"दुर्ग": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
छो robot Adding: de:Durg
No edit summary
पंक्ति 26: पंक्ति 26:
}}
}}


'''दुर्ग''' [[छत्तीसगढ़]] [[प्रान्त]] का एक [[शहर]] है। दुर्ग छत्तीसगढ़ के १८ जिलो मे से एक है। इसके अन्तर्गत मुख्य शहर दुर्ग के अलावा भिलाई है। भिलाई और दुर्ग को आजकल ट्विन सिटी भी कहा जाता है। यह एक व्यव्साइक शहर है
'''दुर्ग''' [[छत्तीसगढ़]] [[प्रान्त]] के [[दुर्ग जिला|दुर्ग जिले]] का मुख्यालय है। दुर्ग जिला छत्तीसगढ़ के १८ जिलो मे तीसरा सबसे बड़ा जिला है। दुर्ग जिले के मुख्य शहर [[भिलाई]] और दुर्ग को आजकल ट्विन सिटी भी कहा जाता है। भिलाई में लौह इस्पात उद्योग की स्थापना के साथ ही दुर्ग शहरा का महत्त्व बढ़ गया है। वर्तमान में यह पीतल एवं ताँवा उद्योग का एक प्रमुख केन्द्र बन गया है। यह शहर शिवनाथ नदी के पूर्वी तट पर स्थित एक हरा भरा शहर है। प्राचीन काल में यह दक्षिण कौशल राज्य का हिस्सा था जहाँ की राजकुमारी कौश्ल्या से अयोध्या के राजा दशरथ का विवाह हुआ था।
{{आधार}}


[[श्रेणी: छत्तीसगढ़ के शहर]]
[[श्रेणी: छत्तीसगढ़ के शहर]]

17:06, 22 जनवरी 2010 का अवतरण

दुर्ग
—  शहर  —
समय मंडल: आईएसटी (यूटीसी+५:३०)
देश  भारत
राज्य छत्तीसगढ़
महापौर
सांसद
जनसंख्या २३१,१८२ (२००१ के अनुसार )
क्षेत्रफल
ऊँचाई (AMSL)

• २९० मीटर

निर्देशांक: 21°11′N 81°17′E / 21.18°N 81.28°E / 21.18; 81.28

दुर्ग छत्तीसगढ़ प्रान्त के दुर्ग जिले का मुख्यालय है। दुर्ग जिला छत्तीसगढ़ के १८ जिलो मे तीसरा सबसे बड़ा जिला है। दुर्ग जिले के मुख्य शहर भिलाई और दुर्ग को आजकल ट्विन सिटी भी कहा जाता है। भिलाई में लौह इस्पात उद्योग की स्थापना के साथ ही दुर्ग शहरा का महत्त्व बढ़ गया है। वर्तमान में यह पीतल एवं ताँवा उद्योग का एक प्रमुख केन्द्र बन गया है। यह शहर शिवनाथ नदी के पूर्वी तट पर स्थित एक हरा भरा शहर है। प्राचीन काल में यह दक्षिण कौशल राज्य का हिस्सा था जहाँ की राजकुमारी कौश्ल्या से अयोध्या के राजा दशरथ का विवाह हुआ था।