"जेम्स क्लर्क मैक्सवेल": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
टैग: Reverted मोबाइल संपादन मोबाइल एप सम्पादन Android app edit
छो 2409:4064:2398:F028:EC18:1E55:8BC3:8D3B (Talk) के संपादनों को हटाकर InternetArchiveBot के आखिरी अवतरण को पूर्ववत किया
टैग: वापस लिया
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
{{for|अन्य प्रयोगों|जेम्स (बहुविकल्पी)}}
{{for|अन्य प्रयोगों|जेम्स (बहुविकल्पी)}}
[[चित्र:James Clerk Maxwell big.jpg|thumb|right|जेम्स क्लर्क माक्सवेल]]
[[चित्र:James Clerk Maxwell big.jpg|thumb|right|जेम्स क्लर्क माक्सवेल]]
'''जेम्स क्लार्क मैक्सवेल''' (James Clerk Maxwell) स्कॉटलैण्ड (यूके) के एक विख्यात गणितज्ञ एवं भौतिक वैज्ञानिक थे। इन्होंने [[१८६५|1865]] ई. में विद्युत चुम्बकीय सिद्धान्त का प्रतिपादन किया जिससे [[रेडियो]] और [[दूरदर्शन|टेलीविजन]] का आविष्कार सम्भव हो सका। क्लासिकल विद्युत चुंबकीय सिद्धांत, चुंबकत्व और प्रकाशिकी के क्षेत्र में दिए गए सिद्धांतों के लिए उन्हें प्रमुखता से याद किया जाता है। मैक्सवेल ने क्रांतिकारी विचार रखा कि प्रकाश विद्युत चुंबकीय तरंग है और यह माध्यम से स्वतंत्र है। स्कॉटिश भौतिकविद जेम्स क्लार्क मैक्सवेल ने इस सिद्धांत से क्रांति ला दी। न्यूटन के बाद विद्युतचुंबकत्व के क्षेत्र में मैक्सवेल द्वारा किए गए कार्य को भौतिकी के क्षेत्र में दूसरा सबसे बड़ा एकीकरण कार्य माना जाता है। यह कई क्षेत्रों से जुड़ा है।जेम्स क्लर्क मैक्सवेल
'''जेम्स क्लार्क मैक्सवेल''' (James Clerk Maxwell) स्कॉटलैण्ड (यूके) के एक विख्यात गणितज्ञ एवं भौतिक वैज्ञानिक थे। इन्होंने [[१८६५|1865]] ई. में विद्युत चुम्बकीय सिद्धान्त का प्रतिपादन किया जिससे [[रेडियो]] और [[दूरदर्शन|टेलीविजन]] का आविष्कार सम्भव हो सका। क्लासिकल विद्युत चुंबकीय सिद्धांत, चुंबकत्व और प्रकाशिकी के क्षेत्र में दिए गए सिद्धांतों के लिए उन्हें प्रमुखता से याद किया जाता है। मैक्सवेल ने क्रांतिकारी विचार रखा कि प्रकाश विद्युत चुंबकीय तरंग है और यह माध्यम से स्वतंत्र है। स्कॉटिश भौतिकविद जेम्स क्लार्क मैक्सवेल ने इस सिद्धांत से क्रांति ला दी। न्यूटन के बाद विद्युतचुंबकत्व के क्षेत्र में मैक्सवेल द्वारा किए गए कार्य को भौतिकी के क्षेत्र में दूसरा सबसे बड़ा एकीकरण कार्य माना जाता है। यह कई क्षेत्रों से जुड़ा है।

स्कॉटिश भौतिक विज्ञानी (1831-1879)

जेम्स क्लर्क मैक्सवेल FRSE FRS (13 जून 1831 - 5 नवंबर 1879) गणितीय भौतिकी के क्षेत्र में एक स्कॉटिश वैज्ञानिक थे। उनकी सबसे उल्लेखनीय उपलब्धि विद्युत चुम्बकीय विकिरण के शास्त्रीय सिद्धांत को तैयार करना था, पहली बार बिजली, चुंबकत्व और प्रकाश को एक ही घटना के विभिन्न अभिव्यक्तियों के रूप में एक साथ लाना। इलेक्ट्रोमैग्नेटिज़्म के लिए मैक्सवेल के समीकरणों को "भौतिकी में दूसरा महान एकीकरण" कहा गया है, जहां पहले आइजैक न्यूटन द्वारा महसूस किया गया था।

त्वरित तथ्य: जन्म, मृत्यु ...

1865 में "ए डायनामिकल थ्योरी ऑफ इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड" के प्रकाशन के साथ, मैक्सवेल ने प्रदर्शित किया कि बिजली और चुंबकीय क्षेत्र प्रकाश की गति से आगे बढ़ने वाली तरंगों के रूप में अंतरिक्ष के माध्यम से यात्रा करते हैं। उन्होंने प्रस्तावित किया कि प्रकाश उसी माध्यम में एक अविवेक है जो विद्युत और चुंबकीय घटना का कारण है। प्रकाश और विद्युत घटना के एकीकरण ने रेडियो तरंगों के अस्तित्व की उनकी भविष्यवाणी का नेतृत्व किया। मैक्सवेल को इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के आधुनिक क्षेत्र का संस्थापक भी माना जाता है।

उन्होंने मैक्सवेल-बोल्ट्जमैन वितरण को विकसित करने में मदद की, गैसों के गतिज सिद्धांत के पहलुओं का वर्णन करने का एक सांख्यिकीय साधन। उन्हें 1861 में पहली टिकाऊ रंगीन तस्वीर पेश करने और कई पुलों में उन लोगों की तरह रॉड-एंड-ज्वाइंट फ्रेमवर्क (ट्रस) की कठोरता का विश्लेषण करने के लिए उनके संस्थापक कार्य के लिए भी जाना जाता है।

उनकी खोजों ने आधुनिक भौतिकी के युग में प्रवेश करने में मदद की, विशेष सापेक्षता और क्वांटम यांत्रिकी जैसे क्षेत्रों के लिए नींव रखी। कई भौतिकविदों ने मैक्सवेल को 19 वीं सदी के वैज्ञानिक के रूप में 20 वीं शताब्दी के भौतिकी पर सबसे बड़ा प्रभाव माना है। विज्ञान में उनके योगदान को कई लोगों ने आइजैक न्यूटन और अल्बर्ट आइंस्टीन के समान ही माना है। सहस्राब्दी के सर्वेक्षण में - 100 सबसे प्रमुख भौतिकविदों के सर्वेक्षण में - मैक्सवेल को केवल न्यूटन और आइंस्टीन के पीछे, सभी समय का तीसरा सबसे बड़ा भौतिक विज्ञानी चुना गया था। मैक्सवेल के जन्मदिन के शताब्दी वर्ष पर, आइंस्टीन ने मैक्सवेल के काम को "सबसे गहरा और सबसे फलदायक बताया जो भौतिकी ने न्यूटन के समय से अनुभव किया है"। आइंस्टीन, जब उन्होंने 1922 में कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय का दौरा किया, तो उनके मेजबान ने उन्हें बताया कि उन्होंने महान कार्य किए हैं क्योंकि वे न्यूटन के कंधों पर खड़े थे; आइंस्टीन ने उत्तर दिया: "नहीं, मैं नहीं। मैं मैक्सवेल के कंधों पर खड़ा हूं।"

जिंदगी

प्रारंभिक जीवन, 1831-1839

जेम्स क्लर्क मैक्सवेल का जन्मस्थान 14 इंडिया स्ट्रीट, एडिनबर्ग। अब यह जेम्स क्लर्क मैक्सवेल फाउंडेशन का घर है।

जेम्स क्लर्क मैक्सवेल का जन्म 13 जून 1831 को एडिनबर्ग के 14 इंडिया स्ट्रीट, मिडबी के जॉन क्लर्क मैक्सवेल, एक वकील और रॉबर्ट होडशोन के की बेटी और फ्रान्स के के, जॉन के की बेटी के रूप में हुआ था। (उनका जन्मस्थान अब जेम्स क्लर्क मैक्सवेल फाउंडेशन द्वारा संचालित एक संग्रहालय है।) उनके पिता पेनिक्विक के क्लर्क परिवार, पेनिक्विक के क्लॉनिक ऑफ़ द पेनेटिक के धारक थे। उनके पिता का भाई 6 वीं बारोनिट था। उनका जन्म "जॉन क्लर्क" के रूप में हुआ, मैक्सवेल को उनकी विरासत में शामिल करने के बाद मैक्सवेल को जोड़ दिया गया (1793 में एक शिशु के रूप में), मिडबी एस्टेट, ड्युमिलाशायर की मैक्सवेल संपत्ति। जेम्स दोनों कलाकार जेमिमा ब्लैकबर्न (उनके पिता की बहन की बेटी) और सिविल इंजीनियर विलियम डायस के (उनकी मां के बेटे का बेटा) के पहले चचेरे भाई थे। जब के मैक्सवेल शादी कर रहे थे तब केआई और मैक्सवेल करीबी दोस्त थे और केई ने उनके सबसे अच्छे आदमी के रूप में काम किया।

मैक्सवेल के माता-पिता मिले और शादी की जब वे अपने तीसवें दशक में ठीक थे; जब वह पैदा हुआ था तो उसकी माँ की उम्र लगभग 40 थी। उनके पहले का एक बच्चा था, एलिजाबेथ नाम की एक बेटी, जो बचपन में ही मर गई थी।

जब मैक्सवेल युवा थे, तो उनका परिवार ग्लेनलेयर में स्थानांतरित हो गया, किर्ककुडब्राइटशायर में, जिसे उनके माता-पिता ने 1,500 एकड़ (610 हेक्टेयर) की संपत्ति पर बनाया था। सभी संकेत बताते हैं कि मैक्सवेल ने कम उम्र से ही अस्वाभाविक जिज्ञासा बनाए रखी थी। तीन साल की उम्र तक, जो कुछ भी चला, चमक गया, या एक शोर बना, उसने सवाल पूछा: "क्या है ओ 'वह?" 1834 में अपने पिता से अपनी भाभी जेन के के को दिए गए एक पत्र में, उनकी माँ ने जिज्ञासा की इस सहज भावना का वर्णन किया:

वह एक बहुत खुश आदमी है, और मौसम में सुधार होने के बाद से इसमें बहुत सुधार हुआ है; उसके पास दरवाजे, ताले, चाबियां आदि के साथ बहुत काम है, और "मुझे दिखाओ कि यह कैसे करता है" उसके मुंह से कभी नहीं निकलता है। वह धाराओं और घंटी-तारों के छिपे हुए पाठ्यक्रम की भी जांच करता है, जिस तरह से तालाब से दीवार के माध्यम से पानी मिलता है ...।

शिक्षा, 1839-1847

लड़के की क्षमता को पहचानते हुए, मैक्सवेल की मां फ्रांसिस ने उनकी प्रारंभिक शिक्षा की जिम्मेदारी ली, जो विक्टोरियन युग में बड़े पैमाने पर घर की महिला का काम था। आठ साल की उम्र में वह मिल्टन के लंबे और पूरे 119 स्तोत्र (176 श्लोक) का पाठ कर सकते थे। दरअसल, उनके शास्त्र का ज्ञान पहले से ही विस्तृत था; वह भजन से लगभग किसी भी उद्धरण के लिए अध्याय और कविता दे सकता था। उनकी मां पेट के कैंसर से बीमार हो गईं और एक असफल ऑपरेशन के बाद, दिसंबर 1839 में आठ साल की उम्र में उनकी मृत्यु हो गई। उनकी शिक्षा की देखरेख उनके पिता और उनके पिता की भाभी जेन ने की, दोनों ने उनके जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनकी औपचारिक स्कूली शिक्षा एक 16 वर्षीय किराए के ट्यूटर के मार्गदर्शन में असफल रही। मैक्सवेल को निर्देश देने के लिए काम पर रखे गए युवक के बारे में बहुत कम लोगों को पता है, सिवाय इसके कि उसने छोटे लड़के के साथ कठोर व्यवहार किया, उसे धीमे और धीमे होने के लिए कहा। नवंबर 1841 में ट्यूटर को बर्खास्त कर दिया गया था। जेम्स के पिता 12 फरवरी, 1842 को रॉबर्ट डेविडसन के विद्युत प्रणोदन और चुंबकीय बल के प्रदर्शन के लिए उसे ले गए, जो लड़के के लिए गहरा प्रभाव है।

एडिनबर्ग अकादमी, जहाँ मैक्सवेल शिक्षित थे

मैक्सवेल को प्रतिष्ठित एडिनबर्ग अकादमी भेजा गया था। उन्होंने अपनी मौसी इसाबेला के घर पर कई बार कार्यकाल दर्ज किया। इस दौरान ड्राइंग के लिए उनके जुनून को उनके पुराने चचेरे भाई जेमिमा ने प्रोत्साहित किया। 10 साल के मैक्सवेल को अपने पिता की देहात की जमीन पर अलग-थलग कर दिया गया था, वह स्कूल में अच्छी तरह से नहीं बैठता था। पहला वर्ष पूरा हो चुका था, उसे अपने वरिष्ठ के एक वर्ष सहपाठियों के साथ दूसरे वर्ष में शामिल होने के लिए बाध्य किया। उनके तौर-तरीके और गालोवे के उच्चारण ने अन्य लड़कों को देहाती बना दिया। स्कूल के अपने पहले दिन घर के जूते और अंगरखा पहनने के बाद, उन्होंने "डैफ्टी" का निर्दयी उपनाम अर्जित किया। वह कभी भी एपिटेट को नाराज नहीं करता था, कई सालों तक बिना किसी शिकायत के उसे प्रभावित करता रहा। अकादमी में सामाजिक अलगाव तब समाप्त हुआ जब उन्होंने लुईस कैंपबेल और पीटर गुथ्री टैट से मुलाकात की, जो एक समान उम्र के दो लड़के थे जो जीवन में बाद में उल्लेखनीय विद्वान बनने वाले थे। वे आजीवन मित्र बने रहे।

मैक्सवेल को कम उम्र में ही ज्यामिति पर मोहित कर दिया गया था, इससे पहले कि वे कोई औपचारिक निर्देश प्राप्त करते, नियमित पॉलीहेड्रा को फिर से खोज लेते। अपने दूसरे वर्ष में स्कूल की शास्त्र जीवनी पुरस्कार जीतने के बावजूद, 13 वर्ष की आयु तक, उनके शैक्षणिक कार्य पर किसी का ध्यान नहीं गया, उन्होंने स्कूल के गणितीय पदक और अंग्रेजी और कविता दोनों के लिए पहला पुरस्कार जीता।

मैक्सवेल के हित स्कूल के सिलेबस से बहुत आगे थे और उन्होंने परीक्षा के प्रदर्शन पर विशेष ध्यान नहीं दिया। उन्होंने 14. साल की उम्र में अपना पहला वैज्ञानिक पत्र लिखा था। इसमें उन्होंने सुतली के एक टुकड़े के साथ गणितीय घटता, और दीर्घवृत्त, कार्टेशियन अंडाकार और दो से अधिक foci के साथ संबंधित वक्रों के गुणों का एक गणितीय साधन बताया। 1846 का काम, "अंडाकार घटता और उन लोगों के बारे में, जो सामाजिकता की बहुलता के विवरण पर" रॉयल सोसाइटी ऑफ एडिनबर्ग में जेम्स फोर्ब्स द्वारा प्रस्तुत किए गए थे, जो एडिनबर्ग विश्वविद्यालय में प्राकृतिक दर्शन के प्रोफेसर थे, क्योंकि मैक्सवेल को बहुत छोटा माना जाता था कार्य को स्वयं प्रस्तुत करने के लिए। काम पूरी तरह से मूल नहीं था, क्योंकि रेने डेसकार्टेस ने 17 वीं शताब्दी में ऐसे मल्टीफोकल एलिप्स के गुणों की भी जांच की थी, लेकिन उन्होंने उनके निर्माण को सरल बनाया था।

एडिनबर्ग विश्वविद्यालय, 1847-1850

ओल्ड कॉलेज, एडिनबर्ग विश्वविद्यालय

मैक्सवेल ने 1847 में 16 साल की उम्र में अकादमी छोड़ दी और एडिनबर्ग विश्वविद्यालय में कक्षाएं शुरू कर दीं। उन्हें कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में भाग लेने का अवसर मिला, लेकिन एडिनबर्ग में अपने स्नातक अध्ययन के पूर्ण पाठ्यक्रम को पूरा करने के लिए, अपने पहले कार्यकाल के बाद फैसला किया। विश्वविद्यालय के शैक्षणिक कर्मचारियों में कुछ उच्च माना नाम शामिल थे; उनके पहले साल के ट्यूटर में सर विलियम हैमिल्टन शामिल थे, जिन्होंने उन्हें तर्क और तत्वमीमांसा, गणित पर फिलिप केलैंड, और प्राकृतिक दर्शन पर जेम्स फोर्ब्स में व्याख्यान दिया। वह विश्वविद्यालय में अपनी कक्षाओं की मांग नहीं करता था, और इसलिए विश्वविद्यालय में खाली समय के दौरान निजी अध्ययन में खुद को विसर्जित करने में सक्षम था और विशेष रूप से ग्लेनलेयर में घर वापस आने पर। वहां वह तात्कालिक रासायनिक, विद्युत और चुंबकीय उपकरण के साथ प्रयोग करेंगे, हालांकि उनके प्रमुख चिंताओं ने ध्रुवीकृत प्रकाश के गुणों पर विचार किया। उन्होंने जिलेटिन के आकार के ब्लॉकों का निर्माण किया, उन्हें विभिन्न तनावों के अधीन किया, और विलियम निकोल द्वारा उन्हें दिए गए ध्रुवीकरण के एक जोड़े के साथ, जेली के भीतर विकसित रंग के फ्रिंज को देखा। इस अभ्यास के माध्यम से उन्होंने फोटोलेस्टिकिटी की खोज की, जो भौतिक संरचनाओं के भीतर तनाव वितरण को निर्धारित करने का एक साधन है।

18 साल की उम्र में, मैक्सवेल ने रॉयल सोसाइटी ऑफ एडिनबर्ग के लेनदेन के लिए दो पत्रों में योगदान दिया। इनमें से एक, "लोचदार सॉलिड्स के संतुलन पर", ने अपने जीवन में बाद में एक महत्वपूर्ण खोज की नींव रखी, जो कतरनी तनाव द्वारा चिपचिपा तरल पदार्थों में उत्पादित अस्थायी दोहरा अपवर्तन था। उनका अन्य पेपर "रोलिंग कर्व्स" था और, जिस तरह "ओवल कर्व्स" के पेपर के साथ ही उन्होंने एडिनबर्ग अकादमी में लिखा था, उसे फिर से खुद को पेश करने के लिए रोस्ट्रम में खड़े होने के लिए बहुत छोटा माना जाता था। इसके बदले ट्यूटर केलैंड द्वारा रॉयल सोसाइटी को पेपर दिया गया।

कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय, 1850-1856

ट्रिनिटी कॉलेज, कैम्ब्रिज में एक युवा मैक्सवेल। उन्होंने अपने एक रंग के पहिये को पकड़ रखा है।

अक्टूबर 1850 में, पहले से ही एक कुशल गणितज्ञ, मैक्सवेल ने कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के लिए स्कॉटलैंड छोड़ दिया। उन्होंने शुरू में पीटरहाउस में भाग लिया, हालांकि ट्रिनिटी में स्थानांतरित किए गए अपने पहले कार्यकाल के अंत से पहले, जहां उनका मानना ​​था कि फेलोशिप प्राप्त करना आसान होगा। ट्रिनिटी में उन्हें कैंब्रिज प्रेरितों के रूप में जाना जाने वाले कुलीन गुप्त समाज के लिए चुना गया था। अपने ईसाई धर्म और विज्ञान के मैक्सवेल की बौद्धिक समझ उनके कैम्ब्रिज वर्षों के दौरान तेजी से बढ़ी। वह "अभिजात वर्ग" में शामिल हो गए, जो बौद्धिक अभिजात वर्ग का एक विशेष बहस वाला समाज है, जहां अपने निबंधों के माध्यम से उन्होंने इस समझ को बाहर निकालने की कोशिश की।

अब मेरी महान योजना, जिसकी कल्पना पुराने से की गई थी, ... कुछ भी नहीं होने देना है, जो अनजाने में नहीं रह जाएगी। कुछ भी नहीं पवित्र जमीन को स्थिर विश्वास के लिए पवित्रा होना चाहिए, चाहे सकारात्मक या नकारात्मक। सभी परती भूमि को समतल किया जाना है और रोटेशन की एक नियमित प्रणाली का पालन किया जाना है। ... कभी भी कुछ छिपाएं नहीं, मातम हो या न हो, और न ही उसे छुपाने की इच्छा हो। ... फिर से मैं पवित्र भूमि के किसी भी भूखंड पर अतिचार के अधिकार का दावा करता हूं जिसे किसी भी आदमी ने अलग रखा है। ... अब मुझे विश्वास हो गया है कि कोई भी ईसाई वास्तव में इन पवित्र स्थानों की भूमि को शुद्ध नहीं कर सकता है। ... मैं यह नहीं कहता कि किसी भी ईसाई ने इस तरह के स्थानों को संलग्न नहीं किया है। बहुतों के पास बहुत कुछ है, और हर एक के पास कुछ है। लेकिन स्कोफर के क्षेत्र में व्यापक और महत्वपूर्ण मार्ग हैं, पंथेनिस्ट, क्विटिस्ट, औपचारिकवादी, डॉगमाटिस्ट, सेंसुअलिस्ट, और बाकी, जो खुले तौर पर और पूरी तरह से वर्जित हैं। ... "

ईसाई धर्म- अर्थात्, बाइबल का धर्म-विश्वास की एकमात्र योजना या रूप है, जो इस तरह के कार्यकाल पर किसी भी चीज को नष्ट कर देता है। यहाँ अकेले सब मुफ्त है। आप दुनिया के अंत तक उड़ सकते हैं और कोई भगवान नहीं बल्कि मुक्ति का लेखक मिल सकता है। आप शास्त्रों को खोज सकते हैं और अपने अन्वेषणों में आपको रोकने के लिए कोई पाठ नहीं खोज सकते। ...

पुराने नियम और मोज़ेक कानून और यहूदी धर्म आमतौर पर रूढ़िवादी द्वारा "निषेध" माना जाता है। संशयवादियों ने उन्हें पढ़ने का नाटक किया, और कुछ मजाकिया आपत्तियां पाईं ... जो कि बहुत से रूढ़िवादी अपठित स्वीकार करते हैं, और विषय को प्रेतवाधित के रूप में बंद कर देते हैं। लेकिन एक कैंडल सभी भूतों और बगबियर्स को बाहर निकालने के लिए आ रही है। आइए हम प्रकाश का अनुसरण करें।

मैक्सवेल ने अपने ईसाई विश्वासों को किस हद तक "प्रतिज्ञा" की और बौद्धिक परीक्षण के लिए रखा, उनके लेखन से केवल अपूर्ण रूप से न्याय किया जा सकता है। लेकिन बहुत सारे सबूत हैं, खासकर अपने स्नातक दिनों से, कि उन्होंने अपने विश्वास की गहराई से जांच की। निश्चित रूप से, बाइबल के बारे में उनका ज्ञान उल्लेखनीय था, इसलिए शास्त्रों में उनका विश्वास अज्ञानता पर आधारित नहीं था।

अपने तीसरे वर्ष की गर्मियों में, मैक्सवेल ने कुछ समय रेव सी। बी। तायलर के सफ़ोक घर में बिताया, जो एक सहपाठी के चाचा, जी.डब्ल्यू.एच। टेलर। परिवार द्वारा दिखाए गए ईश्वर के प्रेम ने मैक्सवेल को प्रभावित किया, खासकर जब वह मंत्री और उनकी पत्नी द्वारा बीमार स्वास्थ्य से वापस पा लिया गया था।

कैम्ब्रिज लौटने पर, मैक्सवेल ने अपने हालिया मेजबान को निम्नलिखित गवाही सहित एक चिट्ठी और स्नेह पत्र लिखा,

... मेरे पास किसी भी उदाहरण से अधिक दुष्ट होने की क्षमता है जो आदमी मुझे सेट कर सकता है, और ... अगर मैं बच जाता हूं, तो यह केवल ईश्वर की कृपा से मुझे खुद से छुटकारा पाने में मदद मिलती है, आंशिक रूप से विज्ञान में, पूरी तरह से समाज में , लेकिन पूरी तरह से भगवान को खुद को छोड़कर नहीं ...

नवंबर 1851 में, मैक्सवेल ने विलियम हॉपकिंस के तहत अध्ययन किया, जिनकी गणितीय प्रतिभा के पोषण में सफलता ने उन्हें "वरिष्ठ रैंगलर-निर्माता" का उपनाम दिया था।

1854 में, मैक्सवेल ने गणित में डिग्री के साथ ट्रिनिटी से स्नातक किया। उन्होंने अंतिम परीक्षा में दूसरा सर्वोच्च स्कोर बनाया, जो एडवर्ड राउत के पीछे आया और खुद को दूसरा रैंगलर का खिताब दिलाया। बाद में उन्हें स्मिथ की पुरस्कार परीक्षा के अधिक सटीक क्रम में रॉथ के बराबर घोषित किया गया। अपनी डिग्री अर्जित करने के तुरंत बाद, मैक्सवेल ने कैम्ब्रिज फिलॉसफी सोसाइटी के लिए अपने पत्र "ऑन द ट्रांसफ़रिंग ऑफ सर्फिंग बाय झुकने" पढ़ा। यह उन कुछ विशुद्ध गणितीय पत्रों में से एक है, जो उन्होंने गणितज्ञ के रूप में अपने बढ़ते हुए कद को प्रदर्शित करते हुए लिखे थे। मैक्सवेल ने स्नातक होने के बाद ट्रिनिटी में रहने का फैसला किया और फेलोशिप के लिए आवेदन किया, जो एक ऐसी प्रक्रिया थी जिसे वह कुछ वर्षों तक लेने की उम्मीद कर सकते थे। एक शोध छात्र के रूप में अपनी सफलता से उत्साहित, वह कुछ अवकाश और कर्तव्यों की परीक्षा के अलावा, अपने स्वयं के अवकाश पर वैज्ञानिक हितों को आगे बढ़ाने के लिए स्वतंत्र होगा।

रंग की प्रकृति और धारणा एक ऐसी रुचि थी जिसे उन्होंने एडिनबर्ग विश्वविद्यालय में शुरू किया था, जबकि वह फोर्ब्स के छात्र थे। फोर्ब्स द्वारा आविष्कार किए गए रंगीन कताई टॉप्स के साथ, मैक्सवेल यह प्रदर्शित करने में सक्षम था कि सफेद रोशनी लाल, हरे और नीले प्रकाश के मिश्रण से उत्पन्न होगी। उनके पेपर "एक्सपेरिमेंट्स ऑन कलर" ने रंग संयोजन के सिद्धांतों को निर्धारित किया और मार्च 1855 में रॉयल सोसाइटी ऑफ एडिनबर्ग को प्रस्तुत किया गया। मैक्सवेल इस बार इसे स्वयं वितरित करने में सक्षम थे।

मैक्सवेल को 10 अक्टूबर 1855 को ट्रिनिटी का साथी बनाया गया था, जितनी जल्दी था, आदर्श था, और हाइड्रोस्टैटिक्स और ऑप्टिक्स पर व्याख्यान तैयार करने और परीक्षा के पेपर सेट करने के लिए कहा गया था। अगले फरवरी में उन्हें फोर्ब्स द्वारा एबरसेन के मैरिसचल कॉलेज में प्राकृतिक दर्शन के नए रिक्त चेयर के लिए आवेदन करने का आग्रह किया गया था। उनके पिता ने आवश्यक संदर्भ तैयार करने के कार्य में उनकी सहायता की, लेकिन मैक्सवेल की उम्मीदवारी का परिणाम जानने से पहले 2 अप्रैल को ग्लेनलेयर में उनकी मृत्यु हो गई। उन्होंने एबरडीन में प्रोफेसरशिप स्वीकार कर ली, नवंबर 1856 में कैंब्रिज छोड़ दिया।

मैरिसचल कॉलेज, एबरडीन, 1856-1860

मैक्सवेल ने साबित किया कि रिंग्स ऑफ सैटर्न कई छोटे कणों से बना था।

25 वर्षीय मैक्सवेल मैरिसचल के किसी भी अन्य प्रोफेसर से 15 साल छोटे थे। उन्होंने खुद को एक विभाग के प्रमुख के रूप में अपनी नई जिम्मेदारियों के साथ जोड़ा, पाठ्यक्रम को तैयार किया और व्याख्यान तैयार किया। उन्होंने खुद को सप्ताह में 15 घंटे व्याख्यान देने के लिए प्रतिबद्ध किया, जिसमें स्थानीय कामकाजी पुरुषों के कॉलेज में एक साप्ताहिक प्रोफ़ेसर व्याख्यान भी शामिल था। वह शैक्षणिक वर्ष के छह महीनों के दौरान अपने चचेरे भाई विलियम डायस के, स्कॉटिश सिविल इंजीनियर के साथ एबरडीन में रहते थे और ग्लेनलेयर में ग्रीष्मकाल बिताते थे, जो उन्हें अपने पिता से विरासत में मिला था।

जेम्स और कैथरीन मैक्सवेल, 1869

उन्होंने अपना ध्यान एक ऐसी समस्या पर केन्द्रित किया, जिसने 200 साल तक वैज्ञानिकों को परेशान किया था: शनि के छल्ले की प्रकृति। यह पता नहीं था कि कैसे वे बिना टूटे, स्थिर रहकर या शनि में दुर्घटनाग्रस्त हुए स्थिर रह सकते हैं। यह समस्या उस समय एक विशेष प्रतिध्वनित हुई क्योंकि सेंट जॉन्स कॉलेज, कैम्ब्रिज ने इसे 1857 के एडम्स पुरस्कार के लिए विषय के रूप में चुना था। मैक्सवेल ने समस्या का अध्ययन करने के लिए दो साल समर्पित किए, यह साबित करते हुए कि एक नियमित रूप से ठोस अंगूठी स्थिर नहीं हो सकती है, जबकि एक तरल पदार्थ की अंगूठी को एक्शन के लिए मजबूर किया जा सकता है जो कि बूँद में टूट जाती है। चूंकि न तो देखा गया था, इसलिए उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि छल्ले को कई छोटे कणों से बना होना चाहिए जिन्हें वह "ईंट-चमगादड़" कहते हैं, प्रत्येक स्वतंत्र रूप से शनि की परिक्रमा करते हैं। मैक्सवेल को उनके निबंध "शनि के छल्ले की गति की स्थिरता पर" के लिए 1859 में £ 130 एडम्स पुरस्कार से सम्मानित किया गया था; वह एक प्रविष्टि प्रस्तुत करने के लिए पर्याप्त मुख्य मार्ग बनाने वाला एकमात्र प्रवेशक था। उनका काम इतना विस्तृत और आश्वस्त करने वाला था कि जब जॉर्ज बिडेल एरी ने इसे पढ़ा तो उन्होंने टिप्पणी की "यह भौतिकी के गणित के सबसे उल्लेखनीय अनुप्रयोगों में से एक है जिसे मैंने कभी देखा है।" इस मुद्दे पर अंतिम शब्द तब तक माना जाता था जब तक कि 1980 के दशक के वायेजर फ्लाईबिस द्वारा प्रत्यक्ष टिप्पणियों ने मैक्सवेल की भविष्यवाणी की पुष्टि नहीं कर दी थी कि छल्ले कणों से बने थे। हालांकि, अब यह समझ में आ गया है, कि रिंग्स के कण बिल्कुल भी स्थिर नहीं हैं, शनि पर गुरुत्वाकर्षण द्वारा खींचे जा रहे हैं। अगले 300 मिलियन वर्षों में अंगूठियां पूरी तरह से गायब होने की उम्मीद है।

1857 में मैक्सवेल ने रेवरेंड डेनियल देवर के साथ दोस्ती की, जो उस समय मैरिसचल के प्रिंसिपल थे। उसके माध्यम से मैक्सवेल देवर की बेटी कैथरीन मैरी देवर से मिले। वे फरवरी 1858 में लगे हुए थे और 2 जून 1858 को एबरडीन में शादी की। विवाह रिकॉर्ड पर, मैक्सवेल को एबरडीन के मैरिसचल कॉलेज में प्राकृतिक दर्शन के प्रोफेसर के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। कैथरीन मैक्सवेल की सात साल की थी। तुलनात्मक रूप से उसके बारे में बहुत कम जाना जाता है, हालांकि यह ज्ञात है कि उसने अपनी प्रयोगशाला में मदद की और चिपचिपाहट में प्रयोगों पर काम किया। मैक्सवेल के जीवनी लेखक और दोस्त, लुईस कैंपबेल ने कैथरीन के विषय पर एक अप्रतिस्पर्धी प्रतिधारण को अपनाया, हालांकि उनके विवाहित जीवन को "एक अज्ञात भक्ति" के रूप में वर्णित किया।

1860 में Marischal College को एबरडीन विश्वविद्यालय बनाने के लिए पड़ोसी किंग्स कॉलेज के साथ मिला दिया गया। नेचुरल फिलॉसफी के दो प्रोफेसरों के लिए कोई जगह नहीं थी, इसलिए मैक्सवेल ने अपनी वैज्ञानिक प्रतिष्ठा के बावजूद खुद को अलग रखा। वह एडिनबर्ग में फोर्ब्स की हाल ही में खाली कुर्सी के लिए आवेदन करने में असफल रहा, वह जगह टेट जा रहा था। इसके स्थान पर मैक्सवेल को किंग्स कॉलेज, लंदन में प्राकृतिक दर्शन का अध्यक्ष प्रदान किया गया। 1860 में चेचक के एक घातक हमले से उबरने के बाद, वह अपनी पत्नी के साथ लंदन चले गए।

किंग्स कॉलेज, लंदन, 1860–1865

किंग्स कॉलेज में मैक्सवेल के समीकरणों की चर्चा। तीन समान आईईईई माइलस्टोन सजीले टुकड़े में से एक, एडिनबर्ग में मैक्सवेल के जन्मस्थान और ग्लेनलेयर में परिवार के घर में अन्य लोग हैं।

किंग्स में मैक्सवेल का समय संभवतः उनके करियर का सबसे अधिक उत्पादक था। रंग पर उनके काम के लिए उन्हें 1860 में रॉयल सोसाइटी के रुमफोर्ड पदक से सम्मानित किया गया था और बाद में 1861 में सोसाइटी के लिए चुने गए। उनके जीवन की यह अवधि उन्हें दुनिया की पहली लाइट-फास्ट कलर फोटोग्राफ प्रदर्शित करती है, आगे चिपचिपाहट पर अपने विचारों को विकसित करती है। गैसों की, और भौतिक मात्रा को परिभाषित करने की एक प्रणाली का प्रस्ताव है - जिसे अब आयामी विश्लेषण के रूप में जाना जाता है। मैक्सवेल अक्सर रॉयल इंस्टीट्यूशन में व्याख्यान में भाग लेते थे, जहां वह माइकल फैराडे के नियमित संपर्क में आए। दोनों व्यक्तियों के बीच के संबंधों को निकटता के रूप में वर्णित नहीं किया जा सकता था, क्योंकि फैराडे 40 साल के मैक्सवेल के वरिष्ठ थे और उन्होंने दया के लक्षण दिखाए। फिर भी उन्होंने एक-दूसरे की प्रतिभाओं के लिए एक मजबूत सम्मान बनाए रखा।

ब्लू पट्टिका, 16 पैलेस गार्डन टेरेस, केंसिंग्टन, मैक्सवेल का घर, 1860–1865

यह समय बिजली और चुंबकत्व के क्षेत्र में किए गए अग्रिमों के लिए विशेष रूप से उल्लेखनीय है। उन्होंने अपने दो-भाग के कागज "बल की भौतिक रेखाओं" में विद्युत और चुंबकीय दोनों क्षेत्रों की प्रकृति की जांच की, जो 1861 में प्रकाशित हुई थी। इसमें उन्होंने विद्युत चुम्बकीय प्रेरण के लिए एक वैचारिक मॉडल प्रदान किया था, जिसमें चुंबकीय प्रवाह की छोटी कताई कोशिकाएं शामिल थीं। 1862 की शुरुआत में दो और हिस्सों को बाद में उसी पेपर में जोड़ा गया और प्रकाशित किया गया। पहले अतिरिक्त भाग में उन्होंने इलेक्ट्रोस्टैटिक्स और विस्थापन की प्रकृति पर चर्चा की। दूसरे अतिरिक्त भाग में, उन्होंने एक चुंबकीय क्षेत्र में प्रकाश के ध्रुवीकरण के विमान के रोटेशन से निपटा, एक घटना जिसे फैराडे द्वारा खोजा गया था और अब इसे फैराडे प्रभाव के रूप में जाना जाता है।

बाद के वर्षों में, 1865–1879

जेम्स क्लर्क मैक्सवेल के पार्टन किर्क (गैलोवे), उनके माता-पिता और जेम्स क्लर्क मैक्सवेल के लिए उनकी पत्नी के स्मारक स्मारक का पत्थर, चर्च के सामने हरे रंग में खड़ा है, पार्टन (गैलोवे) के युद्ध स्मारक के बगल में है।

1865 में मैक्सवेल ने किंग्स कॉलेज, लंदन में कुर्सी से इस्तीफा दे दिया और कैथरीन के साथ ग्लेनलेयर लौट आए। अपने पत्र 'ऑन गवर्नर्स' (1868) में उन्होंने गणितीय रूप से राज्यपालों, भाप इंजनों की गति को नियंत्रित करने वाले उपकरणों के व्यवहार का वर्णन किया, जिससे नियंत्रण इंजीनियरिंग का सैद्धांतिक आधार स्थापित हुआ। अपने शोधपत्र "पारस्परिक आकृतियों, फ्रेम और बलों के आरेख" (1870) में उन्होंने जाली के विभिन्न डिजाइनों की कठोरता पर चर्चा की। उन्होंने टेक्स्टबुक थ्योरी ऑफ़ हीट (1871) और ग्रंथ मैटर एंड मोशन (1876) लिखा। मैक्सवेल भी 1871 में आयामी विश्लेषण का स्पष्ट उपयोग करने वाले पहले व्यक्ति थे।

1871 में वह कैम्ब्रिज में भौतिकी के पहले कैवेंडिश प्रोफेसर बनने के लिए लौट आए। मैक्सवेल को कैवेंडिश प्रयोगशाला के विकास के प्रभारी के रूप में रखा गया था, जो भवन की प्रगति और तंत्र के संग्रह की खरीद में हर कदम की निगरानी कर रहा था। मैक्सवेल के विज्ञान में अंतिम महान योगदान में से एक हेनरी कैवेंडिश के शोध का संपादन (प्रचुर मात्रा में मूल नोट्स के साथ) था, जिसमें से यह प्रतीत हुआ कि कैवेन्डिश ने अन्य बातों के अलावा, इस तरह के प्रश्न पृथ्वी के घनत्व और पानी की संरचना के रूप में किए।

मार्च 1879 में मैक्सवेल ने खगोलशास्त्री डेविड टॉड को एक महत्वपूर्ण पत्र भेजा। अप्रैल 1879 में मैक्सवेल को अपनी घातक बीमारी का पहला लक्षण निगलने में कठिनाई होने लगी।

मैक्सवेल का पेट के कैंसर के कैंब्रिज में 5 नवंबर 1879 को 48 साल की उम्र में निधन हो गया था। उनकी मां का उसी तरह के कैंसर से निधन हो गया था। जो मंत्री नियमित रूप से अपने अंतिम हफ्तों में उनसे मिलने गए थे, वह उनकी चमक और उनकी याददाश्त की असीम शक्ति और गुंजाइश पर हैरान थे, लेकिन विशेष रूप से टिप्पणी करते हैं,

... उनकी बीमारी ने आदमी के पूरे दिल और आत्मा और आत्मा को बाहर निकाल दिया: अवतार और उसके सभी परिणामों में उनकी दृढ़ और निस्संदेह आस्था; प्रायश्चित की पूर्ण क्षमता में; पवित्र आत्मा के कार्य में। उन्होंने दर्शन की सभी योजनाओं और प्रणालियों का लोकार्पण और अभिवादन किया था, और उन्हें पूरी तरह से खाली और असंतोषजनक पाया था- "असाध्य" उनके बारे में उनका स्वयं का शब्द था- और वह सरल विश्वास के साथ उद्धारकर्ता के सुसमाचार में बदल गए।

मौत के करीब आते ही मैक्सवेल ने कैम्ब्रिज के एक सहयोगी से कहा,

मैं सोच रहा हूं कि मैंने हमेशा बहुत धीरे से कैसे निपटा है। मैंने अपने जीवन में कभी भी हिंसक झड़प नहीं की। एकमात्र इच्छा जो मेरे पास हो सकती है, वह दाऊद की तरह है कि मैं ईश्वर की इच्छा से अपनी पीढ़ी की सेवा करूं, और फिर सो जाऊं।

मैक्सवेल गैलोवे में कैसल डगलस के पास पार्टन किर्क में दफन है, जहां वह बड़ा हुआ था। अपने पूर्व स्कूलफेलो और आजीवन मित्र प्रोफेसर लुईस कैंपबेल द्वारा लिखित जीवनी द लाइफ ऑफ जेम्स क्लर्क मैक्सवेल को 1882 में प्रकाशित किया गया था। उनके संग्रहित कार्यों को 1890 में कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस द्वारा दो संस्करणों में जारी किया गया था।

मैक्सवेल की संपत्ति के निष्पादक उनके चिकित्सक जॉर्ज एडवर्ड पेजेट, जी जी स्टोक्स और कॉलिन मैकेंजी थे, जो मैक्सवेल के चचेरे भाई थे। काम से घबराए स्टोक्स ने मैक्सवेल के कागजात विलियम गार्नेट को दिए, जिनके पास 1884 तक कागजात की प्रभावी अभिरक्षा थी।

वेस्टमिंस्टर एब्बे में गाना बजानेवालों के पास एक स्मारक शिलालेख है।

व्यक्तिगत जीवन

स्कॉटिश कविता के एक महान प्रेमी के रूप में, मैक्सवेल ने कविताओं को याद किया और खुद लिखा। रॉबर्ट बर्न्स द्वारा "कॉमिन थ्रू द राई" पर आधारित, सबसे अच्छा ज्ञात कठोर बॉडी सिंग है, जिसे वह खुद गिटार पर गाते समय गाते थे। इसकी शुरुआती लाइनें हैं

एक शरीर एक शरीर को मिलते हैं

उड़ना 'हवा के माध्यम से।
एक शरीर मारा एक शरीर,

यह उड़ जाएगा? और कहाँ?

उनकी कविताओं का एक संग्रह उनके मित्र लुईस कैंपबेल ने 1882 में प्रकाशित किया था।

मैक्सवेल की टिप्पणी उनके उल्लेखनीय बौद्धिक गुणों पर टिप्पणी करती है जो सामाजिक अजीबता से मेल खाते हैं।

मैक्सवेल एक इंजील प्रेस्बिटेरियन थे और उनके बाद के वर्षों में स्कॉटलैंड के चर्च के एक एल्डर बने। मैक्सवेल के धार्मिक विश्वास और संबंधित गतिविधियों में कई पत्रों का ध्यान केंद्रित किया गया है। एक बच्चे के रूप में चर्च ऑफ स्कॉटलैंड (उसके पिता का संप्रदाय) और एपिस्कोपिलियन (उसकी मां का संप्रदाय) दोनों सेवाओं में भाग लेते हुए, मैक्सवेल ने बाद में अप्रैल 1853 में एक इंजील रूपांतरण किया। इस रूपांतरण का एक पहलू एंटीपोजिटिव स्थिति के साथ गठबंधन हो सकता है।

वैज्ञानिक विरासत

विद्युत चुंबकत्व

मुख्य लेख: मैक्सवेल के समीकरण और विद्युत चुंबकत्व

मैक्सवेल से पीटर टैट का एक पोस्टकार्ड

मैक्सवेल ने 1855 की शुरुआत में बिजली और चुंबकत्व पर अध्ययन और टिप्पणी की थी जब उनका पेपर "ऑन फैराडे की तर्ज पर" कैंब्रिज फिलॉसॉफिकल सोसाइटी में पढ़ा गया था। कागज ने फैराडे के काम का एक सरलीकृत मॉडल प्रस्तुत किया और कैसे बिजली और चुंबकत्व संबंधित हैं। उन्होंने वर्तमान ज्ञान के सभी को 20 चर में 20 समीकरणों के साथ अंतर समीकरणों के एक जुड़े सेट में घटा दिया। यह काम बाद में मार्च 1861 में "ऑन फिजिकल लाइन्स ऑफ फोर्स" के रूप में प्रकाशित हुआ।

1862 के आसपास, किंग्स कॉलेज में व्याख्यान देते समय, मैक्सवेल ने गणना की कि विद्युत चुम्बकीय क्षेत्र के प्रसार की गति लगभग प्रकाश की गति है। उन्होंने इसे केवल एक संयोग से अधिक माना, टिप्पणी करते हुए, "हम इस निष्कर्ष से मुश्किल से बच सकते हैं कि प्रकाश में उसी माध्यम की अनुप्रस्थ अवांछनीयताएं शामिल हैं जो विद्युत और चुंबकीय घटना का कारण है।"

आगे की समस्या पर काम करते हुए, मैक्सवेल ने दिखाया कि समीकरण विद्युत और चुंबकीय क्षेत्रों की तरंगों के अस्तित्व की भविष्यवाणी करते हैं जो एक खाली स्थान पर एक गति से यात्रा करते हैं जिन्हें सरल विद्युत प्रयोगों से भविष्यवाणी की जा सकती है; उस समय उपलब्ध आंकड़ों का उपयोग करते हुए, मैक्सवेल ने 310,740,000 मीटर प्रति सेकंड (1.0195 × 109 फीट / सेकंड) का वेग प्राप्त किया। मैक्सवेल ने अपने 1864 के पेपर "ए डायनामिकल थ्योरी ऑफ इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड" में लिखा, "परिणामों के समझौते से लगता है कि प्रकाश और चुंबकत्व एक ही पदार्थ के संबंध हैं, और यह प्रकाश क्षेत्र के अनुसार एक विद्युत चुम्बकीय गड़बड़ी है। विद्युत चुम्बकीय कानून "।

उनके प्रसिद्ध बीस समीकरण, उनके चार आंशिक अंतर समीकरणों के आधुनिक रूप में, पहली बार 1873 में उनकी पाठ्यपुस्तक ए ट्रीज ऑन इलेक्ट्रिसिटी एंड मैग्नेटिज्म में पूरी तरह से विकसित रूप में दिखाई दिए। इस काम का अधिकांश काम मैक्सवेल ने ग्लेनलेयर में अपने लंदन के बीच की अवधि के दौरान किया था। पद और कैवेंडिश कुर्सी को ले कर। ओलिवर हीविसाइड ने मैक्सवेल के सिद्धांत की जटिलता को चार अंतर समीकरणों तक घटा दिया, जिसे अब सामूहिक रूप से मैक्सवेल के नियम या मैक्सवेल के समीकरणों के रूप में जाना जाता है। यद्यपि उन्नीसवीं शताब्दी में संभावनाएं बहुत कम लोकप्रिय हो गईं, अब मैक्सवेल के समीकरणों के समाधान में स्केलर और वेक्टर क्षमता का उपयोग मानक है।

जैसा कि बैरेट और ग्रिम्स (1995) वर्णन करते हैं:

मैक्सवेल ने quaternions के बीजगणित में विद्युत चुंबकत्व को व्यक्त किया और विद्युत चुम्बकीय क्षमता को अपने सिद्धांत का केंद्र बिंदु बनाया। 1881 में हीविसाइड ने विद्युत चुम्बकीय सिद्धांत के केंद्र बिंदु के रूप में बल क्षेत्रों द्वारा विद्युत चुम्बकीय संभावित क्षेत्र को प्रतिस्थापित किया। हीविसाइड के अनुसार, विद्युत चुम्बकीय संभावित क्षेत्र मनमाना था और इसे "हत्या" करने की आवश्यकता थी। (sic) कुछ साल बाद हैवीसाइड और [पीटर गुथरी] टेट (sic) के बीच वेक्टर विश्लेषण और चतुष्कोणों के सापेक्ष गुणों के बारे में बहस हुई। इसका परिणाम यह था कि यदि सिद्धांत विशुद्ध रूप से स्थानीय था, और वेक्टर विश्लेषण आम हो गया, तो चतुष्कोणों द्वारा प्रदान की जाने वाली अधिक भौतिक अंतर्दृष्टि की आवश्यकता नहीं थी।

मैक्सवेल सही साबित हुआ, और प्रकाश और विद्युत चुंबकत्व के बीच उनके मात्रात्मक संबंध को 19 वीं शताब्दी के गणितीय भौतिकी की महान उपलब्धियों में से एक माना जाता है।

मैक्सवेल ने भी विद्युत लाइनों की अवधारणा को बल रेखाओं की तुलना में पेश किया था जिसे फैराडे ने वर्णित किया था। सक्रिय कणों द्वारा उत्सर्जित क्षेत्र के रूप में विद्युत चुंबकत्व के प्रसार को समझने के द्वारा, मैक्सवेल प्रकाश पर अपने काम को आगे बढ़ा सकते थे। उस समय, मैक्सवेल का मानना ​​था कि प्रकाश के प्रसार के लिए तरंगों के लिए एक माध्यम की आवश्यकता होती है, जो कि प्रकाशमान क्षुद्रग्रह को डब करता है। समय के साथ, इस तरह के एक माध्यम का अस्तित्व, सभी साधनों को अनुमति देता है और अभी तक यांत्रिक तरीकों से स्पष्ट रूप से अवांछनीय है, मिशेलसन-मॉर्ले प्रयोग जैसे प्रयोगों के साथ सामंजस्य स्थापित करना असंभव साबित हुआ। इसके अलावा, इसे संदर्भ के एक पूर्ण फ्रेम की आवश्यकता प्रतीत होती है, जिसमें समीकरण मान्य थे, साथ ही साथ यह विकृत परिणाम था कि समीकरणों ने एक चलती पर्यवेक्षक के लिए रूप बदल दिया। इन कठिनाइयों ने अल्बर्ट आइंस्टीन को विशेष सापेक्षता के सिद्धांत तैयार करने के लिए प्रेरित किया; इस प्रक्रिया में आइंस्टीन एक स्थिर ल्यूमिफ़ेरस एथर की आवश्यकता के साथ दूर हो गए।

रंग दृष्टि

1861 के व्याख्यान में मैक्सवेल द्वारा प्रदर्शित पहली टिकाऊ रंगीन फोटोग्राफिक छवि

उस समय के अधिकांश भौतिकविदों के साथ-साथ मैक्सवेल की मनोविज्ञान में गहरी रुचि थी। आइजैक न्यूटन और थॉमस यंग के कदमों के बाद, वह विशेष रूप से रंग दृष्टि के अध्ययन में रुचि रखते थे। 1855 से 1872 तक, मैक्सवेल ने रंग, रंग-अंधापन, और रंग सिद्धांत की धारणा के बारे में जांच की एक श्रृंखला को अंतराल पर प्रकाशित किया, और "ऑन द थ्योरी ऑफ़ कलर विजन" के लिए रुमफोर्ड मेडल से सम्मानित किया गया।

आइजैक न्यूटन ने प्रिज्म का उपयोग करते हुए प्रदर्शित किया था, कि सफेद रोशनी, जैसे सूरज की रोशनी, कई मोनोक्रोमैटिक घटकों से बनी होती है, जिन्हें फिर सफेद रोशनी में पुन: संयोजित किया जा सकता है। न्यूटन ने यह भी दिखाया कि पीले और लाल रंग से बना एक नारंगी रंग बिल्कुल एक मोनोक्रोमैटिक नारंगी प्रकाश की तरह लग सकता है, हालांकि दो मोनोक्रोमैटिक पीले और लाल रोशनी से बना है। इसलिए उस समय के भौतिकविदों को हैरान करने वाला विरोधाभास: दो जटिल रोशनी (एक से अधिक मोनोक्रोमेटिक प्रकाश से बना) एक जैसे दिख सकते हैं, लेकिन शारीरिक रूप से भिन्न होते हैं, जिन्हें मेटामेर्स कहा जाता है। थॉमस यंग ने बाद में प्रस्ताव दिया कि इस विरोधाभास को आंखों में सीमित संख्या में रंगों के माध्यम से समझाया जा सकता है, जिसे उन्होंने त्रिगुणात्मक रंग सिद्धांत के तीन गुना होने का प्रस्ताव दिया था। मैक्सवेल ने यंग के सिद्धांत को साबित करने के लिए हाल ही में विकसित रैखिक बीजगणित का इस्तेमाल किया। किसी भी मोनोक्रोमैटिक प्रकाश को तीन रिसेप्टर्स को उत्तेजित करने में सक्षम होना चाहिए तीन अलग-अलग मोनोक्रोमैटिक रोशनी (वास्तव में, तीन अलग-अलग रोशनी के किसी भी सेट) द्वारा निर्धारित किया जा सकता है। उन्होंने प्रदर्शित किया कि इस मामले में, रंग मिलान प्रयोगों और Colourimetry का आविष्कार करना।


== जीवनी ==
== जीवनी ==

09:13, 9 दिसम्बर 2020 का अवतरण

जेम्स क्लर्क माक्सवेल

जेम्स क्लार्क मैक्सवेल (James Clerk Maxwell) स्कॉटलैण्ड (यूके) के एक विख्यात गणितज्ञ एवं भौतिक वैज्ञानिक थे। इन्होंने 1865 ई. में विद्युत चुम्बकीय सिद्धान्त का प्रतिपादन किया जिससे रेडियो और टेलीविजन का आविष्कार सम्भव हो सका। क्लासिकल विद्युत चुंबकीय सिद्धांत, चुंबकत्व और प्रकाशिकी के क्षेत्र में दिए गए सिद्धांतों के लिए उन्हें प्रमुखता से याद किया जाता है। मैक्सवेल ने क्रांतिकारी विचार रखा कि प्रकाश विद्युत चुंबकीय तरंग है और यह माध्यम से स्वतंत्र है। स्कॉटिश भौतिकविद जेम्स क्लार्क मैक्सवेल ने इस सिद्धांत से क्रांति ला दी। न्यूटन के बाद विद्युतचुंबकत्व के क्षेत्र में मैक्सवेल द्वारा किए गए कार्य को भौतिकी के क्षेत्र में दूसरा सबसे बड़ा एकीकरण कार्य माना जाता है। यह कई क्षेत्रों से जुड़ा है।

जीवनी

मैक्सवेल का जन्म एडिनर्बग (स्कॉटलैण्ड) में 13 जून सन् 1831 के हुआ था। आपने एडिनबर्ग विश्वविद्यालय तथा केंब्रिज में शिक्षा पाई। 1856 से 1860 तक आप ऐबर्डीनके मार्शल कालेज में प्राकृतिक दर्शन (Naturalphilosophy) के प्रोफेसर रहे। सन् 1860 से 68 तक आप लंदन के किंग कालेज में भौतिकी और खगोलमिति के प्रोफेसर रहे। 1868 ई0 आपने अवकाश ग्रहण किया, किंतु 1871 में आपको पुन: केंब्रिज में प्रायोगिक भौतिकी विभाग के अध्यक्ष का भार सौंपा गया। आपके निर्देशन में इन्हीं दिनों सुविख्यात कैंबेंडिश प्रयोगशाला की रूपपरेखा निर्धारित की गई। आपकी मृत्यु 5 नवम्बर 1879 में हुई।

अनुसंधान कार्य

18 वर्ष की अवस्था में ही आपने गिडनबर्ग की रॉयल सोसायटी के समक्ष प्रत्यास्थता (elasticity) वाले ठोस पिंडों के संतुलन पर अपना निबंध प्रस्तुत किया था। इसी के आधार पर आपने श्यानतावाले (viscous) द्रव पर स्पर्शरेखीय प्रतिबल (tangential stress) के प्रभाव से क्षण मात्र के लिये उत्पन्न होनेवाले दुहरे अपवर्तन की खोज की। सन् 1859 में आपने शनि के वलय के स्थायित्व पर एक गवेषणपूर्ण निबंध प्रस्तुत किया। गैस के गतिज सिद्धान्त (Kinetic Ttheory) पर महत्वपूर्ण शोधकार्य करके, गैस के अणुओं के वेग के विस्तरण के लिये आपने सूत्र प्राप्त किया, जो "मैक्सवेल के नियम" के नाम से जाना जाता है। मैक्सवेल ने विशेष महत्व के अनुसंधान विद्युत् के क्षेत्र में किए। गणित के समीकरणों द्वारा आपने दिखाया कि सभी विद्युत् और चुंबकीय क्रियाएँ भौतिक माध्यम के प्रतिबल तथा उसकी गति द्वारा प्राप्त की जा सकती हैं। इन्होंने यह भी बतलाया कि विद्युच्चुंबकीय तरंगें तथा प्रकाशतरंगें एक से ही माध्यम में बनती हैं, अत: इनका वेग ही उस निष्पत्ति के बराबर होना चाहिए जो विद्युत् परिमाण की विद्युतचुंबकीय इकाई तथा उसकी स्थित विद्युत् इकाई के बीच वर्तमान है। निस्संदेह प्रयोग की कसौटी पर मैक्सवेल क यह निष्कर्ष पूर्णतया खरा उतरा।

मैक्सवेल ने सबसे पहले प्रयोग के माध्यम से बताया कि विद्युत और चुंबकीय क्षेत्र अंतरिक्ष में तरंगों के रूप में प्रकाश की गति से चलते हैं। वर्ष 1864 में मैक्सवेल ने विद्युत चुंबकत्व की गति का सिद्धांत दिया और पहली बार बताया कि प्रकाश वास्तव में उसी माध्यम में तरंग है जिससे विद्युत और चुंबकीय तरंग पैदा होती है।

उन्होंने विद्युत चुंबकत्व के क्षेत्र में एकीकृत मॉडल दिया, जिसे भौतिकी में एक बड़ा योगदान माना जाता है। मैक्सवेल ने मैक्सवेल वितरण का विकास किया जिसे गैसों की गतिज उर्जा का सबसे महत्वपूर्ण पहलू माना जाता है।

मृत्यु

जेम्स सी मैक्सवेल की कैंब्रिज, 5 नवम्बर, 1879 को, पेट के कैंसर से इंग्लैंड में मृत्यु हो गई थी।

यह एक सुखद संयोग कहा जाएगा कि जिस वर्ष मैक्सवेल की मृत्यु हुई उसी वर्ष (1879) महान वैज्ञानिक अलबर्ट आइन्स्टीन का जन्म हुआ । शायद प्रकृति को इस महान वैज्ञानिक का पद रिक्त रखना गवारा न हुआ.उनकी खोजों ने आधुनिक दुनिया के तकनीकी नवाचारों के लिए मार्ग प्रशस्त किया और अगली शताब्दी में भौतिकी को अच्छी तरह से प्रभावित करना जारी रखा, साथ ही अल्बर्ट आइंस्टीन जैसे विचारकों ने उनके अपरिहार्य योगदान के लिए प्रशंसा की।

मैक्सवेल का मूल घर, अब एक संग्रहालय है, जो जेम्स क्लर्क मैक्सवेल फाउंडेशन की साइट है।

बाहरी कड़ियाँ