६, ७ जून २०१० (UTC)
  • लंबे अनुभव तक शांत किंतु अत्यधिक और स्तरीय योगदान - यही इनके प्रबंधक बनने की योग्यता की अर्हता है, जिस पर ये खरे उतरे हैं। किन्तु ये अवश्य अनुरोध व अपेक्षा करूंगा, कि ये अन्य बहुत से हाल के प्रबंधकों ( जैसे डॉ.जगदीश, सौरभ भारती, आदि) की भांति अंतर्ध्यन न होकर (मेरी भांति) प्रबंधक पद पर सक्रिय बने रहेंगे।--प्र:आशीष भटनागर  वार्ता  १४:१५, ८ जून २०१० (UTC)
  • आशीष जी, इस तरह की टिप्पणी उचित नहीं है।--डा० जगदीश व्योम ०३:५९, २० जून २०१० (UTC)


अनुनाद को प्रबंधक बनाया गया है --Hemanshu ०३:४७, १३ जून २०१० (UTC)


रोहित रावत

(समर्थन (Support)/विरुद्ध (Oppose)/संवाद (discussion))

प्रस्तावकर्त्ता:--युकेश १२:५६, ५ जून २०१० (UTC)

मैं आपको प्रबन्धक बनाने का प्रस्ताव करता हूँ, क्योंकि -

  • योगदान यहाँ देखें
  • विकिपीडिया पर लम्बे समय से योगदान
  • विकिपीडिया के लेखौं के गुणवत्ता वृद्धि में उल्लेख्य निरन्तर योगदान
  • विकिपीडिया के पद्धति का ज्ञान
  • सम्भाव्य प्रबन्धकीय भूमिका :लेखौं के गुणवत्ता आंकलन तथा हाल में हुए परिवर्तन में निगरानी

--- यदि किसी अन्य सदस्य ने आपको नामित किया है तो आप अपना नामांकन प्रस्ताव स्वीकार/अस्वीकार करते हुए अपना मत लिखें।

सदस्य सहमति

क्या आप प्रबंधक का काम करने के इच्छुक हैं?

  1. जी हाँ मैं प्रबन्धक का काम करने का इच्छुक हूँ ताकि मैं हिन्दी विकिपीडिया और और अधिक योगदान देकर समृद्ध बना सकूँ। मेरा नामांकन करने और मुझे समर्थन देने के लिए अग्रिम धन्यवाद। रोहित रावत १३:२५, ५ जून २०१० (UTC)
समर्थन

विरोध

संवाद

  • रोहित जी हिन्दी विकीपीडिया के पुराने सदस्य हैं। इनके योगदान अन्वरत रहे हैं, और अब उत्तराखंड को संवार रहे हैं। इनका पहले भी प्रबंधक प्रस्ताव आ चुका है, जिसे कुछ तत्कालीन नवीन सदस्य लॉबी ने पिछले अंग्रेज़ी नाम वाले योगदानों की अनभिज्ञता के कारण नकार दिया था। हालांकि मैंने पहले भी ये बताया था, कि ये रोहित वही पुराने रोहित हैं, जो पासवर्ड भूल जाने के कारण अपना पिछला खाता दोबारा संचालित नहीं कर पाये, किन्तु ३-४    चिह्न लग जाने के कारण बात ठंडी पड़ गयी। अब वो कमी पूरी की जा सकती है, और ये आशा की जा सकती है, कि ये इस पद को लंबे काल तक विभूषित करेंगे।--प्र:आशीष भटनागर  वार्ता  १५:१३, ८ जून २०१० (UTC)

रोहित को प्रबंधक बनाया गया है --Hemanshu ०३:४९, १३ जून २०१० (UTC)

मयुर कुमार

प्रस्तावकर्त्ता:--युकेश १२:५६, ५ जून २०१० (UTC)

मैं आपको प्रबन्धक बनाने का प्रस्ताव करता हूँ, क्योंकि -

  • योगदान यहाँ देखेँ
  • विकिपीडिया पर छोटे समय में ही उल्लेख्य योगदन
  • विकिपीडिया के लेखौं के गुणवत्ता वृद्धि में उल्लेख्य योगदान
  • विकिपरियोजना आदि विकि-संस्कृति का ज्ञान
  • सम्भाव्य प्रबन्धकीय भूमिका :विकिपरियोजनाऔं का पुनरुत्थान, हाल में हुए परिवर्तन का निगरानी और सम्भवतः भाषा शुद्धिकरण
सदस्य सहमति

--- यदि किसी अन्य सदस्य ने आपको नामित किया है तो आप अपना नामांकन प्रस्ताव स्वीकार/अस्वीकार करते हुए अपना मत लिखें। क्या आप प्रबंधक का काम करने के इच्छुक हैं?

हाँ जी, प्रबंधक के समस्त कार्य करने में मेरी पूर्ण रुप से रुचि है और मैं यह प्रस्ताव स्वीकार करता हूँ क्योंकि-
  • विकिपीडिया पर अभी तक के मेरे योगदान यहाँ देखें, मैं विकिपीडिया को उच्च कोटि के लेखों से परिपूर्ण करना चाहता हूँ। मैनें यहाँ पर अभी तक महाभारत, कुरुक्षेत्र युद्ध, सरस्वती नदी, चारों वेदों, महाभारत के १८ उपपर्व, महाभारत की २२ भागों में संक्षिप्त कथा, २५ पुराण एवं कई पौराणिक पात्रों पर लेख पर बनाये है इनमें से महाभारत वर्तमान निर्वाचित लेख है इसके अलावा मैनें हिन्दू धर्म एवं भारतीय इतिहास से संबंधित कई लेख बनाये है जिनका विवरण आप हिन्दू धर्म परियोजना के उपपरियोजना विभाग में देख सकते है
  • मैं एक इंजिनियर हूँ तथा तकनीकी रुप से सक्षम हूँ। मैनें यहाँ कई साँचे एवं हिन्दू धर्म परियोजना के मुख्य पृष्ठ बनाये हैं, विकि पर समय समय पर तकनीकी सहायता (जैसे साँचे, प्रवेशद्वार आदि) की आवश्यकता पड़ती रहती हैं। किसी साधारण लेख में यदि सांचा जुड़ जाये तो उसकी शोभा निराली हो सकती है और सांचा बनाने का तकनीकी कार्य को मैनें बहुत शीघ्रता से सीखा और क्रियान्वित भी किया हैं। अतः इसके लिए मेरा हर प्रकार से सहयोग रहेगा। इसके साथ ही निकट भविष्य में बाट संबंधित कार्य भी करुँगा जिससे सदस्यों का मूल्यवान समय स्वागत एवं वार्ता के पृष्ठ बनाने में व्यय न हो।
  • मुझे अंग्रेजी विकिपीडिया के बर्बरता एवं विध्वंसकारी गतिविधियों को रोकने के टुल्स तथा तकनीक का भी पूरा ज्ञान है जिससे असानी से किसी छदम एकाऊन्ट बनाने वाले सदस्यों का पता लगाया जा सकता है तथा बर्बरता करने वाले सदस्यों पर किस तरह से नियन्त्रण करे, इस विधि का भी मुझे पूरा ज्ञान है। अतः मैं इस संदर्भ में भी पूर्ण रुप से सहयोग दे पाऊगाँ।
  • मीडियाविकि में नए-नए फीचर आ रहे हैं और हिन्दी विकि को भी उन्हें अपना लेना चाहिए। इसके लिए कुछ लोगों ने कोशिश की पर जानकारी अधूरी होने के कारण हो न सका। ये भाषा, टूल्स, सेटिंग्स इत्यादि से संबंधित हो सकते हैं इस संदर्भ में भी अपनी अच्छी तकनीकी क्षमता के कारण मैं उल्लेखनिय सहयोग कर पाऊँगा।
  • विकिपीडिया की समस्त विकिपरियोजनाओं का पुनरुत्थान करने का प्रयास भी करुँगा, मैनें यहाँ अभी तक हिन्दू धर्म परियोजना के अन्तर्गत कई लेख बनाये है जिसमें २३ पुराण , ४ वेद, महाभारत के पात्र, उपपर्व एवं मुख्य लेख शामिल है।
  • इसके साथ मुझे आशा है कि विकि के हर सदस्य एवं प्रबंधकों से मिले अथवा मिलने वाले अनुभव को सदा विकि की प्रगति में लगा पाऊँगा जिससे हिन्दी विकिपीडिया एक उच्च स्तरीय एवं सम्पूर्ण ज्ञानकोश बन पाये। अतः इन सभी कार्यों के लिए आप सबके समर्थन व सहयोग का सविनय निवेदन है।
    • अंत में यह कहूँगा कि यदि मेरे द्वारा यह प्रस्ताव स्वीकार करना किसी भी सदस्य या प्रबंधक को अनुचित लगा हो तो मैं समस्त विकि परिवार से क्षमा चाहूँगा
समर्थन

विरोध

संवाद
  • जी हाँ, मैं प्रबंधन के समस्त कार्य करने का अभिलाषी हूँ, कारण मैनें ऊपर बता दिये है। मेरा नामांकन करने और मुझे समर्थन देने के लिए अग्रिम धन्यवाद।--मयुर कुमारवार्ता ०६:३९, ७ जून २०१० (UTC)
  • मयूर जी ने हिन्दी विकीपीडिया को अतुलनीय योगदान दिये हैं। ये योगदान स्तरीय, सार-गर्भित और भरपूर संदर्भ सहित हैं। हालांकि अभी तक इनके अधिकतर योगदान एकदिश ही रहे हैं। किन्तु अब इनकी दृष्टि अन्तर्दहन इंजन नामक गहन तकनीकी विषय पर पड़ी है, जो इनके अभियांत्रिकी विधा (यांत्रिकी) से ही है। देखते हैं, कि यहां पड़ी दृष्टि क्या रंग लाती है। अब तक के योगदान सही का चिह्न लगाने को जोर देते हैं, वहीं छोटा अनुभव कुछ और प्रतीक्षा का समर्थन करता है। शायद इस विषय पर कुछ शिकायत रोहित जी को पहले हो चुकी है, मुझे भी आरंभ के दिनों में कुछ ऐसा ही लगता था। किन्तु प्रतीक्षा का फल अत्यंत मीठा था। बहुत कुछ धैर्य के साथ सीखने को मिला, जो शायद वैसे न मिलता। परन्तु सक्रिय सदस्यों व प्रबंधकों का अभाव इस प्रतीक्षा को वहन नहीं कर पायेगा। अतएव समर्थन ही दूंगा।--प्र:आशीष भटनागर  वार्ता  १५:०५, ८ जून २०१० (UTC)
  • मयुर जि ने हिन्दू ध‍रम व इतिहास परीरोजना में अतुलनीय योगदान दिये हैं। अत समर्थ्न--सुलोचना  वार्ता  १८:५६, ९ जून २०१० (UTC)

मयूर को प्रबंधक बनाया गया है --Hemanshu ०३:५४, १३ जून २०१० (UTC)

प्रशासक पद के लिए निवेदन

आशीष भटनागर

प्रस्तावकर्त्ता:--युकेश १३:४३, ५ जून २०१० (UTC)

मैं आपको प्रशासक बनाने का प्रस्ताव करता हूँ, क्योंकि -

सदस्य सहमति

--- यदि किसी अन्य सदस्य ने आपको नामित किया है तो आप अपना नामांकन प्रस्ताव स्वीकार/अस्वीकार करते हुए अपना मत लिखें। क्या आप प्रबंधक का काम करने के इच्छुक हैं?

मैं अपने हिन्दी भाषा और हिन्दी विकिपीडिया प्रेम के कारण ये प्रस्ताव मानने को बाध्य हूं, इस आशा के साथ कि इस प्रकार इन दोनों की और अधिक और बेहतर सेवा कर पाऊंगा। आगे भी प्रयासरत रहूंगा कि किसी प्रकार की शिकायत का अवसर न दूं। इससे अधिक क्या कहूं, अतः आशा है थोड़ा कहा बहुत समझा जायेगा।--प्र:आशीष भटनागर  वार्ता  १५:१६, ८ जून २०१० (UTC)
समर्थन
विरोध
संवाद
  • आशीष भटनागर जी के प्रशासक बनने से हिन्दी का हित सधेगा। समर्थन है। -- अनुनाद सिंहवार्ता ०३:०६, ६ जून २०१० (UTC)

समर्थन, आशीष भटनागर जी हिन्दी विकिपीडिया के सबसे परिश्रमी, कर्मशील एवं तकनीकी रुप से दक्ष सदस्यों में से एक है हिन्दी विकिपीडिया के विकास में इनका महत्त्वपूर्ण योगदान रहा है अतः इन्हें प्रशासक बनने से हिन्दी विकिपीडिया का हित ही सधेगा।--मयुर कुमारवार्ता ०४:२४, ६ जून २०१० (UTC)

  • मैं भटनागरजी को प्रशासक बनाने का समर्थन करता हूँ। ये हिन्दी विकि के सबसे पुराने सदस्यों में से एक हैं और सबसे सक्रिय सदस्य भी। रोहित रावत १६:३७, ६ जून २०१० (UTC)

मुझे बहुत खुशी हो रही है ये घोषणा करते हुए कि आशीष को प्रशासक बनाया गया है । मुझे पूरा विश्वास है कि आशीष यह जिम्मेदारी अच्छे से निभाएंगे और कुछ वक्त बाद मै इस जिम्मेदारी से मुक्त होना चाहूँगा । --Hemanshu ०३:५७, १३ जून २०१० (UTC)

पूर्णिमा वर्मन

प्रस्तावक:

--युकेश १३:४३, ५ जून २०१० (UTC) मैं आपको प्रशासक बनाने का प्रस्ताव करता हूँ, क्योंकि -

  • हिंदी विकिपीडिया में योगदान
  • बहुत लम्बे समय से प्रबन्धक के रुप में कार्यरत
  • हिंदी विकिपीडिया में उल्लेख्य योगदान आज के तिथि अनुसार २०८३३ सम्पादन
  • विकिसंस्कृति का ज्ञान तथा श्रीवृद्धि में निरन्तर योगदान (प्रथम निर्वाचित लेख निर्माण में अहम योगदान, प्रथम निर्वाचित लेख पश्चात निर्वाचित लेख तथा मुख्य पृष्ठ संस्कृति में मेरे विचार में बहुत परिवर्तन हुआ था)
  • विकिपीडिया में भाषिक शुद्धता में योगदान

--- यदि किसी अन्य सदस्य ने आपको नामित किया है तो आप अपना नामांकन प्रस्ताव स्वीकार/अस्वीकार करते हुए अपना मत लिखें।

सदस्य सहमति

क्या आप प्रशासक का काम करने के इच्छुक हैं?

मैं इस पद के लिये अपनी स्वीकृति प्रदान करती हूँ। --पूर्णिमा वर्मन ०४:५०, २० जून २०१० (UTC)

समर्थन


विरोध

संवाद

  • समर्थन, पूर्णिमा वर्मन उन प्रारम्भिक सदस्य एवं प्रबंधकों में से हैं जिन्होनें दिन रात परिश्रम कर हिन्दी विकिपीडीया को एक स्तरीय एवं सम्पूर्ण ज्ञान कोश बनाया। हिन्दी विकि का सौभाग्य है कि इतनी श्रेष्ठ लेखिका एवं प्रबंधिका इसके साथ है। इनके प्रशासक बनने से हिन्दी विकि अपने आप को गर्वित अनुभव करेगा--मयुर कुमारवार्ता ०४:२२, ६ जून २०१० (UTC)
  •    पूर्णिमा जी का हिन्दी विकिपीडिया की सदस्या होना, विकिपीडिया का सौभाग्य है, किन्तु वे पहले ही प्रबंधक हैं। अतः उन्हें इस प्रस्ताव की आवश्यकता नहीं है। ये वही प्रबंधक हैं, जिनके समर्थन से स्वयं मैं प्रबंधक बना हूं।--प्र:आशीष भटनागर  वार्ता  १७:१७, ८ जून २०१० (UTC)
    • शायद ये प्रस्ताव प्रशासक पद हेतु है। इसके लिये सोच-विचार की आवश्यकता नहीं है। निर्विरोध समर्थन; हां ये आवश्यक है, कि उनके पास पर्याप्त समय हो, क्योंकि हमें अप सक्रिय पदस्थ लोगों की अतीव आवश्यकता है। --प्र:आशीष भटनागर  वार्ता  १७:२४, ८ जून २०१० (UTC)
  • पूर्णिमा वर्मन जी ने वीकि को अनेको अच्छे लेक दिये है, अत समर्थ्न--सुलोचना  वार्ता  १८:५६, ९ जून २०१० (UTC)
  • यह प्रशासक पद के निमित्त मनोनयन है जो कि मनोनयन के खण्ड (प्रशासक के लिए मनोनयन) और मनोनयन के तर्क से प्रतिविम्भित है। परन्तु, प्रबन्धक मनोनयन के साँचा के प्रयोजन से सायद कुछ दुविधा उत्पन्न हुए है। अतः, दुविधा हटाने के लिए में पुनः एक बार इस मनोनयन को प्रशासक के लिए नामांकित होने का घोषणा करता हुं। --युकेश १७:१६, १० जून २०१० (UTC)

यह भी देखें