"तमाशा": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
तमाशा का क्रमिक प्रदर्शन बताया
टैग: मोबाइल संपादन मोबाइल वेब संपादन
छो इंटरलिंक डाला
पंक्ति 7: पंक्ति 7:
[[श्रेणी:महाराष्ट्र के लोक नृत्य]]
[[श्रेणी:महाराष्ट्र के लोक नृत्य]]
शुरुआत
शुरुआत
तमाशा नाटक का ही एक रूप है। इसकी शुरुआत महाराष्ट्र में 16वीं सदी में हुई थी। यह लोक कला यहाँ की अन्य कलाओं से थोड़ी अलग है। 'तमाशा' शब्द का अर्थ है- "मनोरंजन"। कुछ शोधकर्ताओं का मानना है कि संस्कृत के नाटक रूपों- प्रहसन और भान से इसकी उत्पत्ति हुई है। इस लोक कला के माध्यम से महाभारत और रामायण जैसी पौराणिक कथाओं को सुनाया जाता है। इसमें ढोलकी, ड्रम, तुनतुनी, मंजीरा, डफ, हलगी, कड़े, हारमोनियम और घुँघरुओं का प्रयोग किया जाता है।
तमाशा [[नाटक]] का ही एक रूप है। इसकी शुरुआत [[महाराष्ट्र]] में 16वीं सदी में हुई थी। यह लोक कला यहाँ की अन्य कलाओं से थोड़ी अलग है। 'तमाशा' शब्द का अर्थ है- "मनोरंजन"। कुछ शोधकर्ताओं का मानना है कि संस्कृत के नाटक रूपों- प्रहसन और भान से इसकी उत्पत्ति हुई है। इस लोक कला के माध्यम से [[महाभारत]] और [[रामायण]] जैसी पौराणिक कथाओं को सुनाया जाता है। इसमें [[ढोलक|ढोलकी]], [[ड्रम]], [[तुनतुनी]], [[मंजीरा]], [[डफ]], हलगी, कड़े, [[हारमोनियम]] और [[घुँघरुओं]] का प्रयोग किया जाता है।


स्थान
स्थान

13:48, 25 मई 2020 का अवतरण

तमाशा महाराष्ट्र का प्रसिध्द लोकनाटक है। तमाशा

शुरुआत तमाशा नाटक का ही एक रूप है। इसकी शुरुआत महाराष्ट्र में 16वीं सदी में हुई थी। यह लोक कला यहाँ की अन्य कलाओं से थोड़ी अलग है। 'तमाशा' शब्द का अर्थ है- "मनोरंजन"। कुछ शोधकर्ताओं का मानना है कि संस्कृत के नाटक रूपों- प्रहसन और भान से इसकी उत्पत्ति हुई है। इस लोक कला के माध्यम से महाभारत और रामायण जैसी पौराणिक कथाओं को सुनाया जाता है। इसमें ढोलकी, ड्रम, तुनतुनी, मंजीरा, डफ, हलगी, कड़े, हारमोनियम और घुँघरुओं का प्रयोग किया जाता है।

स्थान मुख्य रूप से तमाशा महाराष्ट्र के 'कोल्हाटी' समुदाय द्वारा किया जाता है। इस कला को प्रस्तुत करने के लिए किसी मंच इत्यादि की आवश्यकता नहीं होती है। इसे किसी भी खुले स्थान पर किया जा सकता है।

कृष्ण संबंधी कथाएँ तमाशा के शुरू होते ही सबसे पहले भगवान गणेश की वंदना की जाती है। इसके बाद गलवाना या गौलनियर गाए जाते हैं। मराठी धर्म-साहित्य में ये कृष्णलीला के रूप हैं, जिसमें भगवान कृष्ण के जन्म की विभिन्न घटनाओं को दर्शाया जाता है।

तमाशा नाट्य के भाग तमाशा को चार भागों में या चार अंकों में प्रदर्शित करते है, ये क्रमशः गण,गवलान,बताऊनी और अंत में मुख्य नत्य वघ होता है