"ग़ुलाम नबी आज़ाद": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
गुलाम नबी आजाद ने पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ राजनीतिक स्पेक्ट्रम के पार नेताओं से पूरे मन से कहा था कि कांग्रेस नेता ने संसद में खुद को प्रतिष्ठित किया था और न केवल पार्टी के बारे में चिंतित थे, बल्कि देश के बारे में भी चिंतित थे। कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने मंगलवार को कहा कि वह उन भाग्यशाली लोगों में थे जो कभी भी पाकिस्तान में नहीं रहे हैं और उन्हें भारतीय मुस्लिम होने पर गर्व है। आजाद ने पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ राजनीतिक स्पेक्ट्रम के पार नेताओं से पूरे मन से कहा
पंक्ति 37: पंक्ति 37:
वे [[पंद्रहवीं लोकसभा]] के [[पंद्रहवीं लोकसभा का मंत्रिमंडल|मंत्रीमंडल]] में [[स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मन्त्रालय, भारत सरकार|स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण]] में मंत्री बनाया गया था।
वे [[पंद्रहवीं लोकसभा]] के [[पंद्रहवीं लोकसभा का मंत्रिमंडल|मंत्रीमंडल]] में [[स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मन्त्रालय, भारत सरकार|स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण]] में मंत्री बनाया गया था।


== '''गुलाम नबी आज़ाद का आज राज्यसभा में भाषण''' ==
== '''गुलाम नबी आज़ाद राज्यसभा में भाषण''' ==
'''[https://gyanigoswami.com/gulam-nabi-azad-biograpahy-gulam-nabi-azad-news गुलाम नबी आज़ाद]''' ने पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ राजनीतिक स्पेक्ट्रम के पार नेताओं से पूरे मन से कहा था कि कांग्रेस नेता ने संसद में खुद को प्रतिष्ठित किया था और न केवल पार्टी के बारे में चिंतित थे, बल्कि देश के बारे में भी चिंतित थे।
'''[https://gyanigoswami.com/gulam-nabi-azad-biograpahy-gulam-nabi-azad-news गुलाम नबी आज़ाद]''' ने पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ राजनीतिक स्पेक्ट्रम के पार नेताओं से पूरे मन से कहा था कि कांग्रेस नेता ने संसद में खुद को प्रतिष्ठित किया था और न केवल पार्टी के बारे में चिंतित थे, बल्कि देश के बारे में भी चिंतित थे।



06:04, 10 फ़रवरी 2021 का अवतरण

ग़ुलाम नबी आज़ाद

ग़ुलाम नबी आज़ाद


विपक्ष के नेता, राज्य सभा
पदस्थ
कार्यभार ग्रहण 
8 जून 2014
पूर्व अधिकारी अरुण जेटली

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री, भारत सरकार
कार्यकाल
22 मई 2009 – 26 मई 2014
प्रधान  मंत्री मनमोहन सिंह
पूर्व अधिकारी अंबुमणि रामदोस
उत्तराधिकारी हर्षवर्धन

कार्यकाल
2 नवम्बर 2005 – 11 जुलाई 2008
राज्यपाल श्रीनिवास कुमार सिन्हा
नरिन्दर नाथ वोहरा
पूर्व अधिकारी मुफ़्ती मोहम्मद सईद
उत्तराधिकारी उमर अब्दुल्ला

जन्म 7 मार्च 1949 (1949-03-07) (आयु 75)
सोती, भारत
राजनैतिक पार्टी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
अन्य राजनैतिक
सहबद्धताएं
यूपीए (2004–वर्तमान)
संतान सद्दाम
सोफिया
धर्म इस्लाम

ग़ुलाम नबी आज़ाद (जन्म: 7 मार्च 1949) वर्तमान भारत सरकार में राज्य सभा के विपक्ष के नेता रहे। (9february,2021 को रिटायर्ड)

वे वाशिम, महाराष्ट्र से सातवीं और आठवीं लोक सभा के सदस्य रहे हैं।[1][2][3]

वे पंद्रहवीं लोकसभा के मंत्रीमंडल में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण में मंत्री बनाया गया था।

गुलाम नबी आज़ाद क राज्यसभा में भाषण

गुलाम नबी आज़ाद ने पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ राजनीतिक स्पेक्ट्रम के पार नेताओं से पूरे मन से कहा था कि कांग्रेस नेता ने संसद में खुद को प्रतिष्ठित किया था और न केवल पार्टी के बारे में चिंतित थे, बल्कि देश के बारे में भी चिंतित थे।

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आज़ाद ने मंगलवार को कहा कि वह उन भाग्यशाली लोगों में थे जो कभी भी पाकिस्तान में नहीं रहे हैं और उन्हें भारतीय मुस्लिम होने पर गर्व है। आजाद ने पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ राजनीतिक स्पेक्ट्रम के पार नेताओं से पूरे मन से कहा था कि कांग्रेस नेता ने संसद में खुद को प्रतिष्ठित किया था और न केवल पार्टी के बारे में चिंतित थे, बल्कि देश के बारे में भी चिंतित थे।

मैं उन सौभाग्यशाली लोगों में से हूं, जो कभी पाकिस्तान नहीं गए। जब मैं पाकिस्तान में परिस्थितियों के बारे में पढ़ता हूं, तो मुझे एक हिंदुस्तानी मुस्लिम होने पर गर्व महसूस होता है, ”आजाद ने राज्यसभा में अपने विदाई भाषण के दौरान कहा। अनुभवी कांग्रेस नेता 15 फरवरी को उच्च सदन से जम्मू और कश्मीर के तीन अन्य नेताओं- शमशेर सिंह, नजीर अहमद लावे और मोहम्मद के साथ सेवानिवृत्त होने वाले हैं।

सोपोर में जम्मू और कश्मीर के मुख्यमंत्री के रूप में अपनी पहली सार्वजनिक बैठक के बारे में बात करते हुए, 71 वर्षीय आजाद ने अपनी टिप्पणी का हवाला दिया जहां उन्होंने कहा कि उनकी सरकार लोगों के लिए होगी और उन्हें शर्म आएगी अगर उनके किसी भी मंत्री ने इस आधार पर न्याय किया धर्म, जाति या राजनीतिक दल का। आजाद ने अपने भाषण में पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी और राजनेता स्वर्गीय संजय गांधी का भी आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उनकी वजह से ही वह इस मंच तक पहुंच पाए।

पीएम मोदी ने आजाद की विदाई के दौरान एक आतंकवादी हमले को याद करते हुए भावुक हो गए जिसमें गुजरात के कुछ लोग जे-के में फंस गए थे। उन्होंने कहा कि आजाद ने लगातार पीछा किया और लोगों के बारे में चिंतित थे। “मैं श्री आज़ाद के प्रयासों और श्री प्रणव मुखर्जी के प्रयासों को कभी नहीं भूलूँगा जब गुजरात के लोग एक आतंकवादी हमले के कारण कश्मीर में फंस गए थे। गुलाम नबी आज़ाद जी लगातार पीछा कर रहे थे, उन्होंने कहा कि जैसे वे अटक गए थे जैसे कि उनके खुद के परिवार के सदस्य थे, “प्रधान मंत्री ने कहा। ‘

कांग्रेस नेता को सदन में बने रहने का अनुरोध करते हुए, केंद्रीय मंत्री और रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (आरपीआई) के प्रमुख रामदास अठावले ने कहा कि अगर कांग्रेस पार्टी ऐसा नहीं करती तो वह आजाद को वापस लाने के लिए तैयार थे। “आपको सदन में वापस आना चाहिए। यदि कांग्रेस आपको वापस नहीं लाती है, तो, हम इसे करने के लिए तैयार हैं। अठावले ने कह इस सदन को आपकी जरूरत है.

सन्दर्भ

  1. "All Members of Lok Sabha (Since 1952)". Lok Sabha Secretariat. मूल से 16 जनवरी 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 मार्च 2015.
  2. "Seventh Lok Sabha - Members Biographical Sketches". Lok Sabha Secretariat. मूल से 22 दिसंबर 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 मार्च 2015.
  3. "Eighth Lok Sabha - Members Biographical Sketches". Lok Sabha Secretariat. मूल से 16 जनवरी 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 मार्च 2015.

बाहरी कड़ियाँ