"विद्युत जामवाल": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
No edit summary
टैग: Reverted यथादृश्य संपादिका मोबाइल संपादन मोबाइल वेब संपादन
No edit summary
टैग: Reverted यथादृश्य संपादिका मोबाइल संपादन मोबाइल वेब संपादन
पंक्ति 13: पंक्ति 13:


==प्रारंभिक जीवन==
==प्रारंभिक जीवन==
जम्वाल का जन्म [[जम्मू]] , [[जम्मू और कश्मीर]] में एक राजपूत परिवार में हुआ था । ये कश्मीर के राजा डोगरा राजपूत महाराज हरि सिंह के वंशज हैं। वह एक तीन बच्चे हैं जो एक आर्मी ऑफिसर से पैदा हुए थे, और भारत के विभिन्न हिस्सों में रहते थे (अपने पिता की स्थानांतरणीय नौकरी के कारण) और [[केरल के पलक्कड़]] में एक [[आश्रम]] में [[कलारीपयट्टु]] में प्रशिक्षित थे , जब वह तीन साल का था। , जो उसकी माँ द्वारा चलाया गया था। उन्होंने विभिन्न रूपों में मार्शल कलाकारों के साथ प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले कई देशों की यात्रा की, जिनमें से कुछ कलारिपयट्टु में अपना आधार पाते हैं। मार्शल आर्ट में डिग्री हासिल करने के बाद, जमवाल ने २५ से अधिक देशों की यात्रा की, जहाँ उन्होंने लाइव एक्शन शो में प्रदर्शन किया। उन्होंने वर्ष 2000 में [[ग्लैडरैग्स]] में एक प्रतियोगी के रूप में भाग लिया और तब से मुंबई में रह रहे हैं। वह 1996 से दिल्ली में एक मॉडल था, लेकिन मॉडलिंग में एक निराशाजनक कैरियर के बाद, उसने तेलुगु फिल्म शक्ति में अपनी पहली भूमिका निभाई । बाद में उन्होंने निशिकांत कामत के दशक में एक बॉलीवुड फिल्म में अपनी पहली भूमिका उतरा सेना एक ऑडिशन के बाद।
जम्वाल का जन्म [[जम्मू]] , [[जम्मू और कश्मीर]] में एक परिवार में हुआ था । ये कश्मीर के राजा डोगरा रा महाराज हरि सिंह के वंशज हैं। वह एक तीन बच्चे हैं जो एक आर्मी ऑफिसर से पैदा हुए थे, और भारत के विभिन्न हिस्सों में रहते थे (अपने पिता की स्थानांतरणीय नौकरी के कारण) और [[केरल के पलक्कड़]] में एक [[आश्रम]] में [[कलारीपयट्टु]] में प्रशिक्षित थे , जब वह तीन साल का था। , जो उसकी माँ द्वारा चलाया गया था। उन्होंने विभिन्न रूपों में मार्शल कलाकारों के साथ प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले कई देशों की यात्रा की, जिनमें से कुछ कलारिपयट्टु में अपना आधार पाते हैं। मार्शल आर्ट में डिग्री हासिल करने के बाद, जमवाल ने २५ से अधिक देशों की यात्रा की, जहाँ उन्होंने लाइव एक्शन शो में प्रदर्शन किया। उन्होंने वर्ष 2000 में [[ग्लैडरैग्स]] में एक प्रतियोगी के रूप में भाग लिया और तब से मुंबई में रह रहे हैं। वह 1996 से दिल्ली में एक मॉडल था, लेकिन मॉडलिंग में एक निराशाजनक कैरियर के बाद, उसने तेलुगु फिल्म शक्ति में अपनी पहली भूमिका निभाई । बाद में उन्होंने निशिकांत कामत के दशक में एक बॉलीवुड फिल्म में अपनी पहली भूमिका उतरा सेना एक ऑडिशन के बाद।


==फ़िल्में==
==फ़िल्में==

09:05, 21 जून 2021 का अवतरण

विद्युत जामवाल
जन्म 10 दिसम्बर 1981 (1981-12-10) (आयु 42)[1]
जम्मू कश्मीर, भारत[2]
पेशा अभिनेता[3]
कार्यकाल 1998 - वर्तमान
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}

विद्युत जामवाल (जन्म: 10 दिसम्बर 1981) भारतीय हिन्दी अभिनेता हैं। इनका जन्म जम्मू के एक यदुवंशी अहीर यादव परिवार में हुआ ये कश्मीर पर राजा डोगरा राजा हरि सिंह के वंशज हैं। ऐक्शन फिल्मों में अपने रोल (भूमिकाओं) के लिए इन्हें जाना जाता है। यह स्टंट कलाकार और प्रशिक्षित मार्शल कलाकार भी हैं। इन्होंने तीन वर्ष की आयु से भारतीय मार्शल आर्ट कलरीपायट्टु का प्रशिक्षण लिया है। यह मुख्य रूप से हिन्दी फिल्मों में काम करते हैं। यह हिन्दी फिल्मों के अलावा तमिल और तेलुगू फिल्मों में भी काम कर चुके हैं। हिंदी में यह कई फिल्में कर चुके हैं जैसे उनकी पहली फिल्म कमांडो आई थी उसके बाद कमांडो 2 , जंगली, और कंमाडो 3 बना चुके हैं।

प्रारंभिक जीवन

जम्वाल का जन्म जम्मू , जम्मू और कश्मीर में एक परिवार में हुआ था । ये कश्मीर के राजा डोगरा रा महाराज हरि सिंह के वंशज हैं। वह एक तीन बच्चे हैं जो एक आर्मी ऑफिसर से पैदा हुए थे, और भारत के विभिन्न हिस्सों में रहते थे (अपने पिता की स्थानांतरणीय नौकरी के कारण) और केरल के पलक्कड़ में एक आश्रम में कलारीपयट्टु में प्रशिक्षित थे , जब वह तीन साल का था। , जो उसकी माँ द्वारा चलाया गया था। उन्होंने विभिन्न रूपों में मार्शल कलाकारों के साथ प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले कई देशों की यात्रा की, जिनमें से कुछ कलारिपयट्टु में अपना आधार पाते हैं। मार्शल आर्ट में डिग्री हासिल करने के बाद, जमवाल ने २५ से अधिक देशों की यात्रा की, जहाँ उन्होंने लाइव एक्शन शो में प्रदर्शन किया। उन्होंने वर्ष 2000 में ग्लैडरैग्स में एक प्रतियोगी के रूप में भाग लिया और तब से मुंबई में रह रहे हैं। वह 1996 से दिल्ली में एक मॉडल था, लेकिन मॉडलिंग में एक निराशाजनक कैरियर के बाद, उसने तेलुगु फिल्म शक्ति में अपनी पहली भूमिका निभाई । बाद में उन्होंने निशिकांत कामत के दशक में एक बॉलीवुड फिल्म में अपनी पहली भूमिका उतरा सेना एक ऑडिशन के बाद।

फ़िल्में

वर्ष फ़िल्म किरदार टिप्पणी
2011 स्टैनली का डब्बा रोजी मिस की मंगेतर
2011 फोर्स विष्णु
2013 कमांडो: ए वन मैन आर्मी करणवीर सिंह डोगरा
2013 बुलेट राजा अरुण सिंह 'मुन्ना'
2017 कमांडो 2 करणवीर सिंह डोगरा
2017 बादशाहो मेजर सेहर सिंह
2019 जंगली (2019 फ़िल्म) राज
2019 कमांडो 3 करणवीर सिंह डोगरा
2020 यारा फागुन
2020 खुदा हाफिज कबीर हाफिज

सन्दर्भ

  1. Lohana, Avinash (11 December 2015). "Vidyut Jammwal's birthday wishes 'ad' up". Mumbai Mirror. मूल से 6 अगस्त 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2016-05-31.
  2. Radhakrishnan, Manjusha (11 April 2013). "Vidyut Jamwal: I was born to do action". Gulf News. मूल से 4 अगस्त 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2016-05-31.
  3. "John's opponent to display his martial arts skills". The Times of India. 9 September 2011. मूल से 21 सितंबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 February 2012.