"द्रव नाइट्रोजन": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
हमने इस लेख में लिक्विड नाइट्रोजन के रखरखाव के बारे में कुछ सुझाव दिया इसे प्लास्टिक के बोतल में ना रखा जाए जिससे हानि हो सकती है
टैग: Emoji मोबाइल संपादन मोबाइल वेब संपादन
No edit summary
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
{{आधार}}
{{आधार}}
[[चित्र:Liquidnitrogen.jpg|300px|right|thumb|द्रव नाइट्रोजन]]
[[चित्र:Liquidnitrogen.jpg|300px|right|thumb|द्रव नाइट्रोजन]]
[[द्रव अवस्था]] वले [[नाइट्रोजन]] को '''द्रव नाइट्रोजन''' (Liquid nitrogen या LN2) कहते हैं। इसका तापमान बहुत कम होता है। औद्योगिक उपयोग के लिये यह द्रवित [[वायु]] के [[प्रभाजी आसवन]] के द्वारा प्राप्त की जाती है।
[[द्रव]] अवस्था वाले [[नाइट्रोजन]] को '''द्रव नाइट्रोजन''' (Liquid nitrogen या LN2) कहते हैं। इसका तापमान 77 °K (−196 °C) से से भी कम होता है। औद्योगिक उपयोग के लिये यह द्रवित [[वायु]] के [[प्रभाजी आसवन]] के द्वारा प्राप्त की जाती है। द्रव नाइट्रोजन को आसानी से [[ठोस]] रूप में बदला जा सकता है।

द्रव नाइट्रोजन को आसानी से ठोस रूप में बदला जा सकता है
[[वयुमंडलीय दाब]] पर द्रव नाइट्रोजन 77 K (−196 °C; −321 °F) पर गैस बन जाती है। इस ताप पर इसका [[घनत्व]] 0.807 ग्राम प्रति मिलीलीटर होता है। यह रंगहीन द्रव है।
[[वयुमंडलीय दाब]] पर द्रव नाइट्रोजन 77 °K (−196 °C; −321 °F) पर [[गैस]] बन जाती है। इस ताप पर इसका [[घनत्व]] 0.807 ग्राम प्रति मिलीलीटर होता है। यह रंगहीन द्रव है। द्रव नाइट्रोजन को एक विशेष रूप से डिजाइन टंकी में रखा जाता है।
लिक्विड नाइट्रोजन को केवल उसे रखने के लिए बनाए गए एक विशेष टंकी में रखा जाता है यदि लिक्विड नाइट्रोजन को प्लास्टिक के बोतल में रखा जाएगा तो वह बॉटल ब्लास्ट हो जाएगा जिससे हानि हो सकती है इसलिए कृपया कंटेनर का ही प्रयोग लिक्विड नाइट्रोजन को रखने के लिए करें धन्यवाद मैं ऋषि केसरवानी एक छोटी सी जानकारी देना चाहता था इस लेख पर.. 🙏


== बाहरी कड़ियाँ ==
== बाहरी कड़ियाँ ==

13:37, 3 नवम्बर 2020 का अवतरण

द्रव नाइट्रोजन

द्रव अवस्था वाले नाइट्रोजन को द्रव नाइट्रोजन (Liquid nitrogen या LN2) कहते हैं। इसका तापमान 77 °K (−196 °C) से से भी कम होता है। औद्योगिक उपयोग के लिये यह द्रवित वायु के प्रभाजी आसवन के द्वारा प्राप्त की जाती है। द्रव नाइट्रोजन को आसानी से ठोस रूप में बदला जा सकता है।

वयुमंडलीय दाब पर द्रव नाइट्रोजन 77 °K (−196 °C; −321 °F) पर गैस बन जाती है। इस ताप पर इसका घनत्व 0.807 ग्राम प्रति मिलीलीटर होता है। यह रंगहीन द्रव है। द्रव नाइट्रोजन को एक विशेष रूप से डिजाइन टंकी में रखा जाता है।

बाहरी कड़ियाँ