"पापड़": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अधिकतर उड़द के दाल की जगह कई तरह के अनाज के बारे में लिखा
टैग: मोबाइल संपादन मोबाइल वेब संपादन
छोNo edit summary
टैग: यथादृश्य संपादिका मोबाइल संपादन मोबाइल वेब संपादन उन्नत मोबाइल संपादन
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
[[चित्र:Stack of papadums.jpg|thumb|250px]]
[[चित्र:Stack of papadums.jpg|thumb|250px|पापड़]]
'''पापड़''' [[भारतीय खाना|भारतीय खाने]] के साथ-साथ प्रयुक्त होने वाला एक कुरकुरा[[भोजन|खाना]] है। पापङ ये एक प्रकार का मुँह का टिश्यू पेपर है ये एक अच्छा पाचक है और ये खाने में खाया जाता है।
'''पापड़''' [[भारतीय खाना|भारतीय खाने]] के साथ-साथ प्रयुक्त होने वाला एक कुरकुरा [[भोजन|खाना]] है। पापड़ ये एक प्रकार का मुँह का टिश्यू पेपर है ये एक अच्छा पाचक है और ये खाने में खाया जाता है।
पापड़ कई तरह के अनाजों के आटे से बनता है इसके साथ ही अन्य सामग्री से भी बनता है। इसमें मुख्य गेहूं चावल मक्का मूंग इन अनाजों का उपयोग अधिक किया जाता है यह गोल, पतला होता है।
पापड़ कई तरह के अनाजों के आटे से बनता है इसके साथ ही अन्य सामग्री से भी बनता है। इसमें मुख्य गेहूँ चावल मक्का मूँग इन अनाजों का उपयोग अधिक किया जाता है यह गोल, पतला होता है।
इतरही अनेक प्रकार के पदार्थ पापड बनाने के लिए उपयोग मे लेते है। जैसे की पोहे, नागली पापड वगैरे. पापड कुर्कुरीत होने रे लिए पापड बनाते समय उसमें पापडखार का उपयोग किया जाता है। इसमें पोटॅशियम कार्बोनेट, सोडियम कार्बोनेट यह रसायने होते है। यह आम्लारी पदार्थ होते है।
इतरही अनेक प्रकार के पदार्थ पापड़ बनाने के लिए उपयोग मे लेते है। जैसे की पोहे, नागली पापड़ वगैरे. पापड़ कुर्कुरीत होने रे लिए पापड़ बनाते समय उसमें पापड़ खार का उपयोग किया जाता है। इसमें पोटॅसियम कार्बोनेट, सोडियम कार्बोनेट यह रसायने होते है। यह आम्लारी पदार्थ होते है।


== ये भी देखें ==
== ये भी देखें ==

17:20, 6 सितंबर 2021 का अवतरण

पापड़

पापड़ भारतीय खाने के साथ-साथ प्रयुक्त होने वाला एक कुरकुरा खाना है। पापड़ ये एक प्रकार का मुँह का टिश्यू पेपर है ये एक अच्छा पाचक है और ये खाने में खाया जाता है। पापड़ कई तरह के अनाजों के आटे से बनता है इसके साथ ही अन्य सामग्री से भी बनता है। इसमें मुख्य गेहूँ चावल मक्का मूँग इन अनाजों का उपयोग अधिक किया जाता है यह गोल, पतला होता है। इतरही अनेक प्रकार के पदार्थ पापड़ बनाने के लिए उपयोग मे लेते है। जैसे की पोहे, नागली पापड़ वगैरे. पापड़ कुर्कुरीत होने रे लिए पापड़ बनाते समय उसमें पापड़ खार का उपयोग किया जाता है। इसमें पोटॅसियम कार्बोनेट, सोडियम कार्बोनेट यह रसायने होते है। यह आम्लारी पदार्थ होते है।

ये भी देखें