"शिशु": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
टैग: मोबाइल संपादन मोबाइल एप सम्पादन Android app edit
टैग: मोबाइल संपादन मोबाइल एप सम्पादन Android app edit
पंक्ति 15: पंक्ति 15:
जब तक शिशु स्वयं शौचालय जाने के लिए प्रशिक्षित होते है, वो [[लंगोट]], पोतड़ा या [[डाइपर]] (औद्योगीकृत देशों में) पहनते हैं।
जब तक शिशु स्वयं शौचालय जाने के लिए प्रशिक्षित होते है, वो [[लंगोट]], पोतड़ा या [[डाइपर]] (औद्योगीकृत देशों में) पहनते हैं।
नवजात अर्भक की विष्ठा
नवजात अर्भक की विष्ठा
शिशु प्रथम शी (विष्ठा) करता है वह हरी थोडी काले रंग की होती है। पहले दो से तीन दिवस यह रंग ऐसा ही होता है। प्रथम शी करने का समय जन्म देने पर ४८ घंटे तक कभी भी रह सकता है। ४ से ५ दिन में काला रंग जाकर पिली रंग की शी होने लगती है।इसमें शिशु शिशु में काफी फरक होता है।कुछ शिशु दिन भर में १२-१५ बार भी शी करते हैं। ते कुछ ४ से ७ दिन में एक बार शी करते हैं। पीली और मध्यम पतली शी होती है तो चिंता करने का कारण नही होता है।
शिशु प्रथम शी (विष्ठा) करता है वह हरी थोडी काले रंग की होती है। पहले दो से तीन दिन यह रंग ऐसा ही होता है। प्रथम शी करने का समय जन्म देने पर ४८ घंटे तक कभी भी रह सकता है। ४ से ५ दिन में काला रंग जाकर पिली रंग की शी होने लगती है। इसमें शिशु शिशु में काफी फरक होता है। कुछ शिशु दिन भर में १२-१५ बार भी शी करते हैं। तो कुछ ४ से ७ दिन में एक बार शी करते हैं। पीली और मध्यम पतली शी होती है तो चिंता करने का कारण नही होता है।
बच्चे वयस्कों की तुलना में अधिक सोते है पर जैसे-जैसे उनकी आयु बढ़ती है उनके [[निंद्राकाल]] मे गिरावट आती है। नवजात शिशुओं के लिए 18 घंटे तक की नींद की आवश्यकता होती है। जब तक बच्चें चलना सीखते हैं उन्हें गोद में उठाया जाता है। इसके अतिरिक्त उन्हें बच्चागाड़ी या प्राम मे भी बैठा कर या लिटा कर एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया जाता है।
बच्चे वयस्कों की तुलना में अधिक सोते है पर जैसे-जैसे उनकी आयु बढ़ती है उनके नींद के समय में[[निंद्राकाल]] मे गिरावट आती है। नवजात शिशुओं के लिए 18 घंटे तक की नींद की आवश्यकता होती है। जब तक बच्चें चलना सीखते हैं उन्हें गोद में उठाया जाता है। इसके अतिरिक्त उन्हें बच्चागाड़ी या प्राम मे भी बैठा कर या लिटा कर एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया जाता है।


अधिकतर विकसित देशों मे कानूनन मोटर वाहनों में शिशुओं को सिर्फ उनके लिए विशेष रूप से बनी सुरक्षा सीट मे ही बिठाया जा सकता है।
अधिकतर विकसित देशों मे कानूनन मोटर वाहनों में शिशुओं को सिर्फ उनके लिए विशेष रूप से बनी सुरक्षा सीट मे ही बिठाया जाता है।


'''बालक के जन्म के समय ली जाने वाली सावधानियाँ'''
'''बालक के जन्म के समय ली जाने वाली सावधानियाँ'''

04:48, 17 नवम्बर 2019 का अवतरण

30 मिनट पहले जन्मा एक भारतीय नवजात शिशु
एक रोता हुआ नवजात शिशु

शिशु पृथ्वी पर किसी भी मानव (प्राणी) की सबसे पहली अवस्था है। जन्म से एक मास तक की आयु का शिशु नवजात (नया जन्मा) कहलाता है जबकि एक महीने से तीन साल तक के बच्चे को सिर्फ शिशु कहते हैं। आम बोल चाल की भाषा मे नवजात और शिशु दोनो को ही बच्चा कहते हैं। एक दूसरी परिभाषा के अनुसार जबतक बालक या बालिका आठ वर्ष के नहीं हो जाते तब तक वे शिशु कहलाते हैं।

शिशु देखभाल

शिशुओं का रोना एक स्वाभाविक क्रिया है, जो उनके लिए संचार का बुनियादी साधन है। एक शिशु रोकर भूख, बेचैनी, उब या अकेलापन जैसी कई भावनाओं को अभिव्यक्त करने की कोशिश करता है।

स्तनपान की सिफारिश सभी प्रमुख शिशु स्वास्थ्य संगठन करते हैं। अगर किसी कारण वश स्तनपान संभव नहीं है तो शिशु को बोतल से दूध पिलाया जा सकता है जिसके लिए माता का निकाला हुआ दूध या फिर डिब्बे का शिशु फार्मूला दिया जा सकता है।

शिशु चूसने की एक स्वाभाविक प्रवृति के साथ जन्म लेते है और इसके द्वारा वो स्तनाग्र (चुचुक) से या बोतल के निप्पल से दूध चूसते हैं। कई बार शिशुओं को दूध पिलाने के लिये धाय को रखा जाता है पर आजकल यह बिरले ही होता है विशेष रूप से विकसित देशों में।

जैसे जैसे शिशु की आयु मे वृद्धि होती है उसे दूध के अतिरिक्त ठोस आहार की आवश्यकता भी होती है, कई माता पिता इसकी पूर्ति के लिए डिब्बा बंद शिशु आहार (जैसे सेरेलेक) का चयन करते हैं मां के दूध या दुग्ध फार्मूला का पूरक होता है। बाकी लोग अपने बच्चे के आहार की जरूरत के लिए अपने सामान्य भोजन को उसकी आवश्यकताओं को अनुसार अनुकूलित कर लेते है (जैसे पतली खिचड़ी या दलिया)।

जब तक शिशु स्वयं शौचालय जाने के लिए प्रशिक्षित होते है, वो लंगोट, पोतड़ा या डाइपर (औद्योगीकृत देशों में) पहनते हैं।

नवजात अर्भक की विष्ठा

शिशु प्रथम शी (विष्ठा) करता है वह हरी थोडी काले रंग की होती है। पहले दो से तीन दिन यह रंग ऐसा ही होता है। प्रथम शी करने का समय जन्म देने पर ४८ घंटे तक कभी भी रह सकता है। ४ से ५ दिन में काला रंग जाकर पिली रंग की शी होने लगती है। इसमें शिशु शिशु में काफी फरक होता है। कुछ शिशु दिन भर में १२-१५ बार भी शी करते हैं। तो कुछ ४ से ७ दिन में एक बार शी करते हैं। पीली और मध्यम पतली शी होती है तो चिंता करने का कारण नही होता है। बच्चे वयस्कों की तुलना में अधिक सोते है पर जैसे-जैसे उनकी आयु बढ़ती है उनके नींद के समय मेंनिंद्राकाल मे गिरावट आती है। नवजात शिशुओं के लिए 18 घंटे तक की नींद की आवश्यकता होती है। जब तक बच्चें चलना सीखते हैं उन्हें गोद में उठाया जाता है। इसके अतिरिक्त उन्हें बच्चागाड़ी या प्राम मे भी बैठा कर या लिटा कर एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया जाता है।

अधिकतर विकसित देशों मे कानूनन मोटर वाहनों में शिशुओं को सिर्फ उनके लिए विशेष रूप से बनी सुरक्षा सीट मे ही बिठाया जाता है।

बालक के जन्म के समय ली जाने वाली सावधानियाँ शिशु का सिर बाहर आनेपर बाकी का शरीर पूर्ण बाहर आने की राह न देखते शिशु का श्वसनमार्ग साफ करना चाहिए। शिशु को उलटा मत पकडों शिशु पर पाणी मारना नही चाहिए। मुँह, गला स्रावनली साफ करना चाहिए। म्यूकस नली नही है तो साफ नरम सुती कपडा अँगुली में लपेट कर शिशु के गले में अँगुली घुमाकर साफसफाई करनी चाहिए। शिशु बाहर आनेपर नाल, नाडी चेक करके वह नाल काटनी चाहिए. तब तक शिशु तुरंत सूखा करना चाहिए। उसके बाद तुरंत गरमी देनेवाले कपडे में लपेट कर रखें। एेसा न करने पर र शिशु के शरीर का तापमान कम होने की संभावना होती है। शिशु को गेल गोल न घुमाएं। नवजात अर्भक का श्वसन और रक्ताभिसरण जन्म के बाद स्वतंत्र श्वसनक्रिया शुरू होना यह शिशु के लिए सबसे महत्त्वपूर्ण कार्य है। श्वसन का मार्ग साफ होकर शिशु जन्म के उपरांत रोता है। तब श्वसन स्वतंत्र रूप से शुरू होता है।

पहिल्या रडण्यानंतर शांत झालेल्या मुलाचा श्वसनाचा दर प्रत्येक मिनिटाला ३० ते ४० इतका असतो. त्यात अनियमित लय असू शकते. त्वचेचा रंग गुलाबी असतो, श्वसनक्रियेत किंवा हृदय व रक्ताभिसरणात काही दोष असल्यास बाळाचे ओठ, डोळयाखालचा भाग, हात, पाय व नखे यांवर निळसर झाक असते. कधीकधी मूल पांढरट व निस्तेज दिसते. असे काही असल्यास मूल रुग्णालयात पाठवावे. श्वसनक्रियेत जर काही दोष असेल तर श्वसनाच्या वेळी बाळाच्या नाकपुडया फुलतात, छातीच्या फासळया आत ओढल्या जातात(Grunting) आणि हनुवटी व मान वर खाली होते. श्वसनात जास्त गंभीर दोष असेल तेव्हा श्वास सोडताना बाळ कण्हते. नवजात अर्भकाची विष्ठा बाळ प्रथम शी (विष्ठा) करते ती हिरवट-काळसर रंगाची असते. पहिले दोन ते तीन दिवस हा रंग टिकतो. प्रथम शी करण्याची