"झण्डा सत्याग्रह": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
टैग: मोबाइल संपादन मोबाइल वेब संपादन
पंक्ति 17: पंक्ति 17:
==इन्हें भी देखें==
==इन्हें भी देखें==
*[[गुलाब सिंह लोधी]]
*[[गुलाब सिंह लोधी]]
* भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन
* [[भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन]]
* महात्मा गांधी
* [[महात्मा गांधी]]

==संदर्भ==
==संदर्भ==
{{सन्दर्भ}}
{{सन्दर्भ}}

04:55, 29 जनवरी 2020 का अवतरण

झंडा सत्याग्रह ध्वज सत्याग्रह भारत के स्वतन्त्रता संग्राम के समय का एक शान्तिपूर्ण नागरिक अवज्ञा आन्दोलन था जिसमें लोग राष्ट्रीय झण्डा फहराने के अपने अधिकार के तहत जगह-जगह झण्डे फहरा रहे थे। यह आन्दोलन १९२३ में नागपुर में मुख्यतः हुआ किन्तु भारत के अन्य स्थानों पर भी अलग-अलग समय पर आन्दोलन हुए।

भारत में, ध्वज सत्याग्रह भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान शांतिपूर्ण नागरिक अवज्ञा का एक अभियान है जो राष्ट्रवादी झंडे को उछालने और भारत में ब्रिटिश शासन की वैधता को चुनौती देने के अधिकार और स्वतंत्रता का उपयोग करने पर केंद्रित है। राष्ट्रवादी झंडे के उछाल और नागरिक स्वतंत्रता को प्रतिबंधित करने पर प्रतिबंध लगाने वाले कानून। 1923 में नागपुर शहर में विशेष रूप से ध्वज सत्याग्रहों का आयोजन किया गया था, लेकिन भारत के कई अन्य हिस्सों में भी।

पृष्ठभूमि

निजी और सार्वजनिक इमारतों (कभी-कभी सरकारी भवनों सहित) पर राष्ट्रवादी झंडे की लहराया, भारतीय आजादी के लिए क्रांतिकारी आंदोलन और क्रांतिकारी गदर पार्टी के सदस्यों के साथ विशेष रूप से विद्रोह का एक राष्ट्रवादी कार्य था। बाल गंगाधर तिलक , बिपीन चंद्र पाल और लाला लाजपत राय जैसे राष्ट्रवादी नेताओं के उदय के साथ भारत के विद्रोह के इस तरह के कृत्यों ने मुद्रा भर ली।

ध्वज सत्याग्रह एक शब्द था जिसे ध्वज की उछाल का वर्णन नागरिक स्वतंत्रता पर ब्रिटिश लगाए गए प्रतिबंधों और भारत में ब्रिटिश शासन की वैधता के खिलाफ एक विद्रोह के रूप में किया गया था। असहयोग आंदोलन (1920-1922) और नमक सत्याग्रह (1930) और भारत छोड़ो आंदोलन (1942) के एक प्रमुख तत्व के दौरान बढ़ते हुए, विद्रोह का अर्थ राष्ट्रवादी ध्वज के उत्थान को सत्याग्रह की तकनीक के साथ जोड़ना - गैर -विरोधी नागरिक अवज्ञा - महात्मा गांधी के रूप में अग्रणी। राष्ट्रवादियों को कानून का उल्लंघन करने और गिरफ्तार करने या पुलिस के खिलाफ प्रतिशोध के विरोध के बिना झंडा उड़ाया गया।

विद्रोह

संघर्ष और संघर्ष के दौरान गांधी और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के नेतृत्व में राष्ट्रवादी विद्रोहियों के दौरान ध्वज सत्याग्रहों के झगड़े सत्याग्रहों में से एक थे। राष्ट्रवादी ध्वज नियमित रूप से बड़ी प्रक्रियाओं और राष्ट्रवादी भीड़ द्वारा घोषित किया गया था। 31 दिसंबर 1929 को कांग्रेस ने पूर्ण स्वराज की आजादी की घोषणा को कांग्रेस अध्यक्ष जवाहरलाल नेहरू के साथ रवि नदी के किनारे राष्ट्रवादी ध्वज फेंकने का निष्कर्ष निकाला। 7 अगस्त 1942 को मुंबई में गोवालिया टैंक (तब बॉम्बे) में भारत छोड़ो विद्रोह के शुरू होने पर झंडा भी लगाया गया था।

नागपुर और जबलपुर का ध्वज सत्याग्रह 1923 में कई महीनों में हुआ था। राष्ट्रवादी प्रदर्शनकारियों की गिरफ्तारी ने झंडे को उछालने का अधिकार मांगने के कारण भारत भर में एक चिल्लाहट की वजह से गांधी को हाल ही में गिरफ्तार कर लिया गया था। सरदार वल्लभभाई पटेल, जमनालाल बजाज, चक्रवर्ती राजगोपालाचारी , डॉ राजेंद्र प्रसाद और विनोबा भावे जैसे राष्ट्रवादी नेताओं ने विद्रोह का आयोजन किया और दक्षिण-पश्चिम में त्रावणकोर राज्य की रियासत [1] नागपुर और अन्य हिस्सों की यात्रा के दौरान विभिन्न क्षेत्रों के हजारों लोगों का आयोजन किया। नागरिक अवज्ञा में भाग लेने के लिए केंद्रीय प्रांतों (अब महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में)। अंत में, अंग्रेजों ने पटेल और अन्य कांग्रेस नेताओं के साथ एक समझौते पर बातचीत की, जिन्होंने प्रदर्शनकारियों को अपने मार्च का संचालन करने और गिरफ्तार किए गए सभी लोगों को रिहा करने की अनुमति दी।

1938 में मैसूर (अब कर्नाटक में) में अन्य उल्लेखनीय ध्वज सत्याग्रह आयोजित किए गए थे। विद्रोहियों के कई समारोह और पुनर्मूल्यांकन सालगिरह समारोह, स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) और गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) के हिस्से के रूप में हुए हैं।

इन्हें भी देखें

संदर्भ

  1. "Archived copy". मूल से 10 एप्रिल 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 12 मार्च 2009. नामालूम प्राचल |deadurl= की उपेक्षा की गयी (मदद)सीएस1 रखरखाव: Archived copy as title (link)
  • Rajmohan Gandhi. Patel: A Life. (Navajivan House; 1992)
  • Arundhati Virmani. National Symbols Under Colonial Domination: The Nationalization of the Indian Flag, March–August 1923 (Past and Present Society; 1999)

बहरी कडियां