"डोरेमोन": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
बदलाव किया गया।
टैग: मोबाइल संपादन मोबाइल वेब संपादन
बदलाव
टैग: मोबाइल संपादन मोबाइल वेब संपादन
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
'''डोरेमोन''' ({{lang-ja|ドラえもん}})
'''डोरेमोन''' ({{lang-ja|ドラえもん}}) सीरीज है। यह बाद में एक एनीमे सीरीज बन गया। यह एक [[रोबोट|रोबोटिक बिल्ले]] कहानी है जिसका नाम डोरेमोन है, जो एक स्कूली बच्चे {{nihongo|नोबिता नोबी |野比 のび太}} की सहायता करने के लिए बाईसवीं सदी से इक्कीसवी सदी में [[समय यात्रा|समय के पीछे]] आ गया है।
[[फुजिको एफ फुजियो]] द्वारा बनाया गया एक जापानी [[मेगा]] कार्टून सीरीज है। यह बाद में एक एनीमे सीरीज बन गया। यह एक [[रोबोट|रोबोटिक बिल्ले]] कहानी है जिसका नाम डोरेमोन है, जो एक स्कूली बच्चे {{nihongo|नोबिता नोबी |野比 のび太}} की सहायता करने के लिए बाईसवीं सदी से इक्कीसवी सदी में [[समय यात्रा|समय के पीछे]] आ गया है।


यह सीरीज पहली बार दिसम्बर १९६९ में एक साथ छह विभिन्न पत्रिकाओं में दिखाई दी। मूल सीरीज में कुल मिलाकर, १३४४ कहानियाँ बनाई गईं जो पैंतालीस से भी अधिक खंडों में पूरी हुई। डोरेमोन के अधिकांश एपिसोड हास्य से भरे हुए हैं जो निष्ठा, दृढ़ता, साहस, परिवार और बड़ों के लिए सम्मान जैसे मूल्यों के बारे में बताते हैं। डोरेमोन दुनिया भर के विशेष और ज़रूरी विषयों के बारे में दर्शक को बताता है, इसमें वक़्त में सफ़र करना, [[स्ट्रिंग सिद्धांत]], जैसे विज्ञान से सम्बंधित बातों को आसान तरीके से समझने की कोशिश की जाती है।
यह सीरीज पहली बार दिसम्बर १९६९ में एक साथ छह विभिन्न पत्रिकाओं में दिखाई दी। मूल सीरीज में कुल मिलाकर, १३४४ कहानियाँ बनाई गईं जो पैंतालीस से भी अधिक खंडों में पूरी हुई। डोरेमोन के अधिकांश एपिसोड हास्य से भरे हुए हैं जो निष्ठा, दृढ़ता, साहस, परिवार और बड़ों के लिए सम्मान जैसे मूल्यों के बारे में बताते हैं। डोरेमोन दुनिया भर के विशेष और ज़रूरी विषयों के बारे में दर्शक को बताता है, इसमें वक़्त में सफ़र करना, [[स्ट्रिंग सिद्धांत]], जैसे विज्ञान से सम्बंधित बातों को आसान तरीके से समझने की कोशिश की जाती है।

09:24, 22 जुलाई 2020 का अवतरण

डोरेमोन (जापानी: ドラえもん) फुजिको एफ फुजियो द्वारा बनाया गया एक जापानी मेगा कार्टून सीरीज है। यह बाद में एक एनीमे सीरीज बन गया। यह एक रोबोटिक बिल्ले कहानी है जिसका नाम डोरेमोन है, जो एक स्कूली बच्चे नोबिता नोबी (野比 のび太?) की सहायता करने के लिए बाईसवीं सदी से इक्कीसवी सदी में समय के पीछे आ गया है।

यह सीरीज पहली बार दिसम्बर १९६९ में एक साथ छह विभिन्न पत्रिकाओं में दिखाई दी। मूल सीरीज में कुल मिलाकर, १३४४ कहानियाँ बनाई गईं जो पैंतालीस से भी अधिक खंडों में पूरी हुई। डोरेमोन के अधिकांश एपिसोड हास्य से भरे हुए हैं जो निष्ठा, दृढ़ता, साहस, परिवार और बड़ों के लिए सम्मान जैसे मूल्यों के बारे में बताते हैं। डोरेमोन दुनिया भर के विशेष और ज़रूरी विषयों के बारे में दर्शक को बताता है, इसमें वक़्त में सफ़र करना, स्ट्रिंग सिद्धांत, जैसे विज्ञान से सम्बंधित बातों को आसान तरीके से समझने की कोशिश की जाती है।

यह खंड जापान के तोयामा में तकाओका सेंट्रल लाइब्रेरी में एकत्र किए जाते हैं, जहां फुजिको फुजियो का जन्म हुआ था। टर्नर ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम ने संयुक्त राज्य अमेरिका में अंग्रेजी-भाषा रिलीज़ के लिए 1980 के दशक के मध्य में डोरेमोन एनीमे श्रृंखला के अधिकार खरीदे, लेकिन किसी भी एपिसोड को प्रसारित करने से पहले स्पष्टीकरण के बिना इसे रद्द कर दिया। जुलाई 2013 में, वॉयेजर जापान ने घोषणा की कि अमेज़ॅन किंडल ई-बुक सेवा के माध्यम से मंगा को अंग्रेजी में डिजिटल रूप से जारी किया जाएगा।

डोरेमोन (कार्टून) को उसके बेहतर प्रदर्शन के लिए 1973 में जापान कार्टून एसोसिएशन एवार्ड (Japan Cartoonists Association Award) से नवाजा गया। मार्च 2008 में, जापान के विदेश मंत्रालय ने डोरेमोन को राष्ट्र का पहला "एनीमे राजदूत" नियुक्त किया। विदेश मंत्रालय की कार्रवाई इस बात की पुष्टि करती है कि डोरेमोन को एक जापानी सांस्कृतिक आइकन माना जाता है। भारत में, इसका हिंदी, तेलुगु और तमिल अनुवाद प्रसारित किया गया है, जहाँ एनीमे संस्करण उच्चतम श्रेणी के बच्चों का शो है; 2013 और 2015 में निकलोडियन किड्स च्वाइस अवार्ड्स इंडिया में दो बार बेस्ट शो फॉर किड्स अवार्ड जीता। 2002 में एशिया पत्रिका ने एक विशेष फीचर सर्वेक्षण में "एशियाई हीरो" के रूप में चरित्र को सराहा। संयुक्त राज्य अमेरिका में डिज्नी एक्सडी पर प्रसारित टीवी असही द्वारा वितरित एक संपादित अंग्रेजी डब 7 जुलाई 2014 को शुरू हुआ। एपकोट में डोरेमोन के खिलौने जापान की दुकान पर हैं। 17 अगस्त, 2015 को ल्यूक इंटरनेशियल द्वारा वितरित एक और अंग्रेजी डब संस्करण को बूमरैंग यूके पर प्रसारित किया जाने लगा।

किरदार

डोरेमोन एक बिल्लीनुमा रोबोट है। उसके पास एक विशेष चमत्कारी पॉकेट है, जिसमें से वह भविष्य के नए-नए गैजेट्स (यंत्र) निकालता रहता है। डोरेमी रोबोट उसकी बहन है। वह डोरेमोन से ज्यादा उन्नत रोबोट है (जहां डोरेमोन की शक्ति केवल 129.3 हॉर्सपावर है, वहीं डोरेमी की शक्ति 10,000 हॉर्सपावर है)। वह गैजेट्स का इस्तेमाल भी डोरेमोन से बेहतर तरीके से कर सकती है। वह खुद पर घमंड नहीं करती और जब भी डोरेमोन को मदद की जरूरत होती है, वह अपनी टाइम-मशीन में बैठ कर मदद करने आ जाती है। जब उसका भाई डोरेमॉन छुट्टी पर होता है, तो वह नोबिता की मदद करती है।

भविष्य में कई साल, उनके एक वंशज ने नोबिता की रक्षा और मार्गदर्शन करने के लिए रोबोट बिल्ली डोरेमोन को समय पर वापस भेज दिया। डोरेमॉन के पास एक चार-आयामी जेब है जिसमें वह असंख्य वस्तुओं को संग्रहीत करता है, जिन्हें गैजेट्स के रूप में जाना जाता है, जो कि खिलौने और चिकित्सा से लेकर भविष्य की तकनीक तक हैं। उदाहरणों में शामिल है बांस-कोप्टर (जापानी: टेक-कोपुटा), हेडगियर का एक छोटा सा टुकड़ा जो उड़ान भरने और कहीं भी जाने की अनुमति देता है (जापानी: डोको डेमो दोआ), एक दरवाजा जो उपयोगकर्ता की इच्छा के अनुसार किसी भी स्थान पर खुलता है।

नोबिता की सबसे करीबी दोस्त शिज़ुका मिनामोतो है, जो उनकी रूचि के रूप में भी काम करती है और अंततः उनकी पत्नी बन जाती है। नोबिता आमतौर पर बदमाशी ताकेशी गोडा (उपनाम "जियान"), और चालाक और अभिमानी सुनेओ होनकावा द्वारा सताया जाता है। नोबिता को विभिन्न तरीकों से सहायता करने के लिए एक विशिष्ट कहानी में डोरेमोन अपने एक गैजेट का उपयोग करता है, जो अक्सर हल करने की कोशिश करने की तुलना में अधिक परेशानी पैदा करता है।

डोरेमोन काटून छोटे बच्चों को नये ओर बहेतर गेजीटो से वाकिफ करवाता है

चरित्र

  • नोबी नॉबिता
  • डोरेमॉन(रोबोट बिल्ली)
  • सुजुका(नोबिता की सबसे अच्छी दोस्त)
  • जियान
  • सुनियो सोन्यो
  • डोरॉमी(डोरेमोन की बहन)
  • जेको(जियान की बहन)
  • डेकीसूकी(स्कूल का बुद्धिमान लड़का)
  • सेवासी(नोबिता का भविष्य का पोता)
  • सोनेकिची(सुनियो के अंकल)

सन्दर्भ

doremon cartoon japan me banaya gaya hai

बाहरी कड़ियाँ