"डोमेन नाम": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
→‎top: सफाई की।
पंक्ति 2: पंक्ति 2:
{{About|domain names in the Internet||Domain (disambiguation)}}
{{About|domain names in the Internet||Domain (disambiguation)}}
{{pp-semi|small=yes}}
{{pp-semi|small=yes}}
[[File:DNS schema.svg|The hierarchy of labels in a fully qualified domain name|thumb|350px]]
[[File:DNS schema.svg|पूरी तरह से योग्य डोमेन नाम में लेबल का पदानुक्रम|thumb|350px]]


एक डोमेन नाम एक पहचान स्ट्रिंग है जो इंटरनेट के भीतर प्रशासनिक स्वायत्तता, अधिकार या नियंत्रण के दायरे को परिभाषित करता है । डोमेन नाम विभिन्न नेटवर्किंग संदर्भों में और एप्लिकेशन-विशिष्ट नामकरण और पते के उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाते हैं। सामान्य तौर पर, एक डोमेन नाम एक नेटवर्क डोमेन की पहचान करता है , या यह एक इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) संसाधन का प्रतिनिधित्व करता है , जैसे कि इंटरनेट तक पहुंचने के लिए उपयोग किया जाने वाला एक व्यक्तिगत कंप्यूटर, एक वेब साइट की मेजबानी करने वाला एक सर्वर कंप्यूटर , या स्वयं वेब साइट या कोई अन्य सेवा। इंटरनेट के माध्यम से संचार किया। 2017 में, 330.6 मिलियन डोमेन नाम पंजीकृत किए गए थे। [1]
एक '''डोमेन नाम''' एक पहचान स्ट्रिंग है जो इंटरनेट के भीतर प्रशासनिक स्वायत्तता, अधिकार या नियंत्रण के दायरे को परिभाषित करता है। डोमेन नाम विभिन्न नेटवर्किंग संदर्भों में और एप्लिकेशन-विशिष्ट नामकरण और पते के उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाते हैं। सामान्य तौर पर, एक डोमेन नाम एक नेटवर्क डोमेन की पहचान होता है, या यह एक इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) संसाधन का प्रतिनिधित्व करता है, जैसे कि इंटरनेट तक पहुंचने के लिए उपयोग किया जाने वाला एक व्यक्तिगत कंप्यूटर, एक वेब साइट की मेजबानी करने वाला एक सर्वर कंप्यूटर, या स्वयं वेब साइट या कोई अन्य सेवा इंटरनेट के माध्यम से संचार किया। 2017 में, 330.6 मिलियन डोमेन नाम पंजीकृत किए गए थे।<ref>{{Cite news|url=http://www.business-standard.com/article/news-ani/internet-grows-330-6-mil-domain-name-registrations-in-q1-verisign-117072700942_1.html|title=Internet grows, 330.6 mil domain name registrations in Q1: VeriSign|last=ANI|date=2017-07-27|work=Business Standard India|access-date=2017-07-28}}</ref>


डोमेन नाम डोमेन नाम प्रणाली (डीएनएस) के नियमों और प्रक्रियाओं द्वारा बनते हैं । DNS में पंजीकृत कोई भी नाम एक डोमेन नाम है। डोमेन नाम DNS रूट डोमेन के अधीनस्थ स्तरों (उप-डोमेन) में आयोजित किए जाते हैं , जो कि नामहीन है। डोमेन नामों का पहला-स्तरीय सेट शीर्ष-स्तरीय डोमेन (TLD) हैं, जिनमें जेनेरिक शीर्ष-स्तरीय डोमेन (gTLD) शामिल हैं, जैसे कि प्रमुख डोमेन कॉम , सूचना , नेट , edu और org , और देश कोड शीर्ष -वेल डोमेन(CcTLDs)। DNS पदानुक्रम में इन शीर्ष-स्तरीय डोमेन के नीचे, दूसरे-स्तर और तीसरे-स्तर के डोमेन नाम हैं, जो आमतौर पर अंत-उपयोगकर्ताओं द्वारा आरक्षण के लिए खुले हैं जो स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क को इंटरनेट से कनेक्ट करना चाहते हैं, अन्य सार्वजनिक रूप से सुलभ इंटरनेट संसाधन बना सकते हैं या चला सकते हैं वेब साइटें।
डोमेन नाम [[डोमेन नाम प्रणाली]] (डीएनएस) के नियमों और प्रक्रियाओं द्वारा बनते हैं। DNS में पंजीकृत कोई भी नाम एक डोमेन नाम है। डोमेन नाम DNS रूट डोमेन के अधीनस्थ स्तरों (उप-डोमेन) में आयोजित किए जाते हैं , जो कि नामहीन है। डोमेन नामों का पहला-स्तरीय सेट शीर्ष-स्तरीय डोमेन (TLD) हैं, जिनमें जेनेरिक शीर्ष-स्तरीय डोमेन (gTLD) शामिल हैं, जैसे कि प्रमुख डोमेन कॉम, सूचना, नेट, edu और org, और देश कोड शीर्ष -वेल डोमेन(CcTLDs)। DNS पदानुक्रम में इन शीर्ष-स्तरीय डोमेन के नीचे, दूसरे-स्तर और तीसरे-स्तर के डोमेन नाम हैं, जो आमतौर पर अंत-उपयोगकर्ताओं द्वारा आरक्षण के लिए खुले हैं जो स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क को इंटरनेट से कनेक्ट करना चाहते हैं, अन्य सार्वजनिक रूप से सुलभ इंटरनेट संसाधन बना या चला सकते हैं।


इन डोमेन नामों का पंजीकरण आमतौर पर डोमेन नाम रजिस्ट्रार द्वारा प्रशासित किया जाता है जो जनता को अपनी सेवाएँ बेचते हैं।
इन डोमेन नामों का पंजीकरण आमतौर पर डोमेन नाम रजिस्ट्रार द्वारा प्रशासित किया जाता है जो जनता को अपनी सेवाएँ बेचते हैं।


एक पूरी तरह से योग्य डोमेन नाम (FQDN) एक डोमेन नाम है जो DNS के पदानुक्रम में सभी लेबल के साथ पूरी तरह से निर्दिष्ट है, जिसमें कोई भाग छूटा नहीं है। परंपरागत रूप से एक FQDN DNS पेड़ के शीर्ष को निरूपित करने के लिए एक डॉट () में समाप्त होता है [] डोमेन नाम प्रणाली में लेबल केस-असंवेदनशील हैं , और इसलिए इसे किसी भी वांछित पूंजीकरण विधि में लिखा जा सकता है, लेकिन अधिकांश सामान्य डोमेन नाम तकनीकी संदर्भों में निचले अक्षरों में लिखे जाते हैं।
एक पूरी तरह से योग्य डोमेन नाम (FQDN) एक डोमेन नाम है जो DNS के पदानुक्रम में सभी लेबल के साथ पूरी तरह से निर्दिष्ट है, जिसमें कोई भाग छूटा नहीं है। परंपरागत रूप से एक FQDN DNS पेड़ के शीर्ष को निरूपित करने के लिए एक डॉट ('''.''') में समाप्त होता है।<ref>{{cite book |title=TCP/IP Illustrated, Volume 1: The Protocols |url= |publisher=[[Addison-Wesley]] |author-link=W._Richard_Stevens |first=W. Richard |last=Stevens |pages= |volume=1 |edition=1 |isbn=9780201633467 |date=1994 |access-date=May 23, 2020}}</ref> डोमेन नाम प्रणाली में लेबल केस-असंवेदनशील हैं, और इसलिए इसे किसी भी वांछित पूंजीकरण विधि में लिखा जा सकता है, लेकिन अधिकांश सामान्य डोमेन नाम तकनीकी संदर्भों में छोटे अक्षरों में लिखे जाते हैं।<ref>{{cite web|url=https://tools.ietf.org/html/rfc4034#section-6|title=RFC 4034 - Resource Records for the DNS Security Extensions|publisher=IEFT}}</ref>
आप दिन भर में इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट पर जाते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि एक डोमेन नाम क्या है? जब भी आप एक वेबसाइट की खोज करते हैं, तो आप डोमेन नाम के साथ सामना करते हैं।

आपके दिमाग में यह बात जरूर आई होगी कि डोमेन नाम क्या है और वेबसाइट या ब्लॉग के साथ किसी भी डोमेन नाम का क्या संबंध है। तो मैं आपको बता दूं कि की मदद से हम इंटरनेट पर वेबसाइट एक्सेस कर सकते हैं।

सरल शब्दों में, यह एक अनुकूल नामकरण प्रणाली है, जिसके माध्यम से हम किसी भी वेब पेज और वेब सर्वर को ढूंढ सकते हैं और उन तक पहुंच सकते हैं। इस पोस्ट में, आप डोमेन के बारे में अधिक जानेंगे।

तो देरी क्या है, पहले शुरू करते हैं और जानते हैं कि डोमेन नाम क्या है और फिर यह कैसे काम करता है और साथ ही कितने प्रकार के डोमेन और डोमेन नाम खोज कैसे करें आदि।


== डोमेन क्या है? ==
== डोमेन क्या है? ==

14:39, 8 अगस्त 2020 का अवतरण

पूरी तरह से योग्य डोमेन नाम में लेबल का पदानुक्रम

एक डोमेन नाम एक पहचान स्ट्रिंग है जो इंटरनेट के भीतर प्रशासनिक स्वायत्तता, अधिकार या नियंत्रण के दायरे को परिभाषित करता है। डोमेन नाम विभिन्न नेटवर्किंग संदर्भों में और एप्लिकेशन-विशिष्ट नामकरण और पते के उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाते हैं। सामान्य तौर पर, एक डोमेन नाम एक नेटवर्क डोमेन की पहचान होता है, या यह एक इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) संसाधन का प्रतिनिधित्व करता है, जैसे कि इंटरनेट तक पहुंचने के लिए उपयोग किया जाने वाला एक व्यक्तिगत कंप्यूटर, एक वेब साइट की मेजबानी करने वाला एक सर्वर कंप्यूटर, या स्वयं वेब साइट या कोई अन्य सेवा इंटरनेट के माध्यम से संचार किया। 2017 में, 330.6 मिलियन डोमेन नाम पंजीकृत किए गए थे।[1]

डोमेन नाम डोमेन नाम प्रणाली (डीएनएस) के नियमों और प्रक्रियाओं द्वारा बनते हैं। DNS में पंजीकृत कोई भी नाम एक डोमेन नाम है। डोमेन नाम DNS रूट डोमेन के अधीनस्थ स्तरों (उप-डोमेन) में आयोजित किए जाते हैं , जो कि नामहीन है। डोमेन नामों का पहला-स्तरीय सेट शीर्ष-स्तरीय डोमेन (TLD) हैं, जिनमें जेनेरिक शीर्ष-स्तरीय डोमेन (gTLD) शामिल हैं, जैसे कि प्रमुख डोमेन कॉम, सूचना, नेट, edu और org, और देश कोड शीर्ष -वेल डोमेन(CcTLDs)। DNS पदानुक्रम में इन शीर्ष-स्तरीय डोमेन के नीचे, दूसरे-स्तर और तीसरे-स्तर के डोमेन नाम हैं, जो आमतौर पर अंत-उपयोगकर्ताओं द्वारा आरक्षण के लिए खुले हैं जो स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क को इंटरनेट से कनेक्ट करना चाहते हैं, अन्य सार्वजनिक रूप से सुलभ इंटरनेट संसाधन बना या चला सकते हैं।

इन डोमेन नामों का पंजीकरण आमतौर पर डोमेन नाम रजिस्ट्रार द्वारा प्रशासित किया जाता है जो जनता को अपनी सेवाएँ बेचते हैं।

एक पूरी तरह से योग्य डोमेन नाम (FQDN) एक डोमेन नाम है जो DNS के पदानुक्रम में सभी लेबल के साथ पूरी तरह से निर्दिष्ट है, जिसमें कोई भाग छूटा नहीं है। परंपरागत रूप से एक FQDN DNS पेड़ के शीर्ष को निरूपित करने के लिए एक डॉट (.) में समाप्त होता है।[2] डोमेन नाम प्रणाली में लेबल केस-असंवेदनशील हैं, और इसलिए इसे किसी भी वांछित पूंजीकरण विधि में लिखा जा सकता है, लेकिन अधिकांश सामान्य डोमेन नाम तकनीकी संदर्भों में छोटे अक्षरों में लिखे जाते हैं।[3]

डोमेन क्या है?

डोमेन नाम एक नामकरण है जो इंटरनेट पर किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग की पहचान करता है। एक डोमेन नाम अक्षर, संख्या और विशेष वर्ण जैसे किसी भी वर्ण का संयोजन हो सकता है। इसमें विभिन्न एक्सटेंशन जैसे .com, .net, .org आदि होते हैं।

सभी वेबसाइट पृष्ठभूमि में एक अद्वितीय आईपी पते से जुड़ी हुई हैं। आईपी ​​एड्रेस (इंटरनेट प्रोटोकॉल एड्रेस) एक संख्यात्मक पता है जो ब्राउज़र को बताता है कि इंटरनेट में उस वेबसाइट को कहां रखा गया है।

मूल रूप से, किसी भी वेबसाइट की पहचान आईपी पते से होती है। लेकिन संख्यात्मक पता होने के कारण, हम इंसानों को यह याद रखना मुश्किल है। डोमेन नाम अवधारणा को आसान बनाने के लिए शुरू किया गया था। एक डोमेन नाम एक आईपी पते के लिए एक आसान नाम है जिसे हम आईपी पते की तुलना में आसानी से याद कर सकते हैं। सरल शब्दों में, यह आईपी एड्रेस का एक मानव पठनीय संस्करण है।

किसी एक डोमेन नाम की मदद से, हम एक या एक से अधिक आईपी पते पा सकते हैं। उदाहरण के लिए, google.com एक डोमेन नाम है जो सैकड़ों आईपी को संदर्भित करता है। किसी विशेष वेबपृष्ठ की खोज करने के लिए URL में डोमेन नाम का भी उपयोग किया जाता है।

उदाहरण के लिए, इस URL पर:


एक डोमेन नाम क्या है? इस पर चर्चा करने के बाद, अब हम चर्चा करेंगे कि यह कैसे काम करता है।

डोमेन नाम कैसे काम करते हैं

इंटरनेट पर सभी वेबसाइटों को होस्ट या सर्वर में संग्रहीत किया जाता है। जो एक विशेष आईपी को इंगित करते हैं और यह कि आईपी एक डोमेन नाम के साथ जुड़ा हुआ है।

जब भी हम किसी वेबसाइट का नाम अपने ब्राउज़र के URL बार में जोड़ते हैं, तभी वह डोमेन नाम की सहायता से सर्वर के IP को इंगित करता है, ताकि हम अपनी खोज की गई वेबसाइट और उस पर इससे संबंधित जानकारी देख सकें संगणक।

यह एक चक्र की तरह है। जिसमें हम सबसे पहले अपने ब्राउज़र पर एक डोमेन लिखकर डोमेन में प्रवेश करते हैं। तब इंटरनेट सेवा प्रदाता (आईएसपी) सर्वर खोज करता है और हमें डोमेन नाम सर्वर, रूट सर्वर और अन्य सर्वर की मदद से उस डोमेन से संबंधित जानकारी भेजता है।

डोमेन नाम का प्रकार

कई प्रकार के डोमेन नाम हैं; हम आपको उनके बारे में बताएंगे जो यहां बहुत महत्वपूर्ण है। ताकि जब भी आप एक डोमेन नाम चुनें, तो आपको उसकी पसंद में बहुत आसानी होगी।

TLD - शीर्ष स्तर के डोमेन

शीर्ष स्तर के डोमेन (TLD) को इंटरनेट डोमेन एक्सटेंशन के रूप में भी जाना जाता है। यह किसी भी डोमेन का अंतिम भाग है, जहाँ डोमेन नाम समाप्त होता है और इसे पहली बार विकसित किया गया था। यह बहुत एसईओ के अनुकूल होने के कारण, यह वेबसाइट को आसानी से रैंक करने में मदद करता है। साथ ही, यह Google खोज इंजन को अधिक महत्व दे रहा है।

TLD एक्सटेंशन का उदाहरण

  • .com (वाणिज्यिक)
  • .org (संगठन)
  • .net (नेटवर्क)
  • .gov (सरकार)
  • .edu (शिक्षा)।
  • ।नाम नाम)
  • .biz (व्यवसाय)
  • .info (सूचना)
CcTLD - देश कोड शीर्ष स्तर के डोमेन

इस प्रकार के डोमेन का उपयोग किसी विशेष देश के अनुसार किया जाता है। इसका नाम किसी देश के ISO CODE (नाम के दो अक्षर) के आधार पर रखा गया है।

CcTLD एक्सटेंशन का उदाहरण

  • .Us: संयुक्त राज्य अमेरिका
  • .cn: चीन
  • ।भारत में
  • .ch: स्विट्जरलैंड
  • वा: रूस
  • .br: ब्राज़ील

वैसे, कई अन्य डोमेन नाम भी हैं, लेकिन हम उन्हें ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए उपयोग नहीं करते हैं। यहां तक ​​कि आप डोमेन नाम में विभिन्न अन्य भाषाओं का उपयोग कर सकते हैं।

Sub-Domain name क्या है?

डोमेन नाम के बारे में जानने के बाद, आप उपडोमेन (Sub-domain) के बारे में भी जानना चाहते हाेगें। उपडोमेन आपके मुख्य डोमेन नाम का एक हिस्सा है।

उपडोमेन नहीं खरीदे जाते हैं। यदि आपने कोई Top Level Domains Name खरीदा है, तो आप इसे Subdomain Names में बाँट सकते हैं। जैसे Unlimitededu.net मेरा TLD Domain है और अगर मैं इसे hindi.unlimitededu.net और English.unlimitededu.net में विभाजित करता हूं। तो यह मेरा उपडोमेन है जाे कि यह बिल्कुल मुफ्त है।

  1. ANI (2017-07-27). "Internet grows, 330.6 mil domain name registrations in Q1: VeriSign". Business Standard India. अभिगमन तिथि 2017-07-28.
  2. Stevens, W. Richard (1994). TCP/IP Illustrated, Volume 1: The Protocols. 1 (1 संस्करण). Addison-Wesley. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9780201633467. |access-date= दिए जाने पर |url= भी दिया जाना चाहिए (मदद)
  3. "RFC 4034 - Resource Records for the DNS Security Extensions". IEFT.