"विकिपीडिया:चौपाल": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पंक्ति 56: पंक्ति 56:
हिंदी विकी पर इस्लाम के जानकार नहीं होने के कारण मैंने अंग्रेजी विकी पर कुछ भारतीय विकिपिडियन से निवेदन किया था की वह हिंदी विकी पर उपस्थित इस्लाम से संभंधित लेखो की समीक्षा करे एवं अप्पतिजनक एवं गलत जानकारियों से हमें अवगत कराएँ. अंग्रेजी विकी के सदस्य शाहाब ने इस विवेदन को स्वीकार किया और उन्होंने इस्लाम लेख की [[वार्ता:इस्लाम|वार्ता]] पर अपने विचार रखे है.उन्होंने लेख में भी कुछ सुधार किये है --<b>[[सदस्य: Gunjan_verma81 |<font color="taupe">गुंजन वर्मा</font>]]</b><sup>[[सदस्य वार्ता:Gunjan_verma81 |<font color="orange">संदेश</font>]]</sup> ०८:५०, २२ सितंबर २००९ (UTC)
हिंदी विकी पर इस्लाम के जानकार नहीं होने के कारण मैंने अंग्रेजी विकी पर कुछ भारतीय विकिपिडियन से निवेदन किया था की वह हिंदी विकी पर उपस्थित इस्लाम से संभंधित लेखो की समीक्षा करे एवं अप्पतिजनक एवं गलत जानकारियों से हमें अवगत कराएँ. अंग्रेजी विकी के सदस्य शाहाब ने इस विवेदन को स्वीकार किया और उन्होंने इस्लाम लेख की [[वार्ता:इस्लाम|वार्ता]] पर अपने विचार रखे है.उन्होंने लेख में भी कुछ सुधार किये है --<b>[[सदस्य: Gunjan_verma81 |<font color="taupe">गुंजन वर्मा</font>]]</b><sup>[[सदस्य वार्ता:Gunjan_verma81 |<font color="orange">संदेश</font>]]</sup> ०८:५०, २२ सितंबर २००९ (UTC)
:यह तो बहुत अच्छा है गुंजन जी। -- [[सदस्य: Sbharti |सौरभ भारती]] ([[सदस्य वार्ता:Sbharti |वार्ता]]) ०९:२७, २२ सितंबर २००९ (UTC)
:यह तो बहुत अच्छा है गुंजन जी। -- [[सदस्य: Sbharti |सौरभ भारती]] ([[सदस्य वार्ता:Sbharti |वार्ता]]) ०९:२७, २२ सितंबर २००९ (UTC)
::जिन लोगों को हिंदी में ठीक से इस्लाम लिखना नहीं आता वे इस्लाम पर हिंदी में क्या काम करेंगे। गुंजन को पहले वे काम करने चाहिए जो उन्हें आते हैं। इस्लाम से प्रेम है तो धर्म परिवर्तन कर मुस्लिम भी बन सकते हैं। विकिपीडिया को कुरान न बनाएँ। वैसे ही इसमें हर सूरे के पृष्ठ हैं जो मिटाए जाने चाहिए। क्या रामायण के हर श्लोक पर पृष्ठ हैं विकिपीडिया में? कृपया विकिपीडिया को आतंकवाद से दूर रखें।--[[सदस्य:Evian|Evian]] ०४:२३, २३ सितंबर २००९ (UTC)


== मुखपृष्ठ ==
== मुखपृष्ठ ==

04:23, 23 सितंबर 2009 का अवतरण

नये आगंतुकों का स्वागत है विकिपीडिया एक ऐसा माध्यम है जो आप के विचारों को समाज तक पहुँचाता है और लोगों को आप के विचारों से अवगत कराता है। विकिपीडिया के द्वारा हम भारतीय संस्कृति तथा विज्ञान कला व दर्शन की जानकारी दुनिया भर में हिन्दी पढ़ने लिखने वालों तक पहुँचा सकते हैं। अतः सही हिन्दी जानने वालों से अनुरोध है कि आप के पास यदि समय हो तो अपनी जानकारी को हिन्दी में विकिपीडिया पर सहेजें। यहाँ पर विकिपीडिया के सदस्य विकिपीडिया से जुड़े प्रश्न पूछ सकते हैं। तकनीकी मामलों पर भी यहाँ प्रश्न पूछे जा सकते है। नया मत लिखने के लिए सम्पादन टैब पर क्लिक करें। परंतु पहले स्क्रॉल कर पढ़ लें:

«आलोक» (, ) ⌛ ०५:०५, १८ सितंबर २००९ (UTC)

नया रूप

कृपया चौपाल के नये रूप के बारे में विचार और सुझाव दें। अच्छा   या बुरा   कुछ भी, सुधार के लिए अपेक्षित है। नये सुझाव भी आमंत्रित हैं।--आशीष भटनागर  वार्ता  ११:३८, १९ सितंबर २००९ (UTC)

-- बढिया है आशीष जी। :-)
  • पर नोटिस के हिसाब से कुछ ज्यादा लम्बा लेख है, नए लोग इतना पढेंगे नहीं, इसे छोटा करके बस काम की चीज छोड़ दें, ताकि आने वाले एक बार ध्यान दें।
  • {{चौपाल ब्राउज़बार}} अच्छी है। इसे ऊपर होना चाहिए। बाकी सूचनाओं को भी इसी तरह सहेज दिया जाए तो बहुत अच्छा रहेगा। -- सौरभ भारती (वार्ता) १६:३९, १९ सितंबर २००९ (UTC)
धन्यवाद! हां लेख का पाठ मैंने छेड़ा नहीं है, शायद ये पूर्णिमा जी द्वारा निर्मित हो। या उन्हीं से अनुरोध कर सकते हैं, इसे छोटा और वाक्यों के बजाय वाक्यांशों का प्रयोग करने का। हां पाठ को इस संदूक में समाने हेतु फ़ॉण्ट साइज़ कुछ छोटा कर दिया है। चौपाल ब्राउज़बार ऊपर होगी तो शायद चौपाल शीर्षक पर हावी न हो। वैसे जैसी सर्व सम्मति।--आशीष भटनागर  वार्ता  ०२:००, २० सितंबर २००९ (UTC)
सुझाव
  1. रेफ़रन्स डेस्क का क्या ओचित्य है। उपर लिखा हुआ है की यदि आपका सवाल विकिपीडिया से जुड़ा न हो तो रेफ़रन्स डेस्क पर कोशिश करें। मेरे ९ महीनो के विकि सदस्यता मे मैने तो नही देखा की किसी ने रेफ़रन्स डेस्क का उपयोग किया है। हम लोग तो सभी प्रकार के प्रश्न चौपाल पर ही दगते है। यह सब से सुलभ और लोकप्रिय स्थान है। इसलिय मुझे लगता है की उपरोक्त पंक्ती हटा दी जाये।
  2. उस ही तरह विकिपीडिया:प्रबंधक सूचनापट का भी लंबे समय से उपयोग नही हुआ है। इसलिये इस पंक्ती प्रबंधको को सूचित करने के लिये प्रबंधक सूचनापट का प्रयोग करें। को भी नीचे किया जा सकता है।

--गुंजन वर्मासंदेश ०४:४७, २० सितंबर २००९ (UTC)

सदस्य हस्ताक्षर

सदस्य के डिफॉल्ट हस्ताक्षर में वार्ता लिंक को भी जोड़ देना चाहिए। वर्तमान हस्ताक्षर में सिर्फ सदस्य पन्ना और समय है, पर वार्ता पन्ना नहीं। यह छोटी बात है पर शायद उपयोगी है। -- सौरभ भारती (वार्ता) १८:००, १९ सितंबर २००९ (UTC)

यह साँचा बहुत ही सूचना वर्धक है। मेरा सुझाव है की इसे {{स्वागत}} साँचे के साथ जोड़ दिया जाये जिस से हर नये आगंतुक को विकि पर क्या हो रहा है उसका ज्ञान हो जाये। --गुंजन वर्मासंदेश ०५:०७, २० सितंबर २००९ (UTC)

--मेरा भी यही मानना है। इसे वार्ता पन्ने पर {{वार्ता शीर्षक}} और {{स्वागत}} के साथ जोड़ देना चाहिए, ताकि नए आगंतुकों में उत्साह रहे। -- सौरभ भारती (वार्ता) ०५:४६, २० सितंबर २००९ (UTC)
--एक बात और। कुछ सदस्य अभी भी वार्ता पन्ने बनाने में लगे हुए हैं। कृप्या यह कार्य बॉट के लिए छोड़ दें और कीमती समय इसपर ना लगाएँ। -- सौरभ भारती (वार्ता) ०५:४६, २० सितंबर २००९ (UTC)
--नही, सदस्य विकि पर खाता सिर्फ लेख बनाने व विकिपीडिया में लिखने के उद्देश्य से ही नहीं खोलते हैं । अन्य कारणो से भी लोग विकि पर खाता खोलते हैं जैसे सिर्फ लेख पढना। {{विकि प्रगति}} को {{स्वागत}} से जोड़ कर लगेगा कि जैसे यह सब उन्हे जबर्दस्ती बताया जा रहा हैं , बल्कि इसे चौपाल से जोड़ना ठीक हो सकता है, क्योकि चौपाल पर सदस्य विकि पर क्या हो रहा है जानने के लिए आते हैं। --सुमित सिन्हावार्ता ०८:२७, २० सितंबर २००९ (UTC)
--सुमित जी, हमारे पास सक्रिय सदस्यों की भारी कमी है और साथ में लेखों, गुणवत्ता, सही-गलत, लगभग हर चीज की कमी है, यहाँ तक कि लेख पढने वाले भी गिन चुन कर आते हैं। हमें उनमें विकि में participate करने की उत्सुक्ता जगानी चाहिए, ताकि हिन्दी विकि का विकास हो। वैसे भी यह जबरदस्ती थोड़े ही है, बस उन्हें विकि पर नई बातों के बारे में बता रहे हैं वो भी उनके वार्ता पन्ने पर। विकि प्रगति के अपडेट नए संदेश की तरह भी नहीं आते, बल्कि साँचे में अपडेट किए जाते हैं। अतः सदस्यों को disturbance भी नहीं होगा। ज्यादा लोग, ज्यादा तेज विकि का विकास - यही फॉर्मुला हमें आगे ले जाएगा। -- सौरभ भारती (वार्ता) १३:४१, २० सितंबर २००९ (UTC)

मेरे विचार से विकि प्रगति को स्वागत साँचे से जोड़ने का प्रस्ताव बढ़िया है इस पर विचार किया जा सकता है।--Munita Prasadवार्ता ०२:२७, २१ सितंबर २००९ (UTC)

समर्थन, इस साँचे का इस्तेमाल प्रमुख जानकारियों को अधिक से अधिक लोगो को बताना हैं। इस प्रकार के प्रयोग के लिए विकि मे कोई सुविधा नही हैं। इस साँचे मे कोई भी नई जानकारी क्यो नही दे रहा है?--मितुल ०४:२२, २३ सितंबर २००९ (UTC)

विकि कार्य प्रबंधन

मैं एक ऐसा साँचा बनाने में उत्सुक हूँ जिसमें विकि के प्रमुख कार्यों और उसे साधारणतया निर्वाह करने वाले सदस्यों की जानकारी हो। अभी हमारी टीम छोटी है और इससे कार्य प्रबंधन में सुविधा व बढोतरी होने की आशा है। उदाहरण के तौर पर नीचे कुछ कार्य व नाम हैं। कृप्या नए कार्य व नाम जोड़ें जिससे यह सूची पूरी हो और सारे सदस्यों पर कार्यभार सुनिश्चित हो सके।

  1. हाल के परिवर्तन - वेन्डलिजम को रोकने ,साधारण त्रुचियों को सुधारने इत्यादि के लिए इससे अच्छी जगह नहीं।
    1. गुंजन जी
  2. बॉट कार्य - स्वचालित या अर्धस्वचालित कार्य
    1. सौरभ
  3. मुखपृष्ठ और इसके विभाग
    1. आशीष जी
    2. मुनिता जी
    3. मितुल जी
  4. साँचा
    1. आलोक जी
    2. आशीष जी
  5. भाषा गुणवत्ता
    1. पूर्णिमा जी
    2. डॉ जगदीश जी
  6. टीम प्रबंधन व दिशा निर्देश
    1. पूर्णिमा जी
    2. मितुल जी

-- सौरभ भारती (वार्ता) ०७:२४, २० सितंबर २००९ (UTC)

नए पन्नों का चुनाव

यह तो हम सभी मानते हैं कि मुख्यतः विकि पर लोग सर्च इंजन से ही आते हैं, जैसे गूगल। अगर हम ऐसे लेखों पर ध्यान दें जो गूगल पर ज्यादा खोजे जाते हैं, तो इससे विकि पर ज्यादा हिट्स होंगे। ऐसे दो तरह के पन्ने हो सकते हैं -

  1. सदाबहार लोकप्रियता - ये पन्ने पूरे साल एक समान लोकप्रियता बनाए रखते हैं, जैसे ताजमहल, देश व राज्य की राजधानियाँ इत्यादि। ये हमेशा प्रचलित रहती हैं, समय के साथ इनकी लोकप्रियता अधिक नहीं बदलती।
  2. मौसमी लोकप्रियता - मीडिया या फिर समय के कारण प्रचलन, जैसे यसर रेड्डी, पोखरन, इत्यादि। मीडीया का रूख बदलने से ये पुराने यानी कम प्रचलन पर आ जाती हैं।

इस आधार पर लोकप्रिय लेखन विकिपरियोजना बनाई जा सकती है जिसमें मौसमी लोकप्रियता वाले लेखों को एक तरफ से बनाया जाता है। सदाबहार प्रचलन वाले लेखों पर पहले से ही अन्य परियोजनाओं के अंतर्गत काफी काम चल रहा है और काफी हो चुका है, इसलिए इन्हें इसमें मिलाना उचित ना होगा। -- सौरभ भारती (वार्ता) १५:४२, २१ सितंबर २००९ (UTC)

Islam

हिंदी विकी पर इस्लाम के जानकार नहीं होने के कारण मैंने अंग्रेजी विकी पर कुछ भारतीय विकिपिडियन से निवेदन किया था की वह हिंदी विकी पर उपस्थित इस्लाम से संभंधित लेखो की समीक्षा करे एवं अप्पतिजनक एवं गलत जानकारियों से हमें अवगत कराएँ. अंग्रेजी विकी के सदस्य शाहाब ने इस विवेदन को स्वीकार किया और उन्होंने इस्लाम लेख की वार्ता पर अपने विचार रखे है.उन्होंने लेख में भी कुछ सुधार किये है --गुंजन वर्मासंदेश ०८:५०, २२ सितंबर २००९ (UTC)

यह तो बहुत अच्छा है गुंजन जी। -- सौरभ भारती (वार्ता) ०९:२७, २२ सितंबर २००९ (UTC)
जिन लोगों को हिंदी में ठीक से इस्लाम लिखना नहीं आता वे इस्लाम पर हिंदी में क्या काम करेंगे। गुंजन को पहले वे काम करने चाहिए जो उन्हें आते हैं। इस्लाम से प्रेम है तो धर्म परिवर्तन कर मुस्लिम भी बन सकते हैं। विकिपीडिया को कुरान न बनाएँ। वैसे ही इसमें हर सूरे के पृष्ठ हैं जो मिटाए जाने चाहिए। क्या रामायण के हर श्लोक पर पृष्ठ हैं विकिपीडिया में? कृपया विकिपीडिया को आतंकवाद से दूर रखें।--Evian ०४:२३, २३ सितंबर २००९ (UTC)

मुखपृष्ठ

दो बातें -

  1. मुखपृष्ठ पन्ने का HTML Title विकिपीडिया आता है, पर इसे विकिपीडिया - एक मुक्त ज्ञानकोष आना चाहिए।
  2. जिमि वेल्स का संदेश अंग्रेजी में आ रहा है, इसे हिन्दी में आना चाहिए।

पहला तो आसान है। कृप्या सुझाएँ कि दूसरा कैसे किया जा सकता है। -- सौरभ भारती (वार्ता) ०९:२७, २२ सितंबर २००९ (UTC)

सौरभ जी, दूसरी समस्या का हल मैने निकाल लिया है (हिन्दी में अनुवाद कर दिया है), देखिए कब तक वह स्वीकृत होता है। --Charu १०:१९, २२ सितंबर २००९ (UTC)
--चारू जी, क्या आपने इसके लिए translatewiki.net का उपयोग किया? कृप्या बताएँ। प्रबंधकों से अनुरोध है कि प्रथम बिन्दु पर अपने विचार व्यक्त करें। -- सौरभ भारती (वार्ता) १२:४२, २२ सितंबर २००९ (UTC)

क्या विकिपीडिया नाम से मुखपृष्ठ खुलता है उसका नाम बदल कर विकिपीडिया - एक मुक्त ज्ञानकोष कर देना चाहिए? ऐसा कह रहे हैं क्या?--Munita Prasadवार्ता १३:३८, २२ सितंबर २००९ (UTC)

--मैं HTML title की बात कर रहा था। -- सौरभ भारती (वार्ता) १३:५४, २२ सितंबर २००९ (UTC)

सौरभ जी जल्दी ही ये समस्याएँ आपको ही सुलझानी पड़ेंगी एवं चौपाल पर हमलोग आपसे अनुरोध करेंगें कि सौरभ जी अमुक समस्या है सुलझा दीजिए। आपको प्रयाप्त समर्थन भी मिल चुके हैं एवं आशा करती हूँ कि जल्दी ही प्रबंधन के उपकरण आपके पास होंगे। गहराई घटते-घटते १४ पर पहुँच गई है।--Munita Prasadवार्ता १३:४९, २२ सितंबर २००९ (UTC)

--गहराई बढाने के लिए बॉट बन रहे हैं। वार्ता पन्नों के साथ-साथ बॉट संपादन करने वाले भी। बड़े विकियों में अधिक संपादन और अधिक गहराई का कारण भी बॉट संपादन ही हैं, जो अधिक मात्रा में संपादन करते हैं। अतः आने वाले समय में गहराई की समस्या कम होनी चाहिए। -- सौरभ भारती (वार्ता) १३:५४, २२ सितंबर २००९ (UTC)

हिंदी विकिपिडिया अगले कुछ वर्षों में सामान्यतः चिंता और चिंतन की परिधि से बाहर रहे दृष्टिबाधितों के जिवन का अभिन्न अंग होने वाला है। क्या विकिपिडिया को इसके लिए कुछ बहुत छोटे किंतु इस दृष्टि से महत्वपूर्ण कार्य नहीं करना चाहिए? एक छोटा सुझाव- मुख्य पृष्ठ को शिर्षक (हेडिंग्) में बाँट दें। अंग्रेजी विकिपिडिया इस क्षेत्र में अग्रणी है। यह स्वाभाविक है किंतु मराठी विकिपिडिया का मुख्य पृष्ठ भी विभक्त है किंतु हिंदी मुख्य पृष्ठ पर दूसरा शीर्षक सीधा परिभ्रमण पर ले जाता है।

हाल की घटनाएँ

क्या हाल में कोइ घटना नहीं हुइ! या हाल का मतलब १५ दिन पहले होता है?

standard hindi name

--गुंजन वर्मासंदेश ०४:१५, २३ सितंबर २००९ (UTC)