"बुसरा अल शाम": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
छो बॉट: पुनर्प्रेषण ठीक कर रहा है
पंक्ति 21: पंक्ति 21:
==भूगोल==
==भूगोल==
==इतिहास==
==इतिहास==
सीरिया के इस शहर में [[रोमन साम्राज्य]], बायज़ाइन्टाइन और मुस्लिम शासन के समय की ऐतिहासिक और सांस्कृतिक धरोहरें स्थित हैं सन् 634 ईस्वी में अरब मुस्लिमों ने रोमन शासकों को वोसरा की लड़ाई नामक लड़ाई में विजय प्राप्त की थी मुस्लिम सेना का नेतृत्व [[खालिद इब्न अल-वालिद|खालिद इब्न अल वालिद]] और रोमन सेना का नेतृत्व हरक्यूलस ने किया था। माना जाता है कि मुसलमानों के पवित्र शहर [[मक्का]] जाने वाले कारवाँओं (तीर्थयात्रियों) के लिए पुराने काल में बुसरा शहर एक मुख्य पड़ाव होता था। सीरिया के पुरातन धरोहर संग्रहलाय ने पुष्टि की थी कि इस धरोहर के कुछ हिस्से सरकारी और विद्रोही गुटों की सेनाओं के बीच हुई लड़ाई में ध्वस्त हो गए थे।
सीरिया के इस शहर में [[रोमन साम्राज्य]], बायज़ाइन्टाइन और मुस्लिम शासन के समय की ऐतिहासिक और सांस्कृतिक धरोहरें स्थित हैं सन् 634 ईस्वी में अरब मुस्लिमों ने रोमन शासकों को वोसरा की लड़ाई नामक लड़ाई में विजय प्राप्त की थी मुस्लिम सेना का नेतृत्व [[खालिद इब्न अल-वालिद|खालिद इब्न अल वालिद]] और रोमन सेना का नेतृत्व सुव्यवस्थित सम्राट हरक्यूलस ने किया था। माना जाता है कि मुसलमानों के पवित्र शहर [[मक्का]] जाने वाले कारवाँओं (तीर्थयात्रियों) के लिए पुराने काल में बुसरा शहर एक मुख्य पड़ाव होता था। सीरिया के पुरातन धरोहर संग्रहलाय ने पुष्टि की थी कि इस धरोहर के कुछ हिस्से सरकारी और विद्रोही गुटों की सेनाओं के बीच हुई लड़ाई में ध्वस्त हो गए थे।
इस प्राचीन शहर में [[बोसरा में रोमन थिएटर|रोमन थिएटर]], शुरुआती ईसाई दौर की कुछ निशानियाँ और कुछ मस्जिदें मौजूद हैं। इस स्थान को 1980 में विश्व प्राचीन धरोहरों की सूची में शामिल किया गया था।
इस प्राचीन शहर में [[बोसरा में रोमन थिएटर|रोमन थिएटर]], शुरुआती ईसाई दौर की कुछ निशानियाँ और कुछ मस्जिदें मौजूद हैं। इस स्थान को 1980 में विश्व प्राचीन धरोहरों की सूची में शामिल किया गया था।



05:11, 5 जुलाई 2020 का अवतरण

बुसरा अल शाम
Bosra Al Sham
‎‏ﺑﺼﺮﻯ ﺍﻟﺸﺎﻡ
बुसरा अल शाम is located in सीरिया
बुसरा अल शाम
बुसरा अल शाम
सीरिया में स्थिति
सूचना
प्रांतदेश: दारा प्रान्त,  सीरिया
जनसंख्या (2004): 19.683
मुख्य भाषा(एँ): अरबी
निर्देशांक: 32°31′N 36°29′E / 32.517°N 36.483°E / 32.517; 36.483

वुसरा अल शामः अंग्रेजी Bosra Al-Sham, अरबी‎ﺑﺼﺮﻯ ﺍﻟﺸﺎﻡ‎‎‏ ‏यह सीरिया का एक प्राचीन नगर है सीरिया के दक्षिणी भाग में वसे इस नगर की जनसंख्या सीरिया की वर्ष 2004 की जनगणना के अनुसार कूल जनसंख्या 19,683 है.[1] इस नगर में अधिकत्म सुन्नी मूसलमान निवास करते हैं तथा इसके बाद शिया मूसलमानो का दूसरा स्थान है इस्लाम धर्म के साथ अन्य धर्मो के लोग भी निवास करते हैं।

भूगोल

इतिहास

सीरिया के इस शहर में रोमन साम्राज्य, बायज़ाइन्टाइन और मुस्लिम शासन के समय की ऐतिहासिक और सांस्कृतिक धरोहरें स्थित हैं सन् 634 ईस्वी में अरब मुस्लिमों ने रोमन शासकों को वोसरा की लड़ाई नामक लड़ाई में विजय प्राप्त की थी मुस्लिम सेना का नेतृत्व खालिद इब्न अल वालिद और रोमन सेना का नेतृत्व सुव्यवस्थित सम्राट हरक्यूलस ने किया था। माना जाता है कि मुसलमानों के पवित्र शहर मक्का जाने वाले कारवाँओं (तीर्थयात्रियों) के लिए पुराने काल में बुसरा शहर एक मुख्य पड़ाव होता था। सीरिया के पुरातन धरोहर संग्रहलाय ने पुष्टि की थी कि इस धरोहर के कुछ हिस्से सरकारी और विद्रोही गुटों की सेनाओं के बीच हुई लड़ाई में ध्वस्त हो गए थे। इस प्राचीन शहर में रोमन थिएटर, शुरुआती ईसाई दौर की कुछ निशानियाँ और कुछ मस्जिदें मौजूद हैं। इस स्थान को 1980 में विश्व प्राचीन धरोहरों की सूची में शामिल किया गया था।

चित्र

इन्हें भी देखँ

सन्दर्भ

  1. General Census of Population and Housing 2004. Syria Central Bureau of Statistics (CBS). Daraa Governorate. (अरबी)