"विकिपीडिया:प्रबन्धक पद के लिये निवेदन": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पंक्ति 172: पंक्ति 172:
* विरोध -- प्रबंधक पद के लिए कम से कम वर्तनी और व्याकरण के सामान्य नियमों की जानकारी होना आवश्यक है। इसके अभाव में केवल उन्हीं सदस्यों को प्रबंधक बनाया जाना चाहिए जिन्होंने अपने तकनीकी ज्ञान से हिंदी विकि पर कोई सार्थक सहयोग दिया हो, साथ ही वे हिंदी की वर्तनी तथा व्याकरण से संबंधित सुधारों को मानने के लिए सौजन्यतापूर्ण भावना रखते हों। --[[सदस्य:मुक्ता पाठक|मुक्ता पाठक]] ०८:२९, १७ सितंबर २००९ (UTC)
* विरोध -- प्रबंधक पद के लिए कम से कम वर्तनी और व्याकरण के सामान्य नियमों की जानकारी होना आवश्यक है। इसके अभाव में केवल उन्हीं सदस्यों को प्रबंधक बनाया जाना चाहिए जिन्होंने अपने तकनीकी ज्ञान से हिंदी विकि पर कोई सार्थक सहयोग दिया हो, साथ ही वे हिंदी की वर्तनी तथा व्याकरण से संबंधित सुधारों को मानने के लिए सौजन्यतापूर्ण भावना रखते हों। --[[सदस्य:मुक्ता पाठक|मुक्ता पाठक]] ०८:२९, १७ सितंबर २००९ (UTC)
* विरोध -- प्रबंधक पद के लिए हिन्दी भाषा की अच्छी जानकारी तो होनी ही चाहिए साथ ही भाषाई विनम्रता बहुत आवश्यक है। पिछले दिनों चौपाल पर लिखा हुआ जिन्होंने पढ़ा होगा उन्हें याद होगा कि किस प्रकार की उपहासात्मक भाषा का प्रयोग ये सदस्य महोदय करते रहे हैं। सदस्य के रूप में विकी पर कुछ दिन और कार्य करें।--[[सदस्य:आलोचक|आलोचक]] ११:४९, १७ सितंबर २००९ (UTC)
* विरोध -- प्रबंधक पद के लिए हिन्दी भाषा की अच्छी जानकारी तो होनी ही चाहिए साथ ही भाषाई विनम्रता बहुत आवश्यक है। पिछले दिनों चौपाल पर लिखा हुआ जिन्होंने पढ़ा होगा उन्हें याद होगा कि किस प्रकार की उपहासात्मक भाषा का प्रयोग ये सदस्य महोदय करते रहे हैं। सदस्य के रूप में विकी पर कुछ दिन और कार्य करें।--[[सदस्य:आलोचक|आलोचक]] ११:४९, १७ सितंबर २००९ (UTC)
* विरोध --[[सदस्य:Evian|Evian]] १६:५८, २९ सितंबर २००९ (UTC)


====संवाद====
====संवाद====

16:58, 29 सितंबर 2009 का अवतरण

विकिपीडिया:प्रबन्धक बनने के लिये अपनी विनती यहां संलग्न कीजिये।

प्रबन्धक पद के लिये निवेदन की प्रक्रिया

ध्यान दें: प्रबन्धक पद के लिये जिस सदस्य को नामित किया जा रहा है, उसे यह प्रस्ताव स्वीकार होना जरूरी है। अतः यदि आप किसी को प्रबन्धक के लिये नामित करते हैं तो सम्बन्धित सदस्य के वार्ता पृष्ट पर उनके लिये भी संदेश लिख दीजिये और उनसे आग्रह कीजिये कि यदि वे इस प्रस्ताव से सहमत हैं तो इस पृष्ठ पर अपनी सहमति प्रकट करें। इसके साथ ही ध्यान रखें कि नये नामांकन का प्रस्ताव सबसे उपर ही लिखें।

वर्तमान समय : 13:28, 28 मार्च 2024 (UTC)

नामांकन का प्रारूप कुछ इस तरह का होना चाहिये:


===[[User:USERNAME|]]===
(समर्थन (Support)/विरुद्ध (Oppose)/संवाद (discussion))
मैं आपको प्रबन्धक बनाने का प्रस्ताव करता हूँ, क्योंकि - 

--- यदि किसी अन्य सदस्य ने आपको नामित किया है तो आप अपना नामांकन प्रस्ताव स्वीकार/अस्वीकार करते हुए अपना मत लिखें।

क्या आप प्रबंधक का काम करने के इच्छुक हैं?
'''समर्थन'''


'''विरोध'''

'''संवाद'''

नामांकित सदस्य

हिन्दी विकि पर मुझे बस १ महीने हुए हैं, पर विकि से मेरी जान-पहचान पुरानी है। मैं अपनी कम्पनी में तीन विकियों (हालाँकि यह teamwiki पर आधारित है, mediawiki पर नहीं) का owner हूँ, अर्थात प्रबंधक के सारे कार्य मैंने ही सँभाल रखे हैं। मेरी तकनीकी ज्ञान अच्छी है और यही मेरे प्रबंधन के आग्रह का मुख्य कारण है। हिन्दी में मेरी जानकारी स्कूली-स्तर तक ही है, और मैं मुख्य रूप से जानकार प्रबंधकों के सहायक के रूप में कार्य करना चाहता हूँ।

मेरे समर्थन और कार्यशैली के कुछ बिन्दू इस प्रकार हैं -

  1. बॉट प्रबंधन - बॉट के उपयोग से विकि के लेखों की त्रुटियों को व्यवस्थित रूप में ठीक किया जा सकता है, लेखों में जानकारियाँ भरी जा सकती हैं, और कई ऐसे कार्य जिसपर प्रबंधकगण और सदस्यगण अपना महत्वपूर्ण समय व्यर्थ करें उसे बचाया जा सकता है। मेरी जहाँ तक कोशिश है विकि के हर छोटे-बड़े कार्य के लिए बॉट-सहायता उपलब्ध करना चाहूँगा अगर वह उपयोगी है तो। इसके लिए प्रबंधन-पद की आवश्यकता नहीं।
  2. विकि के सेटिंग्स - यह कार्य छोटा है पर आवश्यक है। मीडियाविकि में नए-नए फीचर आ रहे हैं और हिन्दी विकि को भी उन्हें अपना लेना चाहिए। इसके लिए कुछ लोगों ने कोशिश की पर जानकारी अधूरी होने के कारण हो न सका। ये भाषा, टूल्स, सेटिंग्स इत्यादि से संबंधित हो सकते हैं।
  3. तकनीकी सहायता - विकि पर छोटी-छोटी तकनीकी सहायता की आवश्यकता पड़ती रहती है। इसके लिए मेरा हर तरह से सहयोग रहेगा।
  4. अन्य भारतीय भाषाओं के साथ सहयोग - मैं अन्य भारतीय भाषाओं के साथ सहयोग के लिए उत्सुक हूँ। मेरे विचार से हिन्दी विकि को इसमे पहल लेनी चाहिए।

मेरे कुछ विचार व्यक्तिगत रूचियाँ पर भी हैं। कृप्या इन पर भी ध्यान दें। -- सौरभ भारती (वार्ता) ०९:४२, १६ सितंबर २००९ (UTC)

समर्थन

विरोध

सौरभ भाई के आने से हिन्दी विकिपिडिया में लेखों की संख्या ५० हजार पहुँच गयी है। इससे हम सभी को खुशी है। किन्तु उनका यह कार्य मेहनत के हिसाब से बहुत छोटा है। उन्होने जो कुछ किया है वह स्वचालित तरीके से हुआ है, इसमें उनका योगदान बहुत कम है। उनके कम योगदान को देखते हुए मुझे लगता है कि उन्हें प्रबन्धक बनने के लिये अभी और मेहनत करनी चाहिये। अनुनाद सिंह १३:०७, १७ सितंबर २००९ (UTC)

संवाद

वैसे तो १० समर्थनों के बाद अनुनाद जी के विरोध का कोई औचित्य नहीं है परन्तु वे एक वरिष्ठ विकिपीडियन हैं इसलिए उनके विरोध के महत्त्व को समझते हुए कुछ कहना ही चाहिए इसलिए कह रही हूँ। जो भी काम हुआ वह स्वचालित तरीके से हुआ पर उस स्वचालित तरीको को विकसित करने वाले सौरभ ही हैं। पहले भी हिन्दी विकि पर लगभग २० हजार सदस्य हैं परन्तु यह पहले व्यक्ति हैं जिन्होंने स्वचालित तरीके से काम करने की कोशिस की एवं सफलता पूर्वक किया। उनके योगदान कम कहाँ हैं उनके योगदान तो उस व्यक्ति से कहीं ज्यादा हैं जिनका नीचे आपने समर्थन दिया है।--Munita Prasadवार्ता १८:१६, १७ सितंबर २००९ (UTC)

मेरे विचार में प्राविधिक पक्ष के निमित्त उन्हे प्रबन्धक बना सकते है। वेह बॉट और मोनोबुक में काम कर सकते है। --युकेश १२:३८, २३ सितंबर २००९ (UTC)
सौरभ को प्रबंधक बना सकते हैं। लेकिन अनुनाद का विरोध भी सही हैं। इसलिए सौरभ को प्रबंधक बनाने के लिए कुछ दिन (मेरे विचार से १६ अक्तूबर तक, नामांकन से १ महिने तक का समय) इंतजार किया जाए। उम्मीद है, तब-तक अनुनाद सौरभ के योगदान से प्रभावित हो नामांकन का समर्थन करेगे। बाकी लोगो के क्या विचार हैं? --मितुल १६:२६, २७ सितंबर २००९ (UTC)

स्वनामांकन मैं स्वयं को प्रबन्धक बनाने का प्रस्ताव करता हूँ, क्योंकि -

  • मैं विकिपीडिया पर हिन्दी से सम्बंधित कार्य काफी समय से(विगत तीन-चार वर्षों से) कर रहा हूँ इसको और स्तरीय बनाना चाहता हूँ।
  • मैं यह भी देखता रहता हूँ कि पृष्ठों के निर्माण तथा नामकरण में तमाम अशुद्धियाँ रहती हैं। मैं इन अशुद्धियों को नियंत्रित करना चाहता हूँ।
  • जितनी तेज़ी से हिंदी विकिपीडिया की पृष्ठ संख्या बढ़ रही है उतनी ही तेज़ी से वर्तनी, व्याकरण, अनुवाद और रचनागत दोष भी बढ़ रहे हैं। मैं इन्हें दूर करना चाहता हूँ।
  • हिंदी विकिपीडिया पर ऐसे लोगों की संख्या एक या दो ही है जो अपने जीवन में भी सही हिंदी लिखने और प्रयोग करने वाले कामों से जुड़े हैं। अत: सही हिंदी लिखने का उन्हें अभ्यास नहीं है और गलतियों की भरमार रहती है। मैं पिछले ३० वर्षों से अध्ययन, अध्यापन, संपादन और लेखन के काम से जुड़ा हूँ अतः हिंदी विकिपीडिया पर व्याकरण वर्तनी व रचना के सामान्य नियम बनाने और इसे शुद्ध करने के लिए मैं प्रबंधक के पद पर कार्य करना चाहता हूँ।
  • इन सभी कार्यों के लिए आप सबके समर्थन व सहयोग का निवेदन है।

धन्यवाद। --डा० जगदीश व्योम १८:०७, १४ जून २००९ (UTC)

समर्थन

  • समर्थन --मितुल ०३:१०, १७ सितंबर २००९ (UTC)
  • समर्थन --पूर्णिमा वर्मन ०५:०२, १७ सितंबर २००९ (UTC)
  • समर्थन, हिन्दी भाषा ज्ञान और वर्तनी हेतु --राजीवमास ०५:०८, १७ सितंबर २००९ (UTC)
  • समर्थन --सुरुचि ०७:४३, १७ सितंबर २००९ (UTC)
  • समर्थन --मुक्ता पाठक ०८:३०, १७ सितंबर २००९ (UTC)--
  • पूर्ण समर्थन ----आलोचक ११:३८, १७ सितंबर २००९ (UTC)
  • समर्थन अनुनाद सिंह १३:०८, १७ सितंबर २००९ (UTC)
  • समर्थन --युकेश १२:३९, २३ सितंबर २००९ (UTC)

विरोध

संवाद

मैं रोहित रावत हिन्दी विकिपीडिया का एक अति सक्रिय सदस्य हूँ। अब मुझे हिन्दी विकि पर काम करते हुए ६ मास से कुछ अधिक समय ही हुआ है और महीनों में मैंने अपनी ओर से हिन्दी विकि को अधिक से अधिक ज्ञानवर्धक बनाने के लिए पूरा प्रयास किया है और प्रथम ३ महीनों के अल्पसमय में ही मेरे सम्पादनों की संख्या १८,००० को पार हई है जो संभवतः हिन्दी विकि पर ३-४ स्थान पर है।

  • दूसरी बात ये की हिन्दी विकिपीडिया पर प्रबंधकों की (विशेषकर उनकी जो बहुत सक्रिय हैं) बहुत कमी है, जिस कारण हिन्दी विकि पर लेखों का स्तर उतना ठीक नहीं कहा जा सकता जितना की होना चाहिए, हिन्दी मुखपृष्ठ पर कई ऐसे अनुभाग हैं जो प्रतिदिन बदलते रहने चाहिए, जैसे समाचार जो महीने में एक बार बदला जाता है।
  • तीसरी बात, मैंने देखा ही बहुत से सदस्य अन्य भाषाओं से सीधे-२ कॉपी-पेस्ट कर देते है, कोई किसी नाम का भी पृष्ठ बना लेता है, कोई अपशब्द लिख देता है, बहुत से लेखों और साँचों के नाम गलत होते है, इसलिए इन प्रकार की घटनाओं पर रोकथाम लगाने के लिए किसी वर्तमान प्रबंधक को कष्ट देने के बजाए यदि मैं स्वयं प्रबंधक हूँगा दो ऐसी किसी घटना पर देखते ही तुरंत रोक लगा सकूँगा।
  • चौथी और महत्वपूर्ण बात ये की पिछले दिनो मैंने चौपाल पर पढ़ा की हिन्दी विकि के कुछ अति सक्रिय प्रबंधक विवादो के कारण या तो अब हिन्दी विकि पर योगदान के इच्छुक नहीं हैं या वे कभी बाद में आएंगे।

विकिपीडिया पर मेरा योगदान निम्नलिखित सूची मेरे द्वारा बनाए गए लेखों की है। इस सूची में सारे लेख नहीं हैं लेकिन जितने मुझे याद थे मैंने लिख दिए हैं:

इसके अतिरिक्त अन्य कई लेख हैं मैंने जिनमें विस्तार किए हैं। इसके अतिरिक्त मैंने पिछले कुछ सप्ताह में जो सदस्य और लेख वार्ता पृष्ठ लगाए हैं उनसे हिन्दी विकि की गहराई ९ से १३ तक पहुँची है। इसके अतिरिक्त हिन्दी विकि पर मेरा योगदान उत्पातियों की शिकायत प्रबंधकों को दर्ज कराने, लेखों को पूर्ण करने, नए सदस्यों की जिज्ञासाओं को शांत करने आदि का है।सभी सदस्यों का समर्थन वांछित है। धन्यवाद। रोहित रावत १६:०९, १३ जून २००९ (UTC)

समर्थन

  • समर्थन --मितुल ०४:५७, १७ सितंबर २००९ (UTC)
  • समर्थन -- अनुनाद सिंह १३:१७, १७ सितंबर २००९ (UTC)
  • समर्थन- मेरे विचार से जो लोग रोहित के संपादन की संख्या तक नहीं पढ़ सकते हैं, उन्हें क्या धिकार है कि वे मत दें। १७००० से अधिक को १९८ बताने पर भी मत देते हैं। क्या उनका स्वयं का योगदान इतनी मात्रा में है? ये सभी मतदाताओं को भली प्रकार से पता होना ही चाहिये, कि किसी का योगदान कितना है, तभी अपना मत दें। यों किसी का उत्साह न गिरायें। दूसरी बात बस भाषा का रोना रोने भर से क्या होता है? कभी १००० लेख ही जरा सुधार कर सूची बनायें तब किसी दूसरे का इतना विरोध करें। मात्र भाषा का रोना रो देने भर से काम नहीं चलता है। यही रोना इन कुछ लोगों ने पहले भी रोया था। जबकि मुनिता और पूर्णिमा जी के १ माह की छुट्टी पर चले जाने पर इन लोगों में से कोई भी उठकर आलेख को चलाने नहीं आया। क्षमता होगी तब आयेंगे न। क्षमता मात्र निंदा करने भार की नहीं होनी चाहिए, हौसला और हिम्मत बढ़ायें, व स्वयं कुछ कर दिखायें। इनकी भाषा यदि कुछ स्तर से नीचे भी होगी, तब भी जानकारी परक लेख तो बनेंगे न। जो भाषा का रोना रोते हैं, वे आकर उन लेखों की भाषा सुधारें।--आशीष भटनागर  वार्ता  १४:०२, २९ सितंबर २००९ (UTC)

विरोध

  • विरोध --Munita Prasadवार्ता ०५:३०, १७ सितंबर २००९ (UTC)
  • विरोध --केवल 198 संपादनों के आधार पर एक अशुद्ध हिन्दी लिखने वाले सदस्य को प्रबंधक बनाना उचित नहीं है। वे समाचारों में मुखपृष्ठ पर अशुद्धता ही भरेंगे।--सुरुचि ०७:२४, १७ सितंबर २००९ (UTC)
  • विरोध -- प्रबंधक पद के लिए कम से कम वर्तनी और व्याकरण के सामान्य नियमों की जानकारी होना आवश्यक है। इसके अभाव में केवल उन्हीं सदस्यों को प्रबंधक बनाया जाना चाहिए जिन्होंने अपने तकनीकी ज्ञान से हिंदी विकि पर कोई सार्थक सहयोग दिया हो, साथ ही वे हिंदी की वर्तनी तथा व्याकरण से संबंधित सुधारों को मानने के लिए सौजन्यतापूर्ण भावना रखते हों। --मुक्ता पाठक ०८:२९, १७ सितंबर २००९ (UTC)
  • विरोध -- प्रबंधक पद के लिए हिन्दी भाषा की अच्छी जानकारी तो होनी ही चाहिए साथ ही भाषाई विनम्रता बहुत आवश्यक है। पिछले दिनों चौपाल पर लिखा हुआ जिन्होंने पढ़ा होगा उन्हें याद होगा कि किस प्रकार की उपहासात्मक भाषा का प्रयोग ये सदस्य महोदय करते रहे हैं। सदस्य के रूप में विकी पर कुछ दिन और कार्य करें।--आलोचक ११:४९, १७ सितंबर २००९ (UTC)
  • विरोध --Evian १६:५८, २९ सितंबर २००९ (UTC)

संवाद

  • यहाँ जिन सदस्य महाशय ने प्रबंधक बनने के लिए आवेदन रखा है उनके संपादनों की संख्या तो मेरे कम्प्यूटर पर भी कम ही दिख रहे हैं। ५०० से भी कम हैं।
  • हिन्दी विकिपीडिया पर अपना मत देने का अधिकार सभी को है, यहाँ पर ऐसा कोई बाधा नहीं है कि कम सम्पादन करने वाला सदस्य अपना मत नहीं दे सकता है।
  • सदस्यों में उत्साह भरने का एकमात्र विकल्प उनको प्रबंधक बना देना ही नहीं है।
  • आशीष भटनागर की ये टिप्पणी की भाषा का रोना न रोएँ का मैं कड़ा प्रतिवाद करती हूँ। श्रीमान प्रबंधक अपनी भाषा को संयत रखें। अधिक योगदान देने वाले को यह अधिकार नहीं मिला हुआ है कि वो सबका अपमान करता फिरे। हिन्दी विकिपीडिया पर हिन्दी के अनेक लेखक साहित्यकार एवं कवि इत्यादि भ्रमण करते रहते हैं। इनकी इस प्रवृत्ति को देखकर तो कोई भी यहाँ आना न चाहेगा।--Munita Prasadवार्ता १४:४०, २९ सितंबर २००९ (UTC)
मुनिता जी को भली प्रकार पता है, कि सदस्य रोहित वही पुराने रोहित रावत हैं। इनका पुराना सदस्य नाम सदस्य:Rohitrrrrr रहा है, एवं किसी कारणवश इनका पासवर्ड गुम हो गया था, जिसके कारण इन्हें नया पंजीकरण कराना पड़ा। ये सब जानते हुए भी यदि ये संपादन कम ही देख पा रही हैं, तो अफ़सोस के अलावा कुछ नहीं किया जा सकता है। इनकी पुराने नाम से संपादन संख्या ५६०७ है, एवं उसके बाद इन्होंने नये नाम सदस्य:रोहित रावत से संपादन आरंभ किया है। इस बात की जानकारी इनके नये सदस्य पृष्ठ पर उपलब्ध है। इनकी इस बारे में सूचना मैंने पहले भी गुंजन जी के साथ नये प्रस्ताव रूप में रखी थी, जिसे मुनिता जी ने अपनी गलती से हटा दिया था। और ये सब जानते हुए भी ये कह रही हैं तो क्या कह सकते हैं? एक प्रबंधक से ये अपेक्षा नहीं की जाती है, कि उन्हें मात्र कुछ माह पुराने सदस्य का नाम और योगदान भी याद न रहे, वही सदस्य जिसे इन्होंने १०००वां लेख से लेकर २००००वें लेख की सूचना दी थी। दूसरा ये कि यदि इन्हें भाषा का रोना न रोयें बुरा लगा है, तो करता फिरे भी सभ्य अंश नहीं है। ऐसे साहित्यकार जो मात्र भ्रमण करें, यहां कोई खास योगदान न करें, और बड़ती बेल के पत्ते नोचें, वे विकि का क्या भला कर सकते हैं, लिखना आवश्यक नहीं समझता हूं।इन्हें प्रबंधक बनाना या न बनाना, कोई मात्र उत्साहवर्धन ही नहीं होता, वरन किसी के अच्छे कार्य को देखते हुए, उसकी पदोन्नति करना होता है, इस आशा के साथ कि वे इसी प्रकार आगे भी कार्यरत रहेंगे।--आशीष भटनागर  वार्ता  १५:३२, २९ सितंबर २००९ (UTC)
आशीष भटनागर स्वयं अशिष्ट भाषा का प्रयोग करनेवाले प्रबंधक हैं। जो लोग यहाँ 6 माह से अधिक से हैं वे इस बात को अच्छी तरह जानते हैं। वे सही हिन्दी भी नहीं लिख सकते, उनका ऊपर लिखा गया वाक्यांश इसका उदाहरण है। शायद उनके तकनीकी ज्ञान के कारण उन्हें प्रबंधक बनाया गया है। लेकिन जिसे ठीक से हिन्दी लिखना नहीं आता और सही हिन्दी लिखने के प्रति आस्था भी नहीं, ऐसे लोगों को किसी भी हाल में प्रबंधक पद नहीं दिया जाना चाहिए। वे गलतियाँ और अशिष्टता दोनो को बढ़ावा देते हैं। रोहित के अशिष्ट और उपहासात्मक संवादों के कारण ही उनके इतने विरोध हुए हैं। प्रबंधक आशीष भटनागर की ओर से उनके लिए समर्थन समान रुचि के कारण है ताकि वे दोनो मिलकर मनमानी कर सकें और सही काम करने वालों के विरोध को दबा दें। रोहित के 20,000 संपादनों में से लगभग 19,000 वार्ता शीर्षक के ही होंगे। इस तरह के संपादनों का क्या मूल्य है? बाकी 1000 संपादनों में 500 अशुद्धियाँ होंगी। यह भी जानना चाहिए कि जो लोग अच्छा काम करते हैं उनके संपादन हमेशा कम ही होते हैं क्यों कि अच्छा काम करने में समय लगता है। ज़रूरी यह है कि जो लोग ठीक से हिन्दी लिखना नहीं जानते हैं वे इसे सीखें और जो लोग कम आते हैं लेकिन सही काम करते हैं उनसे मार्ग-दर्शन लें। रोहित तकनीक के जानकार भी नहीं हैं। अतः अपनी भाषा, संवाद और तकनीक सुधारते हुए वे सदस्य के रूप में काम करते रहें। --Evian १६:४४, २९ सितंबर २००९ (UTC)

वरिष्ठ प्रबन्धक पद के लिये निवेदन की प्रक्रिया

राजीवमास

१४:४६, २२ जनवरी २००८ (UTC) (स्वनामांकन) 

(०६/०१/०१)
सर्वप्रथम मैं मानता हूं कि वरिष्ठ प्रबन्धक (bureaucrat) के आवेदन मे थोडा़ जल्दी कर रहा हूं । लेकिन मेरा निरन्तर योगदान हिन्दी विकि को और सरल व तार्किक बना सकता है। हिन्दी विकि पर कुछ असन्तुलन देखने में आ रहा है। भाषा पर पकड़ का सवाल हो या नए लेखकों को प्रोत्साहित करने का मामला हो, मैं निजी स्तर पर मानता हूं कि यहां विकि परिवार में वरिष्ठ प्रबन्धकों द्वारा थोडा़ विलम्ब होता है,जिससे नए और जिज्ञासु लेखकों में हताशा का भाव उत्पन्न होता है। इसकी वजह साफ है कि वर्तमान वरिष्ठ प्रबन्धकगण हिन्दी के अतिरिक्त दूसरी भाषाओं में भी सक्रिय (और सम्भवतः अधिक) योगदान देते हैं। मैं उनका अहसानमंद हूं,क्योंकि आज हिन्दी विकिपीडिया उन्ही के आशीर्वाद एवं प्रोत्साहन से आगे बढ़ रहा है। इस तथ्य को ध्यान मे रखते हुए मैं हिन्दी विकी पर वरिष्ठ प्रबन्धक पद (bureaucrat) के लिये आवेदन कर रहा हूँ । मैं समस्त हिन्दी लेखकों को विश्वास दिलाता हूँ कि हम ज्ञान,तकनीक और सक्रियता के बल पर हिन्दी विकि को विकिपीडिया की समस्त भाषाओं के बीच कम से कम दूसरे क्रमांक तक तो ले ही जाऐंगे, विश्व में जनसंख्या के आधार पर यह हमारा हक भी बनता है,और फर्ज भी। :-)--राजीव मास १४:४६, २२ जनवरी २००८ (UTC)

समर्थन

  1. समर्थन --मितुल १८:३७, २२ जनवरी २००८ (UTC)
  2. समर्थन --विजय ठाकुर १९:२०, २२ जनवरी २००८ (UTC)
  3. समर्थन --पूर्णिमा वर्मन १९:३१, २४ जनवरी २००८ (UTC)
  4. समर्थन -- आपकी बात में दम है; मै भी वरिष्ट प्रबन्धक के पद के लिये आपके नाम का समर्थन करता हूँ। अनुनाद सिंह ०३:३७, २६ जनवरी २००८ (UTC)
  5. समर्थन --Dr. Jain ०८:४७, ५ मार्च २००८ (UTC)
  6. समर्थन--सुमित सिन्हावार्ता ०६:००, २२ मार्च २००८ (UTC)
    यह नामांकन अभी भी स्वीकृत क्यों नही हो रहा , ६ समर्थन तो हो गए ,मेरे ख्याल से अब राजीवजी को वरिष्ठ प्रबंधक का कार्य सौंप देना चाहिए।--सुमित सिन्हावार्ता ०९:१४, १ जून २००८ (UTC)
    में भीं । समस्या ये है मितुल जी पहले ही समर्थन कर दीये हैं और अभीं दूसरे वरिष्ठ प्रबन्धक निष्क्रिय हैं। Hemanshu पूछूँगा, पर अगर वे जवाब ना दें तो मैं सोचता हूँ कि मितुल कर सकते हैं - टैक्सवाला ०२:१७, २० अक्टूबर २००८ (UTC)
  7. समर्थन - टैक्सवाला ०२:१७, २० अक्टूबर २००८ (UTC)
  8. समर्थन--युकेश ०८:५७, ४ नवम्बर २००८ (UTC)
  9. पूर्ण समर्थन--आशीष भटनागरसंदेश ०६:३४, १६ नवम्बर २००८ (UTC)
  10. समर्थन राजा रामबात करो ०४:४३, २७ दिसम्बर २००८ (UTC)
  11. समर्थन --Munita Prasadवार्ता १७:४३, ३० जनवरी २००९ (UTC)
  12. समर्थन----डा० जगदीश व्योम १६:४३, १३ जून २००९ (UTC)
  • समर्थन ----आलोचक ११:५२, १७ सितंबर २००९ (UTC)

विरोध

श्री राजीव मास ने मेरे को गलत चेतावनी दी है -- Vkvora2001 १६:२६, ५ मार्च २००८ (UTC)

संवाद

विरोध का उत्तर सम्बन्धित लेखक के संवाद पृष्ठ पर दिया जा रहा है--राजीवमास १३:५८, १ फरवरी २००८ (UTC)

यह भी देखें