"इण्डियम": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
No edit summary
छो बॉट: पुनर्प्रेषण ठीक कर रहा है
 
पंक्ति 7: पंक्ति 7:
chemical series=संक्रमणोपरांत धातु|
chemical series=संक्रमणोपरांत धातु|
}}
}}
'''इंडियम''' (Indium) एक [[रासायनिक तत्व]] का नाम है। यह मुलायम, आघातवर्ध्य, सहजगलनीय, रजतश्वेत धातु है जो प्रकृति में मुक्त अवस्था में नहीं पाई जाती। व्यापारिक [[वंग]] में इंडियम रहता है। सिलिंड्राइट नामक खनिज में यह १० प्र.श. तक मिलता है। पश्चिमी यूटा में पाए जानेवाले पेग्मैटाइट में इसकी मात्रा सबसे अधिक है। [[जस्ता|जस्ते]] के शोधन में प्राप्त [[सीसा]] इंडियम का प्रमुख स्रोत हैं।
'''इंडियम''' (Indium) एक [[रासायनिक तत्व]] का नाम है। यह मुलायम, आघातवर्ध्य, सहजगलनीय, रजतश्वेत धातु है जो प्रकृति में मुक्त अवस्था में नहीं पाई जाती। व्यापारिक [[टिन|वंग]] में इंडियम रहता है। सिलिंड्राइट नामक खनिज में यह १० प्र.श. तक मिलता है। पश्चिमी यूटा में पाए जानेवाले पेग्मैटाइट में इसकी मात्रा सबसे अधिक है। [[जस्ता|जस्ते]] के शोधन में प्राप्त [[सीसा]] इंडियम का प्रमुख स्रोत हैं।


इंडियम का उपयोग बहुमूल्य धातुओं के साथ [[मिश्रधातु]] के रूप में, आभूषणों में, दंत व्यवसाय में, कम [[गलनांक]] वाली मिश्रधातुओं और [[काँच]] को सील बंद करने के लिए प्रयुक्त मिश्र धातुओं के रूप में, [[परमाणु रिएक्टर]] में [[न्यूट्रान]]-[[संसूचक]] के रूप में, अर्धचालकों के रूप में और वायुयानों में सीसलेपित रजत बेयरिंग के लिए [[मुलम्मा|मुलम्मों]] के रूप में होता है।
इंडियम का उपयोग बहुमूल्य धातुओं के साथ [[मिश्रातु|मिश्रधातु]] के रूप में, आभूषणों में, दंत व्यवसाय में, कम [[गलनांक]] वाली मिश्रधातुओं और [[कांच|काँच]] को सील बंद करने के लिए प्रयुक्त मिश्र धातुओं के रूप में, [[परमाणु भट्ठी|परमाणु रिएक्टर]] में [[न्यूट्रॉन|न्यूट्रान-]][[सेंसर|संसूचक]] के रूप में, अर्धचालकों के रूप में और वायुयानों में सीसलेपित रजत बेयरिंग के लिए [[मुलम्मा|मुलम्मों]] के रूप में होता है।


[[आवर्त सारणी]] में इसका स्थान तीसरे वर्ग में हैं। इसका प्रतीक '''In''', परमाणु क्रमांक ४९, परमाणु भार ११४.८, [[गलनांक]] १५६.३४° सें., [[क्वथनांक]] २१००° सें. तथा [[संयोजकता]] ३ है।
[[आवर्त सारणी]] में इसका स्थान तीसरे वर्ग में हैं। इसका प्रतीक '''In''', परमाणु क्रमांक ४९, परमाणु भार ११४.८, [[गलनांक]] १५६.३४° सें., [[क्वथनांक]] २१००° सें. तथा [[संयोजकता]] ३ है।

08:10, 16 मार्च 2020 के समय का अवतरण


इण्डियम / Indium
रासायनिक तत्व
रासायनिक चिन्ह: In
परमाणु संख्या: 49
रासायनिक शृंखला: संक्रमणोपरांत धातु

आवर्त सारणी में स्थिति
अन्य भाषाओं में नाम: Indium (अंग्रेज़ी)

इंडियम (Indium) एक रासायनिक तत्व का नाम है। यह मुलायम, आघातवर्ध्य, सहजगलनीय, रजतश्वेत धातु है जो प्रकृति में मुक्त अवस्था में नहीं पाई जाती। व्यापारिक वंग में इंडियम रहता है। सिलिंड्राइट नामक खनिज में यह १० प्र.श. तक मिलता है। पश्चिमी यूटा में पाए जानेवाले पेग्मैटाइट में इसकी मात्रा सबसे अधिक है। जस्ते के शोधन में प्राप्त सीसा इंडियम का प्रमुख स्रोत हैं।

इंडियम का उपयोग बहुमूल्य धातुओं के साथ मिश्रधातु के रूप में, आभूषणों में, दंत व्यवसाय में, कम गलनांक वाली मिश्रधातुओं और काँच को सील बंद करने के लिए प्रयुक्त मिश्र धातुओं के रूप में, परमाणु रिएक्टर में न्यूट्रान-संसूचक के रूप में, अर्धचालकों के रूप में और वायुयानों में सीसलेपित रजत बेयरिंग के लिए मुलम्मों के रूप में होता है।

आवर्त सारणी में इसका स्थान तीसरे वर्ग में हैं। इसका प्रतीक In, परमाणु क्रमांक ४९, परमाणु भार ११४.८, गलनांक १५६.३४° सें., क्वथनांक २१००° सें. तथा संयोजकता ३ है।