"बॉबी (१९७३ फ़िल्म)": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
छो 49.207.226.17 (Talk) के संपादनों को हटाकर EatchaBot के आखिरी अवतरण को पूर्ववत किया
टैग: वापस लिया
पंक्ति 16: पंक्ति 16:
'''बॉबी''' 1973 में बनी [[हिन्दी|हिन्दी भाषा]] की फिल्म है। यह फिल्म [[डिम्पल कपाडिया]] और [[राज कपूर]] के बेटे [[ऋषि कपूर]] की पहली फिल्म है। यह फिल्म १९७३ की सबसे हिट फिल्म मानी जाती है।
'''बॉबी''' 1973 में बनी [[हिन्दी|हिन्दी भाषा]] की फिल्म है। यह फिल्म [[डिम्पल कपाडिया]] और [[राज कपूर]] के बेटे [[ऋषि कपूर]] की पहली फिल्म है। यह फिल्म १९७३ की सबसे हिट फिल्म मानी जाती है।
== संक्षेप ==
== संक्षेप ==
कहानी अलग-अलग वर्गों के दो बॉम्बे किशोरों के बीच प्यार के बारे में है- राजा 'राज' नाथ, एक अमीर हिंदू व्यापारी राम नाथ के बेटे, और बॉबी ब्रगेंज़ा, एक गरीब गोवा के ईसाई मछुआरे जैक ब्रगांजा की बेटी।

राज अपने बोर्डिंग स्कूल से लौटता है। उनके लौटने पर, उनके माता-पिता ने उनका जन्मदिन मनाने के लिए एक पार्टी रखी। राज की पूर्व गवर्नेस श्रीमती ब्रगेंज़ा बॉबी (जो श्रीमती ब्रगेंज़ा की पोती हैं) के साथ उसे एक उपहार देने के लिए आती हैं, लेकिन राज की मां सुषमा नाथ श्रीमती ब्रगेंज़ा की उपेक्षा करती हैं, जिसके कारण वह जल्दबाजी में बॉबी के साथ पार्टी छोड़ देती है।

राज अगले दिन अपने उपहार खोलता है और श्रीमती ब्रगांजा का उपहार पाता है, इसलिए वह उससे व्यक्तिगत रूप से मिलने का फैसला करता है। वहाँ पहुँचकर बॉबी उसके लिए दरवाज़ा खोलता है, और यह उसके लिए पहली नज़र का प्यार है। उस यात्रा के दौरान, वह अपनी किताब बॉबी के साथ मिलाता है, इसलिए वह किताबों का आदान-प्रदान करने के लिए पुस्तकालय में उससे मिलने जाता है, और उसी से दोनों की दोस्ती शुरू होती है। राज और बॉबी एक फिल्म देखने जाने का फैसला करते हैं, लेकिन पता चलता है कि फिल्म पूरी है। तभी राज को एक पार्टी में जाने का विचार आता है। पार्टी में, बॉबी राज को सुषमा के डांस पार्टनर नीमा से निजी तौर पर बात करते हुए देखता है और सोचता है कि वह उससे प्यार करता है, इसलिए वह कश्मीर जाने से पहले अपना रिश्ता तोड़ देती है। हालाँकि, राज कश्मीर आता है और गलतफहमी को दूर करता है, जिससे बॉबी उसके साथ अपने रिश्ते को फिर से शुरू करने के लिए प्रेरित करता है। राज के मिलनसार स्वभाव के कारण जैक और मिसेज ब्रगेंज़ा के राज और बॉबी के रिश्ते के बहुत समर्थक होने के बावजूद, राज को पता चलता है कि राम इस मामले को अच्छी तरह से नहीं लेता है, जो अपने बेटे के एक गरीब मछुआरे की बेटी के प्यार में पड़ने के विचार से घृणा करता है। राज के आग्रह पर, राम ने जैक को राज और बॉबी के रिश्ते की बातचीत शुरू करने के लिए आमंत्रित किया। लेकिन इसके बजाय, एक झगड़ा तब भड़क उठता है जब राम जैक का अपमान करता है और उस पर बॉबी की सुंदरता और आकर्षण का उपयोग करके राज को अपने पैसे के लिए फंसाने का आरोप लगाता है; यहां तक ​​कि उसने बॉबी को राज को देखने से रोकने के लिए जैक को नकद रिश्वत की पेशकश भी की। जैक इस आरोप से नाराज हो जाता है और बॉबी के साथ जाने से पहले राम का अपमान करके प्रतिशोध लेता है, उसे फिर से राज के साथ घूमने से मना करता है। बॉबी की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, जैक उसे और मिसेज ब्रागांजा को गोवा में रहने के लिए भेजता है।


== चरित्र ==
== चरित्र ==

16:37, 1 नवम्बर 2021 का अवतरण

बॉबी
चित्र:बॉबी.jpg
बॉबी का पोस्टर
निर्देशक राज कपूर
अभिनेता ऋषि कपूर,
डिम्पल कपाड़िया,
प्रेमनाथ,
प्राण,
दुर्गा खोटे,
अरुणा ईरानी,
प्रेम चोपड़ा
प्रदर्शन तिथि
1973
देश भारत
भाषा हिन्दी

बॉबी 1973 में बनी हिन्दी भाषा की फिल्म है। यह फिल्म डिम्पल कपाडिया और राज कपूर के बेटे ऋषि कपूर की पहली फिल्म है। यह फिल्म १९७३ की सबसे हिट फिल्म मानी जाती है।

संक्षेप

चरित्र

मुख्य कलाकार

दल

संगीत

इस फिल्म का संगीत लक्ष्मीकांत प्यारेलाल ने दिया है

रोचक तथ्य

मेरा नाम जोकर के असफल होने पर राज कपूर ने अपने बेटे को फ़िल्म का नायक बनाया फ़िल्म सुपरहिट रही मेरा नाम जोकर से जो नुकसान हुआ था वो बॅाबी ने पूरा किया अपने कमसिन नायकी के कारण डिमपल कपाडिया ने सनसनी फैला दी थी।

परिणाम

बौक्स ऑफिस

यह फिल्म १९७३ की सबसे हिट फिल्म मानी जाती है।

समीक्षाएँ

नामांकन और पुरस्कार

बाहरी कड़ियाँ